Mouse ka Avishkar Kisne kiya - माउस का अविष्कार किसने किया?

माउस (Computer Mouse) का अविष्कार किसने किया?

Mouse ka Avishkar Kisne kiya

आज हर कोई कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहा है और जो कंप्यूटर का उपयोग करते है उनको कंप्यूटर के सभी पार्ट्स और डिवाइस की बेसिक जानकारी होती ही है, कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण डिवाइस माउस भी है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि माउस का आविष्कार किसने किया और कब किया? यहा जानिए mouse ka avishkar kisne kiya… 

कंप्यूटर के अन्य डिवाइस जैसे मॉनिटर और कीबोर्ड है वैसे ही माउस भी एक ज़रूरी डिवाइस है, जो कंप्यूटर के मॉनिटर स्क्रीन पर हर तरह की चीज़ों को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल होता है। दूसरे शब्दो में कहा जाए तो कंप्यूटर सिस्टम को ऑपरेट करने के लिए सबसे महत्पूर्ण डिवाइस ‘माउस‘ होता है, इसके बिना कंप्यूटर को ऑपरेट करना असंभव होता है।

माउस (MOUSE) का फुल फॉर्म ‘Manually Operated Utility For Selecting Equipment’ होता है और जिसका हिन्दी में मतलब ‘चयन के लिए मैन्युअल रूप से संचालित उपयोगिता वाला उपकरण’ है।

Mouse ka Avishkar Kisne kiya – माउस किसने बनाया?

माउस जिसे संगणक माऊस, पॉइंटर और X-Y पोज़िशन इंडिकेटर भी कहा जाता है, जिसका आविष्कार साल 1963 में ‘डगलस एंगेलबर्ट‘ ने किया था जोकि एक अमेरिकन इंजिनियर और आविष्कारक थे। डगलस एंगेलबर्ट को माउस के आविष्कारक के अलावा सहयोगी सॉफ्टवेयर, हाइपरटेक्स्ट और इंटरएक्टिव कंप्यूटिंग के रूप में भी जाना जाता है।

Mouse ka Avishkar Kisne kiya

Mouse History in Hindi – कंप्यूटर माउस का इतिहास क्या है?

SRI इंजीनियर बिल इंग्लिश ने पहला Engelbart माउस प्रोटोटाइप बनाया, जिसमें चाकू की धार वाले पहियों का इस्तेमाल किया गया था और इसमें केवल एक बटन के लिए जगह थी।

बिल इंग्लिश ने मुख्य रूप से एंगेलबर्ट माउस का एक लकड़ी का प्रोटोटाइप बनाया था, यह लकड़ी का माउस पुरानी दुनिया के शिल्प कौशल के साथ अप-टू-डेट तकनीक को जोड़ने वाला डिवाइस था।

डगलस एंगेलबर्ट ने कथित तौर पर 1961 में एक सम्मेलन व्याख्यान के दौरान माउस की कल्पना की थी। 1963 में उनके पहले डिजाइन में, यांत्रिक क्षेत्र-मापने वाले उपकरणों से प्रेरित रोलिंग पहियों का इस्तेमाल किया गया था, जिन्हें 1800 के दशक में आविष्कार किया गया था। कंप्यूटर पॉइंटिंग डिवाइस के लिए एंगेलबार्ट के पेटेंट में ‘माउस’ शब्द कही दिखाई नहीं देता है जो 20 सालो के अंदर ही सर्वव्यापी माउस बन चुका था।

जब डगलस एंगेलबर्ट से यह पूछा गया कि उनके सबसे प्रसिद्ध आविष्कार ‘माउस’ का नाम किसने रखा, तब उन्होने कहा – यह सिर्फ एक पूंछ वाले चूहे जैसा दिखता है, इसका तार ‘पूंछ’ की तरह है।

जर्मनी के टेलीफंकन के इंजीनियरों ने भी 1960 के दशक के मध्य में एक माउस का आविष्कार किया था। पहली बार 1968 में वर्णित, उनके संस्करण में एक रोलिंग बॉल का उपयोग किया गया था जो एक छोटा, उल्टा ट्रैकबॉल जैसा था। 

माउस बनाने का आइडिया काफ़ी सरल लगता है, लेकिन इस विषय पर कई भिन्नताएं हैं। इंजीनियरों ने विभिन्न आकृतियों, विभिन्न बटनों की संख्या, और आंतरिक तंत्र के साथ कई प्रयोग किए थे। 

🔗 इंटरनेट की बेसिक जानकारी इन हिन्दी 

Leave a Comment

error: