अंग्रेजी बोलना (Spoken English) कैसे सीखे?

spoken english tips hindi

आज के समय में अंग्रेजी एक वैश्विक भाषा के रूप में उभर रही है और एक ऐसी भाषा बन गई है जो पूरी दुनिया में बोली जाती है। भारत में भी अंग्रेजी का प्रयोग उच्च स्तर पर होने लगा है। वैश्विक स्तर पर होने वाले बदलावों के साथ तालमेल बिठाने के लिए, हर किसी के लिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना बहुत जरूरी हो गया है। जानिए English bolna kaise sikhe और Spoken English Tips in Hindi 

वैसे तो हर कोई जानता है आज के युग में हमारे लिए इंग्लीश या अँग्रेज़ी का ज्ञान होना कितना आवश्यक है, फिर भी, भारत में इंग्लीश में लिखना, इंग्लीश पढ़ना और इंग्लीश बोलना कितना ज़रूरी है, इसकी जानकारी नीचे आसान शब्दो में दी गयी है –

English sikhna kyu jaruri hai – इंग्लीश सीखना क्यो ज़रूरी है?

आज हर सरकारी ऑफीस में काम करने वालो के लिए अंग्रेजी का ज्ञान ज़रूरी है क्योकि ऑफीस में सभी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए इंग्लीश भाषा का इस्तेमाल होता है। भारत में इंग्लीश भाषा एक ऐसा मानक बन गई है जिससे यह जाँचा जाता है कि व्यक्ति कितना पढ़ा-लिखा है।

यदि आप अच्छे पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं, लेकिन आप अच्छी तरह से इंग्लीश नही बोल सकते हैं या इंग्लीश समझ नही पाते है तो आपको शिक्षित नही माना जाता है, इसलिए अंग्रेजी सीखना और बोलना सभी के लिए अनिवार्य है।

इसके अलावा, अंग्रेजी बोलने से आप एक प्रोफेशनल व्यक्ति दिखते हैं जिससे आपके व्यक्तित्व पर सकारात्मक प्रभाव होता है। भारत में हर फील्ड जैसे शिक्षा, बिज़नेस, सरकारी और प्राइवेट जॉब, ऑनलाइन जॉब आदि में इंग्लीश भाषा का बहुत महत्व है, जानिए Importance of English Language in India इन हिंदी

English bolna kaise sikhe – इंग्लीश बोलना कैसे सीखे?

इंग्लीश सीखने के लिए अपनी दिनचर्या में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने की आवश्यकता होती है, हमे कहीं ना कहीं ऐसे विज्ञापन देखने को मिल जाते हैं, जिनमे लिखा होता है, मात्र 30 दिनों में अंग्रेजी बोलना सीखिए,

ऐसे शब्द हमे पढ़ने और सुनने में अच्छे लगते हैं, और हम सोचते है कि इंग्लीश सीखना और बोलना तो बहुत आसान काम है, लेकिन वास्तव में, इतना आसान भी नही है।

सही ढंग से और सही मायने में इंग्लीश सीखने के लिए नीचे दिए गये स्पोकन इंग्लीश टिप्स पढ़े और उनको फॉलो करे, ऐसा करके आप आसान तरीके से कुछ दिनों में अंग्रेजी बोलना सीख पाएँगे, लेकिन आपको बहुत ही धैर्य से काम लेना पड़ेगा और लगातार अध्ययन व अभ्यास करना पड़ेगा,

ताकि आप अंग्रेजी भाषा की शब्दावली सिख पाएँगे और इंग्लीश को लेकर आपका आत्म विश्वास बढ़ सके, इसके परिणाम स्वरूप आप अंग्रेजी बोलना और पढ़ना सिख पाएँगे।

Spoken English Tips in Hindi – स्पोकन इंग्लिश टिप्स क्या है?

कुछ भी सीखने के कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, इसलिए इंग्लीश बोलना सीखने के लिए टूटी-फूटी इंग्लीश से ही इंग्लीश में बोलने का अभ्यास करना होता है, ऐसे में होने वाली कठिनाइयों से घबराने के बजाय इनको स्वीकार करने की ज़रूरत होती है।

जब तक हम अपनी इंग्लीश ना बोल पाने की कमज़ोरी को स्वीकार नही करेंगे तब तक हम इस कमज़ोरी को कभी ठीक नही कर पाएँगे, इसलिए इंग्लीश से संबंधित अपनी कमज़ोरियो पर ध्यान दे।

इंग्लीश में कुछ ऐसे वर्ड्स होते हैं, जिनका उच्चारण करते समय थोड़ा सा परिवर्तन करना होता है, जैसे Rod और Road दोनो को रोड पढ़ा जाता है, लेकिन दोनो का मतलब अलग-अलग होता है, इंग्लीश भाषा में काफ़ी ऐसे अपवाद होते हैं, जिन्हे समझने के लिए अच्छे से इंग्लीश पढ़ना ज़रूरी है।

इंग्लीश सीखने के लिए अच्छे प्रकाशनों वाली बुक पर ही ध्यान दे, उच्च स्तरीय राइटर्स की बुक का ही इस्तेमाल करे क्योकि ऐसी बुक्स में किसी तरह की व्याकरण संबंधित त्रुटि नही होती है, इंग्लीश व्याकरण यानी ग्रामर वाली बुक के अलावा इंग्लीश साहित्य भी पढ़ना शुरू करे।

भारत में कुछ लोग इंग्लीश बोल पाते है तो कुछ नही बोल पाते है, इसलिए इंग्लीश सीखने की किताबों और शिक्षक से पढ़ने के अलावा, जो लोग अच्छे से इंग्लीश बोल पाते है, उनसे इंग्लीश बोलने के बारे में सीखे और उनसे इंग्लीश में बात करने का अभ्यास करे, बिल्कुल हिचकिचाए नहीं।

किसी भी काम में एकदम पूर्णता पाने के लिए उसका लगातार अभ्यास करना ज़रूरी होता है इसलिए इंग्लीश सीखने के लिए नियमित रूप से रोजाना इंग्लीश का अध्ययन करना ज़रूरी है रोजाना कम से कम एक घंटा इंग्लीश सीखने के लिए दे, इंग्लीश बुक्स पढ़े, इंग्लीश ग्रामर सीखे, शब्दो की स्पीलिंग का अभ्यास करे, इंग्लीश स्पीच सुने, इंग्लीश मॅग्ज़िन पढ़े और नियमित अभ्यास के साथ शब्दो के उच्चारण पर ध्यान दे।

इंग्लीश सीखने के लिए कुछ अन्य महत्वपूर्ण बाते –

1. बेसिक ग्रामर सीखे – इंग्लीश ग्रामर या व्याकरण की पूरी जानकारी होना इंग्लीश सीखने के लिए बहुत ज़रूरी है, ताकि इंग्लीश में किसी प्रकार की त्रुटि आप ना करे, लेकिन इंग्लीश में बात करते समय ग्रामर पर ज़्यादा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है, किसी के सामने इंग्लीश बोलते वक्त आश्वस्त रहें और बिना संकोच के इंग्लीश बोले, इंग्लीश अभ्यास के वक्त अपनी ग़लतियों को जाने और उनमे सुधार लाए।

2. महत्वपूर्ण वाक्यांश को याद रखे – इंग्लीश में इस्तेमाल होने वाले विशेष वाक्यांशों को सीखना ज़रूरी होता है, इंग्लीश बोलते वक्त ऐसे वाक्यांश या फ्रेज़ (phrase) आपकी वार्तालाप को प्रभावशाली बनाते है, इसलिए अच्छे फ्रेज़ को पढ़े और याद रखे, पूरा सेंटेन्स याद करने की आवश्यकता नही है, केवल महत्वपूर्ण वाक्यांश ही याद रखे, जिनको किन्ही वाक्यों में इस्तेमाल किया जा सके।

3. शब्दो के उच्चारण का अभ्यास करें – इंग्लीश सीखने का मतलब सिर्फ़ इंग्लीश पढ़ना और समझना काफ़ी नहीं है, आपको इंग्लीश बोलना भी सीखना है, इसलिए जिन शब्दो को आप पढ़ या सुनते हैं, आपको उनका सही से उच्चारण भी आना ज़रूरी है। 

इंग्लीश शब्दो का सही से उच्चारण करने के लिए आपको नियमित रूप से इंग्लीश के शब्दों का अभ्यास करते हुए उनको बोलकर दोहरना भी ज़रूरी है, इंग्लीश भाषा में कई ऐसे शब्द होते हैं, जिनका स्पेलिंग कुछ होता हैं, और उनका उच्चारण अलग तरीके से होता है, जैसे – Lawyer और Liar दोनो शब्दों का उच्चारण एक जैसा है लेकिन दोनो का मतलब अलग-अलग क्रमश: ‘वकील’ और ‘ झूठा’ है।

4. टंग ट्विस्टर लाइन्स का अभ्यास करें – इंग्लीश के कई टंग ट्विस्टर है, जिनका अभ्यास करके आप इंग्लीश शब्दो के उच्चारण में ठीक कर सकते है, क्योकि टंग ट्विस्टर एक जैसे कई शब्दों से बने वाक्यांश होते है, जैसे – Betty Botter bought some butter और Peter piper picked a peck of pickled peppers

5. रोज़ना इंग्लीश समाचार पत्रिका पढ़ें – इंडियन एक्सप्रेस और द हिन्दू जैसे इंग्लीश समाचार पत्रिका को रोजाना पढ़ने की आदत डाले, इनमें इंग्लीश संयमित तरीके से लिखी होती हैं, रोज इंग्लीश पत्रिका पढ़कर आप इंग्लीश शब्दावली को बेहतर कर सकते हैं। 

6. इंग्लीश संगीत या म्यूज़िक सुने – इंग्लीश गाने सुने और इंटरनेट से गाने की लिरिक्स निकालकर, गाना सुनते समय लिरिक्स को पढ़े और गाने के साथ लिरिक्स गुनगुनाएं, इससे आप अपने उच्चारण को सुधार सकते व इंग्लीश को लेकर अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते है। 

7. इंग्लीश वीडियो या फिल्म देखे इंग्लीश सीखने के प्रोसेस में आप अच्छे इंग्लीश वीडियो या इंग्लीश मूवी देखना शामिल कर सकते है, क्योकि इंग्लीश सुनने से भी इंग्लीश में कुछ नया सीखने को मिलता है, अगर आप हिन्दी मूवी या वीडियो देखते है तो इंग्लीश सब-टाइटल्स के साथ देखे और इन सब-टाइटल्स को पढ़ने की कोशिश करे।

8. इंग्लीश में बोलकर अभ्यास करे किसी लिखी हुई जानकारी को बोलकर पढ़ने से उस बात को याद रखना आसान होता है, इसलिए इंग्लीश के शब्दो और उनके मीनिंग को बोलकर लगातार अभ्यास करते रहे और अभ्यास के समय बोले जाने वाली वोईस को फ़ोन में रिकॉर्ड करें, फिर कभी खाली समय में उस रिकॉर्डिंग वोईस को सुने, इससे आप जान पाएँगे कि आप शब्दो के उच्चारण में कोई ग़लती तो नही कर रहे है, फिर अपनी ग़लती को सुधार कर आप इंग्लीश स्पीकिंग (spoken english) को अच्छा कर सकते है।

9. इंग्लीश में बोलते समय हिन्दी में ना सोचे – हिन्दी भाषी व्यक्ति अक्सर इंग्लीश में बात करते समय मातृभाषा हिन्दी में सोचते हैं, फिर उसका अनुवाद इंग्लीश में करते हैं, ऐसे में इंग्लीश में बोलने में काफ़ी समय लगता है और शब्दो के इंग्लीश में अनुवाद करने के लिए सही शब्द ना मिल पाने की वजह से व्यक्ति झिझक महसूस करता हैं, इसलिए आप इंग्लीश बोलते वक्त अपने इंग्लीश डिक्टेशन का इस्तेमाल करे ऐसा करके आप आसानी से अपनी बात इंग्लीश में कर सकते है।

10. मिरर के सामने खड़े होकर अभ्यास करे – इंग्लीश बोलने का अभ्यास करने के लिए मिरर के सामने खड़े होकर बात करना एक अच्छा तरीका है, अपने मर्ज़ी के किसी इंग्लीश टॉपिक पर कुछ देर तक इंग्लीश में बोले, इसके लिए मिरर का उपयोग करे और ऐसे आभास करे कि सामने कोई और खड़ा है, जिससे आप इंग्लीश में बात कर रहे है,

ऐसा करते समय अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ख़ास ध्यान देते रहे जिससे आप अपनी ग़लतियाँ को पहचान सके और उनमे सुधार ला सकें, इस तरह से आप खुद में इंग्लीश को लेकर आत्मविश्वास को बढ़ा सकते है।

पूरे आत्मविश्वास के साथ कुछ सीखने का प्रयास किया जाए तो हम हर मुश्किल से मुश्किल लगने वाली भाषा को आसानी से सिख सकते है, इंग्लीश तो हमारे स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा होता है, ऐसे में इंग्लीश के बेसिक्स जैसे, इंग्लीश ग्रामर और इंग्लीश शब्दावली (English Grammar & Vocabulary) हम पहले से सीखते आ रहे है,

लेकिन ज़्यादातर हिन्दी मीडियम के स्टूडेंट्स होने की वजह से सब के लिए इंग्लीश में बात करना थोड़ा मुश्किल होता है, यहा दी गयी Spoken English Tips जानकार आप आसानी से लगातार अभ्यास से इंग्लीश बोलना और इंग्लीश में लिखना सिख पाएँगे।

2 thoughts on “अंग्रेजी बोलना (Spoken English) कैसे सीखे?”

Leave a Comment

error: