YouTube ka Matlab Kya Hai (Hindi) - यूट्यूब का मतलब क्या होता है?

यूट्यूब (Youtube) का मतलब क्या होता है?

Youtube ka matlab

यूट्यूब (YouTube) अमेरिका का एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसकी स्थापना फरवरी 2005 में स्टीव चेन, चाडहर्ले और जावेद करीम द्वारा की गयी थी, आज ‘यूट्यूब’ कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया में स्थित है। इस प्लॅटफॉर्म पर मौजूद वीडियो को रोजाना तकरीबन एक अरब घंटे से ज़्यादा देखा जाता हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप यूट्यूब से जुड़ी ऐसी ही और अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे, जैसे – YouTube ka Matlab Kya Hai और Information About YouTube in Hindi…

Youtube ka matlab

YouTube ka Matlab Kya Hai in Hindi

यूट्यूब (YouTube) नाम दो शब्दो ‘You/यू’ और ‘Tube/ट्यूब’ से बना है जिसमे ‘यू’ का अर्थ होता है आप – जो यह दर्शाता है कि कॉन्टेंट यूज़र्स के द्वारा व्यक्तिगत रूप से बनाया गया है, ना कि खुद वेबसाइट के द्वारा, और ‘ट्यूब’ का अर्थ होता है कैथोड रे ट्यूब जो टेलीविजन का पुराना मूल शब्द है।

Youtube/यूट्यूब एक संज्ञा है जो शब्द का प्रकार होती है।

YouTube इंटरनेट पर मौजूद एक वेबसाइट का नाम है जो लोगों को उनके द्वारा बनाए गए वीडियो देखने की अनुमति देती है और ‘यूट्यूब‘ एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर इंटरनेट यूज़र्स वीडियो फाइल पोस्ट कर सकते हैं और इस वेबसाइट तक पहुंचने में सक्षम कोई भी व्यक्ति इन वीडियो फाइल को देख सकता हैं।

इस वेबसाइट यानी यूट्यूब पर हर मिनट 500 घंटे से ज़्यादा का वीडियो कॉन्टेंट यूज़र्स के द्वारा अपलोड किया जाता है, और इस पर जो लोग वीडियो कॉंटेंट अपलोड करते है, उन्हे यूट्यूबर्स (YouTubers) के नाम से जाना जाता है।

Information About YouTube in Hindi

अमेरिकी ऑनलाइन भुगतान सर्विस कंपनी PayPal के तीन पूर्व कर्मचारियों द्वारा यूट्यूब वेबसाइट को बनाया गया था, जिसका मकसद आम लोगों को अपने वीडियो दूसरे लोगो के साथ साझा करने की सुविधा उपलब्ध करवाना था।

15 दिसंबर, 2005 को यूट्यूब को आधिकारिक रूप से लॉन्च किया गया था, उस समय यूट्यूब पर हर दिन दो मिलियन से ज़्यादा वीडियो दृश्य प्रस्तुत हो रहे थे, फिर जनवरी 2006 तक यह संख्या बढ़कर 25 मिलियन से अधिक हो गई थी।

फिर, YouTube पर उपलब्ध वीडियो की संख्या मार्च 2006 में 25 मिलियन के आँकड़े को पार कर गई, जिसमें 20,000 से ज़्यादा नए वीडियो दैनिक आधार पर अपलोड किए जाने लगे, आगे मई/जून 2006 तक, यूट्यूब प्रतिदिन 100 मिलियन से अधिक वीडियो प्रदर्शित करने लगा था, और वेबसाइट पर अपलोड किए जा रहे वीडियो की संख्या में कमी होने का कोई भी संकेत नहीं दिखाई दे रहा था।

YouTube पर ट्रैफ़िक में ज़्यादा वृद्धि होने से कई समस्याओं का पैदा होना शुरू हो गया था, फिर कंपनी को लगातार ज़्यादा कंप्यूटर उपकरण और इंटरनेट के लिए अधिक ब्रॉडबैंड कनेक्शन खरीदने पड़ते थे।

इसके अलावा, यूट्यूब को शुरूवात में कई सारी मुकदमेबाजी के लिए अधिक वित्तीय संसाधन जुटाने पड़े थे, क्योंकि कई मीडिया कंपनियों ने पाया कि यूट्यूब पर अपलोड किए गए कुछ वीडियो में कॉपीराइट कॉंटेंट था, फिर अपनी वेबसाइट के व्यावसायीकरण में सीमित सफलता या इसकी बढ़ती लागत को नियंत्रित करने के साथ, यूट्यूब ने एक खरीदार की तलाश शुरू कर दी।

साल 2005 में ही अमेरिकी सर्च इंजन कंपनी Google ने एक वीडियो सर्विस Google Video लॉन्च की थी, लेकिन इस पर ज़्यादा ट्रैफ़िक लाने में गूगल असफल रही और गूगल को नवंबर 2006 में स्टॉक में $ 1.65 बिलियन में यूट्यूब कंपनी खरीदने के लिए प्रेरित किया गया। गूगल और यूट्यूब दोनो वेबसाइटों को एक साथ मर्ज करने के बजाय, गूगल ने यूट्यूब का संचालन पहले की तरह ही जारी रखा।

YouTube पर कॉपीराइट उल्लंघन के मामलो के जोखिम को कम करने के लिए गूगल ने कई एंटरटेनमेंट कंपनियों के साथ सौदेबाजी की, ताकि यूट्यूब पर कॉपीराइट वीडियो कॉंटेंट को प्रदर्शित करने की अनुमति मिल सके और यूज़र्स को अपने वीडियो में कुछ कॉपीराइट म्यूज़िक्स को शामिल करने का अधिकार मिल सके।

नवंबर 2008 में, Google ने MGM Studios के साथ एक समझौता किया, जिसमें स्टूडियो की लंबी वाली फ़िल्में और टेलीविज़न शो दिखाने के साथ-साथ विज्ञापन वीडियो दिखाने के लिए अनुमति शामिल थी।

इस प्रकार YouTube पर आज दुनिया भर के लोग वीडियो कॉंटेंट अपलोड करते है, यूट्यूब उन वीडियो के साथ विज्ञापन वीडियो प्रदर्शित करता है, इससे वीडियो कॉंटेंट क्रियेटर और YouTube कंपनी दोनो रेवेन्यू कमाते है।

🔗 YouTube से पैसा कैसे कमाए?

दोस्तो, इस पोस्ट के ज़रिए आप YouTube से जुड़ी कुछ ख़ास जानकारी हासिल कर पाए होंगे और जान पाए होंगे कि YouTube ka Matlab क्या होता है!

Leave a Comment

error: