Refurbished Meaning in Hindi - रिफर्बिश्ड का मतलब क्या होता है?

Refurbished Meaning in Hindi | रिफर्बिश्ड का हिन्दी क्या है?

Refurbished Meaning in Hindi

रिफर्बिश्ड (Refurbished) शब्द ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स जैसे Amazon, Flipkart आदि पर ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान देखने को मिलता है, बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती है कि रिफर्बिश्ड का मतलब क्या होता है, इसके बारे में यहा जानिए Refurbished Meaning in Hindi

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय शॉपिंग वेबसाइट पर कई Refurbished Product देखने को मिलते है जिनकी कीमत वैसे ही नये प्रॉडक्ट की तुलना में कम नज़र आती है। कम कीमत में वाले ऐसे प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले Refurbished ka Matlab जानना बहुत ज़रूरी हो जाता है और क्यो यह प्रॉडक्ट इतना सस्ता मिलता है?

रिफर्बिश्ड का मतलब क्या है? (Refurbished Meaning in Hindi)

रिफर्बिश्ड (Refurbished) का हिन्दी में मतलब “ठीक करके नए जैसा बनाया गया” होता है यानी किसी पुराने और इस्तेमाल किए गये प्रॉडक्ट को एकदम नया बनाकर फिर से बेचा जाता है तो वह प्रॉडक्ट “नवीनीकृत उत्पाद” कहलाता है और इस इंग्लीश शब्द Refurbished के कुछ अन्य Hindi Meaning इस प्रकार है, जैसे –

  • नया किया हुआ
  • नये जैसा बनाया हुआ
  • नवीकरण किया हुआ
  • नवीनीकृत
  • ठीक किया हुआ

जानिए, डिस अपीयरिंग मेसेजस का मतलब क्या है?

सर्टिफाइड रिफर्बिश्ड क्या है? (Certified Refurbished Meaning in Hindi)

सर्टिफाइड रीफर्बिश्ड या मैन्युफैक्चरर रिफर्बिश्ड का मतलब यह है कि प्रोडक्ट की जांच और फिक्सिंग खुद मैन्युफैक्चरर्स के द्वारा की गयी है। सर्टिफाइड रीफर्बिश्ड कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन की खरीदारी सही रहता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Certified Refurbished Products प्रमाणित होते हैं।

सभी प्रॉडक्ट की मरम्मत अच्छे से की गई है और यह सुनिश्चित करने के लिए उनका निरीक्षण किया जाता है और वे एकदम नये प्रॉडक्ट के समान नई स्थिति में होते हैं, नये प्रॉडक्ट के जैसे ही काम भी करते हैं।

नोट रिफर्बिश्ड का मतलब क्या है? (Not Refurbished Meaning in Hindi)

किसी प्रॉडक्ट को पहले किसी निर्माता या विक्रेता को विभिन्न कारणों से वापस कर दिया गया है, बाजार में बेचा नहीं गया है या उत्पाद का नया लॉन्च नहीं हुआ है। जनता को बेचे जाने से पहले रीफर्बिश्ड प्रॉडक्ट की तरह ही उनकी कार्यक्षमता और दोषों का परीक्षण किया जाता है, फिर उन्हे बेचा जाता है तो उन्हे Not Refurbished कहा जाता है।

रिफर्बिश्ड मोबाइल फोन (Refurbished Mobile Phone Meaning in Hindi)

(refurbished mobile meaning in hindi)

रिफर्बिश्ड मोबाइल या रिफर्बिश्ड फोन का मतलब “ठीक करके नए जैसा बनाया गया मोबाइल फोन” होता है यानी किसी पुराने और इस्तेमाल किए गये मोबाइल फोन को एकदम नये जैसा बनाकर बाजार में फिर से बेचा जाता है तो उसे “नवीनीकृत मोबाइल फोन” कहा जाता है।

रिफर्बिश्ड लॅपटॉप (Refurbished Laptop Meaning in Hindi)

रिफर्बिश्ड लॅपटॉप का मतलब “ठीक करके नए जैसा बनाया गया लॅपटॉप” होता है यानी किसी पुराने और उपयोग किए हुए लॅपटॉप को एकदम नये जैसा लॅपटॉप बनाकर बाजार में या ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर फिर से बेचा जाता है तो उसे “नवीनीकृत लॅपटॉप” कहा जाता है।

नवीनीकृत बनाम नया (Refurbished vs New in Hindi)

एक नवीनीकृत उपकरण या तो पहले इस्तेमाल किया होता है या डिसप्ले आइटम के रूप में उपयोग किया गया होता है हालाँकि, नवीनीकृत प्रॉडक्ट उसी परीक्षण प्रक्रिया से गुज़रते हैं जैसे नए उपकरण का परीक्षण किया जाता हैं, ताकि किसी भी फॉल्ट का पता लगाया जा सके और उसकी मरम्मत की जा सके, और किसी भी फॉल्ट पार्ट को बदला जा सके, वे नए उत्पादों के जैसे ही काम करते हैं, लेकिन उन पर रिफर्ब का टैग लगने के कारण उनकी कीमत में छूट मिलती है यानी Refurbished Products की प्राइस कम होती है जिनको किसी भी ऑनलाइन कमर्षियल वेबसाइट से आसानी से खरीदा जा सकता है जैसे नये प्रॉडक्ट को ऑनलाइन बाइ किया जाता है।

Leave a Comment

error: