Topology kya hai (Hindi) - टोपोलॉजी किसे कहते है और टोपोलॉजी के प्रकार?

Topology क्या है और टोपोलॉजी के प्रकार?

topology kya hai

कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में तो हर किसी ने सुना ही होता है जो कि प्रकार के होते है। किसी सूचना और डाटा को कंप्यूटर से किसी अन्य डिवाइस तक भेजने के लिए कंप्यूटर नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रकार 2 डिवाइस आपस में जुड़कर डाटा को आपस में शेयर करते है तो वह नेटवर्क होता है। इस नेटवर्क का डिज़ाइन यानी डिवाइस किस तरह से आपस में जुड़ती है उसे टोपोलॉजी से समझा जाता है। यहा विस्तार से जानिए topology kya hai और topology ke prakar/type

कई कार्यालयो में एक से अधिक कंप्यूटर आपस में जुड़े होते है जिसकी मदद से डाटा को एक-दूसरे के साथ साझा करना आसान हो जाता है, इसके लिए एक नेटवर्क बनाया जाता है जो विभिन्न जगह पर अलग-अलग तरीके के बनाया जाता है, नेटवर्क के लिए कंप्यूटर और अन्य डिवाइस को किस तरह से आपस में जोड़ा जाता है, वह टॉपॉलजी के टाइप को डिफाइन करता है।

टोपोलॉजी का मतलब क्या है? (Topology Meaning in Hindi)

टॉपॉलजी (Topology) का हिन्दी में मतलब ‘सांस्थिति‘ होता है और यह ऐसे तरीक़ो को संदर्भित करता है जिसमें किसी नेटवर्क के लिंक और नोड्स को एक दूसरे से जोड़ने के लिए व्यवस्थित किया जाता है।

टोपोलॉजी क्या है? (What is Topology kya hota hai in Hindi)

टोपोलॉजी किसी नेटवर्क की संरचना को दर्शाती है कि कैसे सभी डिवाइस आपस में जुड़े हुए हैं।

किसी नेटवर्क का आकार और उसका लेआउट ही टोपोलॉजी होती है। किसी नेटवर्क में दो से अधिक डिवाइस को जोड़ने वाले नोड किस प्रकार से से जुड़े होते है और किस प्रकार से उनके बीच डाटा संचार होता है यह सब टोपोलॉजी के आधार पर ही निर्धारित होता है।

टोपोलॉजी किसे कहते हैं? (Topology kise kahate hain)

कंप्यूटर नेटवर्क बनाने के लिए जिस तरीके से दो से ज़्यादा कंप्यूटर को आपस में जोड़ा जाता है, ऐसी प्रक्रिया टोपोलॉजी (Topology) कहलाती है।

टोपोलॉजी कितने प्रकार की होती है? (Topology ke prakar/type/types in Hindi)

टोपोलॉजी दो प्रकार की होती है, जैसे –

  1. भौतिक टॉपॉलजी (Physical Topology)
  2. तार्किक टॉपॉलजी (Logical Topology)

भौतिक टोपोलॉजी एक नेटवर्क में सभी नोड्स का ज्यामितीय प्रतिनिधित्व होता है, और तार्किक टोपोलॉजी नेटवर्किंग में, नेटवर्क में सभी नोड्स के लिए संचार तंत्र की वास्तुकला को परिभाषित करती है।

भौतिक टोपोलॉजी कनेक्टेड डिवाइस और नोड्स के Physical Layout पर जोर देती है, जबकि लॉजिकल टोपोलॉजी नेटवर्क नोड्स के बीच डेटा ट्रांसफर के पैटर्न पर केंद्रित है।

नेटवर्क टोपोलॉजी क्या है? (Network Topology kya hai in Hindi)

नेटवर्क टोपोलॉजी एक नेटवर्क के भौतिक या तार्किक लेआउट को संदर्भित करता है। नेटवर्क टोपोलॉजी एक संचार नेटवर्क के तत्वों की व्यवस्था होती है। नेटवर्क टोपोलॉजी का उपयोग विभिन्न प्रकार के दूरसंचार नेटवर्क की व्यवस्था को परिभाषित या वर्णन करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें कमांड और नियंत्रण रेडियो नेटवर्क, औद्योगिक क्षेत्र बस और कंप्यूटर नेटवर्क शामिल हैं।

Network Topology मुख्यत 7 प्रकार की होती है, जैसे – 

  1. Point-to-Point (P2P टोपोलॉजी)
  2. Bus Topology (बस टोपोलॉजी)
  3. Ring Topology (रिंग टोपोलॉजी)
  4. Star Topology (स्टार टोपोलॉजी)
  5. Tree topology (ट्री टोपोलॉजी)
  6. Mesh topology (मेष टोपोलॉजी)
  7. Hybrid Topology (हाइब्रिड टोपोलॉजी)
topology kya hai

बस टोपोलॉजी क्या है? (Bus Topology kya hai in Hindi)

बस टोपोलॉजी के डिज़ाइन में सभी स्टेशन एक ही केबल के माध्यम से जुड़े हुए हैं जिसे बैकबोन केबल कहा जाता है। नेटवर्क के प्रत्येक नोड या तो ड्रॉप केबल द्वारा बैकबोन केबल से जुड़ा होता है या सीधे बैकबोन केबल से जुड़ा होता है।

जब कोई नोड नेटवर्क पर संदेश भेजना चाहता है, तो यह नेटवर्क पर एक संदेश डालता है। नेटवर्क में उपलब्ध सभी स्टेशनों को संदेश प्राप्त होता है कि इसे संबोधित किया गया है या नहीं। Bus Topology का उपयोग मुख्य रूप से 802.3 (ईथरनेट) और 802.4 मानक नेटवर्क में किया जाता है।

अन्य टोपोलॉजी की तुलना में बस टोपोलॉजी का विन्यास काफी सरल होता है। बैकबोन केबल को “सिंगल लेन” माना जाता है जिसके माध्यम से सभी स्टेशनों पर संदेश प्रसारित किया जाता है। बस टोपोलॉजी का सबसे आम Access Method CSMA (कैरियर सेंस मल्टीपल एक्सेस) होता है।

कैरियर सेंस मल्टीपल एक्सेस एक मीडिया एक्सेस कंट्रोल है जिसका उपयोग डेटा प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है ताकि डेटा अखंडता बनी रहे, जब दो नोड एक साथ संदेश भेजते हैं, तो समस्याओं से निपटने के दो वैकल्पिक तरीके होते हैं, जैसे –

CSMA CD (Carrier Sense Multiple Access Collision Detection) यह टकराव का पता लगाने के लिए उपयोग की जाने वाला तरीका है। एक बार टक्कर का पता चलने के बाद, प्रेषक डेटा संचारित करना बंद कर देगा। इसलिए, यह टकराव के बाद रिकवरी पर काम करता है।

CSMA CA (Carrier Sense Multiple Access Collision Avoidance) ट्रांसमिशन मीडिया व्यस्त है या नहीं, यह जांच कर टकराव से बचने के लिए उपयोग की जाने वाला एक्सेस का तरीका है। यदि व्यस्त है, तो प्रेषक मीडिया के निष्क्रिय होने तक प्रतीक्षा करता है। यह तकनीक टक्कर की संभावना को प्रभावी ढंग से कम करती है। यह टकराव के बाद रिकवरी पर काम नहीं करता है।

रिंग टोपोलॉजी क्या है? (Ring Topology kya hai in Hindi)

रिंग टोपोलॉजी बस टोपोलॉजी की तरह है, लेकिन जुड़े हुए सिरों के साथ, इसमे पिछले कंप्यूटर से संदेश प्राप्त करने वाला नोड अगले नोड को पुनः प्रेषित करता है और डेटा एक दिशा में प्रवाहित होता है, यानी यह टॉपॉलजी यूनिडायरेक्शनल है।

इसमे डाटा लगातार एक एकल लूप में प्रवाहित होता है जिसे endless loop के रूप में जाना जाता है। और, इसका कोई अंतिम छोर नहीं है, यानी प्रत्येक नोड दूसरे नोड से जुड़ा होता है और कोई समाप्ति बिंदु नहीं होता है।

रिंग टोपोलॉजी में डेटा दक्षिणावर्त दिशा में प्रवाहित होता है और Ring Topology का सबसे आम एक्सेस का तरीका टोकन पासिंग होता है। यह एक नेटवर्क एक्सेस विधि है जिसमें टोकन को एक नोड से दूसरे नोड में भेजा जाता है और टोकन एक फ्रेम है जो नेटवर्क के चारों ओर घूमता है।

एक टोकन नेटवर्क के चारों ओर घूमता है, और इसे कंप्यूटर से कंप्यूटर तक तब तक भेजा जाता है जब तक यह गंतव्य तक नहीं पहुंच जाता है, और प्रेषक डेटा के साथ पता डालकर टोकन को संशोधित करता है।

डेटा को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में तब तक भेजा जाता है जब तक कि डेस्टिनेशन एड्रेस मैच नहीं हो जाता है, एक बार डेस्टिनेशन डिवाइस को टोकन मिल जाता है तो यह सेंडर को एक्नॉलेजमेंट भेज देता है। रिंग टोपोलॉजी में, वाहक के रूप में एक टोकन का उपयोग किया जाता है।

स्टार टोपोलॉजी क्या है? (Star Topology kya hai in Hindi)

स्टार टोपोलॉजी नेटवर्क की एक व्यवस्था है जिसमें प्रत्येक नोड सेंट्रल हब, स्विच या एक सेंट्रल कंप्यूटर से जुड़ा होता है। सेंट्रल कंप्यूटर को सर्वर के रूप में जाना जाता है, और सर्वर से जुड़े परिधीय उपकरणों को क्लाइंट के रूप में जाना जाता है।

कंप्यूटर को जोड़ने के लिए समाक्षीय केबल या RJ-45 केबल का उपयोग किया जाता है, हब या स्विच मुख्य रूप से भौतिक स्टार टोपोलॉजी में कनेक्टेड डिवाइस के रूप में उपयोग किए जाते हैं। नेटवर्क कार्यान्वयन में Star Topology सबसे लोकप्रिय टोपोलॉजी है।

ट्री टोपोलॉजी क्या है? (Tree Topology kya hai in Hindi)

ट्री टोपोलॉजी बस टोपोलॉजी और स्टार टोपोलॉजी की विशेषताओं को जोड़ती है। Tree Topology एक प्रकार की संरचना है जिसमें सभी कंप्यूटर एक दूसरे के साथ एक श्रेणीबद्ध तरीके से जुड़े होते हैं और इसमें सबसे ऊपरी नोड को रूट नोड के रूप में जाना जाता है, और अन्य सभी नोड रूट नोड के वंशज होते हैं। डेटा ट्रांसमिशन के लिए दो नोड्स के बीच केवल एक पथ मौजूद होता है।

मेश टोपोलॉजी क्या है? (Mesh Topology kya hai in Hindi)

मेश टेक्नोलॉजी नेटवर्क की एक व्यवस्था है जिसमें कंप्यूटर विभिन्न अनावश्यक कनेक्शनों के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े होते हैं। एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर तक कई रास्ते होते हैं। इसमें स्विच, हब या कोई सेंट्रल कंप्यूटर शामिल नहीं होता है जो संचार के केंद्रीय बिंदु के रूप में कार्य करता है। दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाला इंटरनेट Mesh Topology का एक उदाहरण है।

मेष टोपोलॉजी का उपयोग मुख्य रूप से WAN कार्यान्वयन के लिए किया जाता है जहाँ संचार विफलता एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय होता है। मेश टोपोलॉजी का उपयोग मुख्य रूप से वायरलेस नेटवर्क के लिए किया जाता है। मेश टोपोलॉजी निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करके बनाई जा सकती है,

केबलों की संख्या = (n*(n-1))/2

जहां n नेटवर्क का प्रतिनिधित्व करने वाले नोड्स की संख्या है।

मेश टोपोलॉजी को दो भागो में बांटा जाता है, जैसे –

  1. पूरी तरह से जुड़ा हुआ (Fully Connected Mesh Topology) – इसमें, प्रत्येक कंप्यूटर नेटवर्क में उपलब्ध सभी कंप्यूटरों से जुड़ा होता है।
  2. आंशिक रूप से जुड़े (Partially Connected Mesh Topology) – इसमें, सभी नहीं बल्कि कुछ कंप्यूटर उन कंप्यूटरों से जुड़े होते हैं जिनके साथ वे अक्सर संवाद करते हैं।

हाइब्रिड टोपोलॉजी क्या है? (Hybrid Topology kya hai in Hindi)

विभिन्न-विभिन्न टोपोलॉजी के संयोजन को हाइब्रिड टोपोलॉजी कहा जाता है। एक हाइब्रिड टोपोलॉजी डेटा ट्रांसफर करने के लिए विभिन्न लिंक और नोड्स के बीच एक कनेक्शन होता है। जब दो या दो से अधिक अलग-अलग टोपोलॉजी को एक साथ जोड़ा जाता है तो हाइब्रिड टोपोलॉजी होता है और यदि समान टोपोलॉजी एक-दूसरे से जुड़ी होती हैं तो इसका परिणाम हाइब्रिड टोपोलॉजी नहीं होगा।

जानिए, आर्टिफिशियल इंटेलेजेन्स (AI) क्या है?

1 thought on “Topology क्या है और टोपोलॉजी के प्रकार?”

Leave a Comment

error: