इंटीरियर डिज़ाइन कोर्स और कॉलेज की जानकारी – Interior Design Career?

interior design career in hindi

यदि आप इंटीरियर डिज़ाइनर बनाना चाहते है या फिर अपने ज्ञान वर्धन के लिए Interior Design Career के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट में भारत में उपलब्ध सभी अच्छे इंटीरियर डिज़ाइन कोर्स और इंटीरियर डिज़ाइन वाले कॉलेज के बारे में विस्तार से जानकरी दी गयी है ।

आजकल लोग सिर्फ़ बुनियादी सुविधाओं के लिए अपने लिए कोई आवासीय अपार्टमेंट और ऑफीस नही बनाते है, अब लोग अपनी मर्ज़ी से अंदरूनी स्पेस को सजाने सवारने और फर्निचर बनाने में भी खर्चा करते है चाहे कोई काम करने की जगह हो या फिर चाहे रहने की जगह हो, लोग एक अच्छे वातावरण को बनाए रखने और अच्छा माहोल बनाने के लिए इंटीरियर डिज़ाइन करवाते है, जिससे उनको अपनी मर्ज़ी से मनपसंद का काम करवाने और अच्छे से व्यवस्थित फर्निचर बनवाने में मदद मिलती है और इस काम के लिए उनको इंटीरियर डिजाइनरों की सलाह और सर्विस की ज़रूरत पड़ती है, इसलिए भारत में आजकल इंटीरियर डिजाइन के पाठ्यक्रम और अच्छे कुशल पेशेवर इंटीरियर डिज़ाइनर की काफी मांग हैं। 

इंटीरियर डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में सिर्फ़ शानदार योग्यता रखने वाले इंटीरियर डिज़ाइनर तक ही सीमित है, इसलिए आपको भारत के टॉप इंटीरियर डिजाइनिंग कॉलेजों में से किसी एक संस्था से ही इंटीरियर की डिग्री लेनी चाहिए यानी आपको किसी बेहतरीन जगह से इंटीरियर डिज़ाइनिंग का कोर्स करना चाहिए ना की ऐसे ही किसी भी जगह से कोर्स कर लेना चाहिए। 

आज भारत में एक योग्य और क्रियेटिव इंटीरियर डिजाइनर हर साल लगभग 300,000 से लेकर करोड़ो रुपये तक कुछ भी कमा सकता है जो उस डिज़ाइनर के कौशल और अनुभव पर निर्भर करता है, मैं खुद भी इस पैशे में पिछले 2-3 साल से हू और मैं हर प्रॉजेक्ट का 50,000 से लेकर 1,50,000 तक चार्ज करता हू और हर साल लगभग 5-10 प्रॉजेक्ट आसानी से मुझे मिल जाते है।

इस काम में सबसे महत्वपूर्ण कौशल आपकी रचनात्मकता होती है जो आपको एक शानदार इंटीरियर डिजाइनर बनने में मदद करती है और आपको इंटीरियर डिजाइन की प्रवृत्तियों को समझने के लिए बहुत अच्छे अनुभव की आवश्यकता होती है, इसलिए, यदि आप इंटीरियर डिजाइन पाठ्यक्रमों के साथ एक सफल कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आपको किसी सर्वश्रेष्ठ कॉलेज में प्रवेश लेना चाहिए, इस समय में ई-लर्निंग पोर्टलों पर कई ऑनलाइन इंटीरियर डिज़ाइन कोर्स भी उपलब्ध हैं, और कोर्स पूरा होने के बाद आपको किसी पहले से सफल इंटीरियर डिज़ाइनर के साथ सहयोगी बनाना चाहिए।

Interior Design Career के लिए भारत के टॉप कोर्स और कॉलेज

भारत में इंटीरियर डिज़ाइन कोर्स के लिए कई सारे संस्थान है, उनमे से अच्छी योग्यता पर आधारित कुछ का विवरण इस प्रकार है जहा पर आप इंटीरियर डिज़ाइनर बनाने का सपना पूरा कर सकते है, ये संस्थान इंटीरियर डिज़ाइन के कई तरह के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

National Institute of Design (NID)

भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम को डिजाइनिंग सेवाएं प्रदान करने के मकसद से भारत सरकार द्वारा स्थापित संस्थान National Institute of Design है, एनआईडी भारत में सबसे महत्वपूर्ण डिजाइन स्कूलों में रैंक करता है और सभी एनआईडी के संस्थान वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीन काम करते हैं।

वर्तमान में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (NID) के परिसर अहमदाबाद, गांधीनगर, बैंगलोर, विजयवाड़ा, जोरहाट, भोपाल और कुरुक्षेत्र जैसे शहरो में मौजूद हैं। एनआईडी के सभी परिसरों में बैचलर ऑफ डिजाइन-फर्नीचर और इंटीरियर डिजाइन का चार साल का कोर्स उपलब्ध है। बैचलर ऑफ डिजाइन कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा NID-DAT (Design Aptitude Test) पास करनी होती है। 

Narsee Monjee Institute of Management Studies (NMIMS)

वर्तमान में भारत के कुछ मुख्य शहरो जैसे मुंबई, शिरपुर, बैंगलोर, हैदराबाद, इंदौर, नवी मुंबई आदि में इस संस्थान के परिसर मौजूद हैं। इन सभी परिसरों से चार साल के पाठ्यक्रम के लिए एक बैचलर ऑफ डिजाइन का कोर्स उपलब्ध है जो भारत में एक विशेष कोर्स है और इस कोर्स के लिए बहुत ही सीमित सीटे है।

इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको बारहवीं के बाद NMIMS-NPAT (National Test for Programs After Twelfth) टेस्ट पास करना होता है और जिन छात्रों ने एचएससी (12 वीं कक्षा) न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों या इससे उपर अंको के साथ पूरी की है, वो NMIMS-NPAT परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होते हैं।

Zee Institute of Creative Arts (ZICA)

Zee Institute of Creative Arts इंदौर में स्थित है, जो भारत के प्रमुख टीवी नेटवर्क Zee Group द्वारा संचालित संस्थान है। यह संस्थान सबसे पहले एनीमेशन और ग्राफिक्स वाले रचनात्मक कोर्स के लिए शुरू हुआ था लेकिन अब वहा इंटीरियर डिज़ाइन के कोर्स भी उपलब्ध है, इंटीरियर डिजाइनिंग के लिए दो साल का प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम है जो आपको नये प्रशिक्षण विधियों का उपयोग करके इंटीरियर डेकोर, डिजाइनिंग सिस्टम और इससे संबंधित रुझानों के बारे में सब कुछ सिखाता है।

इंटीरियर डिजाइन में एक साल का व्यावसायिक कोर्स उन छात्रों के लिए उपयुक्त है जो इंटीरियर डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में प्रवेश स्तर की नौकरियों के साथ अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं, इस संस्थान में प्रवेश लेने के लिए आपको एसएससी या इसके समकक्ष परीक्षा पास करनी होती है, इसके लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होती है।

Sir JJ School of Arts (SJJSA)

सर जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स संस्थान मुंबई स्थित है और इसके स्नातक भारत के साथ साथ विदेशों में भी काफ़ी डिमांड में है, यहा के अधिकांश छात्रों को स्नातक के दौरान ही उच्च-भुगतान वाली इंटर्नशिप और नौकरी मिल जाती है। बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स इन इंटीरियर डेकोरेशन चार साल का एक कोर्स है, जो मुंबई के इस संस्थान में उपलब्ध है, इसमे एक सीट प्राप्त करना आसान नहीं है, यहा इंटीरियर डिज़ाइन के कोर्स में प्रवेश लेने के लिए इंटरंसे यानी प्रवेश परीक्षा और उसके बाद मेरिट लिस्ट से गुज़रना पड़ता है। 

George Institute of Interior Design (GIID)

जीआईआईडी कोलकाता में स्थित संस्थान है जहा इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में, चार अलग-अलग इंटीरियर डिज़ाइन के कोर्स उपलब्ध है, इनमे चार महीने का सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्सपर्ट प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइन, एक साल का डिप्लोमा इन प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइन, दो साल का एडवांस्ड डिप्लोमा इन प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइन और तीन साल का बैचलर ऑफ वोकेशन इन इंटीरियर डिजाइन कोर्स शामिल है।

Interior design career के लिए इन सभी कोर्स के लिए पंजीकरण करने के लिए कोई विशेष मापदंड या योग्यता नहीं चाहिए होती है, इनमे प्रवेश माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र वाला कोई भी स्टूडेंट डिप्लोमा वाले कोर्स के लिए प्रवेश प्राप्त कर सकता है, जबकि उन्नत डिप्लोमा और स्नातक डिग्री में प्रवेश के लिए एचएससी आवश्यक होती है।

Sardar Vallabh Bhai Patel Institute of Technology (SVIT)

यह संस्थान वलसाड शहर में स्थित है जो मुंबई और सूरत शहर के पास स्थित है जहा मुख्य रूप से वास्तुकला में बैचलर डिग्री प्रदान की जाती है और यहा छात्र इंटीरियर डिजाइन और इसकी विभिन्न तकनीकों को भी सिख सकते हैं। बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर कोर्स चार साल के लिए होता है और इसमे प्रवेश सभी एचएससी परीक्षा या उनके समकक्ष कम से कम 60 प्रतिशत अंकों से पास छात्रों के लिए होता है।

Goa College of Architecture

बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर और इंटीरियर डिजाइन का तीन साल का कोर्स गोवा कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर में उपलब्ध हैं, कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको उच्च अंकों के साथ एआईसीटीई की प्रवेश परीक्षा को क्लीयर करना होता है। छात्रों को अपने एचएससी परीक्षा या समकक्ष में 60 प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

Government Girls Polytechnic (GGP)

ख़ास तौर पर महिला छात्रों के लिए इंटीरियर डिज़ाइन का कोर्स लखनऊ के गवर्नमेंट गर्ल्स पॉलिटेक्निक में उपलब्ध होता है। इस संस्थान में इंटीरियर डिजाइन के लिए दो कोर्स है जिनमे से एक तीन साल का डिप्लोमा इन्टीरियर डेकोरेशन एंड डिजाइन कोर्स है और तीन साल का डिप्लोमा इन आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप, इस पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए आपको अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) की प्रवेश परीक्षा देनी होती है।

University of Madras (Madras University or UNOM)

मद्रास विश्वविद्यालय अपने चेन्नई के परिसर में तीन वर्षीय बैचलर ऑफ साइंस इन इंटीरियर डिज़ाइन एंड डेकोर का कोर्स प्रदान करता है, इस स्नातक कोर्स में प्रवेश पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होता है। यहा पर छात्रों के लिए मास्टर ऑफ इंटीरियर डिजाइन और डेकोर में मास्टर ऑफ साइंस भी उपलब्ध है जो अपने interior design career के लिए हाइयर एजुकेशन प्राप्त करना चाहते है ये कोर्स उनके लिए है। 

अन्य भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here