Internet Map की पूरी जानकारी — इंटरनेट मैप क्या है?

Internet Map kya hai, Internet Map in Hindi, Internet Map kya hota hai in Hindi, What is the internet map in Hindi, World Internet Connection Map kya hota hai


Internet Map

इंटरनेट मेप इंटरनेट पर वेबसाइटों के बीच लिंक का कई आयामो वाला एक प्रस्तुतीकरण होता है हर वेबसाइट मेप पर एक सर्कल के जैसा बना होता है। इंटरनेट का मानचित्र, Internet Map दुनियाभर की वेबसाइट्स के नेटवर्क का एक फोटो शूट है

इसका आकार वेबसाइट पर आने वाले ट्रॅफिक पर निर्भर करता है ट्रॅफिक जितना ज़्यादा होगा सर्कल का आकार उतना ही बड़ा होगा। किसी भी अन्य मानचित्र जैसे पृथ्वी के मानचित्र या असली नक्शे या आभासी नक्शे के विपरीत, इंटरनेट मानचित्र (इंटरनेट मेप) एक ऐसी व्यवस्था है जिसमे इंटरनेट पर मौजूद सभी वेबसाइट्स की सापेक्ष स्थिति, उन वेबसाइट्स पर आने वाले ट्रॅफिक और उनके कीवर्ड्स के आधार पर प्रदर्शित होती है।

किसी अन्य मानचित्र या मेप की तरह, इंटरनेट मेप एक योजना है जो वेबसाइट्स की सापेक्ष स्थिति प्रदर्शित करती है। इस मेप को किसी सतह पर संरेखित करके नहीं बनाया जाता है बल्कि इंटरनेट पर एक वेब पोर्टल पर बना है। 

इंटरनेट पर वेबसाइटों के बीच उपयोगकर्ताओं का स्विचिंग लिंक बनाता है और यह लिंक जितना मजबूत होता है तो वेबसाइटें उतनी ही करीब होती हैं, इस तरह वे एक-दूसरे के लिए खुद को व्यवस्थित करती रहती हैं।

इंटरनेट मेप पर वेबसाइट समूहो को Keywords के अनुसार लगाया जाता हैं अर्थात् वे अपने कॉन्टेंट content के अनुसार वेबसाइटों को एक साथ जोड़ते हैं।

यह पूरी दुनिया के सभी वेब पॉर्टल्स को एक ही जगह इन पर आने वाले ट्रॅफिक वॉल्यूम के अनुसार एक गोल आकार में दर्शाता है इसलिए इस इंटरनेट मेप को विश्व इंटरनेट कनेक्शन मानचित्र यानी World Internet Connection Map भी कहा जाता है।

इंटरनेट मेप भी गूगल मेप के जैसा एक वेब पोर्टल है अगर आप इसे देखना चाहते है तो नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करे और स्क्रीन को ज़ूम इन करने पर इसे आसानी से समझ पाओगे।

इंटरनेट मैप 

Internet Map
Internet Map

3 thoughts on “Internet Map की पूरी जानकारी — इंटरनेट मैप क्या है?”

  1. Good ?V I should definitely pronounce, impressed with your web site. I had no trouble navigating through all tabs and related information ended up being truly easy to do to access. I recently found what I hoped for before you know it in the least. Reasonably unusual. Is likely to appreciate it for those who add forums or anything, site theme . a tones way for your customer to communicate. Excellent task..

    Reply
  2. Great blog here! Also your website loads up fast!
    What web host are you using? Can I get your affiliate link
    to your host? I wish my web site loaded up as quickly as yours lol

    Reply

Leave a Comment

error: