जीवन ज्योति बीमा योजना 330 | PMJJBY 436

जीवन ज्योति बीमा योजना 330: Jeevan Jyoti Bima Yojana 436

जीवन ज्योति बीमा योजना 330 | PMJJBY 436

भारत के नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने का एक प्रयास जीवन ज्योति बीमा योजना है। सभी क्षेत्रों के व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाई गई यह योजना यह सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतीक है कि विपत्ति के समय में कोई भी असुरक्षित न रहे। यहाँ विस्तार से जानिए, जीवन ज्योति बीमा योजना 330 और Jeevan Jyoti Bima Yojana 436 के बारे में

सुलभ और किफायती जीवन बीमा कवरेज प्रदान करके, जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) न केवल व्यक्तियों और उनके परिवारों को अप्रत्याशित परिस्थितियों से सुरक्षा प्रदान करती है, बल्कि वित्तीय समावेशन और स्थिरता को भी बढ़ावा देती है।

Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) क्या है?

PMJJBY एक जीवन बीमा योजना है जो किसी भी कारण से मृत्यु पर कवरेज प्रदान करती है। इस योजना की घोषणा 2015 में की गई थी और इसे साल-दर-साल नवीनीकृत किया जाता है। प्रीमियम रु. प्रति सदस्य प्रति वर्ष 436 रुपये या ३३० रुपये की कटौती प्रत्येक वर्ष 31 मई को खाताधारक के बचत बैंक खाते से की जाती है। पॉलिसी की अवधि 1 जून से 31 मई तक है, और नामांकन की तारीख से 30 दिन की ग्रहणाधिकार अवधि है।

जीवन ज्योति बीमा योजना 330

PMJJBY एक वार्षिक नवीकरण जीवन बीमा योजना है जो पॉलिसीधारक की मृत्यु के लिए ₹2,00,000 का कवरेज प्रदान करती है जिसका प्रीमियम मात्र ₹330 प्रति वर्ष है, जो इसे अत्यधिक किफायती बनाता है। इस प्रकार जीवन ज्योति बीमा योजना ३३० का मतलब “प्रीमियम रुपये 330 प्रति वर्ष प्रति ग्राहक” से है। 

Jeevan Jyoti Bima Yojana रुपये का नवीकरणीय एक वर्ष का जीवन कवर प्रदान करता है। 18-50 वर्ष की आयु वर्ग के सभी सदस्यता लेने वाले बैंक खाताधारकों को 2 लाख रुपये के प्रीमियम पर, किसी भी कारण से मृत्यु को कवर करते हुए, प्रति ग्राहक 330/- प्रति वर्ष, ग्राहक के बैंक खाते से ऑटो डेबिट किया जाता है।

इसका उद्देश्य आम जनता, विशेषकर वंचितों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों तक जीवन बीमा लाभ पहुंचाना है, जिससे किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति की स्थिति में परिवारों के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

Jeevan Jyoti Bima Yojana 330 online Apply

PMJJBY 330 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को करें, जैसे –

स्टेप 1: सभी बैंक PMJJBY योजना का समर्थन नहीं करते हैं। आवेदन करने के बारे में सोचने से पहले कृपया सुनिश्चित करें कि आपका बैंक इसे प्रदान करता है।

स्टेप 2: अपने बैंक की वेबसाइट पर जाएं और अपने डेबिट कार्ड पिन या नेट बैंकिंग क्रेडेंशियल (जैसा लागू हो) के माध्यम से अपने खाते में लॉग इन करें।

स्टेप 3: “बीमा” शीर्षक वाले टैब पर क्लिक करें, सामाजिक सेवा योजनाओं का चयन करें और इसके तहत प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना चुनें।

स्टेप 4: उस खाते का चयन करें जिसे आप PMJJBY पॉलिसी से लिंक करना चाहते हैं (यह खाता हर साल एक बार ऑटो-डेबिट किया जाएगा)।

यह भी पढ़ें, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के फायदे

जीवन ज्योति बीमा योजना 436

PMJJBY 18-50 वर्ष के आयु वर्ग के सभी ग्राहकों को ₹ 2.00 लाख का एक वर्ष का जीवन कवर प्रदान करता है। यह किसी भी कारण से मृत्यु को कवर करता है। पहले देय प्रीमियम ₹ ३३०/- प्रति ग्राहक प्रति वर्ष थी, जो अब ₹ 436/- प्रति ग्राहक प्रति वर्ष है, जिसे ग्राहक के बैंक/डाकघर खाते से ऑटो डेबिट किया जाएगा।

सरकार ने PMJJBY और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के लिए बीमा प्रीमियम दरें बढ़ा दी हैं। नई दरें 1 जून, 2022 से प्रभावी हुयी है।

पीआईबी प्रेस के अनुसार, सात साल पहले 2015 में योजनाएं शुरू होने के बाद यह पहली बार प्रीमियम दरों में बढ़ोतरी की गई है।

दोनों योजनाओं की प्रीमियम दरों को संशोधित किया गया है, जिसमें PMJJBY को 330 रुपये से बढ़ाकर 436 रुपये और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को 12 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना official website

PMJJBY से जुडी अन्य जानकारी और इस का लाभ लेने के लिए कोई भी व्यक्ति टोल फ्री नंबर 18001801111 पर कॉल करें या www.jansuraksha.gov.inया www.financialservices.gov.in पर जाएं।

Leave a Comment

error: