Distance Education in India - Distance Education क्या है?

Distance Education की पूरी जानकारी — Distance Learning क्या है?

आमतौर पर दूरस्थ शिक्षा (distance education) में छात्र घर से ही स्कूल और कॉलेज से पत्र – व्यवहार करके या ऑनलाइन कक्षाएं लेकर, अपनी शिक्षा प्राप्त करते है। आज इस पोस्ट में हम डिस्टेन्स एजुकेशन के बारे में विस्तार पूर्वक जानेगे, जैसे Distance Education of India or  Distance Education in India और Distance education kya haiWhat is distance education? 

What is distance education?
What are the types of distance education?
What are the characteristics of distance education?
What is the importance of distance education?
What are the advantages of distance education?
What are the disadvantages of distance education?
Which university is best for distance education in India?
How many distance education courses available in India?

Distance Education की मूल बातें —

Distance education in hindi

What is distance education?

Distance Education क्या है? जो लोग अपने काम या फिर अन्य कई जिम्मेदारियों के कारण स्कूल या कॉलेज में अध्ययन के घंटों के दौरान कक्षाएं नहीं ले सकते है वो किसी दूरस्थ स्थान या अपने घर से ही स्कूल या कॉलेज में शारीरिक रूप से उपस्थित हुए बिना अपने कोर्स को पूरा करते है, इस प्रकार ले जाने वाली शिक्षा प्रणाली को डिस्टेन्स एजुकेशन (Distance Education) के नाम से जाना जाता है।

दूरस्थ शिक्षा यानी Distance Learning को पत्राचार के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से पूरा किया जाता है जिसमे एक शिक्षक स्कूल से ही ऑनलाइन या पत्राचार के ज़रिए उचित पाठ्यकर्म उपलब्ध करवा कर दुनिया भर के छात्रों को निर्देश देता है। आसान शब्दो में समझा जाए तो इस शिक्षा प्रणाली में शिक्षक और छात्र को किसी निश्चित स्थान व समय पर मौजूद होने की आवश्यकता नहीं होती है।

भारत की दूरस्थ शिक्षा प्रणाली में राज्यों के निजी विश्वविद्यालय, सरकारी शिक्षा संस्थाएं व विश्वविद्यालय शामिल है, यह शिक्षा प्रणाली, पढ़ाई को लगातार रखने, शिक्षा में अपनी सर्विस देने वाले कर्मियों की कार्य क्षमता को मज़बूत करने और शैक्षिक सुविधाओ से वंचित क्षेत्रों में रहने वाले लोगो के लिए गुणवत्ता और तर्कसंगत शिक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Distance Education उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने करियर को और अधिक बढ़ाने के लिए अपने ज्ञान की आधारशिला का विस्तार करना चाहते हैं।

What are the types of distance education?

दूरस्थ शिक्षा संस्थान आमतौर पर छात्रों को पढ़ाने के लिए कई तरीकों को उपयोग में लाते है, दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम वास्तव में विभिन्न प्रकारों में मौजूद हैं जैसे –

  • तुल्यकालिक और अतुल्यकालिक (फोन कॉल और टेक्स्ट चेट)
  • हाइब्रिड डिस्टेंस एजुकेशन (एक साथ कई तरीक़ो से)
  • ओपन शेड्यूल कोर्स 
  • कंप्यूटर आधारित
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से
  • निश्चित समय ऑनलाइन पाठ्यक्रम

What are the characteristics of distance education?

Distance Education और Distance Learning की परिभाषा से ही इस शिक्षा प्रणाली की विशेषताओं के बारे में हम आसानी से कल्पना कर सकते है, इसकी कुछ ख़ास विशेषताएँ इस तरह है –

  • विद्यार्थी को नियमित तौर पर किसी संस्थान में जाकर पढ़ाई करने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • सभी पाठ्यक्रमों के लिए क्लासों की संख्या तय होती है।
  • आज के समय में इंटरनेट के कारण दूरस्थ शिक्षा बहुत ही आसान हो गयी है।
  • ऑनलाइन लर्निंग और वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए विद्यार्थी किसी भी राज्य में रहकर घर बैठे आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं।
  • विद्यार्थी पढ़ाई का समय खुद निर्धारित कर सकते है।
  • Distance Education से पढ़ाई करने की फीस काफी कम है इससे और भी कई तरह के खर्चे बच जाते है।
  • इसमे आप अपनी जॉब के साथ-साथ अपनी पढ़ाई को आसानी से पूरा कर पाते है।
  • इसमे किसी भी उम्र का इंसान कोई भी कोर्स कर सकता है।
  • साधारण कोर्स के साथ साथ में वोकेशनल व प्रोफेशनल कोर्स भी Distance Education के ज़रिए किये जा सकते हैं।
  • Distance Education में आप ग्रेजुएट, एमफिल, पीएचडी, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट आदि सभी कोर्स कर सकते हैं।
  • Distance Education से किए जाने वाले कोर्सों की मान्यता रेग्युलर कोर्स के बराबर ही आँकी जाती है।

What is the importance of distance education?

Distance Education छात्रों को स्कूल / कॉलेज / विश्वविद्यालय में शारीरिक रूप से उपस्थित हुए बिना अपने स्वयं के स्थान और समय के भीतर अध्ययन करने की अनुमति देने का एक आधुनिक तरीका है। दूरस्थ शिक्षा आज की शिक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसने वर्ष दर वर्ष स्टडी कार्यक्रमों की संख्या में वृद्धि की है।

इसके अलावा, Distance Education शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसमे अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत रूप से उपस्थिति की ज़रूरत नही होती हैं इसलिए यह इन लोगो के लिए बहुत ज़रूरी है।

What are the advantages of distance education?

दूरस्थ शिक्षा का सबसे मुख्य लाभ यह हैं इसमे छात्रों को विभिन्न शिक्षण उपकरणों का उपयोग करने के लिए न्यूनतम वित्तीय संसाधनों की ज़रूरत होती है। दूरस्थ शिक्षा हर छात्र के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकती है, लेकिन इसके फायदे और कमियां समझने से आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि क्या Distance Education आपके लिए सही है। दूरस्थ शिक्षा के कुछ महत्वपूर्ण लाभ इस प्रकार है –

आप पैसे बचा सकते हैं – किसी भी कोर्स के लिए, Distance Education के ज़रिए ली जाने वाली डिग्री की फीस एक नियमित ऑन-कैंपस डिग्री के शुल्क से बहुत ही कम होती है। जो छात्र आर्थिक रूप से व्यावहारिक विकल्पों की तलाश में हैं, वे दूरस्थ शिक्षा के ज़रिए अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

आप समय बचा सकते हैं – इसमे स्कूल या कॉलेज जाने-आने और बस या ट्रेन के इंतजार में समय बर्बाद नहीं होता है, जिन छात्रों के पास पर्याप्त समय नहीं होता है, उनके लिए दूरस्थ शिक्षा एक बहुत अच्छा विकल्प बन सकता हैं और इसे अपने घर से ही आसानी से किया जा सकता हैं।

आप अपनी गति से सीख सकते हैं – यदि आप स्व-अनुशासित और आत्म-प्रेरित इंसान है तो आपके लिए दूरस्थ शिक्षा का सबसे अच्छा लाभ यह है कि आप अपनी गति से सीख सकते हैं। हर किसी का सीखने का तरीका और सीखने की स्पीड अलग-अलग होती हैं। इसमे आपको सभी कोर्स से संबंधित सामग्री पहले से दी जाती हैं, आप हर दिन जितना चाहें उतना अध्ययन कर सकते हैं। यदि आपको कोई संदेह रहता है तो डिस्कशन फॉरम्स, फॅकल्टी के साथ चैट की सुविधा, दूरस्थ शिक्षा प्रदाता का पूरा समर्थन आदि सब सुविधा मिल जाती है।

आप पढ़ाई के साथ-साथ नौकरी भी कर सकते हैं – ज़्यादातर दूरस्थ शिक्षा का विकल्प चुनने वाले वे होते है जो अपनी नौकरी छोड़ना नहीं चाहते हैं लेकिन उच्च शिक्षा भी पाना चाहते हैं। दूरस्थ शिक्षा ऐसे छात्रों के लिए आशीर्वाद के रूप है क्योकि इसमे आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी पढ़ाई कर सकते हो, इसमे आप कमाने के साथ-साथ सीखते हैं।

What are the disadvantages of distance education?

हिडन कॉस्ट्स – दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम की फीस आमतौर पर एक नियमित कार्यक्रम की तुलना में कम है, इसमें किसी भी प्रकार की छिपी हुई लागत (हिडन कॉस्ट्स) शामिल हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका डिस्टेंस एजुकेशन कोर्स ऑनलाइन है, तो आपको कंप्यूटर का सेटप करने और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन लेने जैसे कुछ शुरुआती खर्च उठाने पड़ सकते हैं। इसके अलावा आपको दूसरे कई संसाधन जैसे प्रिंटर, वेब कैमरा आदि की आवश्यकता हो सकती है।

डिसट्रॅक्षन की संभावना ज़्यादा – यदि आप एजुकेशन के लिए प्रेरित नही है तो आप किसी भी अध्ययन पर ध्यान केंद्रित नही कर पाएँगे, इसमे आपको अकेले ही अध्ययन करना होता है, इसलिए आपके विचलित होने और समय सीमा तक नही पढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है। यदि आप सफलतापूर्वक अपने दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम को पूरा करना चाहते हैं तो आपको खुद को प्रेरित और फोकस्ड रखना होगा।

संकाय की गुणवत्ता से समझौता – दूरस्थ शिक्षा अक्सर पर्याप्त अच्छी गुणवत्ता वाले शिक्षक गण या संकाय सदस्यों (faculty members) की कमी से ग्रस्त है। अन्य मामलों में प्रशिक्षक चाहे अच्छा हो, वह ऑनलाइन एजुकेशन में सहज नहीं हो सकता है। दूरस्थ शिक्षा में छात्रों को पढ़ाने वाले अच्छे और प्रभावी शिक्षको की आवश्यकता होती हैं।

डिग्री की विश्वसनीयता – भले ही डिस्टेन्स लर्निंग और ऑनलाइन शिक्षा को मान्यता मिलनी शुरू हो गई है, फिर भी बहुत सी धोखाधड़ी और गैर-मान्यता प्राप्त डिग्री की पेशकश की जा सकती है। ऑनलाइन कोर्स की संख्या में बढ़ोतरी के साथ साथ घोटाले ऑपरेटरों की संख्या भी बढ़ रही है। यह बात भावी नियोक्ताओं के बीच मान्यता प्राप्त दूरस्थ शिक्षा की डिग्री की विश्वसनीयता को प्रभावित करती है।

Distance Education in India —

Distance Education in India

Which university is best for distance education in India?

डिस्टेन्स लर्निंग और डिस्टेन्स एजुकेशन के लिए भारत में राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालयों, राज्य मुक्त विश्वविद्यालयों, दोहरे-मोड विश्वविद्यालयों और स्वायत्त संस्थानों जैसे सर्वश्रेष्ठ दूरस्थ शिक्षा विश्वविद्यालयों का संकलन है। भारत में मुख्य दूरस्थ शिक्षा विश्वविद्यालयों और संस्थानों (Top 10 Universities for Distance Education) की सूची निम्नलिखित है, जो विभिन्न प्रकार के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं-

S.NoName of UniversityType of UniversityCity Name
1.Indira Gandhi National Open UniversityNational Open UniversityNew Delhi
2.Yashwantrao C. Maharashtra Open UniversityState Open UniversityNashik
3.IMT Distance and Open Learning InstituteAutonomous InstituteGhaziabad
4.Sikkim Manipal University (SMU DDE)Dual Mode UniversityGangtok
5.Symbiosis Centre for Distance LearningAutonomous InstitutePune
6.MP Bhoj (Open) UniversityState Open UniversityBhopal
7.Dr BR Ambedkar Open University (BRAOU)State Open UniversityHyderabad
8.Netaji Subhas Open UniversityState Open UniversityKolkata
9.University of Mumbai (IDOL)Dual Mode UniversityMumbai
10.Maharshi Dayanand University (DDE)Dual Mode UniversityRohtak

How many distance education courses available in India?

अध्ययन के विकल्प व्यापक रूप से भिन्न भिन्न होते हैं, जिससे छात्र अपनी शिक्षा को अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप अपना सकते हैं। कई लोकप्रिय पाठ्यक्रम हैं जो दूरस्थ शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को आकर्षित करते हैं। दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम में छात्रों को केवल परीक्षा में शामिल होना होता है। कुछ लोकप्रिय डिस्टेंस कोर्स जो छात्र चुनते हैं, वे इस प्रकार हैं –

  1. Bachelor of Computer Applications (BCA)
  2. Bachelor of Business Administration (BBA)
  3. Master of business administration (MBA)
  4. Bachelor of Education (B.Ed)
  5. Bachelor of Laws (LL.B. / B.L)
  6. Human Resource Management (HRM)
  7. Hospitality Management Studies
  8. Master of Commerce (M.Com)
  9. Bachelor of Journalism and Mass Communication
  10. Master of Science in Applied Psychology

भारत में  Distance Education सबसे लोकप्रिय हो रही है, क्योंकि अधिकांश वे छात्र Distance Education का विकल्प चुनते हैं जो या तो कहीं काम कर रहे हैं या नियमित कक्षाएं लेने में सक्षम नही हैं।

3 thoughts on “Distance Education की पूरी जानकारी — Distance Learning क्या है?”

  1. Absolutely composed content, regards for information. “The bravest thing you can do when you are not brave is to profess courage and act accordingly.” by Corra Harris.

    Reply

Leave a Comment

error: