How to Make a Blog Website in Hindi – ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाए?

Blog Website kaise banaye

ऑनलाइन कमाई करने का सबसे अच्छा तरीका है ब्लॉग्गिंग, और इसके लिए एक ब्लॉग वेबसाइट की आवश्यकता होती है, जो मुफ़्त या थोड़े पैसे निवेश करके आसानी से बनाई जा सकती है, यदि आप नही जानते की एक ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाई जाती है तो आप इस पोस्ट के ज़रिए जान पाएँगे कि Blog Kaise Banaye?

Free blog kaise banaye?
WordPress par blog kaise banaye?

सामान्यतः ब्लॉग वेबसाइट दो तरीक़ो से बनाई जा सकती है, एक ब्लॉगस्पोट मुफ़्त वेबसाइट और दूसरी वॉर्डप्रेस वेबसाइट जिसके लिए निम्नलिखित चीज़ो की आवश्यकता होती है –

  • Domain Name (ब्लॉग वेबसाइट का नाम पता)
  • Web Hosting (वेबसाइट को इंटरनेट पर अपलोड करने की सुविधा)
  • Website Theme (वेबसाइट का लेआउट)

Free blog kaise banaye?

यदि आपको बिना कुछ निवेश किए मुफ़्त में ब्लॉग बनाना है तो आप ब्लॉगर.कॉम (Blogger.com) पर ब्लॉगस्पोट सब डोमेन (blogname.blogspot.com) के साथ ब्लॉग बना सकते है और यदि आप ब्लॉग अड्रेस बिना सब डोमेन (blogspot.com) के ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको डोमेन नेम खरीदना पड़ेगा, जो आप किसी भी डोमेन नेम प्रोवाइडिंग वेबसाइट जैसे Godaddy.com, Bigrock.in आदि से खरीद सकते है, जिसके लिए आपको मात्र 200-500 रुपये 1 साल के लिए खर्च करने पड़ते है।

ब्लॉगर (Blogger) पर ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए नीचे बताए गये स्टेप्स को फॉलो करे –

  • सबसे पहले www.blogger.com वेब पोर्टल पर जाए
  • फिर Create Your Blog पर क्लिक करे
  • फिर अपनी Gmail ID से Login करे
  • फिर Continue to Blogger पर क्लिक करे
  • फिर Create a new blog पर क्लिक करे
  • फिर Title में Blog Name डाले
  • फिर अपनी वेबसाइट के लिए URL Address बनाना है जो फ्री वेबसाइट के लिए blogname.blogspot.com होगा
  • फिर वेबसाइट लिए दिए गये विकल्प में से कोई एक थीम (Theme) को चुने
  • फिर Create Blog पर क्लिक करे

इस प्रकार आपकी Blogger पर वेबसाइट बन जाएगी, आगे आप अपने हिसाब से ब्लॉग के आउटलुक यानी थीम को कस्टमाइज़ कर सकते है और यदि आप अपनी वेबसाइट को बिना blogspot.com के दिखाना चाहते है तो आप कस्टम डोमेन लगा सकते है जिसके लिए आपको डोमेन नेम खरीदना पड़ेगा और सेट्टिंग से वेब अड्रेस को बदलना पड़ेगा।

जानिए, Domain Name कैसे खरीदे?

अपनी ब्लॉग वेबसाइट के लिए डोमेन नेम खरीदने के बाद, सबसे पहले आप Blogger का Dashboard खोले और Dashboard में Setting > Basic पर जाए।

आगे आपको थर्ड पार्टी डोमेन सेट्टिंग में अपना डोमेन नाम लिखना है जो आपने किसी भी वेबसाईट से ख़रीदा है और इसको सब्मिट करने से पहले आपको अपने डोमेन में DNS Setting करनी है और DNS Setting करने के लिए आपको उस वेबसाइट पर जाना है जहा से आपने डोमेन नेम खरीदा है, फिर Manage Domains के विकल्प को चुनना है और फिर Add के विकल्प को चुनकर Type में CNAME भरना है जिसमे Host में www और Points to में ghs.google.com भरना है, फिर से एक और CNAME भरना है जिसमे Host में Blogger Dashboard में दिए गये दूसरे Name, Label, or Host field वाले टेक्स्ट को भरना है और Points to में Destination, Target, or Point to field वाले टेक्स्ट को भरना है और फिर SAVE पर क्लिक करना है।

अब फिर से ब्लॉगर डॅशबोर्ड पर जाए पर आप डोमेन को ऐड कर रहे है, वंहा पर आप सबमिट पर क्लिक करे, इसके बाद कुछ समय में आपकी ब्लॉग वेबसाइट आपके नये डोमेन के URL Address पर चलनी शुरू हो जाएगी।

अब आप ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है, इसके लिए आपको Blogger के डॅशबोर्ड में पोस्ट पर क्लिक करना है और ब्लॉग पोस्ट लिखनी है।

एक फ्री ब्लॉग वेबसाइट में कुछ सीमित सीमाए होती है जिसके चलते आपको निमलिखित परेशानिया हो सकती है, जैसे-

  • फ्री ब्लॉग वेबसाइट की थीम डिज़ाइन में आप ज़्यादा फेरबदल नही कर सकते है जिससे ब्लॉग रीडर्स और विज्ञापन प्रदाता आपकी वेबसाइट को गंभीरता से नही लेंगे
  • फ्री ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए मोनेटाइज़ करना आसान नही है
  • ब्लॉग के कॉंटेंट को ब्लॉगर कंट्रोल करता है, आप अपनी मर्ज़ी से नही कर पाएँगे

WordPress par blog कैसे बनाए?

WordPress पर सेल्फ़ होस्टेड ब्लॉग बनाने के लिए आपको लगभग 5000-7000 या फिर इससे भी ज़्यादा पैसे खर्च पड़ते है, wordpress पर ब्लॉग बनाने के लिए नीचे बताए गये स्टेप को फॉलो करे –

  1. Domain  Name चुने और उसे godaddy.com OR bigrock.in जैसी किसी वेबसाइट से खरीदे।
  2. Web Hosting चुने और godaddy.com OR bigrock.in जैसी Hosting Provider वेबसाइट से खरीदे।
  3. Blog Setup करे, इसके लिए आप होस्टिंग प्रदाता वेबसाइट पर Create Website का विकल्प चुनना है और WordPress Install करे।
  4. फिर WordPress Admin Panel पर जाकर WordPress की सुविधाओ का इस्तेमाल करके अपना ब्लॉग थीम (Blog Theme) सेट करे और अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पोस्ट करके ब्लॉग्गिंग शुरू करे।

अंततः आप जान गये है कि मुफ़्त में या बिना पैसे लगाए और कुछ पैसे निवेश करके दोनो तरीक़ो से एक ब्लॉग वेबसाइट (blog kaise banaye) कैसे बनती है और इससे पैसे कमाने के लिए अपनी वेबसाइट के लिए Google Adsense से अप्रूवल ले एवम् ब्लॉग पर गूगल के विज्ञापन (Google Ads) लगाकर ऑनलाइन पैसे कमाए।

और पढ़ें और जानें –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here