Aatm Nirbhar (आत्मनिर्भर) Kaise Bane - Self Independent कैसे बने?

जीवन में आत्मनिर्भर (Self Independent) कैसे बने?

aatm nirbhar kaise bane

जिंदगी में हम एक लंबे समय तक अपने माता-पिता के घर में, और उनके खर्चे पर आराम से जीते है, लेकिन एक समय के बाद खुद को आत्मनिर्भर बनना यानी खुद से स्वतंत्र रूप से जीना शुरू करना होता है जो शुरूवात में हर किसी के लिए एक कठिन काम होता है। यदि आप भी उस पड़ाव पर है जहा से आपको खुद का सफ़र शुरू करना है और आत्म निर्भर बनाना है तो यहा जानिए, Self Independent/Aatm Nirbhar Kaise bane

ज़्यादातर युवाओं को अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी होने के बाद, घर से बाहर जाकर, अपना करियर बनाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है, क्योकि हर किसी का पारिवारिक व्यवसाय नही होता है।

स्वतंत्र रूप से जीने की शुरूवात करने के लिए बहुत सी सावधानिया रखनी होती है, इसलिए Self Independent Tips के बारे में जानना बहुत ज़रूरी होता है, ऐसी ही कुछ टिप्स यहा दी गयी है जो आपको अपने वित्तीय और सामाजिक जीवन के साथ-साथ बेहतर करियर बनाने में मदद करेगी।

aatm nirbhar kaise bane

Meaning of Aatm Nirbhar/Atmanirbhar/Self Independent in Hindi – आत्मनिर्भर का अर्थ/मतलब क्या है?

Self Independent का हिन्दी में मतलब ‘आत्म स्वतंत्र‘ या ‘आत्मनिर्भर‘ होता है और आत्मनिर्भर (Aatm Nirbhar/Atmanirbhar) का अर्थ किसी दूसरे पर निर्भर न रहकर स्वयं पर निर्भर या खुद पर आधारित होना होता है जिसे अपने पैरों पर खड़े होना भी कहा जाता है।

दूसरों पर निर्भर रहने के बजाय चीजों के लिए खुद पर निर्भर रहना, यानी अपनी वितीय ज़रूरतो के लिए खुद काम करना और पैसा कमाना इंसान को ‘आत्मनिर्भर’ बनाता है।

आत्मनिर्भरता क्या है?

अपने सभी कार्यो और अपनी ज़रूरतो को पूरा करने के लिए किसी इंसान का खुद सक्षम होना, आत्मनिर्भरता या आत्म स्वतंत्रता कहलाता है।

जानिए, मोटिवेशनल कोट्स और थॉट्स इन हिन्दी

आत्मनिर्भरता क्यों आवश्यक है?

आत्मनिर्भर होना कई कारणों से महत्वपूर्ण है जैसे – दूसरों पर निर्भरता ख़त्म होती है, किसी की तरफ मुँह नही ताकना पड़ता, किसी की मदद का इंतज़ार नही करना पड़ता, समाज और परिवार में सम्मान मिलता है, जो चाहे वो चीज़ खरीद सकते है आदि सब।

आत्मनिर्भरता इसलिए भी आवश्यक है ताकि अपनी समस्याओं का समाधान खुद से किया जा सके और खुद से निर्णय ले सके, इसलिए जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं वैसे-वैसे स्वतंत्र रूप से जीना सिख जाते हैं और एक आत्मनिर्भर इंसान बन जाते है।

आत्मनिर्भर व्यक्ति से आप क्या समझते हैं?

स्वतंत्र या आत्मनिर्भर व्यक्ति वह होता है जो किसी दूसरे के प्रभाव या नियंत्रण से मुक्त होता है, जो अपने दम पर जीता है और खुद का समर्थन करता है।

एक व्यक्ति जो अपने स्वयं के बिलों का भुगतान करता है, अपनी चीजें अपने पैसो से खरीदता है और किसी को भी अपनी स्थिरता या आत्मविश्वास को प्रभावित नहीं करने देता है, आत्मनिर्भर व्यक्ति कहलाता है।

आत्मनिर्भर व्यक्ति में कौन-कौन से गुण परिलक्षित होते हैं?

एक आत्मनिर्भर व्यक्ति में कई गुण परिलक्षित होते हैं, जैसे –

  • आत्मविश्वासी और स्वतंत्र
  • अपने पर भरोसा रखनेवाला
  • स्वावलंबी
  • ज्ञानी और जानकार
  • विश्वसनीय या भरोसेमंद
  • निर्णायक
  • अच्छी तरह से आगाह

आत्मनिर्भरता गुण का अभाव किन नकारात्मक प्रवृत्तियों को जन्म देता है?

आत्मनिर्भरता में विश्वास और दृष्टिकोण सबसे बड़ा पहलू हैं, यदि किसी इंसान में आत्मनिर्भरता की कमी हो तो वो कैसे समाज का भला कर पाएगा, वह तो सिर्फ़ समाज के विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित ही करेगा।

आत्मनिर्भरता के गुण का अभाव कई तरह की नकारात्मक प्रवृत्तियों को जन्म देता है जैसे – बिना दृढ़ता से तर्क देना, आत्म-विश्वास की कमी, हर वक्त दूसरो के भरोसे जीने की आदत, बेतुकी बाते करना आदि।

आत्मनिर्भरता के लाभ और फायदे क्या है?

  • आत्मनिर्भरता से व्यक्ति अपनी परेशानियो का हल खुद निकाल सकता हैं और अपने हिसाब से निर्णय भी ले सकते हैं।
  • आत्मनिर्भरता स्वतंत्रता का दूसरा नाम है इसलिए आत्मनिर्भरता व्यक्ति को स्वतंत्र रूप से जीने के लिए प्रेरित करती हैं।
  • आत्मनिर्भरता से दूसरों पर भरोसा किए बिना अपने आप में खुश रहा जा सकता है।
  • आत्मनिर्भरता आत्म-ज्ञान प्राप्त करना और आत्म-करुणा का अभ्यास करना सिखाती है।
  • आत्मनिर्भरता जीवन को दृष्टिकोण और दिशा प्रदान करती है।

Aatm Nirbhar/Self Independent Kaise Bane Tips in Hindi – आत्मनिर्भर कैसे बने?

आत्मनिर्भर होने और स्वतंत्र रूप से जीने के लिए कुछ आवश्यक स्टेप्स इस प्रकार है, जैसे –

  1. एक अच्छी योजना बनाएं

आत्मनिर्भर बनाने की उम्र तक पहुंचने और हाई स्कूल से स्नातक की पढ़ाई पूरी होने से कम से कम तीन से चार साल पहले ही आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में योजना बनाना शुरू कर देना चाहिए।

निश्चित रूप से, कोई भी अपने जीवन में असफल नहीं होना चाहता है, तो फिर जीवन में आगे क्या करना है, इसकी योजना ज़रूर बना लेनी चाहिए।

सबसे पहले यह सोचने की आवश्यकता है कि आपको किस फील्ड में अपना करियर बनाना है, आपको किस जगह पर रहना हैं, और आप किस तरह की सामाजिक स्थिति खुद के लिए चाहते हैं।

यदि आप योजना बनाते हो यानी अच्छे से अपने लिए प्लांनिंग करते हो, तो आपका आत्म निर्भर बनाने का प्रोसेस काफ़ी आसान हो जाता है, क्योकि योजना बनाने से आपको पता होता है कि आपको कहाँ जाना है, और क्या करना है?

नियोजन यानी प्लांनिंग की हर किसी के, भविष्य की जीवन शैली के साथ-साथ उसके व्यक्तिगत जीवन को भी अच्छा करने में एक प्रमुख भूमिका होती है।

2. कम उम्र में नौकरी खोजें

जीवन में जल्दी काम करना, शुरू करना हमे काम के प्रति, दूसरों और खुद के प्रति जिम्मेदार होना सिखाता है जो सब के लिए एक जीवन कौशल यानी लाइफ स्किल होता है, और ऐसा करने से पैसे के कीमत के सतन-साथ समय की कीमत का भी एहसास होता है, इसलिए जीवन में हमे जो करना है, उसकी शुरूवात जितनी जल्दी की जाए उतना ही अच्छा और जल्दी परिणाम हमे प्राप्त होता है।

कम उम्र में जो स्किल हम हासिल करते हैं, वो हमारे करियर में मदद कर सकता है, और कम उम्र में काम शुरू करने से हमे जल्दी स्वतंत्र या आत्म निर्भर होने का अवसर भी मिल जाता है।

3. अपने आप को एक नई जगह पर शिफ्ट करें

यदि जीवन में कुछ बेहतर करके आत्म निर्भर बनाना है तो सबसे ज़रूरी है कि एक नयी जगह की तलाश की जाए और वहा पर खुद को शिफ्ट किया जाए, ऐसे में इस तरह के किसी शहर को ही अपने लिए चुने जहां पर नौकरी मिलना आसान हो।

इस बात की अच्छे से रिसर्च करे कि किन जगहो पर रोजगार दर और वेतनमान ज़्यादा होने के साथ-साथ रहने का खर्च कम है।

4. एक अच्छी नौकरी की तलाश करे

जल्दी आत्मनिर्भर बनने के लिए आवश्यक है कि जल्दी ही अपने लिए नौकरी की तलाश शुरू की जाए, जहा पर आप रहना चाहते हो तो वहा नौकरी के लिए ऑनलाइन अप्लाइ कर सकते है, और आप लिंक्डइन पर अपना एक अच्छा प्रोफाइल बना सकते है, क्योकि लिंक्डइन विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवरों के साथ-साथ नए उम्मीदवारों के लिए सबसे बड़ी नेटवर्किंग वेबसाइट है।

जब आप अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल बना लेते हो, तो आप अपने पेज पर दिखाई जाने वाली नौकरियों के लिए खोज और आवेदन कर सकते हैं। फिर, नियोक्ता आपकी प्रोफ़ाइल के ज़रिए आपकी शिक्षा, कौशल और अन्य महत्वपूर्ण चीजों जैसे विवरणों के बारे में जान सकते है, और आपको नौकरी की पेशकश कर सकते है।

सिर्फ़, उन नौकरियों के लिए ही आवेदन करें जिनसे संबंधित आपके पास स्किल है और जिन्हें आप करना पसंद करेंगे। आपकी पहली नौकरी हमेशा एक लंबे और सफल करियर के साथ आत्मनिर्भरता की सीढ़ी होती है।

5. साइड इनकम के स्रोत खोजे 

नौकरी के साथ-साथ घर से पार्ट-टाइम ऑनलाइन काम शुरू करके जल्दी ही बहुत कुछ प्राप्त कर सकते है, जैसे आप ब्लॉग्गिंग और वीडियो मेकिंग यानी एक कॉंटेंट क्रियेटर का काम कर सकते है जो कोई मुश्किल काम नहीं है। ऐसा करके बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है और आत्मनिर्भरता की ओर आसानी से बढ़ा जा सकता है।

6. अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा बनाएं

अपने नाम पर कुछ निवेश करके एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाया जा सकता है, ज़्यादातर लोगो को लगता है कि निवेश सिर्फ़ अमीर लोगों के लिए है जो बिल्कुल ग़लत है, आज ऑनलाइन ऐसे कई अद्भुत ऐप्स हैं जिनका उपयोग निवेश शुरू करने के लिए कर सकते हैं।

इन ऐप्स के ज़रिए स्टॉक, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड, म्यूचुअल फंड, मुद्राओं और क्रिप्टोकरेंसी के साथ-साथ कमोडिटी में भी निवेश किया जा सकता हैं। आज के समय में, आत्मनिर्भर बनने के लिए सबसे कारगर रास्ता निवेश ही है, जहा से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, यदि सही तरीके से अच्छे ज्ञान के साथ सही दिशा में निवेश किया जाए तो!

आत्मनिर्भर (aatm nirbhar) बनने के लिए आप क्या करेंगे?

आत्मनिर्भर बनने के लिए सबसे ज़रूरी है, जैसे हैं वैसे खुद को स्वीकार करें जैसे – अपने व्यक्तित्व, शरीर, विचार, दिलचस्पी और अपने हालात को समझे, और स्वीकारे, साथ ही परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं, ये शब्द खुद से या दूसरो से कभी भी ना कहे।

इसके अलावा उपर बताए गये कुछ ज़रूरी स्टेप्स (aatm nirbhar/self independent tips) को जीवन में लागू या फॉलो करे।

Leave a Comment

error: