Online Education Essay in Hindi - ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध

Online Education Essay in Hindi – ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध

Online Education Essay in Hindi

उन्नत तकनीक हर क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इस उन्नत तकनीक ने शिक्षा के तरीके को भी बदल दिया है। आज ऑनलाइन एजुकेशन पारंपरिक कक्षा शिक्षण व्यवस्था से बेहतर हो गयी है। भारत में ऑनलाइन एजुकेशन का भविष्य बहुत ही उज्ज्वल है। जानिए Online Education Merits and Demerits और Online Education/Shiksha Essay in Hindi

भारत में लोग सुविधा, सस्ती कीमत और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के कारण ऑनलाइन एजुकेशन की ओर बढ़ रहे हैं और अब सरकार भी Online Education को बढ़ावा दे रही है। आने वाले वर्षों में भी, Online Shiksha को काफ़ी बढ़ावा मिलने वाला है।

एक सर्वेक्षण के अनुसार, भारत दुनिया भर में ऑनलाइन नामांकन पाठ्यक्रमों के लिए दूसरा सबसे बड़ा देश है। भारतीय स्कूलों में ऑनलाइन एजुकेशन शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ा सकती है। दुनिया के कई देशो में ऑनलाइन शिक्षा को प्रभावी माना जा रहा हैं। कई विदेशी विश्वविद्यालय ऑनलाइन डिग्री प्रदान कर रहे हैं, इसलिए स्टूडेंट्स को अपनी आगे की शिक्षा के लिए विदेश जाने की आवश्यकता नहीं है।

ऑनलाइन एजुकेशन का मतलब क्या है (Online Education Meaning in Hindi)

ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) का हिन्दी में मतलब “ऑनलाइन शिक्षा या शिक्षण” होता है जिसे इंग्लीश में E-Learning भी कहा जाता है, जिसमे स्टूडेंट ऑनलाइन पढ़ाई करते है और शिक्षक ऑनलाइन पढ़ाते है।

ऑनलाइन एजुकेशन क्या है (What is Online Education in Hindi)

ऑनलाइन शिक्षा वह शिक्षा है जो इंटरनेट पर होती है। ऑनलाइन शिक्षा एक प्रकार की दूरस्थ शिक्षा होती है, जिसमे सीखने वाले स्टूडेंट पारंपरिक कक्षा के बजाय अपने घर या अन्य जगह से शिक्षा ग्रहण करते है। ऑनलाइन शिक्षा में प्राथमिक संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम शामिल होते हैं जो बड़े पैमाने पर ऑनलाइन कराए या पढ़ाए जाते हैं। ऑनलाइन शिक्षण का मतलब इंटरनेट पर दी जाने वाली आभासी कक्षाएं होता है जो स्कूल भवन में लिए जाने वाले पारंपरिक कक्षाओ के विपरीत होती हैं। नीचे पढ़िए, Online Education Essay in Hindi

Online Education Essay in Hindi

ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध (Online Education/Shiksha Essay in Hindi/Online Shiksha par nibandh)

ऑनलाइन एजुकेशन शिक्षा का नया तरीका है जिसके माध्यम से हर कोई घर बैठे पढ़ाई इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन कर सकता है, ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने को ही ऑनलाइन एजुकेशन कहा जाता है, जिसके अंतर्गत स्टूडेंट को किसी शिक्षा संस्थान में जाकर पढ़ाई करने की आवश्यता नही होती है, स्टूडेंट अपने हिसाब से कभी भी पढ़ाई कर सकते है और कोई भी कोर्स ऑनलाइन करके डिग्री हासिल कर सकते है।

भारत में हर कोई सीखने के इस नए माध्यम को स्वीकार कर रहा हैं। ऑनलाइन एजुकेशन को ई-लर्निंग के रूप में भी जाना जाता है। ऑनलाइन एजुकेशन का बहुत बड़ा दायरा है और समय सीमा वाले सभी लोग इसकी ओर अपना रुख कर रहे हैं। कई टॉप विश्वविद्यालय, संगठन और कॉलेज ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम को स्वीकार कर रहे हैं।

ऑनलाइन शिक्षा छात्रों के लिए सस्ती है और फ्लेक्सिबल है क्योंकि लोग अपनी सहलुयत के हिसाब से किसी भी स्थान से सीख सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षा के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है और कोई भी कहीं से भी कोई भी कोर्स आसानी से कर सकता है।

पिछले कई वर्षों से ऑनलाइन शिक्षा ने शिक्षा की गुणवत्ता को बदल दिया है और पहले की तुलना में शिक्षा काफ़ी बेहतर हुई है। मार्केट में कई ऑनलाइन एजुकेशन सर्विस प्रदाता हैं जो मुफ्त में शिक्षा प्रदान कर रहे हैं, जैसे – यूट्यूब वीडियो के ज़रिए! ऑनलाइन शिक्षा की बढ़ती मांग को देखते हुए कई व्यापारिक प्रतियोगी ऑनलाइन एजुकेशन बिज़नेस में प्रवेश कर रहे हैं। अच्छी गुणवत्तापूर्ण वाली शिक्षा प्रदान करने वालो का भविष्य काफ़ी उज्ज्वल है।

भारत के कई टॉप विश्वविद्यालय ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। वे एमसीए, एमबीए, एमएससी, बीए ऑनर्स जैसे कोर्स ऑनलाइन प्रदान करते हैं। इन ऑनलाइन कोर्स की फीस भी छात्रों के लिए काफ़ी सस्ती होती है। ऑनलाइन शिक्षा व्याख्यान और सम्मेलनों पर पैसे बचाती है। इसके अलावा वे समय-समय पर ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करते हैं।

कामकाजी व्यक्ति जो प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते हैं या अपने कौशल में सुधार करने के लिए उच्च शिक्षा लेना चाहते हैं, ऑनलाइन शिक्षा उनके के लिए लाभकारी हैं। कामकाजी लोगो में ऑनलाइन शिक्षा ज़्यादा लोकप्रिय हो रही है क्योंकि उनके पास नियमित शिक्षण कक्षाओं में हिस्सा लेने का समय नहीं होता है। यह उनके लिए काफ़ी अच्छा विकल्प साबित हो रहा है। वे लोग दिन में कभी भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा में और भी कई तरह के कोर्स और बहुत सारे विकल्प होते हैं। ऑनलाइन शिक्षा की मांग भविष्य में व्याख्याताओं के लिए अधिक रोजगार पैदा करने वाली है, फिर भी भारतीय माता-पिता ऑनलाइन शिक्षा को कक्षा शिक्षा से अधिक महत्वपूर्ण नहीं मान रहे हैं। लोगो की शिक्षा को लेकर प्रवृत्ति को बदलने के लिए अधिक जागरूकता की आवश्यता है।

ऑनलाइन शिक्षा के गुण और दोष (Online Education Merits and Demerits in Hindi)

कक्षा में शिक्षा सभी के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि कक्षा में कुछ छात्र ऐसे होते हैं जिनकी पकड़ शक्ति अधिक होती है और कुछ ऐसे भी होते हैं जो हमेशा पीछे रह जाते हैं। साथ ही, कुछ छात्रों को कक्षा शिक्षा में अधिक विस्तृत जानकारी की आवश्यकता होती है, लेकिन यह संभव नहीं है इसलिए ऑनलाइन एजुकेशन काफ़ी लाभदायक साबित हो सकती है।

ऑनलाइन शिक्षा में, छात्र अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और ध्यान केंद्रित भी कर सकते हैं। कक्षा में, शिक्षक प्रत्येक छात्र पर व्यक्तिगत ध्यान नहीं दे सकते है कक्षा शिक्षा में सभी छात्र सक्रिय नहीं होते, कुछ ऊर्जावान होते हैं लेकिन कुछ बस ऐसे ही बैठे रहते हैं। ऑनलाइन शिक्षा से स्टूडेंट अपनी पढ़ाई के लिए खुद ज़िमेदारी के साथ शिक्षा ग्रहण करेंगे। ऑनलाइन शिक्षा के कुछ अन्य लाभ या गुण इस प्रकार है, जैसे –

  • ऑनलाइन शिक्षा में शिक्षण के लिए उन्नत शिक्षण तकनीकों का इस्तेमाल होता है,
  • ऑनलाइन शिक्षा सभी के लिए सुविधाजनक होती है,
  • इसके ज़रिए कोई भी कोर्स की शुल्क सभी के लिए वहनीय होती है,
  • स्टूडेंट्स अपने समय के हिसाब से कक्षा के समय का चुनाव कर सकते हैं,
  • ऑनलाइन एजुकेशन में शिक्षक अधिक संशोधन से पढ़ाई करवा सकते है,
  • यह स्टूडेंट्स का समय और पैसा दोनो बचाता है,
  • इसके ज़रिए पढ़ाई में अधिक एकाग्रता और कम गड़बड़ी होती है क्योकि स्टूडेंट एकांत में पढ़ता है,
  • ऑनलाइन एजुकेशन सबसे महत्वपूर्ण ज़रिया वीडियो प्रस्तुतीकरण होता है जिससे छात्रों को शीघ्रता से किसी टॉपिक को समझने में मदद मिलती है।

ऑनलाइन शिक्षा के कुछ दोष या हानि इस प्रकार है, जैसे –

  • ऑनलाइन सीखना अलगाव (अकेलेपन) की भावना पैदा कर सकता है,
  • ऑनलाइन सीखने के लिए आत्म-अनुशासन की आवश्यकता पड़ती है,
  • ऑनलाइन एजुकेशन के लिए प्रशिक्षकों के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है,
  • ऑनलाइन कक्षाएं तकनीकी मुद्दों से ग्रस्त रहती हैं,
  • ऑनलाइन लर्निंग का अर्थ है अधिक स्क्रीन-टाइम यानी स्टूडेंट्स को ज़्यादा समय स्क्रीन से सामने बिताना पड़ता है।

जानिए, Online Padhai Apps 2021 के बारे में

Leave a Comment

error: