Interior Design in Hindi - इंटीरियर डिज़ाइन और डिज़ाइनिंग क्या है?

इंटीरियर डिज़ाइन और डिज़ाइनिंग (Interior Design & Designing) क्या है?

interior design in hindi

किसी जगह जैसे घर, बेडरूम, ऑफीस, दुकान आदि में सौंदर्यपूर्ण वातावरण बनाने के लिए काम में ली जाने वाली कला और विज्ञान, इंटीरियर डिज़ाइनिंग होती है। यहा विस्तार से जानिए Interior Design और Interior Designing kya hai in Hindi

interior design in hindi
WallDecoration.co.in

Interior Design Kya hai in Hindi – इंटीरियर डिज़ाइन क्या है?

इंटीरियर डिज़ाइन (Interior Design) में इंटीरियर का मतलब है ‘किसी जगह के अंदर का भाग‘ और डिज़ाइन का मतलब है ‘किसी जगह का प्रारूप बनाना‘, और Interior Design का हिन्दी में शाब्दिक अर्थ ‘आंतरिक सज्जा या आंतरिक डिजाइन‘ होता है।

किसी लिविंग और वर्किंग स्पेस के अंदरूनी भाग की साज-सज्जा के लिए डिजाइन बनाने यानी प्लानिंग करने और उस प्लांनिंग का निष्पादन करने की प्रक्रिया व पर्यवेक्षण करने की कला को इंटीरियर डिज़ाइन कहते है।

इंटीरियर डिजाइन एक ऐसा पेशा है जिसमें किसी स्पेस को सजाने और अच्छी तरह से प्रबंधित फर्निशिंग करने के लिए रचनात्मक और तकनीकी समाधान का उपयोग किया जाता हैं।

एक कार्यात्मक स्पेस को तैयार करने के लिए इंटीरियर डिज़ाइन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, और यह काम किसी डिज़ाइन विशेषज्ञ और इंटीरियर डिज़ाइनर का होता है।

जानिए, इंटीरियर डिज़ाइनर कैसे बने?

Interior Designing Kya hai in Hindi – इंटीरियर डिज़ाइनिंग क्या है?

इंटीरियर डिज़ाइनिंग एक ऐसा कोर्स होता है जिसमे घर, ऑफीस या अन्य किसी स्पेस के इंटीरियर को सजाने और प्लांनिंग करने का काम एक प्रोफ़ेशनल ढंग से सिखाया जाता है, इंटीरियर डिज़ाइन का कोर्स करके एक प्रोफ़ेशनल इंटीरियर डिज़ाइनर बना जा सकता है।

कई लोग अपने घर, ऑफीस या दुकान को काम के अनुकूल फर्निचर बनाने और सजाने सँवारने के लिए एक इंटीरियर डिज़ाइनर को इंटीरियर डिज़ाइन के लिए हायर करते है, और इंटीरियर डिज़ाइनर अपने इंटीरियर डिज़ाइन कोर्स के अनुभव से अपने ग्राहको की ज़रूरत के अनुसार प्लान बनाते है, और प्लान के अनुसार क्रियान्वयन करते है।

इंटीरियर डिज़ाइनर अपने ग्राहक के अनुमोदन के बाद डिज़ाइनिंग के काम शुरू करते है, आज के समय में इंटीरियर डिज़ाइन का काम काफ़ी बड़े स्तर पर प्रोफ़ेशनल तरीके से होता है।

किसी भी इंटीरियर डिज़ाइन प्रॉजेक्ट पर डिज़ाइनिंग वर्क ग्राहक के बजट और ज़रूरत के हिसाब से किया जाता है, साथ ही यह काम इस बात को ध्यान में रखकर किया जाता है कि अच्छे से अच्छा स्पेस प्रबंधन हो और सब कुछ सही तरीके से व्यवस्थित हो।

इंटीरियर डिज़ाइनिंग में इंटीरियर डिज़ाइनर अपने ग्राहक की पसंद के हिसाब से कलर्स का चयन करते है जैसे फर्निचर, डेकोर की वस्तुए, दीवार का कलर आदि , इन सभी का अच्छे से चयन करना एक इंटीरियर डिज़ाइनर के काम का हिस्सा होता है।

शायद, आप यहा दी गयी इंटीरियर डिज़ाइन और डिज़ाइनिंग (Interior Design in Hindi) की जानकारी को अच्छे से समझ पाए होंगे!

इंटीरियर डिज़ाइन से संबंधित अन्य पोस्ट पढ़े –

🔗 इंटीरियर डिज़ाइनिंग में करियर और कोर्स?
🔗 इंटीरियर डिज़ाइन का बिज़नेस कैसे करे?

Leave a Comment

error: