घर बैठे इन्टरनेट से Online पैसे कैसे कमाए?

online paise kaise kamaye in Hindi

इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने और ऑनलाइन जॉब्स करने के कई सारे संभव तरीके उपलब्ध है, जिन पर काम करके घर बैठे ऑनलाइन बिना किसी निवेश या फिर बहुत ही कम निवेश से पैसे कमाए जा सकते है, इस पोस्ट में उन्ही Online Money Making तरीक़ो की जानकारी साझा की गयी है तो जानते है online paise kaise kamaye?

ऑनलाइन जॉब की बात की जाए तो ऑनलाइन काम करना एक नियमित ऑफीस जॉब की तुलना में काफ़ी बेहतर साबित हो रहा है और आने वाले समय में नियमित जॉब की तुलना में ऑनलाइन जॉब लोगो के लिए ज़्यादा सुरक्षित हो सकती है क्योकि दुनिया के सभी देशों के लाखों लोग आजकल कुछ एक्सट्रा पैसे कमाने के लिए ब्लॉग्स और यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसके अलावा कई अन्य वेबसाइटें भी इंटरनेट पर मोजूद हैं जो तुरंत ऑनलाइन नौकरियां प्रदान करने का दावा करती हैं, इंटरनेट पर बहुत सारा पैसा है, लेकिन केवल उन लोगों के लिए जिनके पास एक अच्छी स्किल हैं। ऑनलाइन जॉब करके कमाई शुरू करने से पहले कड़ी मेहनत और धैर्य रखने की जरूरत होती है।

Online paise kamane ke tarike hindi me – How to earn money online from home in Hindi?
Blogging se online paise kaise kamaye – How to make money blogging in Hindi?
Affiliate Marketing se paise kaise kamaye – How to make money affiliate in Hindi?
YouTube se paise kaise kamaye – How to make money YouTube in Hindi?
Freelancing se paise kaise kamaye – How to make money freelancing in Hindi?
Ghar baithe online job kaise kare in Hindi – How to make money online jobs in Hindi?

Online paise kaise kamaye – ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके क्या-क्या है?

ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने के कई तरीके है जिनमे से कुछ तरीक़ो के बारे में आप शायद जानते है और कुछ ऐसे भी है जिनके बारे में आप नही जानते, इन तरीक़ो को अपनाने और इंटरनेट पर काम करने के लिए आप अपने कौशल, आवश्यकता और अपने समय के अनुसार आपके लिए सबसे उपयुक्त ऑनलाइन जॉब्स का चयन कर सकते हैं। ये तरीके इस प्रकार है –

  • Content Writing यानी Blogging
  • Affiliate Marketing
  • Video Making यानी YouTube Channel
  • फ्रीलांसिंग का काम Freelancing
  • Online Tasks जैसे Assignment, App Testing 
  • Online Writing Job
  • Online Paid Survey
  • Online Teaching Work
  • Online Data Entry
  • Online Courses Selling
  • Digital Marketing
  • Virtual Assistant Work
  • Video Editing Work
  • Network Marketing
  • Video Captioning Job
  • Online Agent जैसे Insurance, Real Estate

ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग एक उत्कृष्ट ऑनलाइन जॉब है जिसमे लोग पार्ट-टाइम और फुल-टाइम काम करके अपना ऑनलाइन कैरियर बनाकर अतिरिक्त पैसा कमा सकते है। अगर आप ऑनलाइन जॉब से पैसा कमाना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग सबसे अच्छा और लंबे समय के लिए आपका इनकम स्रोत बन सकता है। ब्लॉगिंग के बारे में अधिक समझने और ब्लॉग्गिंग से कमाई करने के लिए नीचे दिए गये स्टेप्स फॉलो कर सकते है। 

  • एक ब्लॉगिंग नीच (सब्जेक्ट) चुनें – Blog Niche Suggestions 
  • अपना ब्लॉग तैयार करे – How to make Blog
  • लेख / पोस्ट प्रकाशित करें – How to Blogging
  • ब्लॉग वेबसाइट पर यूज़र ट्रैफ़िक प्राप्त करें
  • Google Adsense से पैसे कमाए – Earn from Google Adsense

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing भी ऑनलाइन इनकम के लिए सबसे आकर्षक इंटरनेट जॉब्स में से एक है। इसमे आपको एक व्यापारी और ग्राहकों के बीच बिचौलिये के रूप में काम करना होता हैं। जैसे अमेज़ॅन (Amazon) जो की ऑनलाइन शॉपिंग का बहुत ही लोकप्रिय प्लॅटफॉर्म है, यह प्लॅटफॉर्म लोगों को Affiliate Marketing का अवसर प्रदान करता है। इंटरनेट पर कई सारे सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट कार्यक्रम उपलब्ध हैं। आप अपने इंटरेस्ट और कमीशन के अनुसार किसी भी कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं और ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एफिलिएट कार्यक्रम को बढ़ावा दे सकते हैं।

यदि आप अमेज़न के Affiliate Programme में शामिल होते हैं और एक वेबसाइट, एक सोशियल अकाउंट या अन्य तरीकों के माध्यम से अमेज़न के प्रॉडक्ट्स को Affiliate Link के ज़रिए बेचने में मदद करते हैं, तो ग्राहक के द्वारा Affiliate लिंक से खरीदारी करता है और आपको एक निश्चित कमीशन प्राप्त होता है। Affiliate Marketing (सहबद्ध विपणन) के ज़रिए ऑनलाइन पैसा बनाने के सरल उपाय यहां बताए गये हैं –

  • आपको Amazon या Flipkart जैसी किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होता हैं,
  • आपको कंपनी से विशेष Affiliate Link प्राप्त होता है,
  • आप उस एफिलिएट लिंक के साथ उस कंपनी के उत्पाद को बेचते हैं,
  • फिर आपको भुगतान तब मिलता है, जब कोई आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से कोई प्रॉडक्ट खरीदता है।

एफिलिएट कार्यक्रम के ज़रिए ऑनलाइन कमाई करने के लिए विभिन्न तरीके होते है, ऐसे ही कुछ बेहतरीन तरीके यहा बताए गए हैं जिनका आप उपयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

  • किसी विशेष विषय पर एक Niche वेबसाइट शुरू करना
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (YouTube, Facebook, Pinterest, Instagram, LinkedIn आदि)
  • पेड मार्केटिंग (Google Ads, Facebook, YouTube आदि)
  • Quora और Medium वेबसाइट

YouTube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

YouTube चैनल शुरू करने के लिए कुछ भी निवेश नही करना पड़ता है, आज अधिक से अधिक लोग वीडियो Content देख रहे हैं और YouTube वीडियो content के लिए सबसे बड़ा प्लॅटफॉर्म है। दुनिया भर में लाखों लोग हैं जो अपने YouTube चैनल से Online पैसा कमा रहे हैं। YouTube चैनल से पैसे कमाने के आसान तरीके यहा बताए गए हैं।

  • एक Niche चुनें
  • एक YouTube चैनल बनाएं
  • उपयोगी वीडियो बनाएं
  • YouTube पर अपलोड करें
  • Online पैसा कमाए

एक ही YouTube चैनल से online पैसे कमाने के विभिन्न तरीके हैं, कुछ लोकप्रिय तरीके इस प्रकार हैं –

  • YouTube पार्टनर प्रोग्राम
  • Affiliate Marketing
  • Sponsorship
  • Sell Your Products

Freelancing से Online paise kaise kamaye?

फ्रीलांसिंग घर से ऑनलाइन काम करने और अपने कौशल को अपने ग्राहकों को बेचकर ऑनलाइन पैसा कमाने का एक आसान तरीका होता है। यदि आप कंटेंट राइटिंग में अच्छे हैं तो आप अपने क्लाइंट्स के लिए कंटेंट लिख सकते हैं, अगर आप वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग या किसी अन्य स्किल में अच्छे हैं, तो आप अपने स्किल्स से जुड़े असाइनमेंट जॉब्स ले सकते है, और उसे पूरा करके, अपने क्लाइंट्स को भेजकर, भुगतान प्राप्त कर सकते है।

आप अपनी विशेषज्ञता और कौशल की डीमांड के अनुसार $10 से $50 प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट पर उपलब्ध कई लोकप्रिय फ्रीलॅन्सिंग वेबसाइटों जैसे Upwork, Fiverr, Elance, Freelance आदि पर ऑनलाइन फ्रीलांस जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Online Jobs से Paise kaise kamaye?

उपर बताए गये ऑनलाइन जॉब्स के तरीक़ो के अलावा और भी कई अन्य ऑनलाइन जॉब्स है जो आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के अवसर प्रदान करते है, जो इस प्रकार है – 

1. Online Teaching – आज का समय ऑनलाइन शिक्षा का युग साबित हो रहा है, आज लगभग सब कुछ ऑनलाइन उपलब्ध है, ऑनलाइन शिक्षा का व्यवसाय धीरे धीरे बड़ा होता जा रहा है। आज ना केवल स्कूल और कॉलेज के विषय, बल्कि आप ऑनलाइन कुछ भी सिखा सकते हैं और इससे बहुत सारे पैसे ऑनलाइन कमा सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षण का काम आप या तो अपने दम पर कर सकते हैं या फिर किसी ऑनलाइन ट्यूटरिंग वेबसाइट से जुड़ सकते हैं।

इंटरनेट पर कई सारे वेबसाइट मौजूद हैं जहां पर आप कई ऑनलाइन ट्यूशन जॉब्स आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। एक ऑनलाइन ट्यूटर इन वेबसाइटों से तकरीबन $10 से लेकर $30 तक प्रति घंटे के हिसाब से कमा सकता है। यदि आप अपनी खुद की ऑनलाइन शिक्षण कक्षाएं शुरू करते हैं तो आप इन वेबसाइटों की तुलना में बहुत अधिक पैसा ऑनलाइन कमा सकते हैं।

2. Data Entry Jobs – डाटा एंट्री का काम उन लोगों के लिए एक ऑनलाइन जॉब है जो बिना किसी भी कौशल या स्किल वाले जॉब को ऑनलाइन खोज रहे है, इसके लिए आपको सिर्फ़ इंग्लीश में तेज टाइपिंग और बुनियादी ज्ञान की ही आवश्यकता होती है। इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट जैसे Fiverr, Indeed, Naukri आदि मौजूद है जहाँ आप ऑनलाइन डेटा प्रविष्टि/Data Entry Jobs पा सकते हैं।

आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इन वेबसाइट से अपने लिए Data Entry जॉब चुन सकते हैं। यदि आप डाटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में फुल-टाइम काम करते हैं, तो आप 12,000 से 25,000 रुपए तक प्रति माह ऑनलाइन कमा सकते है।

3. Online Tasks – ऐसी कई वेबसाइटें इंटरनेट पर हैं जो बहुत ही आसान ऑनलाइन जॉब प्रदान करती हैं जहां आप 30 मिनट से लेकर 2 घंटे तक ऑनलाइन काम करके प्रति माह $100 से $500 ऑनलाइन कमा सकते हैं। इन ऑनलाइन जॉब्स को शुरू करने के लिए आपको किसी भी अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है, कोई भी व्यक्ति इन जॉब्स को कर सकता है। कुछ आसान टास्क वाली जॉब हैं जो आप इंटरनेट पर करके आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, जैसे – शॉर्ट सर्वेस, शॉर्ट असाइनमेंट्स, साइन उप & डाउनलोड और एप टेस्टिंग।

4. Online Writing Jobs – यदि आपको लिखने में दिलचस्पी है तो यह ऑनलाइन जॉब आपके लिए सही है। आज इस प्रकार की जॉब काफ़ी डीमांड में है, इंटरनेट पर कई ऐसे ब्लॉग हैं जिनको नियमित कंटेंट की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन व्यवसायों और वेबसाइट के मालिकों को उनके लिए कई प्रकार के कंटेंट बनाने के लिए Expert Content Writers की आवश्यकता होती है। एक कंटेंट राइटर अपने अनुभव और विशेषज्ञता के आधार पर आसानी से $5 से $20 प्रति घंटा ऑनलाइन कमा सकता है।

5. Online Paid Survey – पेड सर्वे इंटरनेट पर पैसा कमाने का एक और सबसे अच्छा तरीका है। ऑनलाइन सर्वेक्षण जॉब्स में, कई कंपनियां अपने उत्पाद या सर्विस के बारे में आपकी राय पूछती हैं, ताकि वे अपने उत्पादों में सुधार कर सके, इससे कंपनी की बिक्री बढ़ाने में मदद मिलती है।

इसके लिए आप कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट वाली कंपनियों के साथ साइनअप कर सकते हैं जो ऑनलाइन सर्वेक्षण का कार्य प्रदान करते हैं। एक बार जब आप ऑनलाइन सर्वेक्षण कंपनियों के साथ जुड़ जाते हैं, तो आप अपने अकाउंट में कई सर्वेक्षण वाले जॉब्स पा सकते हैं। आपको सर्वेक्षण को पूरा करना होता है और इसके लिए आपको ऑनलाइन पैसो का भुगतान किया जाता है।

6. Virtual Assistant Work – वर्चुअल असिस्टेंट घर से ही काम करते हैं और अपने ग्राहकों को उनके व्यवसाय से संबंधित कार्यों के लिए मदद करते हैं। ये कार्य प्रशासन, खातों, नियुक्तियों को ठीक करने, कॉल करने या कॉल लेने, डेली कैलेंडर का प्रबंधन करने, सामाजिक खातों या ब्लॉगों को प्रबंधित करने आदि से संबंधित हो सकते हैं।

वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करने के लिए आपको $10 से $20 प्रति घंटे का भुगतान मिल सकता है। BirckWorkIndia, FancyHands, GetFriday जैसी विभिन्न कंपनियां हैं जहां आप Virtual Assistant के काम के लिए Online Jobs पा सकते हैं।

Virtual Assistant वर्चुयल असिस्टेंट कैसे बने?

5 thoughts on “घर बैठे इन्टरनेट से Online पैसे कैसे कमाए?”

  1. Nice post brother, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    AN INTERNSHIP GUIDE ABOUT DRDO

    Reply

Leave a Comment

error: