Jansanchar kya hai (Hindi) - जनसंचार के क्या माध्यम है?

Jansanchar क्या है और जनसंचार के माध्यम क्या है?

Jansanchar kya hai

आज के वैज्ञानिक युग में लोगो तक सरकार और देश-दुनिया की खबर को लोगो तक पहुँचाने के लिए कई तरह के माध्यम का उपयोग किया जाता है, पुराने समय के लोगो तक समाचार या खबर पहुचाने के तरीके अधिक उपयोगी नही है, नयी तकनीक वाले व्यापक और प्रभावकारी लोकसम्पर्क के तरीके आजकल इस्तेमाल किए जाते है, जो दूरसंचार और जनसंचार के अंतर्गत आते है, यहा जानिए Jansanchar kya hai और Jansanchar ke kya madhyam hai

वर्तमान युग में देश-विदेश में लोकसम्पर्क की दृष्टि से कई प्रकार से साधनों का विशेष महत्व होता है, क्योकि जनसंचार हर देश के लिए बहुत ज़रूरी है लोगो का मत व विचार जानने के लिए, इसके लिए जनसंचार के साधानो का उपयोग आज के समय में किया जा रहा है। इस पोस्ट के ज़रिए, जनसंचार किसे कहते हैं, जनसंचार क्या होता है और जनसंचार के साधन क्या-क्या है इस बारे में विस्तार से जानेगे!

जनसंचार किसे कहते हैं? (Jansanchar kya hai/kise kahate hai)

मास कम्यूनिकेशन का नाम तो आपने ज़रूर सुना होगा जिसका मतलब मीडीया से है, मास कम्यूनिकेशन (Mass Communication) को ही हिन्दी में जनसंचार कहा जाता है।

जनसंचार शब्द में ‘जन’ का मतलब जनता से है और संचार का मतलब संदेश देना या पहुँचाना है, इसमे संचार की उत्पति संस्कृत भाषा के ‘चर’ धातु या शब्द से हुई है जिसका मतलब है चलना।

जनसंचार को लोकसम्पर्क, जनसम्पर्क और मास कम्यूनिकेशन भी कहा जाता है जिसका तात्पर्य ऐसे सभी साधनों के अध्ययन, विश्लेषण और उपयोग से है जो एक साथ एक ही समय में किसी देश की बहुत बड़ी आबादी के साथ संचार सम्बन्ध स्थापित करने और सूचना को उन तक पहुँचाने में सहायक होते हैं।

कई माध्यमों के ज़रिए जनसंख्या के बड़े हिस्से तक सूचना पहुँचाने और जानकारी का आदान-प्रदान करने की एक प्रक्रिया होती है जिसे जनसंचार कहते है। जनसंचार में मीडिया या प्रौद्योगिकी-संचालित चैनलों के माध्यम से किसी एक यूनिट के द्वारा किसी एक जगह से बड़ी संख्या में प्राप्तकर्ताओं को संदेशों का सार्वजनिक हस्तांतरण होता है। जनसंचार को आमतौर पर मीडिया के विभिन्न रूपों से संबंधित समझा जाता है, क्योंकि इसकी तकनीकों का उपयोग सूचना के प्रसार के लिए किया जाता है।

जनसंचार क्या है एक वाक्य में बताइये (Jansanchar kya hai ek vakya mein bataiye uttar dijiye)

एक वाक्य में जनसंचार की परिभाषा इस प्रकार है –

किसी सूचना या खबर को एक जगह से दूसरी जगह के लोगो तक पहुँचाना जनसंचार है।

जनसंचार के माध्यम से क्या अभिप्राय है? (Jansanchar ke madhyam se kya abhipray hai)

जनसंचार के माध्यम से अभिप्राय उन संचार के ज़रियो, उपकरणों, तरीक़ो, सेटप आदि से है जिनको लोगों तक सूचना को पहुँचाने के लिए डिज़ाइन किया जाता है और उपयोग किया जाता है, जैसे – समाचार पत्र, रेडियो, टेलीविजन आदि।

जानिए, ई-पासपोर्ट क्या होता है?

जनसंचार के क्या माध्यम है? (Jansanchar ke kya madhyam hai)

पूरी दुनिया में जनसंचार कई माध्यमों से किया जाता है, जैसे – रेडियो, टेलीविजन, सोशल नेटवर्किंग, होर्डिंग, समाचार पत्र, पत्रिकाएं, किताबें, फिल्म और इंटरनेट। जन संचार के माध्यमों में वाणिज्यिक विज्ञापन, जनसंपर्क, पत्रकारिता और राजनीतिक अभियान आदि भी शामिल होते हैं।

जनसंचार में मास मीडिया जनमत, शिक्षा, संस्कृति और समाज को बहुत प्रभावित करती है। टेलीविजन, दुनिया के संचार के सबसे शक्तिशाली माध्यम के रूप में समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। टेलीविजन बड़ी संख्या में लोगों को उनके आसपास के माहौल, शहर, राज्य, देश और दुनिया के बारे में शिक्षित करता है।

Leave a Comment

error: