Internet Essay in Hindi (इंटरनेट पर निबंध) - इंटरनेट की बेसिक जानकारी

इंटरनेट (Internet) की बेसिक जानकारी इन हिंदी

internet essay in hindi

आज के समय में इंटरनेट से हर कोई व्यक्ति परिचित हैं, आज बिना इंटरनेट के जीवन की कल्पना करना भी असंभव है, यहाँ जानिए इंटरनेट से जुडी जानकारी जैसे इंटरनेट क्या है, इंटरनेट का लाभ व महत्व और Internet Essay in Hindi…

Internet kya hai in Hindi – इंटरनेट क्या हैं?

इंटरनेट एक विशाल नेटवर्क है जो दुनिया भर के कंप्यूटरों को जोड़ता है। इंटरनेट के माध्यम से, लोग कहीं से भी किसी भी जगह की कई तरह की जानकारी आसानी से साझा कर सकते हैं और ऑनलाइन संचार कर सकते हैं।

इंटरनेट नेटवर्क के जरिये एक कंप्यूटर को दुनिया के किसी भी जगह के अन्य कंप्यूटर से कनेक्ट किया जा सकता हैं जो इंटर कनेक्टेड कई सारे कंप्यूटर का नेटवर्क होता हैं।

इंटरनेट में कई प्रकार के प्रोटोकॉल टेक्निक्स का इस्तेमाल किया जाता हैं, जिससे कई तरह के काम किये जाते हैं। आज इंटरनेट की सुविधा शहरों से लेकर गाँवों तक आसानी से उपलब्ध हो चुकी हैं। 

internet essay in hindi

Internet ki khoj kisne ki – इंटरनेट की खोज (आविष्कार) कब और किसने की?

कंप्यूटर वैज्ञानिक विंट सेर्फ़ और बॉब कान (Vinton Cerf and Bob Kahn) को इंटरनेट संचार प्रोटोकॉल का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है जिसका हम आज उपयोग करते हैं और एक सिस्टम जिसे इंटरनेट कहा जाता है।

1 जनवरी 1983 को इंटरनेट का आधिकारिक जन्मदिन माना जाता है। इससे पहले, विभिन्न कंप्यूटर नेटवर्क में एक दूसरे के साथ संवाद करने का एक मानक तरीका नहीं था। सबसे पहले ट्रांसफर कंट्रोल प्रोटोकॉल/इंटरनेटवर्क प्रोटोकॉल (टीसीपी/आईपी) नामक एक नया संचार प्रोटोकॉल स्थापित किया गया था।

व्यापक रूप से “फादर ऑफ़ इंटरनेट” के रूप में विंट सेर्फ़ को जाना जाता है, जो टीसीपी/आईपी प्रोटोकॉल और इंटरनेट के आर्किटेक्चर के सह-डिजाइनर हैं। दिसंबर 1997 में, राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने इंटरनेट की स्थापना और विकास के लिए Cerf और उनके सहयोगी, रॉबर्ट ई. कान को यू.एस. नेशनल मेडल ऑफ़ टेक्नोलॉजी प्रदान किया था।

1990 में ऑनलाइन दुनिया ने और अधिक पहचानने योग्य रूप लिया, जब कंप्यूटर वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली ने वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किया। हालांकि यह अक्सर इंटरनेट के साथ भ्रमित होता है, वेब वास्तव में वेबसाइटों और हाइपरलिंक के रूप में ऑनलाइन डेटा तक पहुंचने का सबसे आम साधन है।

वेब ने लोगो के बीच इंटरनेट को लोकप्रिय बनाने में मदद की और सूचना के विशाल भंडार को विकसित करने में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में काम किया, जिसे अब हम में से अधिकांश लोग दैनिक आधार पर एक्सेस करते रहते हैं।

Uses of Internet in Hindi – इंटरनेट का उपयोग

आज इंटरनेट का इस्तेमाल हर फील्ड में होता है चाहे शिक्षा हो या बिसनेस, मनोरंजन हो या बैंकिंग, हर जगह इंटरनेट के उपयोग की आवश्यकता होती ही हैं, ऐसे ही कुछ फील्ड की जानकारी निचे दी गयी है जिनमे इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत अधिक होता है।

  1. शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट

शिक्षा के फील्ड में ज्यादा विकास में इंटरनेट बहुत ज्यादा योगदान रहा हैं, जैसे – टेस्ट परीक्षा, बैंकिंग एग्जाम, सरकारी जॉब एग्जाम या फिर कई तरह के एंट्रेंस एग्जाम, सभी इंटरनेट के जरिये ऑनलाइन ही होते है।

इसके अलावा किसी फील्ड में ट्रेनिंग हासिल करना हो या फिर ऑनलाइन कोई कोर्स करना हो, आज इंटरनेट के जरिये सब कुछ संभव है।

कई विश्वविद्यालयों या यूनिवर्सिटी के द्वारा स्टूडेंट्स के लिए, घर बैठे ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने का का काम भी इंटरनेट के जरिये ही होता हैं, जिसे डिस्टेंस एजुकेशन या लर्निंग कहा जाता है।

2. पत्रकारिता के क्षेत्र में इंटरनेट

आज के समय में इंटरनेट पत्रकारिता का प्रचलन बहुत बढ़ा है। इंटरनेट के जरिये किसी भी तरह की न्यूज़ या खबर हमारे पास आसानी से हमारे फ़ोन या कंप्यूटर में पहुंच जाती है।

आज दुनियाभर के समाचार पत्र, मेग्ज़िन्स, जर्नल्स आदि इंटरनेट पर मौजूद हो जाते हैं, हमें जिस भी तरह की जानकारी हासिल करनी हो वो इंटरनेट पर हम खोज सकते है और जानकारी हासिल कर सकते है।

3. चिकित्सा क्षेत्र में इंटरनेट

इंटरनेट के जरिये चिकित्सा के क्षेत्र में काफी आसानी हुयी हैं, जैसे – मरीज का रिकॉर्ड रखना हो, हॉस्पिटल का मैनेजमेंट करना हो, विदेशी चिकित्सकों से परामर्श करना हो, नयी मेडिसिन्स की जानकारी प्राप्त करनी हो आदि।

4. बैंकिंग क्षेत्र में इंटरनेट

बैंक का हर तरह का काम आज इंटरनेट के जरिये सम्भव है जैसे नया अकाउंट खुलवाना हो, किसी को पैसा भेजना हो, पैसे जमा करना हो, लाइट या फ़ोन का बिल भरना हो, यहाँ तक की नयी चेक बुक मंगवाना हो।

5. टिकट बुकिंग में इंटरनेट

ट्रैन की टिकट हो या सिनेमा हॉल की टिकट, बुकिंग केलिए किसी लम्बी लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं है, क्योकि ये काम इंटरनेट से घर बैठे आसानी से कर सकते है, जिससे समय और साधन दोनों की बचत होती हैं।

इन सभी फील्ड के अलावा इंटरनेट का इस्तेमाल इ-कॉमर्स, म-कॉमर्स, संचार, मनोरंजन, ऑनलाइन जॉब या फ्रीलांसिंग, डाटा शेयरिंग जैसे कई क्षेत्रों में होता है, जो हमारा काम आसान और काम खर्चे वाला बनाता है।

Internet ke labh in Hindi – इंटरनेट के लाभ या फायदे

इंटरनेट के लाभ या फायदों से हर कोई अच्छे से वाकिफ है, आजकल सभी का जीवन और काम इंटरनेट पर ही निर्भर करता हैं। इंटरनेट के जरिए हर कोई ऑनलाइन काम करना चाहता है। कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन के वक़्त इंटरनेट ही लोगो के टाइम पास का सहारा बना था।

इसके अलावा ऊपर बताये गए इंटरनेट के उपयोग से इसके लाभ व फायदे के बारे में आसानी से समझ सकते है। आज के समय में हर किसी के घर में हर व्यक्ति के फोन में इंटरनेट आसानी से उपलब्ध रहता है।

🔗 रेडिफमेल (Rediffmail) क्या होता है?

Internet ke nuksan kya hai – इंटरनेट से हानि या नुकसान

इंटरनेट के नुकसान भी हैं, क्योंकि इसके कारण लोग कई तरह की परेशानियों का शिकार होते हैं, जैसे – साइबर क्राइम और ब्लैकमेलिंग। इंटरनेट के कुछ अन्य नुकसान इस प्रकार है –

  • इंटरनेट व्यसन, समय की बर्बादी और विकर्षण का कारण बनता है
  • इंटरनेट के जरिये लोग बदमाशी, ट्रोल और अन्य कई ऑनलाइन अपराध करते है
  • इंटरनेट के जरिये अश्लील और हिंसक तस्वीरो को बढ़ावा मिलता है
  • इसकी वजह से लोग, जरुरत पड़ने पर कभी भी काम से डिस्कनेक्ट नहीं हो पाते है
  • इंटरनेट से किसी के पहचान की चोरी, हैकिंग, वायरस और धोखाधड़ी होने की संभावना बनी रहती है
  • इंटरनेट लोगो के फोकस और धैर्य को प्रभावित करता है
  • इंटरनेट के ज्यादा इस्तेमाल से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और मोटापा बढ़ता है
  • इसकी वजह से लोग अवसाद, अकेलापन और सामाजिक अलगाव के शिकार हो सकते है
  • इंटरनेट से लोग उन चीजों को खरीद लेते है जिनकी उनको जरूरत भी नहीं होती है

इंटरनेट की स्पीड टेस्ट कैसे करें?

इंटरनेट स्पीड को चेक करने के लिए Speedtest.net पर जाएं।

Leave a Comment

error: