Interior Designer Salary (Hindi) - इंटीरियर डिज़ाइनर की सैलरी कितनी होती है?

इंटीरियर डिज़ाइनर की सैलरी कितनी होती है?

interior designer salary kitni hoti hai

आज दुनिया भर के देशो के साथ साथ भारत में भी इंटीरियर डिज़ाइन एक बेहतरीन पैशा बन चुका है, छोटे इंटीरियर डिज़ाइनर से लेकर कई बड़ी कंपनिया जैसे – Livspace इंटीरियर डिज़ाइन का काम भारत के छोटे-बड़े शहरो में काम कर रही है, यदि आप जानना चाहते हैं कि इस पैशे में कितना पैसा है तो यहा जानिए Interior Designer ki Salary Kitni hoti hai in India

Interior Designer ki Salary Kitni Hoti Hai

भारत में इंटीरियर डिज़ाइनर का औसत वेतन प्रति माह लगभग ₹25,000 होता है जो अलग-अलग जगहो या शहरो में अलग हो सकता है, इसके अलावा उनको कुछ बौन्स और प्रॉफिट शेयर भी प्राप्त होता है।

एक फ्रेशर के लिए शुरुआती वेतन लगभग 10,000 रुपये प्रति महीना हो सकता है, कुछ समय इंटीरियर डिज़ाइन के काम में अनुभव होने के बाद मासिक वेतन 20,000 रुपये से अधिक हो सकता है, भारत में इंटीरियर डिजाइनर के लिए उच्चतम वेतन ₹45,000 प्रति माह है।

1 से 2 साल का अनुभव होने के बाद इंटीरियर डिज़ाइन के फील्ड में खुद का बिजनेस भी शुरू किया जा सकता है और इंटीरियर डिज़ाइन बिज़नेस से लाखो रुपये कमाए जा सकते हैं क्योकि पूरे देश में लोग अपने घर और ऑफीस का इंटीरियर डिज़ाइन करवाते है।

एक इंडिविजुयल इंटीरियर डिज़ाइनर की कमाई उसके द्वारा सालाना किए जाने वाले प्रॉजेक्ट्स पर निर्भर करती है, ऐसे में कुछ एक निश्चित फीस एक प्रॉजेक्ट के लिए लेते हैं तो वही कुछ प्रॉजेक्ट के बजट पर 10% कमिशन के हिसाब से फीस चार्ज करते है, कुछ इससे कम या ज़्यादा प्रतिशत कमिशन पर भी काम करते है।

मेरा अनुभव

मैं खुद पिछले कुछ सालो इंटीरियर डिज़ाइन के प्रोफेशन में काम कर रहा हूँ, आवासीय और व्यवसायिक प्रॉजेक्ट पर काम करके सालाना 300000 से 400000 आय कमा लेता हूँ, इस हिसाब से एक इंटीरियर डिज़ाइनर के तौर पर मेरी औसतन मासिक आय लगभग 30,000 रुपये होती है।

जानिए, इंटीरियर डिज़ाइनर कैसे बने?

 

Leave a Comment

error: