कम लागत वाले बिज़नेस आईडिया – Small Business Ideas

business kaise shuru kare

ज्यादातर लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन दो मुख्य समस्याएं सभी के सामने होती है, एक बिज़नेस आईडिया और दूसरी पैसे (low investment business ideas in hindi

कम निवेश के साथ छोटे पैमाने पर शुरू किये जा सकने वाले बिज़नेस आईडिया की जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है और जहा तक पैसो की बात है तो बिज़नेस के लिए पैसो की व्यवस्था आप अपने परिवार, दोस्तों और प्रियजनों से या बैंक से लोन लेकर कर सकते हैं।

List of Small Business Ideas

यहाँ पर कुछ आसान व्यवसाय आइडियाज बताये गए हैं जिन्हें आप बहुत ही कम धनराशि लगाकर शुरू कर सकते हैं, अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए आपको काम के प्रति समर्पण और मेहनत की आवश्यकता होती है।

1. फूड स्टाल (Food Stall)

फूड स्टॉल यानी खाने पीने की दुकान शुरू करना बहुत ही आसान और जल्दी सफल होने वाला व्यवसाय साबित हो सकता है, क्योकि लोगो बाहर खाना पीना बहुत पसंद करते है और यदि यह व्यवसाय किसी ख़ास लोकेशन पर स्थापित करते है तो बहुत ही जल्दी अच्छे परिणाम इससे मिल सकते है, व्यवसायिक भाषा में, इस व्यवसाय को रेस्त्रां बिजनेस कहते है, इसके अलावा इस व्यवसाय को मूविंग फूड वैन में भी शुरू कर सकते है जो आजकल बहुत ही ट्रेंड में है।

यदि आपके पास कुछ व्यवसाय प्लॅनिंग नही है तो आप मैकडॉनल्ड्स, डोमिनोज़, सबवे और केएफसी आदि जैसे कई खाद्य श्रृंखला वाले सफल ब्रांड की ‘फ्रेंचाइजी’ लेकर कम समय में अच्छे मार्जिन से बहुत अधिक लाभ कमा सकते हैं।

2. सीज़नल व्यवसाय (Seasonal Business)

इस प्रकार के व्यवसाय से आप बहुत अच्छा पैसा कम निवेश से कमा सकते हैं, उदाहरण के लिए, भारत में कई फेस्टिवल्स मनाए जाते है और हर फेस्टिवल पर लोग इससे से संबंधित ख़ास सामान की खरीदारी ज़रूर करते है, इसके अलावा हर दिन हर किसी ना किसी के जीवन का ख़ास दिन होता है जिसे लोग बहुत अच्छे से मानते है जैसे जन्मदिन, शालगिरा आदि, तो ऐसे महोत्सव से संबंधित सामान या उत्पाद की दुकान आप शुरू कर सकते है और साथ ही आप ऐसे उत्पादो को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।

3. खिलौने की दुकान (Toy Shop)

सभी जानते हैं, बच्चों को खिलौनों से कितना प्यार है तो आप एक खिलौने की दुकान शुरू कर सकते है और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर भी इन्हे बेच सकते हैं। यदि आप दुकान नही खोलना चाहते तो अपने घर से ऑनलाइन टॉय रीसेल्लर का व्यवसाय कर सकते है और ऑनलाइन खिलोने बेच कर पैसा कमा सकते है।

4. जॉब भर्ती सर्विस (Recruitment Services)

जॉब या नौकरी के लिए लोगो की भर्ती किसी भी कंपनी या व्यवसाय के लिए सबसे बड़ा सरदर्द होता है, क्योकि इसमे इंटरव्यू, सही चयन, प्रस्ताव पत्र, ऑनबोर्डिंग आदि सब करना पड़ता हैं इसलिए अधिकांश कंपनियां नौकरी की भर्ती के लिए जॉब भर्ती सर्विस प्रदाताओं को नियुक्त करती है, आप ‘जॉब भर्ती सर्विस’ का व्यवसाय शुरू कर सकते है जिसमे आपको ऐसे उम्मीदवारों का शानदार डेटा जुटाना होता है जो किसी भी संगठन में नौकरी करना चाहते है और इस तरह आप कंपनियों और उम्मीदवारों की मदद करके पैसा कमा सकते हैं।

5. इंटीरियर डिज़ाइन सर्विस (Interior Design Business)

एक ऐसा व्यवसाय जिसमें आप लोगों को अपने अच्छे और अभिनव कौशल के साथ किसी घर या कमर्षियल स्पेस के इंटीरियर के डिजाइन का काम करना होता है, इस काम की माँग मार्केट में बहुत ज़्यादा है, इस काम को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ़ इस काम का तजुर्बा होना ज़रूरी होता है, इंटीरियर डिज़ाइन का व्यवसाय कैसे शुरू करे? यह जानने के लिए CLICK HERE

6. कंसल्टेंसी बिजनेस (Consultancy Business)

भारत में कई कंपनियां अपने ग्राहक को अपनी सेवाएं दे रही हैं और उन्हें उनके व्यापार को सफल बनाने के लिए मार्गदर्शन कर रही हैं। आप बहुत ही कम संसाधन के साथ अपनी कंसल्टेंसी फर्म भी शुरू कर सकते हैं और यदि आपके पास, अपने व्यवसाय से नाखुश ग्राहकों को खुश व्यवसायी में बदलने की क्षमता है, तो आपको यह व्यवसाय ज़रूर शुरू करना चाहिए, इसके लिए आप अपने नाम पर एक टोल-फ्री नंबर रजिस्टर करें और मुफ्त में सेवाएं देना शुरू करें और लोगो की मदद करें, इसके बाद आप अपनी सेवाओं के लिए अपनी कंपनी का ब्रांड बना सकते हैं।

7. रीसेलर स्टोर (Online Reseller Store)

आजकल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा ज़रिया है। आप बहुत ही कम लागत से अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर उस पर अपने पुराने उत्पादों को बेचना शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने ऑफलाइन मोबाइल स्टोर या अन्य व्यवसाय को ऑनलाइन ला सकते हैं और मोबाइल फोन या अन्य उत्पादो को ऑनलाइन बेच सकते हैं।

अन्य भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here