YouTube Success Story in Hindi - यूट्यूब सक्सेस/सफल कैसे हुआ?

यूट्यूब किसने बनाया और YouTube किस देश का है?

YouTube Success Story in Hindi

वैसे तो यूट्यूब को किसी परिचय की आवश्यकता नही है, हम में से अधिकांश लोग YouTube पर वीडियो देखना पसंद करते हैं, और कई कारणों से YouTube की ओर बार-बार रुख करना हमारी एक आदत बन गई है। यहा जानिए यूट्यूब की सफलता की कहानी – YouTube Success Story in Hindi और YouTube Success Kaise Hua Hai 

यूट्यूब क्या है? (What is YouTube in Hindi)

यूट्यूब सबसे बड़ा वीडियो होस्टिंग प्लेटफॉर्म है और गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इस पर वीडियो साझाकरण सर्विस प्रदान की जाती है जो यूज़र्स को अन्य यूज़र्स के द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो देखने के साथ-साथ स्वयं के वीडियो को अपलोड करने की भी अनुमति मिलती है। इस प्लॅटफॉर्म पर अपलोड किए गए हर तरह के वीडियो यूट्यूब की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं और वीडियो के लिंक के द्वारा इन्हे अन्य वेबसाइटों पर भी साझा किया जा सकता हैं।

YouTube की टैगलाइन है ‘Broadcast Yourself’

एक ऐसा प्लॅटफॉर्म जो फ्री वीडियो-साझाकरण वेबसाइट के रूप में इंटरनेट पर स्थापित है जो लोगो के लिए ऑनलाइन वीडियो देखना आसान बनाता है। इसके माध्यम से आप दूसरों के साथ साझा करने के लिए अपने स्वयं के वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं।

जानिए, YouTube का मतलब क्या होता है?

स्टार्टअप का नामयूट्यूब (YouTube)
स्टार्टअप का क्षेत्रइंटरनेट, म्यूज़िक, वीडियो मार्केटिंग
स्थापित होने की तारीख1 फरवरी, 2005
वेबसाइट का लिंकyoutube.com

यूट्यूब किसने बनाया (YouTube kisne banaya tha)

यूट्यूब के फाउंडर चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम हैं यानी YouTube को इन तीनो ने सांझा तौर पर बनाया था।

यूट्यूब किस देश का है? (YouTube kis desh ka hai)

यूट्यूब का हेडक्वॉर्टर सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है और YouTube अमेरिका (USA) की कंपनी है।

YouTube Success Story in Hindi

यूट्यूब की सफलता की कहानी (YouTube Success Kaise Hua Hai/YouTube Success Story in Hindi)

पेपाल कंपनी के तीन कर्मचारियों जावेद करीम, चाड हर्ले और स्टीव चेन ने एक वीडियो अपलोडिंग प्लेटफॉर्म बनाया, उनकी प्रारंभिक अवधारणा एक ऑनलाइन डेटिंग प्लेटफॉर्म बनाने की थी, लेकिन दुर्भाग्य से, यह आइडिया असफल हो गया, लेकिन इसमें एक असाधारण सा वीडियो अपलोडिंग का भी स्थान था।

YouTube के सह-संस्थापक स्टीव चेन ने 2016 में कहा था, वे एक ऐसा प्लॅटफॉर्म बनाना चाहते थे जहां पर लोग डेटिंग या अपने वांछित साथी के बारे में वीडियो अपलोड कर सके, लेकिन डेटिंग से जुड़े वीडियो अपलोड करने में लोगों ने ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई।

उन्होने महिलाओं को डेटिंग वीडियो अपलोड करने के लिए $20 की पेशकश भी की थी, लेकिन यह आइडिया काम नहीं आया। अंत में सह-संस्थापकों ने फैसला किया कि इस पर न केवल डेटिंग, बल्कि सभी प्रकार के वीडियो अपलोड किए जाँएंगे, जावेद करीम ने 23 अप्रैल 2005 को प्रसिद्ध ‘मी एट द जू’ वीडियो अपलोड करके शुरुआत की और वहां से लगातार इस पर हर तरह के वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं।

2006 में, YouTube के सह-संस्थापकों ने YouTube को Google को $1.65 बिलियन में बेच दिया। प्लॅटफॉर्म के आज 2 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

डेटिंग साइट की कहानी के अलावा, यूट्यूब की स्थापना को लेकर कई अन्य कहानियां भी सुनने को मिलती हैं। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, यूट्यूब का आइडिया इसके सह-संस्थापक स्टीव और चाड को तब आया जब वे सैन फ्रांसिस्को में चेन के यहा पर आयोजित एक डिनर पार्टी का वीडियो साझा करने में असमर्थ थे।

सह-संस्थापक जावेद करीम के अनुसार, वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म बनाने का विचार तब आया जब वह इंटरनेट पर ‘सुपर बाउल XXXVIII हाफटाइम शो’ विवाद और 2004 हिंद महासागर सुनामी की क्लिप नहीं ढूंढ पाए।

YouTube Success के बाद अब मिशन सभी को अपने विचारों, भावनाओं, प्रतिभा, मुद्दों आदि को पूरी दुनिया के सामने व्यक्त करने का मौका देना है। YouTube का मिशन कथन है “हर किसी को आवाज़ देना और उन्हें दुनिया दिखाना।”

YouTube पर अधिकांश content free है। YouTube के लिए राजस्व का प्रमुख स्रोत विज्ञापन है। YouTube विज्ञापनदाताओं को अपने उपयोगकर्ताओं को लक्षित विज्ञापन दिखाने की अनुमति देता है। YouTube के revenue का एक हिस्सा YouTube प्रीमियम Users द्वारा भुगतान किए गए सदस्यता शुल्क से भी आता है। YouTube TV, YouTube Music Premium जैसी अन्य Services से अर्जित मेम्बरशिप फीस कंपनी के लिए revenue के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। इसके अलावा, जब कोई उपयोगकर्ता अपने पसंदीदा सामग्री निर्माता को ‘सुपर थैंक्स’ जैसी सुविधाओं के माध्यम से भुगतान करता है, तो YouTube द्वारा एक कमीशन लिया जाता है।

जानिए, YouTube से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

YouTube ने 2020 में revenue में $19.7 बिलियन की राशि अर्जित की है। 2021 की दूसरी तिमाही में, YouTube का revenue लगभग दोगुना होकर $7 बिलियन तक पहुंच गया। 2021 की दूसरी तिमाही तक, YouTube के कुल revenue में पिछले वर्ष की तुलना में 84% की वृद्धि हुई है।

यूट्यूब फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, क्रंचबेस आदि पर सक्रिय रूप से मौजूद है। इस वीडियो-शेयरिंग कंपनी के बारे में अधिक जानने के लिए, आप विभिन्न उपर्युक्त वेबसाइटों पर मौजूद इसकी प्रोफाइल की जांच कर सकते हैं।

YouTube के वर्तमान सीईओ सुसान वोज्स्की ने YouTube के आधिकारिक ब्लॉग में उल्लेख किया है, 2021 के लिए YouTube की प्राथमिकताओं में निर्माता अर्थव्यवस्था को बढ़ाना, लोगों को नए कौशल सीखने में मदद करना और YouTube के भविष्य के लिए निर्माण करना शामिल है। विभिन्न देशों की नियामक नीतियों के अनुसार दुनिया भर की सरकारों के साथ मिलकर काम करने पर भी जोर दिया जा रहा है।

यूट्यूब, YouTube प्लेटफॉर्म में खरीदारी के विकल्प के साथ आने की भी योजना बना रहा है। इस सुविधा का अभी परीक्षण किया जा रहा है, और हम जल्द ही YouTube के माध्यम से खरीदारी करने की उम्मीद कर सकते हैं!

Leave a Comment

error: