Password ko Hindi Mein Kya Kahate Hain - पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं?

पासवर्ड (Password) का हिंदी मीनिंग क्या है?

Password ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

डिजिटल तौर पर किसी स्‍थान जैसे फोल्डर, अकाउंट, अप्लिकेशन आदि में प्रवेश पाने के लिए अपेक्षित कोड का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके बारे में हर कोई परिचित है, ऐसा कोड पासवर्ड होता है जिसे कभी-कभी पासकोड और पासकी भी कहा जाता है, ये सभी इंग्लीश भाषा के शब्द है, लेकिन हिन्दी में इसका मतलब क्या होता है? यहा जानिए Password ko Hindi Mein Kya Kahate Hain और Password ka avishkar kisne kiya?

आज के समय में मोबाइल फोन से लेकर किसी दरवाजे के लॉक तक में भी password लगता है। ऐसे में किसी वस्तु या डिवाइस के इस्तेमाल के लिए उसमे प्रवेश करने या फिर किसी जगह जैसे घर, ऑफिस में प्रवेश करने के लिए डोर लॉक को खोलने में पासवर्ड का उपयोग होता हैं।

कुछ लोग अपने पासवर्ड को भूल जाते हैं, जिसके कारण वे हर जगह एक ही तरह के पासवर्ड का इस्तेमाल करते है, जो कभी नही करना चाहिए, क्योकि ऐसे में हैकर बहुत ही आसानी से किसी के पासवर्ड को हैक कर सकता है और इस प्रकार नुकसान होने की संभावना रहती हैं।

PASSWORD ki/ka Full Form in Hindi – पासवर्ड का फुल फॉर्म क्या है?

पासवर्ड (PASSWORD) का फुल फॉर्म “Personal Access Security Service Without Regular Decloser” है, और जिसका हिन्दी में मतलब “नियमित डिक्लोज़र के बिना व्यक्तिगत एक्सेस सुरक्षा सेवा” होता है।

Password ko Hindi Mein Kya Kahate Hain/Meaning in Hindi – पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं?

Password ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

पासवर्ड का हिन्दी में मतलब “सांकेतिक/पारण शब्द” होता है, इसके अलावा Password का हिन्दी मीनिंग “कूटशब्द/गुप्त कोड/पहचान शब्द” भी होता है।

इस प्रकार, पासवर्ड (Password) को हिंदी में “सांकेतिक कूटशब्द” और “गुप्त कोड” कहते हैं।

What is Password/Matlab kya hota hai in Hindi – पासवर्ड किसे कहते हैं?

एक पासवर्ड या पासकोड, आमतौर पर कई वर्णों, अक्षरों और संख्‍याओं की एक श्रंखला होती है, जिसे किसी डिवाइस जैसे कंप्‍यूटर, मोबाइल या फिर किसी अप्लिकेशन को चलाने के लिए टाइप करना आवश्‍यक होता है, और जिसका उपयोग किसी उपयोगकर्ता के पहचान को सत्यापित करने के लिए होता है।

पासवर्ड का उद्देश्य, किसी जगह पहुंच या प्रेवश की अनुमति के उद्देश्य से किसी अधिकृत उपयोगकर्ता या किसी प्रक्रिया को किसी अनधिकृत उपयोगकर्ता से अलग करना है ताकि प्रवेश को अधिकृत किया जा सके, और किसी अन्य तरीके से पासवर्ड का उपयोग किसी की पहचान को साबित करने के लिए किया जाता है।

आज की दुनिया में पासवर्ड इतना महत्वपूर्ण है कि हर साल 7 मई को “वर्ल्ड पासवर्ड डे” भी मनाया जाता है। इसकी शुरूवात सबसे पहले सिक्योरिटी विशेषज्ञ मार्क बर्ननेट ने की थी, जिसका मकसद पासवर्ड को लेकर लोगों में एक तरह से जागरुकता फैलाना था, साल 2005 में मार्क बर्ननेट ने एक किताब भी लिखी थी, जिसका टाइटल परफेक्ट पासवर्ड है।

Computer Password ka avishkar kisne kiya Hindi mein – पासवर्ड का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर पासवर्ड का आविष्कार अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक और प्रोफेसर फर्नांडो कॉर्बेटो ने किया था। कॉर्बेटो एक भौतिक विज्ञानी भी थे, जिनकी रुचियां अपने आप में एक बढ़ते हुए क्षेत्र जैसे Computer Science में विकसित हुईं, और उन्होने 1960 के दशक में (CTSS) कंप्यूटर टाइम शेयरिंग सिस्टम पर काम किया था, जिसमें कई जगहो पर विभिन्न उपयोगकर्ताओं को एक ही कंप्यूटर को कई टेलीफोन लाइनों के ज़रिए एक साथ एक्सेस करने की पर्मिशन दी गई।

प्रोफेसर फर्नांडो कॉर्बेटो के द्वारा की गयी इस खोज के कारण ही आज कंप्यूटर पासवर्ड का उपयोग संभव हुआ हैं।

अन्य पोस्ट भी पढ़े 

1 thought on “पासवर्ड (Password) का हिंदी मीनिंग क्या है?”

  1. मुझे आपका पोस्ट पढकर बहुत अच्छा लगा , इसे अच्छी तरह से समझाने के लिए धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment

error: