Technical Terms in Hindi (A-Z) टेक्निकल टर्म्स & वर्ड्स शब्दावली इन हिन्दी

A-Z टेक्निकल टर्म्स शब्दावली – Technical Terms & Words Glossary Dictionary in Hindi

technical terms in hindi

हमारे कंप्यूटर, मोबाइल फोन और टेक्नालजी से संबंधित कई सारे Technical Terms होते हैं, जिनके बारे में जानना सभी के लिए बहुत आवश्यक होता है, और जिनकी शब्‍दावली (Glossary) काफ़ी बड़ी है, यहा आप A-Z (A to Z) Technical & Technology Glossary के सभी प्रमुख Terms के बारे में जानेगे जो किसी भी एग्ज़ाम के लिए बहुत उपयोगी हो सकते है, जानिए Glossary of Official Technical Terms Examples & Words in Hindi

यहा सभी Technology Terms और Technical Terminology Alphabetically दी गयी है, जिनकी विस्तारित जानकारी नीचे दी हुई है जैसे – What is Technical Terms, Technical Terms Examples और Dictionary or Glossary of Official Technical Terms

टेक्निकल टर्म्स का मतलब क्या है? (Technical Terms/Words in Hindi)

किसी विशेष क्षेत्र जैसे तकनीकी में इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द या वाक्यांश उन वस्तुओं या अवधारणाओं को संदर्भित करता है जो उस क्षेत्र के लिए विशिष्ट हैं और जिनके लिए सामान्य भाषा में पर्याप्त शब्द नहीं हैं। एक शब्द जिसका विशेषज्ञता के एक विशिष्ट क्षेत्र में एक विशिष्ट अर्थ होता है, Technical Term कहलाता है।

तकनीकी शब्दावली (Terminology) को अक्सर शॉर्टहैंड (आशुलिपि) के रूप में जाना जाता है, और जिसका एक विशिष्ट अर्थ एक विशिष्ट क्षेत्र तक सीमित होता है। शब्दों की अर्थव्यवस्था के साथ अर्थ की महान गहराई और सटीकता प्राप्त करने का एक तरीका Technical Terms होता है जो (Technical Words) अक्सर फ़ार्मुलों और गणितीय हेरफेर में आसानी से मिल जाते हैं।

टेक्निकल टर्म्स के उदाहरण क्या है? (Technical Terms/Words Examples in Hindi)

तकनीकी शब्द (technical words) वे शब्द होते हैं जिनका सूचनात्मक टेक्स्ट में एक विशिष्ट अर्थ होता हैं, जैसे – 

Adobe ReaderAnalogueADSLAttachmentAssistive
Technology
Back-endBackward
Compatible
BandwidthBit Bluetooth
Boot (re-boot)Bounce
Back
BroadbandBrowserCache
ChipCloud
Computing
CompressionContentCookie
Cybercrime Cybersecurity Device
Driver 
DomainDownload
EmailEncryptionEthernet FirewallFTP
GIFHDDHTMLHome PageISP
JavaJPEGLANMalwareMB
OnlineOSPDFPhishingplug-in
ISPPPMProcessorProtocol RAM
ResolutionROMSAAS Search
Engine 
SSL
ServerSpamUnzip URL Virus
ViralWEPWi-FiWPAZip
BookmarkBoolean
Operators
CADCPUDV
GatewayIntranetModemRead-onlySEO

टेक्निकल टर्म्स की शब्दवाली इन हिन्दी (Dictionary/Terminology/Glossary of Official Technical Terms in Hindi)

A-Z तकनीकी शब्दों (Technical Words) की एक आसान शब्दावली (Technical Terms Terminology) निम्नलिखित है।

technical terms in hindi

Adobe Reader (एडोब रीडर)

यह सॉफ्टवेयर है जो किसी पीडीएफ फाइल को ओपन करके देखने की अनुमति देता है और इसमे फाइल को सिर्फ़ खोला जा सकता है लेकिन बदला नहीं जा सकता है, इस सॉफ्टवेर को एडोब से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

Analogue (एनालॉग)

एनालॉग डेटा को संचारित करने का एक पारंपरिक तरीका है, जो डिजिटल तकनीक से एकदम अलग है, और जो डेटा ट्रांसमिशन की अधिक गुणवत्ता और गति प्रदान करती है। जैसे – एनालॉग वॉल क्लॉक और मानक लैंडलाइन टेलीफोन एनालॉग तकनीक का उपयोग करते हैं।

ADSL (एडीएसएल)

असममित डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन (Asymmetric Digital Subscriber Line) एक प्रकार की डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन (DSL) ब्रॉडबैंड तकनीक है जिसका उपयोग इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। यह उच्च गति डेटा संचार (लगभग 24 मेगाबाइट प्रति सेकंड) देने के लिए मानक टेलीफोन लाइनों का उपयोग करता है।

Attachment (अटॅचमेंट)

अटॅचमेंट यानी अनुलग्नक एक ईमेल संदेश के साथ भेजा गया एक दस्तावेज़ होता है। इस तरह से कई तरह की फाइलें भेजी जा सकती हैं जैसे वर्ड डॉक्यूमेंट, पीडीएफ, एक्सेल फाइल, जेपीईजी। यदि आपके पास एक बड़ी फ़ाइल है, तो इसे संलग्न करने से पहले Winzip जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके फ़ाइल को compress करना ज़रूरी होता है।

Assistive Technology (सहायक तकनीक)

यह किसी भी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर को संदर्भित करती है जो विकलांग लोगों की कार्यात्मक क्षमताओं की सहायता और सुधार करने के लिए कार्य करती है। जैसे – व्हीलचेयर, प्रोस्थेटिक्स, वॉयस-टू-टेक्स्ट तकनीक और टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक।

Bookmark (बुकमार्क)

बुकमार्क किसी विशेष वेब पेज का सहेजा गया लिंक होता है। Microsoft Internet Explorer बुकमार्क को “favorites” के रूप में दर्शाता है।

Boot/Re-boot (बूट/रि-बूट)

बूट या री-बूट का मतलब कंप्यूटर पर ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड और इनिशियलाइज़ करना होता है। विंडोज़ में, CTRL और ALT और DEL एक “सॉफ्ट” बूट के रूप में में उपयोग कर सकते हैं।

Bounce Back (बाउन्स बेक)

एक ईमेल संदेश जो डिलीवर नहीं किया जा सकता है और प्रेषक को एक त्रुटि सूचना (error) देता है उसे “बाउंस बैक” कहा जाता है। यदि आपको ऐसी त्रुटि सूचना प्राप्त होती है, तो जांच लें कि आपने पता सही टाइप किया है।

Browser (ब्राउज़र)

एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जो आपको वेब सर्फ करने की अनुमति देता है। लोकप्रिय वेब ब्राउज़र में Google Chrome, Mozilla Firefox, Microsoft Edge और Internet Explorer शामिल हैं।

Broadband (ब्रॉडबैंड)

ब्रॉडबैंड एक प्रकार की संचार तकनीक है जिसके द्वारा एक तार एक साथ एक से अधिक प्रकार के सिग्नल ले जा सकता है उदाहरण के लिए, ऑडियो और वीडियो। केबल टीवी एक ऐसी तकनीक है जो ब्रॉडबैंड डेटा ट्रांसमिशन का उपयोग करती है।

Bluetooth (ब्लूटूथ)

ब्लूटूथ एक वायरलेस संचार तकनीक है जिसका उद्देश्य बिना केबलों के डेटा संचार करना है। यह दो या दो से अधिक ब्लूटूथ-संगत उपकरणों जैसे मोबाइल फोन, टैबलेट, हेडसेट या चिकित्सा उपकरण के बीच कम दूरी के कनेक्शन की अनुमति देता है।

Bandwidth (बैंडविड्थ)

बैंडविड्थ डेटा की अधिकतम मात्रा को संदर्भित करता है जो एक निश्चित समय में संचार पथ की यात्रा कर सकता है, आमतौर पर सेकंड में मापा जाता है।

Back-end (बैक-एंड)

बैक-एंड एक एप्लिकेशन के उस हिस्से को संदर्भित करता है जो एक आवश्यक कार्य करता है जो उपयोगकर्ता के लिए स्पष्ट नहीं होता है।

Bit (बिट)

बाइनरी डिजिट का शॉर्ट फॉर्म, बिट कंप्यूटिंग में माप की सबसे छोटी इकाई होती है और 8 बिट = 1 बाइट होता हैं।

Cache (कॅश)

जब किसी वेब पेज को डाउनलोड करते हैं या पढ़ते हैं, तो डेटा “कैश्ड” होता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके कंप्यूटर पर अस्थायी रूप से संग्रहीत हो जाता है। अगली बार जब आप उस पृष्ठ पर जाते हैं, तो वेब सर्वर से फ़ाइल का अनुरोध करने के बजाय, आपका वेब ब्राउज़र इसे कैश से एक्सेस करता है, इसलिए पृष्ठ जल्दी लोड होता है। इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि यदि कैश्ड वेब पेज को अक्सर अपडेट किया जाता है, तो आप नवीनतम संस्करण को याद कर सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि आप जो वेब पेज देख रहे हैं वह नवीनतम संस्करण नहीं है, तो अपने ब्राउज़र पर “Refresh” बटन का उपयोग कर सकते है।

CAD (कैड)

कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन (CAD) एक प्रकार का सॉफ़्टवेयर है जो उपयोगकर्ताओं को 2D और 3D डिज़ाइन और मॉडलिंग बनाने की अनुमति देता है। सटीक तकनीकी चित्र बनाने के लिए आर्किटेक्ट, इंजीनियरों, कलाकारों और अन्य पेशेवरों द्वारा CAD Software का उपयोग किया जाता है।

Chip (चिप)

एक चिप एक माइक्रोप्रोसेसर होता है जो आपके कंप्यूटर को चलाने वाले कई कार्य और गणना करता है, और कंप्यूटर की चिप को प्रोसेसर कहा जाता है।

Cloud computing (क्लाउड कंप्यूटिंग)

क्लाउड कंप्यूटिंग का मतलब किसी प्रकार की हार्ड ड्राइव के बजाय इंटरनेट पर डेटा और प्रोग्राम की सेव करने से है। आईक्लाउड, गूगल क्लाउड और ड्रॉपबॉक्स क्लाउड के उदाहरण हैं।

Compression (कंप्रेशन)

कंप्रेशन किसी फ़ाइल के आकार को कम करने को कहा जाता है। कंप्रेस्ड फ़ाइलें कम मेमोरी लेती हैं और इंटरनेट पर अधिक तेज़ी से डाउनलोड या अपलोड की जा सकती हैं।

Content (कॉंटेंट)

कॉंटेंट यानी सामग्री, किसी वेबसाइट के लेख और जानकारी, जैसे – ब्लॉग कॉंटेंट, वीडियो कॉंटेंट, सोशियल मीडीया कॉंटेंट आदि के लिए संदर्भित किया जाता है

Cookie (कुकी)

एक वेब सर्वर द्वारा बनाया गया कोड या डेटा जो यूज़र के कंप्यूटर पर संग्रहित होता है, इसका उपयोग यूज़र के उपयोग पैटर्न और वरीयताओं पर नज़र रखने के लिए किया जाता है।

CPU (सी पी यू)

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) कंप्यूटर का दिमाग होता है। सीपीयू गणना और कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार होता हैं। सीपीयू की गति जितनी अधिक होती है, सीपीयू उतनी ही तेजी से गणना और कार्य करता है।

Cybercrime (साइबर क्राइम)

साइबर क्राइम किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि होती है जो कंप्यूटर पर की जाती है। नेटवर्क घुसपैठ, पहचान की चोरी और कंप्यूटर वायरस के प्रसार सहित हजारों प्रकार के साइबर क्राइम या अपराध होते हैं।

Cybersecurity (साइबर सुरक्षा)

साइबर सुरक्षा किसी कंप्यूटर, डिवाइस या नेटवर्क को साइबर अपराध से बचाने के लिए डिज़ाइन किए गए उपायों को संदर्भित करता है। इसमें अनपेक्षित और अनधिकृत पहुंच, परिवर्तन और क्षति (cybercrime) को रोकना शामिल है।

Device Driver (डिवाइस ड्राइवर)

एक डिवाइस ड्राइवर एक छोटा प्रोग्राम है जो एक परिधीय डिवाइस जैसे प्रिंटर या स्कैनर को आपके पीसी से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।

Domain (डोमेन)

एक डोमेन एक नेटवर्क पर कंप्यूटर का एक सेट होता है जिसे एक इकाई के रूप में प्रबंधित किया जाता है। इसके अलावा किसी वेबपोर्टल या वेबसाइट के नाम को भी डोमेन कहा जाता है।

Download (डाउनलोड)

डाउनलोड या डाउनलोडिंग ऐसा तरीका है जिसके द्वारा यूज़र्स इंटरनेट के माध्यम से दूरस्थ कंप्यूटर या वेबसाइट्स से सॉफ़्टवेयर या अन्य फ़ाइलों को अपने कंप्यूटर पर एक्सेस और सेव करते हैं।

DV (डीवी)

डीवी का मतलब डिजिटल वीडियो होता है।

Email (ईमेल)

ईमेल या इलेक्ट्रॉनिक मेल इंटरनेट पर संदेश भेजने का एक तरीका है। लोकप्रिय ईमेल कार्यक्रमों में आउटलुक, मोज़िला थंडरबर्ड, जीमेल और याहू मेल शामिल हैं।

Encryption (एन्क्रिप्शन)

एन्क्रिप्शन इलेक्ट्रॉनिक डेटा को एक अपरिचित या एन्क्रिप्टेड रूप में परिवर्तित करने की प्रक्रिया है, जिसे अनधिकृत पार्टियों द्वारा आसानी से नहीं समझा जा सकता है।

Ethernet (ईथरनेट)

ईथरनेट एक नेटवर्क पर एक वाइयर कनेक्शन के साथ कंप्यूटर को जोड़ने का सबसे आम तरीका है। यह एक प्रकार की लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) तकनीक है, जो कई उपकरणों को जोड़ने के लिए एक सरल इंटरफ़ेस प्रदान करती है।

Firewall (फ़ायरवॉल)

फ़ायरवॉल एक बाधा है जो विश्वसनीय कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क को बाहरी कनेक्शन और इंटरनेट जैसे अविश्वसनीय नेटवर्क से बचाने के लिए एक सुरक्षा प्रणाली के रूप में कार्य करता है।

FTP (एफ़टीपी)

फ़ाइल स्थानांतरण प्रोटोकॉल (एफ़टीपी) इंटरनेट के माध्यम से फ़ाइलों को एक होस्ट से दूसरे होस्ट में स्थानांतरित करने का एक सामान्य तरीका है।

Gateway (गेट्वे)

एक नेटवर्क के भीतर एक बिंदु जो अन्य नेटवर्क के साथ जुड़ता है।

GIF (जीआईएफ)

ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट (GIF) एक ग्राफिक्स फाइल फॉर्मेट है। जीआईएफ फाइलें संकुचित होती हैं, इसलिए उन्हें नेटवर्क पर जल्दी और आसानी से प्रसारित किया जा सकता है। जीआईएफ इंटरनेट पर मुख्य ग्राफिक्स प्रारूपों में से एक है।

Hard Disk (हार्ड डिस्क)

वह भौतिक स्थान जहां कंप्यूटर सूचनाओं (एप्लिकेशन और फाइलें) को संग्रहीत करता है, और हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) के रूप में जानी जाती हैं। HDD जितना बड़ा होगा, वह उतना ही अधिक डेटा स्टोर कर सकता है।

Home Page (होम पेज)

वह पृष्ठ जिस पर एक इंटरनेट ब्राउज़र सबसे पहले खुलता है। यह आमतौर पर किसी संगठन या व्यक्ति की वेबसाइट का शुरुआती page होता है।

HTML (एचटीएमएल)

हाइपर-टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (एचटीएमएल) वर्ल्ड वाइड वेब पर प्रदर्शित करने के लिए फाइलों में डाले गए प्रतीकों का एक सेट है। Symbols वेब ब्राउज़र को शब्दों और छवियों को प्रदर्शित करने का तरीका बताते हैं और इसे हाइपरलिंक के माध्यम से वर्ल्ड वाइड वेब पर अन्य पृष्ठों से जोड़ने के लिए निर्देशित करते हैं।

Internet (इंटरनेट)

इंटरकनेक्टेड नेटवर्क का एक सेट जो विभिन्न स्थानों में कंप्यूटरों को सूचनाओं का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है। इंटरनेट में वर्ल्ड वाइड वेब, इलेक्ट्रॉनिक मेल, फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल, चैट, नेटवर्क और कंप्यूटर तक रिमोट एक्सेस जैसी सेवाएं शामिल हैं।

ISP (आईएसपी)

एक इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) एक कंपनी है जो इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करती है। ऑस्ट्रेलिया में, व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले ISP में Bigpond, iinet और Dodo शामिल हैं।

Intranet (इंट्रानेट)

एक इंट्रानेट मूल रूप से एक निजी, आंतरिक इंटरनेट है जो किसी संगठन या समूह के लिए विशिष्ट है।

JPEG (जेपीईजी)

संयुक्त फोटोग्राफिक विशेषज्ञ समूह (Joint Photographic Experts Group), जो कि जेपीईजी नामक फ़ाइल प्रारूप बनाने वाली समिति थी। यह प्रारूप आमतौर पर वर्ल्ड वाइड वेब पर प्रदर्शित तस्वीरों के लिए उपयोग किया जाता है।

Java (जावा)

जावा एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग आमतौर पर क्लाइंट-सर्वर वेब अनुप्रयोगों के विकास में किया जाता है।

LAN (लैन)

एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (local area network) एक ऐसी प्रणाली है जो कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को जोड़ती है जो एक सामान्य संचार लाइन और वायरलेस लिंक साझा करते हैं, आमतौर पर एक सीमित भौगोलिक क्षेत्र जैसे घर या कार्यालय भवन के भीतर।

Megabyte (मेगाबाइट)

कंप्यूटर प्रोसेसर भंडारण और वास्तविक & आभासी स्मृति का एक उपाय। एक मेगाबाइट (MB) 2 से 20वीं पावर बाइट्स या दशमलव संकेतन में 1,048,576 बाइट्स है।

Megahertz (मेगाहर्ट्ज़)

मेगाहर्ट्ज़ वह इकाई है जिसका उपयोग कंप्यूटर के प्रोसेसर की गति को मापने के लिए किया जाता है (जैसे 4.8Ghz)

Malware (मैलवेयर)

मेलिशियस सॉफ्टवेर, यह एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को संदर्भित करता है जिसे अन्य कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचाने के लिए विकसित किया गया है। मैलवेयर के प्रकारों में वायरस, वर्म्स और स्पाइवेयर शामिल हैं।

Modem (मोडम)

एक मॉडेम एक उपकरण है जो कंप्यूटर को साधारण टेलीफोन लाइनों के माध्यम से एक दूसरे को सूचना प्रसारित करने की अनुमति देता है।

Online (ऑनलाइन)

यदि कोई कंप्यूटर या कंप्यूटर उपयोगकर्ता ऑनलाइन है, तो वह वर्तमान में किसी नेटवर्क या इंटरनेट से कनेक्टेड है। ऑनलाइन का अर्थ इंटरनेट पर उपलब्ध संसाधनों और सेवाओं से भी होता है जैसे – ऑनलाइन बैंकिंग।

Operating System (ऑपरेटिंग सिस्टम)

एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) वह सॉफ़्टवेयर है जो कंप्यूटर की सभी प्रक्रियाओं का प्रबंधन करता है और प्रोग्राम और एप्लिकेशन को चलाने की अनुमति देता है। सबसे प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज है, अन्य में Mac OS X और Linux शामिल हैं।

Processor (प्रोसेसर)

प्रोसेसर कंप्यूटर का दिमाग होता है। यह गणनाओं और कार्यों को करने के लिए ज़िम्मेदार है जो प्रोग्राम में काम करते हैं। प्रोसेसर जितना तेज होगा, कंप्यूटर उतनी ही तेजी से काम करेगा।

Protocol (प्रोटोकॉल)

एक प्रोटोकॉल एक मानक या नियमों का सेट है जो कंप्यूटर और अन्य डिवाइस एक दूसरे के साथ संचार करते समय उपयोग करते हैं।

Phishing (फ़िशिंग)

फ़िशिंग एक प्रकार की ईमेल धोखाधड़ी है जिसमें अपराधी ऐसे ईमेल भेजता है जो किसी वैध सेवा या प्रतिष्ठित कंपनी, जैसे बैंक या ईमेल सेवा प्रदाता से आते हैं। इन ईमेल का उद्देश्य प्राप्तकर्ताओं को गोपनीय जानकारी प्रकट करने के लिए आकर्षित करना है जिसका उपयोग अपराधी अपने वित्तीय लाभ के लिए कर सकते हैं – उदाहरण के लिए, ऑनलाइन बैंकिंग लॉग-इन विवरण और पासवर्ड।

Plug-in (प्लग-इन)

एक सॉफ़्टवेयर प्लग-इन एक ऐसा घटक होता है जो सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम की कार्यक्षमता में जोड़ा जाता है।

POP (Post Office Protocol)

पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल (पीओपी) एक इंटरनेट प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) द्वारा ईमेल को संभालने के लिए किया जाता है। एक पीओपी खाता एक ईमेल खाता है।

PPM (Pages Per Minute)

पेज प्रति मिनट (पीपीएम) आमतौर पर एक प्रिंटर की गति को संदर्भित करता है।

Resolution (रेज़ल्यूशन)

रिज़ॉल्यूशन से तात्पर्य उन विशिष्ट पिक्सेल की संख्या से है जो कंप्यूटर मॉनीटर पर डिस्प्ले बनाते हैं। इसे DPI (डॉट्स पर इंच) में दर्शाया जाता है। रिज़ॉल्यूशन जितना अधिक होता है, किसी दिए गए आकार में प्रदर्शित होने पर चित्र उतने ही अच्छे होते हैं।

Read-only (रीड-ओनली)

इसका मतलब है केवल-पढ़ने के लिए फ़ाइल, जिनको संपादित, संशोधित या हटाया नहीं जा सकता है।

RAM (रेम)

रैंडम-एक्सेस मेमोरी (RAM) को आमतौर पर कंप्यूटर की मेमोरी के रूप में संदर्भित किया जाता है, यह प्रोग्राम द्वारा उपयोग की जाने वाली जानकारी को संग्रहीत करता है। आम तौर पर, आपके कंप्यूटर की रैम जितनी बड़ी होती है, उतने ही अधिक प्रोग्राम वह बिना धीमा हुए एक साथ चल सकता है।

ROM (रोम)

रीड ऑनली मैमोरी, यह कंप्यूटर की मेमोरी का वह भाग होता है जिसे उपयोगकर्ता द्वारा बदला नहीं जा सकता है। ROM की सामग्री कंप्यूटर के बंद होने पर भी बनी रहती है।

Server (सर्वर)

सर्वर एक ऐसा कंप्यूटर है जो अन्य कंप्यूटरों से डेटा, ईमेल, फ़ाइल स्थानांतरण और अन्य नेटवर्क सेवाओं के अनुरोधों को संभालता है।

Search Engine (खोज इंजन)

एक खोज इंजन एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता को इंटरनेट पर जानकारी खोजने में सक्षम बनाता है। यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो फाइलों, कीवर्ड्स या फाइलों के पूर्ण पाठ के शीर्षक के आधार पर डेटाबेस या इंटरनेट साइटों की अनुक्रमणिका बनाता है। सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन Google.com, Yahoo.com और Bing.com हैं।

Spam (स्पैम)

स्पैम, मार्केटिंग के उद्देश्य से भेजे गए अवांछित ईमेल संदेशों को संदर्भित करता है।

SSL (एसएसएल)

सुरक्षित सॉकेट लेयर एक प्रोटोकॉल है जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर एन्क्रिप्टेड संदेश भेजने की अनुमति देता है। यह आमतौर पर गोपनीय जानकारी जैसे व्यक्तिगत डेटा या क्रेडिट कार्ड विवरण प्रेषित करते समय उपयोग किया जाता है। “https” से शुरू होने वाला एक वेब पता इंगित करता है कि एक एसएसएल कनेक्शन उपयोग में है।

SEO (एसईओ)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक वेबसाइट के कुछ पहलुओं को सर्च इंजन पर अपनी रैंकिंग में सुधार करने के प्रयास में समायोजन करने का अभ्यास है।

SAAS (सास)

Software As A Service, यह एक सॉफ्टवेयर वितरण मॉडल है जिसके तहत सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन को सब्सक्रिप्शन के आधार पर केंद्रीय रूप से होस्ट और लाइसेंस दिया जाता है।

Unzip (खोलना)

एक ज़िप फ़ाइल को अनज़िप करने के लिए उसमें से फ़ाइलों को निकालना और डीकंप्रेस करना Unzip है। यदि आपको ईमेल के माध्यम से एक ज़िप फ़ाइल भेजी जाती है, तो इसके अंदर की फ़ाइलों तक पहुँचने से पहले आपको इसे अनज़िप करना होगा।

URL (यूआरएल)

एक यूआरएल (अद्वितीय संसाधन लोकेटर) या वेब पता वर्णों की एक स्ट्रिंग है जिसे आप किसी विशेष वेबसाइट या इंटरनेट पर किसी अन्य संसाधन तक पहुंचने के लिए ब्राउज़र में टाइप करते हैं। (जैसे – https://hindimein.net/)

Viral (वायरल)

यदि ऑनलाइन कोई वीडियो, फोटो या पोस्ट वायरल हो जाता है तो यह थोड़े समय में लोकप्रियता हासिल करता है।

Virus (वाइरस)

एक वायरस प्रोग्रामिंग कोड होता है जिसका उपयोग नुकसान पहुंचाने के लिए अन्य प्रोग्रामिंग में डाला जाता है। वायरस कई रूपों में भेजे जा सकते हैं लेकिन अक्सर ईमेल संदेशों के माध्यम से प्रेषित होते हैं, जो खोले जाने पर, डेटा मिटा सकते हैं या आपकी हार्ड डिस्क को नुकसान पहुंचा सकता हैं। कुछ वायरस ईमेल सिस्टम में प्रवेश करने में सक्षम होते हैं।

Wi-Fi (वाई-फाई)

वाई-फाई एक ऐसी तकनीक है जो कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को वायरलेस सिग्नल के माध्यम से संचार करने की अनुमति देती है।

WEP (वैप)

वायर्ड समकक्ष गोपनीयता (WEP) वाई-फाई नेटवर्क में उपयोग किया जाने वाला एक सुरक्षा प्रोटोकॉल है। यह एक नियमित वायर्ड लैन के समान सुरक्षा के स्तर के साथ एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। WEP-सुरक्षित नेटवर्क आमतौर पर पासवर्ड द्वारा सुरक्षित होते हैं। 

Zip (ज़िप)

फ़ाइलों को ज़िप करने के लिए WinZip जैसे प्रोग्राम का उपयोग करके उन्हें छोटे आकार की एक फ़ाइल में संग्रहित किया जाता है। फ़ाइलों को ईमेल के माध्यम से भेजने से पहले उन्हें छोटा करने का यह एक आसान तरीका है।

Leave a Comment

error: