Best Blog Niche Ideas for Blogging in Hindi – ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए?

best niche for blogging in hindi

यदि आप ब्लॉगिंग के काम को लेकर काफ़ी उत्साहित हैं और एक ब्लॉग के ज़रिए ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है लेकिन आपको कोई लाभदायक ब्लॉग निच आइडिया नही मिल रहा हैं तो इस पोस्ट से आप जान पाएँगे – best niche for blogging in hindi, कई सारे लोग ऐसे हैं जो बिना कोई कंटेंट लिखे और बिना किसी तरह के ऑनलाइन प्रमोशन के अपनी ब्लॉग वेबसाइट से अच्छा ख़ासा पैसा कमा रहे हैं।

ऐसे कई लाभदायक Blog Niche Ideas हैं जिन पर काम करने के लिए आपको कोई कॉंटेंट लिखने और किसी भी तरह का सर्च एंजिन अनुकूलन यानी SEO करने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन गूगल से अच्छा ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए ब्लॉग को मॅनेज करना पड़ेगा और इसके साथ आपको कुछ टार्गेट्स के लिए अपने ब्लॉग पर थोड़ा बहुत SEO करना पड़ सकता है।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए दो बुनियादी चीजें आपको चाहिए होती हैं जैसे –

  • ब्लॉग वेबसाइट, जिसका डोमेन नेम Blog Niche Idea से संबंधित हो
  • सटीक कीवर्ड को जानने के लिए कीवर्ड रिसर्च टूल चाहिए, जिनको लोग गूगल में सर्च करते है

Best Niche for Blogging in Hindi

यहाँ सबसे अच्छे Blogging Niche Ideas के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है जिन पर आप तुरंत काम शुरू कर सकते हैं और बहुत सारे पैसे कमा सकते है, इनमें से कुछ आइडिया दुनिया के किसी भी हिस्से के लिए सफल साबित हो सकते है और कोई भी उन पर काम करना शुरू कर सकता है। यदि आप इंडिया में रहते है, और यहा से ब्लॉग्गिंग करके किसी अन्य देश के यूज़र्स को टारगेट करना चाहते हो तो उस देश से संबंधित नीच आइडिया पर काम कर सकते हो।

1. निबंध ब्लॉग (Essay Blog)

स्कूल की शिक्षा में हर कक्षा के पाठ्यक्रम एक महत्वपूर्ण हिस्सा निबंध लेखन (Essay Writing) होता है, इसलिए इंटरनेट पर कई विषयो पर निबंध से संबंधित कीवर्ड सर्च किए जाते है, जैसे शिक्षक दिवस पर निबंध, पर्यावरण पर निबंध, और भी कई सारे टॉपिक पर निबंध आदि।

इंटरनेट पर कई सारी निबंध लेखन वाली ब्लॉग वेबसाइट हैं जिन पर बहुत सारा ट्रैफ़िक आता है और इस Blog Niche Idea के लिए ब्लॉग्गिंग में ज्यादा प्रतिस्पर्धा भी नहीं है, इसके साथ ही निबंध पर कॉंटेंट लिखना भी काफ़ी आसान है।

2. जीवनी ब्लॉग (Biography Blog)

दुनिया भर में लोग मशहूर हस्तियों जैसे पॉलिटीशियन, स्पोर्ट्स पर्सन, फिल्म स्टार्स आदि के बारे में जानना पसंद करते हैं। इंटरनेट पर लोग ऐसे ख़ास लोगो के बारे में उनकी आयु व ऊँचाई, उनका रंग, उनकी पसंद, उनका संपर्क विवरण आदि के साथ-साथ उनकी प्रेमिका या प्रेमी का नाम, उनकी पत्नी या पति का नाम, उनके परिवार के बारे में आदि सब कुछ सर्च करते रहते है, इसलिए इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाना काफ़ी लाभदायक साबित हो सकता है।

ऐसा एक ब्लॉग है, TopBiographyBlog.com

दुनिया में काफ़ी सारे महान लोग पैदा हुए है, जिन्होने अपने जीवन में कई महान काम किए है, ऐसे लोगो के जीवन के बारे में जानकारी प्रदान करने वाला ब्लॉग आप बना सकते है, उनकी जीवनी (Biography) लिख सकते है। लोग शिक्षा के उद्देश्य से, ज्ञान प्राप्त करने के लिए, प्रेरणा लेने के लिए और कई अन्य उद्देश्य से ऐसे महान लोगों के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं।

3. कविता और शायरी ब्लॉग (Poems & Shayari)

ऐसे कई लोग हैं जिनको कविता और शायरी के शौक़ीन होते है, वे नियमित रूप से इंटरनेट पर कविताए और शायरिया पढ़ते रहते हैं, इसलिए दुनिया भर के प्रसिद्ध कवियों की कविताओं वाली और शायरों की शायरी वाली ब्लॉग वेबसाइट बनाना (best niche for blogging) अच्छा विकल्प हो सकता है, ऐसे ब्लॉग पर आप खुद भी लिख सकते है,

या फिर कविता और शायरी लिखने के शौकीन लोगो को आपके वेबसाइट पर लिखने के लिए अप्रोच कर सकते है यानी आप दूसरे लोगों से अपनी वेबसाइट पर कविता और शायरी लिखने में योगदान ले सकते हैं।

यदि खुद को ही कविता या शायरी लिखने का शौक है, तो आप अपने हुनर को दुनिया को दिखाने के लिए और अपने शौक को एक अच्छे करियर में बदलने के लिए इस टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते हैं ताकि लोग आपकी लिखी कविता या शायरी को पढ़ने का आनंद ले सकें।

4. छुट्टि कैलेंडर ब्लॉग (Holiday Calendar)

आप एक ऐसा ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं जहाँ पर आप साल के सभी कैलेंडर दिनों, सार्वजनिक छुट्टियों और अन्य कई महत्वपूर्ण दिनों के बारे में लिख सकते हैं। ऐसे एक ही ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से आप भारत के साथ-साथ अन्य कई देशों के लोगो को टारगेट कर सकते हैं। पैसे कमाने वाला ब्लॉग बनाने का यह (best niche for blogging) बहुत अच्छा विकल्प है। संदर्भ के लिए कुछ ऐसी वेबसाइट हैं, जैसे –

5. इवेंट ब्लॉग (Event Blog)

किसी इवेंट पर मात्र कुछ ही पेज के साथ एक वेबसाइट बनाने को इवेंट ब्लॉग्गिंग कहते है, इवेंट ब्लॉग्गिंग के लिए त्योहार या फेस्टिवल्स जैसे दिवाली, होली, क्रिसमस और नए साल जैसे ख़ास दिन, वेलेंटाइन डे, स्वतंत्रता दिवस या फिर क्रिकेट व फुटबॉल जैसे खेल आदि इवेंट्स को अपने ब्लॉग में शामिल कर सकते है।

ऐसी ब्लॉग वेबसाइट पर केवल कुछ ही दिनों में हजारों डॉलर कमा कर देने वाला ट्रॅफिक आएगा, लेकिन बाकी पूरे साल ट्रॅफिक नही आता है, एक इवेंट ब्लॉग वेबसाइट को बहुत ही कम देखभाल की आवश्यकता होती है। ऐसे इवेंट पर आप काफ़ी सारी वेबसाइट बना सकते हैं और जब भी कोई इवेंट आएगा तब ऐसे ब्लॉग से अच्छी कमाई होगी।

6. कोड खोजने वाला ब्लॉग (Code Finder Website)

दुनिया भर में लाखों लोग पिन कोड या अन्य कई तरह के उपयोगी कोड इंटरनेट पर सर्च करते है, इस टॉपिक से संबंधित वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान काम है। ऐसे टॉपिक पर आप निम्नलिखित कोड फाइंडर ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है, जैसे –

  • PIN Code Finder
  • ZIP Code Finder
  • Bank IFSC & SWIFT Code Finder
  • Routing Number
  • Sort Code Finder
  • MICR Code Finder

7. समीक्षा ब्लॉग (Review Website)

एक रिव्यू ब्लॉग बनाना, किसी ई-कॉमर्स कंपनी के अफिलीयेट प्रोग्राम के माध्यम से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है। अमेज़न जैसे कई ई-कॉमर्स कंपनी है जिनके वेबसाइट पर लाखो प्रॉडक्ट सूचीबद्ध हैं और आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर इन कंपनी के प्रॉडक्ट के लिए अपनी समीक्षा प्रदान कर सकते हैं।

काफ़ी सारे लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले किसी प्रॉडक्ट की क्वालिटी के बारे में जानने के लिए वास्तविक समीक्षा यानी रियल रिव्यू इंटरनेट पर सर्च करते हैं। एक रिव्यू ब्लॉग वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करें –

  • रिव्यू ब्लॉग के लिए एक Niche चुने
  • अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करे
  • अफिलीयेट वेबसाइट को ब्लॉग से जोड़े
  • प्रॉडक्ट्स पर अच्छे से रिव्यू लिखें
  • ब्लॉग को रैंकिंग के लिए SEO करे
  • अफिलीयेट और गूगल AdSense दोनो से कमाए

आप कई प्रॉडक्ट्स के लिए एक रिव्यू ब्लॉग बना सकते हैं और अपनी ब्लॉग पोस्टों में अफिलीयेट लिंक भी दे सकते हैं, ताकि कोई विज़िटर आपके रिव्यू से खुश होता है तो हो सकता है वो आपके द्वारा दिए गये लिंक के ज़रिए वो प्रॉडक्ट खरीद ले, इससे आपको कमिशन राशि प्राप्त होगी और साथ आप गूगल के एड्स (Google Adsense) से भी कमाई कर सकते हैं।

8. ट्रेन पीएनआर स्थिति (PNR Check Website)

भारत में ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों को आमतौर पर कन्फर्म ट्रेन टिकट नहीं मिल पाती है, और बिना कन्फर्म टिकट के कोई भी यात्रा नहीं करना चाहता है, इसलिए लोग अपना पीएनआर स्टेटस इंटरनेट पर चेक करते रहते हैं।

लाखों लोगो को ट्रेन से सफ़र करना होता है, इनमे से अधिकांश लोग सफ़र के दिन यानी यात्रा की तारीख से पहले अपने टिकेट PNR (पॅसेंजर नेम रेकॉर्ड) स्थिति की जाँच करने के लिए गूगल पर PNR check, PNR status, PNR status check, check PNR आदि कीवर्ड सर्च करते है।

ट्रेन टिकेट की रियल स्थिति रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट पर ही उपलब्ध होती है, लेकिन फिर भी आप अपनी वेबसाइट में ट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके PNR Status वेबसाइट बना सकते हैं।

9. फॉर्म और टेम्पलेट ब्लॉग (Form & Template Samples)

इंटरनेट पर फॉर्म और टेम्पलेट के सैंपल डाउनलोड करने के लिए काफ़ी कीवर्ड्स सर्च किए जाते है और ऐसे कीवर्ड पर कॉंटेंट बनाना काफ़ी आसान होता है। आप कई सारे टेम्पलेट के नमूने इंटरनेट से ही प्राप्त करके अपनी वेबसाइट पर दोबार से इस्तेमाल कर सकते हैं।

से संबंधित कई कीवर्ड को गूगल मे रैंक करवाने के लिए आपको सिर्फ ऑन-पेज एसईओ करने की आवश्यकता होती है, क्योकि इन कीवर्ड को लेकर बहुत कम ब्लॉग वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध है।

10. शुभकामना संदेश ब्लॉग (Wish Messages)

कोई खुश खबर हो या बुरी खबर, कोई इवेंट हो या कोई फेस्टिवल, किसी को थॅंकयू कहना हो या सॉरी, ज्यादातर लोग यह बिल्कुल नहीं जानते कि ये सब कैसे करना है, क्योकि कुछ लोग किसी को किस स्थिति में कैसे अभिवादन लिखना चाहिए,

इसलिए लोग किसी को कुछ संदेश भेजने के लिए गूगल पर इससे संबंधित कीवर्ड गूगल पर सर्च करते हैं, जैसे क्रिसमस, दिवाली, जन्मदिन, पदोन्नति, प्यार, शादी, मातृ दिवस, पितृ दिवस, स्वतंत्रता दिवस, सहानुभूति, बधाई, किसी के जन्म, किसी की मृत्यु और बहुत कुछ के लिए संदेश।

यदि आप क्रियेटिव पर्सन हैं तो आप अपने आप संदेश लिख सकते हैं और एक विश मेसेज से संबंधित ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं।

11. कन्वर्टर टूल ब्लॉग (Converter Tool)

कनवर्टर से संबंधित कई कीवर्ड का गूगल पर सर्च वॉल्यूम (keyword search volume) लाखों में हैं, ये कीवर्ड है, जैसे – pdf converter, mp3 converter, jpg to png converter, Compress png/jpg और अन्य converter से संबंधित कीवर्ड।

यदि आप इस निच से संबंधित एक ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको यह तय करना है कि आपको अपनी वेबसाइट पर किस प्रकार के फ़ाइल रूपांतरण टूल का उपयोग करना हैं, फिर आपको अच्छा कीवर्ड खोजना है जिसका इस्तेमाल आप अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए करेंगे और फिर किसी वेब-डेवलपर से वेबसाइट विकसित करवानी है।

12. संपर्क नंबर ब्लॉग (Customer Care Number)

हम लोग किसी ना किसी बड़े ब्रांड वाली कंपनी के उत्पादों और सर्विस का उपयोग करते है, जब भी हमारे पास अपने उत्पादों या सर्विस को लेकर कोई समस्या होती है, तो हम फोन कॉल, ईमेल या फिर किसी अन्य तरीके से ग्राहक सेवा से संपर्क करेंगे,

यदि कभी हमारे पास उस प्रॉडक्ट की कंपनी की ग्राहक सेवा सर्विस के कॉंटॅक्ट नंबर नही होते है तो हम वो नंबर गूगल पर सर्च करते है, इसलिए आप इस तरह की एक वेबसाइट बना सकते हैं, जहा आप दुनिया भर की सभी कंपनियों के संपर्क विवरण की जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

13. विचार और उद्धरण ब्लॉग (Quotes & Thoughts Blog)

काफ़ी लोग उद्धरण या कोट्स और अच्छे प्रेरक विचार पढ़ना पसंद करते है, लोगों को उनके बुरे समय के दौरान या जब लोग खुद को कमजोर महसूस करते हैं या फिर जब नहीं समझ पाते है कि आख़िरकार जीवन में आगे करना क्या है, ऐसी स्थिति में कोट्स उनको प्रेरित करने का काम करते हैं,

ऐसी ब्लॉग वेबसाइट जो अच्छे विचार और कोट्स लोगो के साथ साझा करती है, उन पर काफ़ी सारा ट्रॅफिक आता है, ऐसी कुछ वेबसाइट है, जैस –

14. लिरिक्स ब्लॉग (Song Lyrics Blog)

गाने सुनने और गाना गाने के शौकीन लोग अपने पसंदीदा गाने के सटीक शब्दों को जानने के लिए इंटरनेट पर उसकी लिरिक्स सर्च करते है, इसलिए Song Lyrics पर एक ब्लॉग वेबसाइट बनाना काफ़ी अच्छा विकल्प है।

इंटरनेट पर पहले से ऐसी काफ़ी वेबसाइट मौजूद है, फिर भी आप इस टॉपिक पर अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको अपनी वेबसाइट को दूसरी वेबसाइटों से अलग बनाना चाहिए, इसके लिए आप ब्लॉग में लिरिक्स के साथ उस गाने के गायक, कलाकार, संगीत निर्देशक के नाम जैसी और अधिक जानकारी जोड़ सकते हैं।

15. सरकारी जॉब ब्लॉग (Govt Job Exam & Result)

भारत में सरकारी नौकरियों से संबंधित जानकारी लेने के लिए लाखों लोग रोजाना इंटरनेट पर सर्च करते हैं। ऐसे कीवर्ड को दुनिया भर के लोगो द्वारा सरकारी नौकरी की रिक्तियों के बारे में जानने के लिए सर्च किया जाता हैं।

यदि आप भी ऐसे कीवर्ड पर ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो आपको एक ऐसी वेबसाइट बनाने की आवश्यकता है, जहाँ आप सरकारी नौकरी से संबंधित हर तरह की जानकारी विस्तार से प्रदान कर सकें, जैस – Govt Job Vacancy, exam date, exam form detail, exam results, exam syllabus आदि।

भारत में ऐसी कई वेबसाइट हैं, जिन पर लाखों का ट्रैफ़िक आता है, जैस – FreeJobAlert.com और SarkariResult.com

अंततः यहा बताए गये सभी ब्लॉग नीच आइडिया पर पहले से काफ़ी सारे वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है, यदि आप इन टॉपिक्स से संबंधित किसी भी वेबसाइट का ट्रॅफिक वॉल्यूम चेक करते है तो आपको पता लेगेगा कि इन ब्लॉग नीच कि कितनी वॅल्यू है, इंटरनेट पर पहले से मौजूद ऐसे टॉपिक्स वाली वेबसाइट पर थोड़ी रिसर्च करते है और उनसे बेहतर अपनी ब्लॉग वेबसाइट बनाते है तो आप इन best niche for blogging से काफ़ी लाभ प्राप्त कर सकते हो।

जानिए, ब्लॉग बनाने के लिए अन्य Blog Topics और Niche Ideas 

ब्लॉगिंग का अर्थ क्या है?

किसी घटना, स्थिति, विषय आदि के बारे में एक ब्लॉग वेबसाइट में नियमित रूप से नई जानकारी लिखना और अपडेट करना, ब्लॉग्गिंग कहलाता है।

ब्लॉग कितने प्रकार के होते है?

पाँच मुख्य प्रकार के ब्लॉग होते हैं –

  1. Personal Blog
  2. Niche Blog
  3. Affiliate Blog
  4. Business Blog
  5. News Blog

क्या मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर सकते है?

हाँ, निश्चित रूप से कर सकते हैं, लेक़िन इसके लिए आपको सब कुछ सीखना पड़ेगा जैसे – पोस्ट लिखना , ब्लॉग डिज़ाइन करना , ब्लॉग में गूगल के एड्‍ लगाना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here