How to Start a Small Business Hindi – स्माल बिज़नेस कैसे शुरू करे?

how to start a small business in Hindi

भारत में मेक इन इंडिया की पहल भारतीय निर्माताओं और सर्विस प्रदाताओं को वैश्विक मानकों को पूरा करने और अधिक से अधिक गुणवत्ता वाला उत्पाद बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है, छोटे व मध्यम उद्यमों की स्थापना और उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने के लिए भारत में Make In India को लागू किया गया है, जिससे छोटे व्यवसायों को विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ावा मिला हैं। यदि आप भी भारत में किसी भी प्रकार के business idea पर काम करके अपना खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आप भी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद एक छोटे पैमाने पर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जानिए How to start a small business in Hindi 

भारत में किसी भी छोटे व्यवसाय को किसी भारतीय निवासी नागरिक, गैर-निवासी भारतीय नागरिक, भारत के प्रवासी नागरिक और स्थानीय लोगों की साझेदारी से विदेशी नागरिक द्वारा लॉन्च किया जा सकता है।

दुनिया भर में जीतने भी बड़े-बड़े कॉर्पोरेट को बनने में काफ़ी समय लगा है, किसी ने एक व्यवसाय आइडिया दिया, किसी ने व्यवसाय की योजना तैयार की, फिर कही से व्यवसाय शुरू करने के पैसा जुटाया गया और फिर एक छोटा व्यवसाय शुरू हुआ, फिर उस व्यवसाय ने वक्त के साथ धीरे-धीरे तर्की की, उस व्यवसाय में काम करने वाले लोगो की विशिष्टता, उनके समर्पण और अच्छी सर्विस या प्रॉडक्ट के उत्पादन से छोटे व्यवसाय ने बड़े कॉर्पोरेट का रूप लिया, व्यवसाय की गुणवत्ता और ब्रांडिंग ऐसे कॉर्पोरेट को लगातार संरक्षित और बेहतर बना के रखती है। 

How to Start a Small Business

आप किसी व्यवसाय को शुरू करने से पहले अच्छी तरह से खुद को तैयार कर लें, क्योकि किसी नये व्यवसाय को चलाने के लिए, आपको बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होना बहुत ज़रूरी होता है, भारत में किसी छोटे व्यवसाय को शुरू करने के लिए यहां दिए गये महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करे, जैसे –

  • बिज़नेस आइडिया निश्चित करे
  • आइडिया से संबंधित प्रशिक्षण प्राप्त करें
  • बिज़नेस आइडिया पर योजना बनाए
  • निवेश के लिए धन के स्रोत खोजे
  • अच्छी लोकेशन खोजे
  • बिज़नेस का पंजीकरण करे
  • मार्केट की स्थिति को समझे
  • कम वेतन वाले कर्मचारी को काम पर रखे
  • अपने बिज़नेस का प्रचार करें

किसी बिज़नेस की प्रकृति के आधार पर व्यवसाय को तीन तरीक़ो से स्थापित किया जा सकता है, जैसे – ऑनलाइन, ऑनलाइन और फिज़िकल दोनो, केवल फिज़िकल स्टोर या ऑफीस या वर्कशॉप

1. Small Business Idea

आपके पास छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए कोई नया बिज़नेस आइडिया होना चाहिए, यदि नही है तो आप MSME और Make In India की वेबसाइट पर जाकर अपने लिए नया आकर्षक बिज़नेस आइडिया चुन सकते हैं। भारत में छोटे व्यवसायों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कई विकल्प मौजूद है, मेक इन इंडिया मुहिम के तहत पर्यटन, विनिर्माण उध्योग और कृषि खेती में भी कई अवसर उपलब्ध हैं।

आपका बिज़नेस कितना सफल होगा, यह मूलतः आपके बिज़नेस आइडिया पर भी निर्भर करता है, आपका आइडिया सच में आपको अच्छा मुनाफ़ा देने वाला और मार्केट में अच्छी डेमांड रखने वाला होगा तो आप बेसक अपने नये व्यवसाय में अच्छा कर पाएँगे, बिज़नेस आइडिया किसी भी नये स्टार्टअप की पहली सीढ़ी होता है। 

जानिए, Small Business Ideas in Hindi

One idea can change your life forever

2. Learn Business Tricks

यदि आप बिज़नेस में तेज़ी से सफल होना चाहते है तो आप अपनी विशेषज्ञता के अनुसार अपना व्यवसाय लॉन्च करे, क्योकि आपका कौशल ही आपके बिज़नेस की सफलता को तय करेगा, संभव हो तो बिज़नेस के गुर (Business Tricks) सीखने की कोशिश ज़रुरू करे, इसके लिए आप भारत सरकार के विभिन्न मान्यता प्राप्त संस्थानों द्वारा प्रस्तावित विशेष व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (Technical and Vocational Education & Training- TVET) का विकल्प भी चुन सकते हैं, इसका एक लाभ और है कि व्यावसायिक प्रशिक्षण करने के साथ आपको तकनीकी शिक्षा का प्रमाणपत्र प्राप्त होता है जो आपके बिज़नेस को वैध बनाने के लिए बैंक लोन, फाइनान्स और लाइसेन्स प्राप्त करने में भी आपकी मदद करेगा।

इसके अलावा आपके क्षेत्र में पहले से स्थापित व्यवसायों के साथ काम करके भी आप अतिरिक्त कौशल ज्ञान हासिल कर सकते है, जिससे आपको नए दृष्टिकोण के साथ और अधिक सीखने का अवसर भी मिलेगा, एक सफल व्यवसायी बनने के लिए कुछ बिज़नेस टिप्स इस प्रकार है –

  • बिज़नेस में सफलता प्राप्त करने के लिए अच्छे से संयोजित या संगठित होना ज़रूरी है
  • बिज़नेस में हर लेन-देन का विस्तृत रिकॉर्ड ज़रूर रखें
  • अपने बिज़नेस के प्रतियोगी का विश्लेषण ज़रूर करें
  • हमेशा अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश करते रहें और क्रियेटिव बने
  • अपने लक्ष्यों/गोल्स को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित रखे
  • हमेशा अच्छी सर्विस प्रदान करें

अच्छी गुणवता ही किसी व्यवसाय की सफलता का फैसला करती है, इसलिए अपने व्यवसाय से संबंधित हर विवरण का पता लगाए और आपके व्यवसाय के समान व्यवसायों के बारे में जानकारी हासिल करे और उनसे सीखे।

जानिए, एक सफल बिजनेसमैन & एंट्रेपरेणेउर (​entrepreneur) कैसे बने?

3. Make Plan on Your Business Idea

बिज़नेस प्लान आपको अपने गोल्स तक पहुंचने के लिए और उनको अच्छे से समझने में मदद करता है और यह बताता है कि आपको क्या करने की आवश्यकता है, इसलिए किसी भी व्यवसाय के लिए एक परियोजना रिपोर्ट बनाना बहुत ज़रूरी होता है जिसको आप खुद से या व्यवसाय के विशेषज्ञों की मदद से व्यवसाय की प्रकृति के आधार पर बना सकते है।

ऐसी प्रोजेक्ट रिपोर्ट या बिज़नेस प्लान में बिज़नेस के मलिक (Business Owner) का नाम, बिज़नेस के भागीदारों (Business Partners) के नाम, उनकी आयु और योग्यता सहित ने कई विवरण शामिल किए जाते है और बिज़नेस में लागत, बिक्री मूल्य, कर, वितरण शुल्क और अन्य विविध खर्चों सहित सभी विवरणों को योजना में शामिल करना होता है इसके अलावा व्यापार के लिए प्रासंगिक अनुभव प्रमाण पत्र को भी शामिल किया जाता है जो बिज़नेस शुरू करने के लिए धन प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करता हैं।

जानिए, Business Plan kaise banaye?

4. Find Source of Funds

भारत में ज़्यादातर छोटे व्यवसाय (Small Business Startup) खुद के पैसे से शुरू किए हुए होते हैं, ऐसे सेल्फ़-फाइनॅन्स्ड व्यवसाय को अपनी सेविंग और परिवार व दोस्तों से फंड लेकर लॉन्च किया जाता हैं। किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए कितने पैसो की आवश्यकता होगी, इसका अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है, इसके अलावा अतिरिक्त फंड रखना भी ज़रूरी होता है, क्योकि जब तक आपको बिज़नेस से मुनाफ़ा आना शुरू नहीं होगा, तब तक आपको बिज़नेस को बनाए रखने के लिए इस फंड की आवश्यकता होगी।

किसी भी तरह के सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यवसायो को शुरू करने के लिए फंडिंग निम्नलिखित जगहो से प्राप्त कर सकते है, जैसे –

  • उद्यम पूंजीपतियो या निवेशकों से
  • बैंक से लोन के रूप मे
  • सहकारी समितियो से
  • सामुदायिक विकास योजनाओ से
  • क्राउड फंडिंग से
  • किसी सरकारी स्कीम के ज़रिए

जानिए, Business ke liye loan Kaha se le? 

5. Find Business Location

किसी भी छोटे व्यवसाय को शुरू करने के लिए खाली स्पेस जैसे घर, दुकान, स्टाल, ऑफीस की आवश्यकता होती है और भारतीय कानूनों के तहत स्थानीय नगरपालिका या ग्राम प्रशासन के साथ बिज़नेस को पंजीकृत करना अनिवार्य होता है। नागरिक निकाय या ग्राम पंचायत अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आपके व्यवसाय को संचालित करने के लिए परमिट प्रदान करते है।

Location is the key to most businesses

6. Register Your Business

किसी भी बिज़नेस को रिजिस्टर करना और सभी लीगल फॉर्मॅल्टीस को पूरा करना, हर उद्यमी के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम होता है। पहले किसी व्यवसाय का पंजीकरण करना काफ़ी लम्बा प्रोसेस होता था, लेकिन अब कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय (MCA) एक दिन के अंदर ही नई कंपनियों को पंजीकृत करने का काम करता है।

किसी भी कंपनी या व्यवसाय को पंजीकृत करने की सभी औपचारिकताएं ऑनलाइन पूरी की जा सकती है, इसके लिए आवश्यक सभी दस्तावेज की जानकारी मंत्रालय की वेबसाइट पर हैं। किसी भी छोटे व्यवसाय को शुरू करने के लिए राज्य और केंद्र सरकारों से लाइसेंस लेना अनिवार्य होता है।

7. Business Tax Registration

हर व्यवसाय के लिए एक स्थायी खाता संख्या (PAN) और करदाता पहचान संख्या (TIN) की आवश्यकता होती है, क्योकि सरकार को हर साल टेक्स का भुगतान करते समय आपको पैन और टिन नंबर काम आते हैं। ये पैन और टिन नंबर आयकर विभाग द्वारा जारी किए जाते हैं।

पैन और टिन नंबर प्राप्त करने के लिए आप नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड द्वारा अधिकृत किसी भी सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं, जहा आपको आवश्यक दस्तावेजों और मामूली शुल्क की ज़रूरत होती हैं। आवेदन के दिन से 30 दिनो के अंदर आपको पैन और टिन नंबर मिल जाते हैं।

8. Make Business Identities

एक छोटे व्यवसाय को शुरू करते समय अपनी सभी रचनात्मकता कलाओ का उपयोग करते हुए अपने बिज़नेस को एक अच्छा और आसानी से याद रहने वाला नाम दे और एक बेहतरीन कंपनी लोगो बनाए जो बिज़नेस ब्रांड को प्रदर्शित करे, इसके लिए पेशेवर डिजाइनर की मदद ले।

कंपनी लोगो & ब्रांड, कंपनी का नाम और संपर्क डीटेल दर्शाता हुआ आधिकारिक विज़िटिंग कार्ड और पोस्टर प्रिंट करवाए, इसके अलावा कंपनी का लेटरहेड, लिफाफे, चालान बुक, भुगतान वाउचर और आधिकारिक लेनदेन के लिए आवश्यक अन्य सामान तैयार करवाए।

9. Hire Staff At Low Wages

शुरुआती समय में ज़्यादा खर्चो से बचने के लिए कम वेतन पर योग्य कर्मचारी को बिज़नेस का हिस्सा बनाए और उनको अच्छा प्रशिक्षण प्रदान करे ताकि आपकी सर्विस से आपके ग्राहक खुश हो सके, योग्य कर्मचारी ढूँढने के लिए खुद को नि: शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने वाले संस्थानों की नौकरी वेबसाइटों के साथ पंजीकृत करें।

10. Publicize Your Business

यदि आप मुफ़्त में व्यवसाय का प्रचार करना चाहते तो आप सोशियल मीडीया का सहारा ले सकते है जैसे आप सभी सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म पर अपनी कंपनी की प्रोफाइल बनाकर अपने प्रॉडक्ट और सर्विस को बढ़ावा दे सकते है।

बढ़ती हुई प्रतिस्पर्धा के दौर में अपने नये व्यवसाय को अच्छे से प्रचारित करने के लिए विज्ञापन पर खर्च करना ज़रूरी हो जाता है, आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए पारंपरिक तरीकों जैसे अखबार में विज्ञापन, स्थानीय रेडियो, पर्चे वितरित करना आदि का भी उपयोग कर सकते हैं।

आज हर व्यवसाय की ऑनलाइन उपस्थिति ज़रूरी है इसलिए सोशियल मीडीया प्रोफाइल्स के अलावा आपकी कंपनी की वेबसाइट बनाना भी ज़रूरी है जहा आपके प्रॉडक्ट और सर्विस के बारे में जानकारी प्रदान की जा सकती है।

अंततः आपको इस पोस्ट के माध्यम से how to start a small business की जानकारी अच्छे से समझ आई होगी! नई शुरुआत के लिए शुभकामनाएं!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here