Website par Traffic कैसे लाए - How to Increase Traffic on Blog in Hindi

Blog Website पर Traffic कैसे लाए?

Website par Traffic kaise laye

एक ब्लॉग वेबसाइट बनाना बहुत आसान होता है लेकिन ब्लॉग्गिंग में सफल होना इतना आसान नही है, एक ब्लॉग वेबसाइट को सफल बनाने के लिए कई ब्लॉग्गिंग टिप्स और ट्रिक की ज़रूरत होती है जिनके इस्तेमाल से ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाया जा सकता है, इस पोस्ट के माध्यम से आप ऐसे ही कुछ ब्लॉग्गिंग टिप्स जानेगे, Blog Website par Traffic Kaise laye/badhaye और How to Increase Traffic on Blog in Hindi…

आज के समय में कोई भी ऑनलाइन काम हो, उसे सफल करने के लिए आपको यूज़र्स की आवश्यकता पड़ती ही है, जैसे बिना किसी ग्राहक के कोई भी प्रॉडक्ट नही बिक सकता है, ठीक वैसे ही बिना यूज़र्स के Blog Website नही चल सकता है, एक ब्लॉग वेबसाइट कितना सफल होगा यह तो उस पर नियमित तौर पर आने वाले यूज़र ट्रॅफिक (Blog Traffic) पर ही निर्भर करता है।

इसलिए, जिस ब्लॉग वेबसाइट पर User Traffic जितना ज़्यादा होगा वो ब्लॉग वेबसाइट उतना ही अधिक लोकप्रिय और ज़्यादा पैसे कमाने वाला ब्लॉग होता है, यदि आपका एक ब्लॉग वेबसाइट है जिस पर यूज़र ट्रॅफिक नही आता है तो आप यहा बताए गये Blogging Tips को अपने ब्लॉग पर अप्लाइ कर सकते हो।

Website par Traffic kaise laye

Blog Website par Traffic Kaise laye/badhaye?

अपने ब्लॉग पर सिर्फ़ अच्छा कॉंटेंट वाला पोस्ट (Quality Content) लिखने के साथ-साथ, आपको ब्लॉग पोस्ट को यूज़र्स तक पहुँचाने के लिए इसे प्रमोट (Blog Post Promotion) करना भी जरूरी होता है ताकि ब्लॉग पर यूज़र ट्रॅफिक को बढ़ाया जा सके और ब्लॉग वेबसाइट को सफल (Successful Blog Website) बनाया जा सके, यह बहुत ही आवश्यक होता है।

जानिए, ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाए?

ब्लॉग वेबसाइट पर यूज़र ट्रैफिक लाने या बढ़ाने के लिए नीचे कुछ ब्लॉग्गिंग टिप्स बताए गये है, जिनको आप फॉलो कर सकते है, जो इस प्रकार है –

1. कीवर्ड रिसर्च

ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए सबसे पहला स्टेप होता है, कीवर्ड रिसर्च, जो आप गूगल सर्च का इस्तेमाल करके कर सकते हो, इसके लिए गूगल में अपने ब्लॉग नीच से संबंधित कोई वर्ड डाले और फिर गूगल अपने आप कुछ कीवर्ड दिखाने लगेगा, जिनको आप यहा से कीवर्ड कॉपी कर ले और किसी कीवर्ड रिसर्च टूल जैसे – Ubersuggest और Ahrefs पर जाए और उस कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम चेक करे।

यहा से आपको पता चलेगा कि आपके कीवर्ड पर हर महीने कितना सर्च होता है, यदि इस कीवर्ड पर सर्च डिफिकल्टी ईज़ी है और सर्च वॉल्यूम (Search Volume) ज़्यादा है तो आपको इस पर ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहिए।

आपको हमेशा कम कॉंपिटेशन और ज़्यादा सर्चस वॉल्यूम वाले कीवर्ड्स को ही ब्लॉग पोस्ट के लिए चुनना चाहिए, इससे आपके ब्लॉग का ट्रॅफिक बढ़ने की संभावना ज़्यादा हो जाती है।

2. लोंग टेल कीवर्ड

आज ब्लॉग्गिंग के काम में कॉंपिटेशन बहुत ज़्यादा हो चुका है इसलिए छोटे कीवर्ड सर्च में कम आते है, इसका समाधान है – Long Tail Keyword, यदि हम किसी कीवर्ड को थोड़ा लंबा लिखते है जैसे 8 से 10 शब्दो से एक कीवर्ड बनाते है तो वो लोंग टेल कीवर्ड्स होते है।

ऐसे कीवर्ड ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने में अच्छा रोल प्ले करते है, जो हमारे ब्लॉग पर रियल ट्रॅफिक लाने में सहायक होते है। लोंग टेल कीवर्ड बनाने के लिए आप ‘Long Tail Keyword Generator‘ टूल का इस्तेमाल भी कर सकते है, जैसे – keywordtool.io

3. क्वालिटी कंटेंट

अच्छी गुणवता वाला कंटेंट ब्लॉग के लिए बहुत ज़रूरी होता है ताकि यूज़र्स का विश्वास आपके ब्लॉग पर बढ़े और यूज़र्स को उनके सवाल का उतर सही से और आसान भाषा में मिल सके और वो आपके ऑनेस्ट यूज़र बन सके, इससे वो बार-बार आपके ब्लॉग पर आना पसंद करेंगे।

ब्लॉग पोस्ट कंटेंट यूज़र्स के लिए उपयोगी होगा तो गूगल भी आपके पोस्ट को सर्च में सबसे उपर लेकर आएगा, जिससे आपके ब्लॉग का ट्रॅफिक बढ़ेगा, इसलिए पोस्ट कम लिखे पर क्वालिटी कंटेंट वाला ब्लॉग पोस्ट लिखे।

4. कंटेंट की लम्बाई

आपकी ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने में अच्छी कीवर्ड रिसर्च और क्वालिटी कॉन्टेंट के साथ-साथ पोस्ट की लंबाई यानी ‘Content Length‘ की भी अहम भूमिका होती है, इसलिए जहा तक संभव हो 1000 शब्दो से ज़्यादा वाला ब्लॉग पोस्ट लिखे और साथ ही अच्छे से ‘Headings’ भी ज़रूर डाले, परागराफ बनाए, और फोकस कीवर्ड को हाइलाइट करे।

5. ब्लॉग लोडिंग स्पीड

ब्लॉग वेबसाइट की लोडिंग स्पीड का अच्छा होना बहुत ही ज़रूरी होता है, यदि आपकी वेबसाइट लोड होने में ज़्यादा समय लेती है, तो गूगल आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक नही हो पाएगी और ब्लॉग ट्रॅफिक नही बढ़ेगा, इसलिए उन कारण को खोज कर उनका समाधान करे।

ब्लॉग वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ाने के लिए अवांछित मीडीया फाइल्स और प्लगिन्स को डिलीट करे, कंप्रेस्ड मीडीया फाइल का इस्तेमाल करे, Cache Plugin का इस्तेमाल करे।

6. SEO फ्रेंडली URL

ऑन पेज SEO (सर्च इंजन अनुकूलन) के लिए सही URL (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर) का होना बहुत आवश्यक होता है, URL सर्च इंजन को, आपके पोस्ट के टॉपिक को समझाने में सहायता करता है, इसलिए Post URL में कम और पढ़ने योग्य शब्दो का ही इस्तेमाल करे जैसे आपका फोकस कीवर्ड Post URL हो सकता है।

7. इंटर्नल लिंकिंग

एक नया पोस्ट लिखते समय, इस पोस्ट से संबंधित पहले से लिखे किसी पोस्ट का लिंक डालना बहुत ज़रूरी होता है, इसे इंटर्नल लिंकिंग कहते है, इससे आपका पोस्ट सर्च इंजन में जल्दी रैंक होगा और इससे ब्लॉग पर पेज व्यूज़ भी बढ़ेगा।

8. SEO के लिए Yoast Plugin

किसी भी ब्लॉग वेबसाइट के लिए Yoast SEO Plugin बहुत ही काम का होता है, यह आपको ब्लॉग पोस्ट का On Page SEO करने में मदद करता है, इसके द्वारा दी गयी चेक लिस्ट को जब हम पूरा कर लेते है तो पोस्ट सर्च में अच्छे से रैंक करती है और इससे ब्लॉग पर यूज़र ट्रॅफिक (website par traffic)  बढ़ता है।

9. फोकस कीवर्ड 

हर पोस्ट के लिए एक फोकस कीवर्ड चुने और ब्लॉग पोस्ट में इसका इस्तेमाल ज़रूर करे जैसे – इसका इस्तेमाल सबसे पहले परेगराफ में करे, हेड्डिंग में करे, कॉन्टेंट में जहा भी इस कीवर्ड का इस्तेमाल होता है, वहा इसको हाइलाइट करे, किसी भी फोकस कीवर्ड का पूरे पोस्ट कॉन्टेंट में 3 से 5 बार इस्तेमाल करना ज़रूरी होता है।

जानिए, ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए?

10. इमेज अप्टिमिज़ेशन

हर पोस्ट में एक फीचर्ड इमेज लगाना ज़रूरी होता है, इस फीचर्ड इमेज के अलावा पोस्ट से संबंधित अन्य इमेज का इस्तेमाल भी करे जो आपके पोस्ट कॉन्टेंट के संगत हो ताकि यूज़र्स को कॉन्टेंट समझने में मदद मिल सके, इससे यूज़र्स को आपकी पोस्ट ज़्यादा पसंद आएगी, क्योकि कहते है ना…एक तस्वीर 1000 शब्द कहती है!

सबसे ज़रूरी बात है कि सभी इमेज और मीडीया फाइल को कंप्रेस्ड करके ही इस्तेमाल करना चाहिए, इसके लिए आप सभी मीडीया फाइल्स को ‘Compress PNG Images Online‘ पर कंप्रेस्ड करके इनका साइज़ छोटा कर सकते, जिससे आपकी वेबसाइट को लोड होने में ज़्यादा समय नही लगेगा, और आपका ब्लॉग यूज़र फ्रेंड्ली बन जाएगा।

अन्य ब्लॉग टिप्स इन हिन्दी – Blogging Tips in Hindi

ब्लॉग website par traffic बढ़ाने के लिए उपर बताए गये टिप्स के अलावा इन ज़रूरी बातो (Blogging Tips) का ध्यान भी रखना चाहिए, जैसे –

  • Domain  Name: किसी भी वेबसाइट का डोमेन नेम, यह बताता है कि आपका ब्लॉग किस विषय पर है, इसलिए अपने टॉपिक और ब्लॉग नीच के हिसाब से एक यूनीक ‘Domain Name’ चुने।
  • Web Hosting: किसी भी तरह की ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए सबसे ज़रूरी है कि एक अच्छी वेब होस्टिंग होना, वेब होस्टिंग ब्लॉग ट्रैफिक और गूगल सर्च इंजन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है, इसलिए सही वेब होस्टिंग चुने जैसे – Hostinger और DigitalOcean
  • Blog Design & Theme: ब्लॉग वेबसाइट का डिज़ाइन जितना साधारण और यूजर फ्रेंडली होगा, उतना ही अच्छा प्रभाव आपके यूज़र्स पर पड़ेगा, इसलिए एक ऐसा ‘Theme’ चुने जो ब्लॉग को साफ-सुथरा और आकर्षक बनाए।
  • Blog Title: यह भी सबसे महत्वपूर्ण है SEO के लिए, इसलिए अपने ब्लॉग का टाइटल ब्लॉग नीच को दर्शाने वाला होना चाहिए, इससे यूज़र्स को गूगल में आपके ब्लॉग को सर्च करने में आसानी होती है, और यूज़र ट्रॅफिक बढ़ता है।
  • Easy Language: ब्लॉग पोस्ट एकदम आसान भाषा में लिखनी चाहिए ताकि यूज़र्स को पोस्ट पढ़ने और समझने में आसानी हो, इससे यूज़र बार-बार आपके ब्लॉग पर विज़िट करेगा और ब्लॉग website par traffic बढ़ेगा।
  • Mobile Friendly Theme: ब्लॉग की थीम का यूज़र फ्रेंडली होने के साथ-साथ मोबाइल फ्रेंड्ली होना भी बहुत ज़रूरी है, क्योकि ज़्यादातर यूज़र्स मोबाइल का ही इस्तेमाल करते है, गूगल पर अपने सवाल सर्च करने के लिए, और अधिकतर इंटरनेट यूज़र मोबाइल ही काम लेते है।
  • Social Share: अपनी हर ब्लॉग पोस्ट को अपने सोशियल मीडीया हॅंडल पर ज़रूर शेयर करे, इससे आपके वेबसाइट पर ट्रॅफिक आने की ज़्यादा संभावना होती है, क्योकि आज हर कोई सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म पर है।
  • Comment Reply: सबसे ज़रूरी होता है यूज़र्स के साथ हमारा इंटरेक्शन, और इसका सबसे अच्छा माध्यम ‘Comment Box’ है, यदि कोई यूज़र्स किसी पोस्ट पर अपना कॉमेंट करता है या कोई सवाल पूछता है तो उसका रिप्लाइ ज़रूर करना चाहिए, इससे यूज़र्स का आप पर और आपके ब्लॉग पर विश्वास बढ़ता है।

जानिए, ब्लॉग वेबसाइट की बेसिक सेट्टिंग कैसे करे?

7 thoughts on “Blog Website पर Traffic कैसे लाए?”

  1. ब्लॉग पर ट्राफिक बढ़ाने के अच्छे तरीके आपने बताए।
    क्या आप बता सकते हैं कि वेबसाईट की डोमेन अथॉरिटी (domain authority) कैसे बढ़ा सकते हैं। मेरे ब्लॉग essayshout.com पर रोज़ाना 10000 pageviews का ट्राफिक है पर DA केवल 1 है। आपकी मदद की जरूरत है।

    Reply
  2. For Content Writing Jobs, A Content Writer

    Hello sir, my name is Prem Jatol. I have done content writing work for the last two years, so I have 2 years of experience. Recently I had my exams, so I had to stop my work, but now I want to start my work again. I also have some samples, which you can see and give me work.

    The identity of my content writing is-
    Unique and powerful writing, without any mistakes.
    I can write articles on all topics.
    I write articles in both English and Hindi languages.
    Charge: 25 ppw (Paisa Per Word)

    Thanks for reading my message, and I look forward to your reply.
    My Contact Gmail: premjatolblogger@gmail.com (+91- 6376790425)

    Reply
  3. My friend stabbed me at my back and wanted to take my husband away from me. Just because she was in love with my man. i noticed some moves which made me contact {wizardcyprushacker@gmail.com} to help me in hacking both my husband phone and my best friend phone, after the hack i saw it all. my best friend has been saying so many evil things about me to my husband just to turn his eyes away from me, i read all from there conversations which i was able to get with the help of this hacker.contact him on WhatsApp with +1 (424) 209-7204

    Reply

Leave a Comment

error: