इंटीरियर डिज़ाइनर कैसे बने?

interior designer kaise bane

इंडिया में इंटीरियर डिज़ाइनर बनाना बहुत ही आसान है यदि आपने सीनियर तक की एजुकेशन पूरी की है तो, आइये जानते है इस पोस्ट में Interior Designer kaise bane in Hindi और interior design ka course या interior designer banne ke liye kya kare के बारे में।  

Interior Designer Kaise bane in Hindi

यदि आपकी किसी तरह के सजाने-सवारने के काम में रुचि है, तो आप निश्चित रूप से एक प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइनर बनने की काबिलियत हाशिल करने के लायक हो सकते हैं। इंटीरियर डिज़ाइन के प्रोफेशन में आपको अपने ग्राहकों की ख़ास जरूरतों जैसे घर या ऑफिस या दूकान के इंटीरियर को लेकर उनके सपने को उनके बजट के अनुसार इंटीरियर को सजाने का काम करना होता हैं।

किसी भी दूसरे प्रोफेशन की तरह इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में भी अपना करियर बनाने के लिए, आपको इंटीरियर डिजाइन, इंटीरियर डिजाइनिंग, स्पेस प्लानिंग, ऑटोकैड स्केचिंग आदि सब के बारे में अच्छे से पूरी जानकारी प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा किसी दूसरे फील्ड में अपना कॅरियर बनाने की तरह इंटीरियर डिजाइनिंग के फील्ड में सफल प्रोफेशनल इंटीरियर डिज़ाइनर बनने के लिए भी आपको स्नातक की डिग्री आमतौर पर बहुत ज़रूरी होती है।

यदि आपने इंटीरियर डिजाइनिंग के बजाय किसी अन्य क्षेत्र में अपनी स्नातक की डिग्री हाशिल की है तो भी आप इंटीरियर डिज़ाइनर Interior Designer बन सकते है या फिर यदि आप इंटीरियर डिजाइनिंग में स्नातक किये बिना ही इंटीरियर डिज़ाइनर बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में अच्छा खासा अनुभव ज़रूरी हाशिल करना पड़ेगा। ऐसा करने के लिए आपको किसी बेहतर और सफल प्रोफेशन इंटीरियर डिज़ाइनर Interior Designer के साथ साइट सुपरवाइज़र की तोर पर या फिर ड्राफ्टमैन के तोर पर (यदि आपको ऑटोकैड स्केचिंग आता है तो), काम करना पड़ेगा।

एक उदहारण से समझे तो, माना की आपने किसी फील्ड में स्नातक की है और आपको उस फील्ड में काम करने की कुछ खास दिलजस्पी नहीं है या फिर आपने सिर्फ 12th पास की है और आप इंटीरियर डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना चाहते हो तो आपको इसके लिए किसी प्रोफेशनल इंटीरियर डिज़ाइनर के पास साइट सुपरवाइज़र के तोर पर जॉब जाय्न कर लेना चाहिए जिससे आपको इस काम की टेक्निकल चीज़े समझ में आने लग जाएगी और इसके साथ-साथ में आपको ऑटोकैड स्केचिंग AutoCad Drafting की क्लासेज लेना शुरू कर देना चाहिए, इससे आपकी ड्रॉयिंग (Drawing) यानि ड्राफ्टिंग की स्किल डेवलप हो जाएगी व् आप आसानी से किसी भी प्रोजेक्ट पर काम कर पाओगे।

इस तरह से आप 1-2 साल तक साइट सुपरवाइज़र की जॉब के साथ ड्राफ्टिंग करना भी शुरू कर देते है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग के हर पहलु को अच्छे से समझ और सिख कर इंटीरियर डिजाइनिंग का काम बेहतर ढंग से करने में निपुण हो जाओग। फिर आपको किसी भी तरह से अपना पहला इंटीरियर डिज़ाइन का प्रॉजेक्ट प्राप्त करना और इस तरह, अगर आप एक भी इंटीरियर प्रोजेक्ट इंडिपेंडेंट तोर पर पूरा कर लेते है तो आप खुद की काबिलियत या कमियों का खुद से परिक्षण कर पाओगे व् एक बेहतर परफेक्ट इंटीरियर डिज़ाइनर बन पाओग। 

यदि आप 12th के बाद या फिर किसी स्नातक डिग्री के बाद, इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स (Interior Design ka Course) करके इंटीरियर डिज़ाइनर बनाना चाहते है तो इंटीरियर डिज़ाइनिंग के तहत संचालित होने वाले कोर्सेज (Interior Design Courses) की जानकारी निचे विस्तार से दी गयी है, जिनमे से किसी कोर्स को अपनी सुविधा के अनुसार चुन कर आप इंटीरियर डिज़ाइनर बन सकते है।

Interior Designer banne ke liye kya kare?

इंटीरियर डिज़ाइनर बनने के लिए, इंटीरियर डिज़ाइन के तहत संचालित किये जाने वाले कोर्सेज में से किसी एक कोर्स (Interior Design ka Course) को पूरा करने के बाद यानि आपका इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स पूरा होने के बाद, आप किसी इंटीरियर डिज़ाइनर के साथ एक इंटीरियर डिज़ाइनर असिस्टेंट के रूप में काम करना चालू कर दे, असिस्टेंट का काम करते हुई आप इस इंटीरियर के काम में अपनी स्किल को बेहतर आकर दे पाएँगे और आप सिख पाएँगे कि कैसे किसी इंटीरियर डिज़ाइन के प्रॉजेक्ट को पूरा किया जाता है, ये सब आपको आपके इंटीरियर डिज़ाइन के कॅरियर को आगे बढ़ने के लिए ज़रूरी कदम है।

Course to be an Interior Designer

S.No.Interior Design Course NameCourse Duration
1Diploma – B.Sc. Interior Designing3 Years
2Bachelor of Design4 Years
3B.A. Honors Interior Architecture and Design4 Years
4Bachelor in Interior Space and Furniture Design4 Years
5Undergraduate Professional Diploma Program of Furniture and Special Design4 Years
6Bachelor in Interior Design5 Years

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here