Online Padhai App (Hindi) - ऑनलाइन पढ़ाई का/करने वाला ऐप कौन सा है?

Online Padhai Apps 2021 in Hindi – ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे?

online padhai app in hindi

आज के समय ऑनलाइन पढ़ाई काफ़ी प्रचलन में है, जिसका कारण शायद सभी लोग जानते है, ऑनलाइन पढ़ाई स्टूडेंट्स के लिए एक सामान्य सी बात बन गई है। आख़िरकार ऑनलाइन पढ़ाई कैसे की जाती है, यदि आपको नही पता है कि Online Padhai Kaise Kare तो यहा पर भारत में प्रचलित Best Online Padhai App की जानकारी दी गयी है।

स्टूडेंट्स के लिए कई सारी Educational Apps और Websites उपलब्ध है जिनकी मदद से घर बैठे आसानी से पढ़ाई की जा सकती है, यहा जानिए सबसे लोकप्रिय और स्टूडेंट्स के अनुकूल online padhai karne ka app kaun sa hai

Online Padhai Kaise Kare in Hindi – ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे?

यदि आप एक स्टूडेंट है और ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते है तो आपके पास मोबाइल या फिर कंप्यूटर के साथ इंटरनेट की कनेक्टिविटी का होना अनिवार्य है।

किसी भी विषय या टॉपिक के बारे में सीखने या जानने या पढ़ने के लिए, अपने टॉपिक को आप ‘गूगल पर सर्च’ कर सकते है या फिर आप ‘यूट्यूब’ का इस्तेमाल भी कर सकते है, आजकल किसी भी टॉपिक की जानकारी ऑनलाइन आसानी से मिल जाती है, बहुत सारे टीचर अपनी ऑनलाइन क्लासेस फ्री में देते है, जिनकी मदद से आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है।

इसके अलावा आप किसी एजुकेशनल एप्स की मदद से भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है, ये एप्स कौनसी है, इसकी जानकारी नीचे दी गयी है…भारत में कई सारी Online Padhai App उपलब्ध है, जिनमे से आप किसी एक को चुन कर किसी भी विषय और कोर्स की पढ़ाई ऑनलाइन आसानी से कर सकते है।

🔗 अँग्रेज़ी भाषा का क्या महत्व है?
🔗 अँग्रेज़ी बोलना/स्पोकन इंग्लीश कैसे सीखे?

Online Padhai App List in Hindi – ऑनलाइन पढ़ाई करने के Apps कौनसे है?

यहां भारत में प्रचलित Best Online Padhai Apps की जानकारी दी गई है, ये सभी Apps वास्तव में स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम्स को आसानी से दूर करने और कुछ नया सीखने में मदद करने में सहायक साबित होती है।

1. बायजू (BYJU’S)

बायजू एक भारतीय बहुराष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी कंपनी है जो साल 2011 में स्थापित हुई थी, यह ऑनलाइन सीखने और पढ़ाई करने के लिए सबसे टॉप का प्लॅटफॉर्म है, इसमे स्टूडेंट्स को सशुल्क सदस्यता लेनी होती है हालांकि, छात्र कुछ लेसन को मुफ्त में भी एक्सेस कर सकते हैं।

BYJU’S से ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए, स्टूडेंट्स को अपनी ईमेल आईडी और फोन नंबर से लॉग इन करना होता है, कुछ प्रीमियम लेसन प्राप्त करने के लिए इसकी मासिक सदस्यता खरीदनी पड़ती है।

BYJUS App APK for Android DOWNLOAD

2. वेदांतु (Vedantu)

वेदांतु भी एक भारतीय एजुकेशनल प्लॅटफॉर्म है जिसका उद्देश्य स्कूली छात्रों को लाइव वीडियो व्याख्यान प्रदान करना है। यह छात्रों को व्यक्तिगत रूप से या छोटे समूहों में पढ़ाने के लिए एक आभासी माध्यम के रूप में इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। इससे ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए छात्र नि:शुल्क वीडियो प्राप्त कर सकते हैं या फिर इनके YouTube चॅनेल से भी निःशुल्क लेसन प्राप्त कर सकते हैं।

Vedantu App APK for Android DOWNLOAD

3. अनएकेडेमी (Unacademy)

Unacademy एक भारतीय एजुकेशन ऐप है जिसकी शुरूवात 2015 में की गयी थी, इस ऐप के ज़रिए मुख्य रूप से उच्च कक्षाओं और परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है। छात्र इंटरैक्टिव, मुफ्त और सशुल्क कक्षाएं भी ले सकते हैं।

छठी कक्षा के बाद के छात्र ऑनलाइन लेसन और कोर्स सामग्री प्राप्त करने के लिए उनकड़ेमी का उपयोग कर सकते हैं। यह उन छात्रों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है जो कई विषयों का ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं।

साथ ही, यह उन स्टूडेंट्स के लिए भी फाउंडेशन का काम करता है जो भविष्य में प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होना चाहते हैं।

Vedantu App APK for Android DOWNLOAD

4. टोपर (Toppr)

स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए Toppr एक ऑनलाइन क्लास है, जिसकी शुरूवात 2013 में हुई थी, यह ऐप पूरे भारत में छात्रों की मदद करने के लिए एक इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

यहां, छात्र अपने डाउट्स क्लियर कर सकते है, और वीडियो लेसन भी देख सकते हैं, इसकी मदद से छात्र सबसे जटिल समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

Toppr App APK for Android DOWNLOAD

5. खान एकेडेमी (Khan Academy)

खान एकेडेमी एक गैर लाभकारी संगठन है जो स्कूली छात्रों को सभी प्रकार की मुफ्त पाठ्यक्रम सामग्री, विशेष रूप से लेसन वीडियो प्रदान करता है। दुनिया भर में 120 मिलियन से अधिक छात्र खान अकादमी का उपयोग करते है, इसकी स्थापना 2008 में हुई थी और यह ऑनलाइन शिक्षा के लिए सबसे भरोसेमंद मंचो में से एक है।

बच्चे वीडियो की मदद से ऑनलाइन सीख सकते हैं और यह इंटरमीडिएट से ऊपर औसत बुद्धि वाले बच्चों के लिए बेस्ट ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान करती हैं।

Khan Acadmey App APK for Android DOWNLOAD

6. डाउटनट (Doubtnut)

डाउटनट भी एक भारतीय एजुकेशन मंच है, जिसकी शुरूवात 2016 में हुई थी, यह ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक है जो विभिन्न समस्याओं के लेसन और समाधान प्रदान करता है।

डाउटनट द्वारा गणित, विज्ञान और अन्य सभी प्रकार के विषयों में छात्र के संदेह को हल करने के लिए पूरी तरह से तैयार किया जाता है। छात्र कोई भी कठिन प्रश्न यहा पूछ सकते हैं और उन्हें वीडियो लेसन के माध्यम में उत्तर मिल जाता हैं।

Doubtnut App APK for Android DOWNLOAD

7. फनब्रेन (Funbrain)

फनब्रेन बच्चों के लिए सबसे पुराने लर्निंग प्लेटफॉर्म में से एक है। यह एक मज़ेदार सीखने वाली वेबसाइट है जिसमें बच्चों के लिए दिलचस्प खेल और गतिविधियाँ की जाती हैं। ये मजेदार खेल बच्चों में समस्या-समाधान, पढ़ने और समन्वय में सुधार करते हैं। यह प्री-स्कूल के बच्चों के साथ-साथ 10 साल तक के बच्चों के लिए एक अद्भुत शुरुआत में सहायक है।

Funbrain App APK for Android DOWNLOAD

8. सोलोलर्न (Sololearn)

सोलोलर्न उन बच्चों के लिए एक अद्भुत ऑनलाइन शिक्षण मंच है जो कोडिंग सीखना चाहते हैं। यहा 2056 से अधिक वीडियो लेसन और 15,331 क्विज़ हैं जो बच्चों को कोडिंग की मूल बातें सीखने में मदद करते हैं।

Sololearn App APK for Android DOWNLOAD

9. क्विज़लेट (Quizlet)

क्विज़लेट एक लोकप्रिय अमेरिकी इंटरैक्टिव लर्निंग प्लेटफॉर्म है जिसकी शुरूवात 2005 में हुई थी, क्विज़लेट का इस्तेमाल शिक्षक और छात्र दोनों सीखने के लिए कर सकते हैं। यहा भाषा विज्ञान, कला और मानविकी, गणित, सामाजिक विज्ञान आदि जैसे कई विषय उपलब्ध हैं।

Quizlet App APK for Android DOWNLOAD

10. दिक्षा (Diksha App)

महामारी के कारण स्कूली छात्रों की स्कूलों में पढ़ाई रुक गयी, इसके चलते भारत सरकार ने सभी छात्रों के लिए दीक्षा ऐप लॉन्च किया जो ज्ञान साझा करने के लिए डिजिटल मंच है।

यहां, छात्र सभी अध्ययन सामग्री और एनसीईआरटी की किताबें मुफ्त में प्राप्त कर सकते है, यह ऐप 15 से अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है। छात्र राज्य पाठ्यक्रम सामग्री के साथ-साथ सीबीएसई पाठ्यक्रम सामग्री भी यहा प्राप्त कर सकते हैं।

Diksha App APK for Android DOWNLOAD

 

3 thoughts on “Online Padhai Apps 2021 in Hindi – ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे?”

Leave a Comment

error: