चीन की मोबाइल कंपनी कौन कौन सी है?

Chinese mobile companies

भारत में मौजूद चीन की मोबाइल कंपनियों के नाम और  चाइना/चीन की मोबाइल कंपनी कौन कौन सी है? या Chinese Mobile Companies Name List और China ki mobile company Kaun Kaun si hai? 

आज के समय में भारत में बहुत सारी मोबाइल फ़ोन कंपनियां मौजूद हैं जो काफी अच्छा व्यवसाय यहाँ पर कर रही है, जिनमे से ज्यादातर विदेशी मोबाइल कम्पनिया (चीन की मोबाइल कम्पनिया) ही भारतीय उपभोग्ताओ के बीच लोकप्रियता बनाये हुए हैं। हमारे देश में स्मार्टफोन उपभोग्ताओ की संख्या का बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है, इसके बावजूद भी यहा भारतीय मोबाइल कम्पनियो के बजाय विदेशी कम्पनिया ही ज्यादा विकसित हो रही है।

हाल ही में भारत सरकार ने, चीनी मोबाइल ऍप्लिकेशन्स को भारत में बैन किया है जानिए भारत में बैन हुई Chinese Apps कौन कौनसी है Link इसके अलावा भारत में चीन के कई सारे मोबाइल ब्रांड्स भी बहुत अधिक विकसित हो रहे है, भारत में चीनी उत्पादों और चीनी कंपनियां के बॉयकॉट की मांग इंडिया-चीन बॉर्डर विवाद के बाद से लगातार उठ रही हैं।

चीन द्वारा निर्मित मोबाइल कम्पनी की बात की जाए तो भारत में खासतौर पर दस प्रमुख मोबाइल ब्रांड्स व्यवसाय कर रहे है, यहाँ इन्ही 15 चायनिज मोबाइल फ़ोन कम्पनियो (Chinese Mobile Companies) के नाम दिए गए है जिससे आप जान पाएंगे की आप जो मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल कर रहे है वो चायनिज तो नहीं है या है तो, चीन का कौनसा ब्रांड है।

Chinese Mobile Companies Name

  1. Xiaomi Mi – शाओमी एमआई
  2. Oppo – ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक्स
  3. OnePlus – वनप्लस
  4. ZTE – जेडटीई मोबाइल
  5. Vivo – वीवो मोबाइल
  6. Gionee – जियोनी मोबाइल
  7. Lenovo – लेनोवो मोबाइल
  8. Huawei – हुआवै मोबाइल
  9. Coolpad Group Limited – कूलपैड मोबाइल
  10. Zopo Mobile – ज़ोपो मोबाइल
  11. Motorola – मोटोरोला
  12. LeEco – ले एको मोबाइल
  13. MEIZU – Meizu मोबाइल 
  14. TECNO Mobile – टेक्नो मोबाइल
  15. TCL Technology – टीसीएल मोबाइल फ़ोन्स 

अन्य भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here