IAS kaise bane (ias officer) - आईएएस अफ़सर कैसे बने?

IAS Kaise Bane (Hindi) – आईएएस ऑफिसर कैसे बने?

IAS afsar kaise bane

अपनी शिक्षा पूरी करने करने के बाद, चुनौती होती है, एक अच्छा करियर विकल्प चुनने की, ऐसे में सिविल सर्विस में जाना कई स्टूडेंट्स का सपना होता है, जिसके लिए सिविल सर्विस की एग्ज़ाम पास करना पड़ता है, जिससे आप एक जिला कलेक्टर, आइपीएस जैसे अन्य बड़े पोस्ट की जॉब या सरकारी नौकरी हासिल कर सकते है, यदि आप कलेक्टर बनाना चाहते है तो यहा जानिए (ias officer/afsar) IAS kaise bane और IAS Full Information in Hindi 

जीवन में सफलता हर कोई पाना चाहता है, लेकिन उसके लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है, ऐसे ही एक ias afser या ias officer बनना आसान नही है, पर नामुमकिन भी नही है, आईएएस ऑफिसर कैसे बने? यह जानने के लिए यहा दी गयी जानकारी आपके काम आ सकती है, क्योकि यहा IAS ki puri jankari विस्तार से दी गयी हैं।

आज के युवा अपने करियर को चुनने और उसमे सफल होने को लेकर हमेशा सजग रहते है, जिनमे से ज़्यादतर एक प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं जिससे उनको अच्छे वेतन के साथ-साथ, कई सरकारी सुविधाए और रुतबा भी मिलता है, ऐसी ही एक सरकारी नौकरी होती है IAS Officer की!

आईएएस ऑफिसर (IAS Afser) का पद भारत के उच्चतम सरकारी पदो में से एक है, जिस पर पहुँचने के लिए स्मार्ट & तेज़ दिमाग़ होने के साथ-साथ कड़ी मेहनत & हार्ड वर्क करने की ज़रूरत होती है, इसके अलावा आईएएस की पूरी जानकारी भी होना आवश्यक है ताकि सफलता की इस दौड़ में आपसे कोई चूक ना होने पाए, इसलिए IAS की जानकारी से जुड़े सभी तरह के सवालो का जवाब इस पोस्ट के माध्यम से देने की कोशिश की है जैसे – IAS kya hota hai, kon hota hai, kon ban sakta hai, banane ke liye yogyata, salary kitni hoti hai और सबसे महत्वपूर्ण IAS kaise bane? 

आईएएस फुल फॉर्म इन हिन्दी (IAS full form in Hindi)

आईएएस (IAS) का फुल फॉर्म “Indian Administrative Service” होता है जिसका हिन्दी में मतलब “भारतीय प्रशासनिक सेवा” होता है, और जिसे सिविल सर्विस के नाम से भी जाना जाता है।

सिविल सर्विस (Civil Service) का मतलब ‘प्रशासन सेवा‘ होता है, जिसमे सरकारी अधिकारियों द्वारा हर तरह के कानून को अपने-अपने अधिकार क्षेत्र वाले जिलो में लागू करवाया जाता है, इसके अलावा इनके द्वारा सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जाता है, और उनका बेहतर ढंग से लाभ लोगो तक पहुँचाया जाता है।

IAS afsar kaise bane

आईएएस क्या है? (IAS kya hota hai full information/puri jankari in Hindi)

आईएएस ‘इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस’ है, जिसके लिए एग्ज़ाम संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा हर साल करवाई जाती है, यूपीएससी द्वारा संचालित सिविल सर्विस परीक्षा में विभिन्न 24 पदों के लिए चयन होता है जिनमें एक बड़ा पद IAS का होता है, परीक्षा में अच्छी रैंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को IAS Officer बनाया जाता है।

इस एग्ज़ाम के ज़रिए IAS के अलावा कई अन्य पदो जैसे – IPS, IRS, IFS, DM, SDM आदि के लिए भी भर्ती की जाती है, और UPSC की इस एग्ज़ाम के 3 मुख्य स्तर होते है, जैसे –

  1. प्रारंभिक परीक्षा – वस्तुनिष्ठ प्रकार (Qualifier)
  2. मुख्य परीक्षा – लिखित परीक्षा (Written)
  3. साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण (Interview)

परीक्षा के इन तीनो स्तरो को पास करने के बाद, यूपीएससी के द्वारा अंतिम परिणाम निकाला जाता है, फिर मेरिट लिस्ट के आधार पर सिविल सर्विस के अंतर्गत आने वाले पदों के लिए क्रमानुसार और काडर अनुसार योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

सभी चुने गये परीक्षार्थी को एक अधिकारी का दर्जा प्रदान किया जाता है और उनको कई सरकारी अधिकार, संविधान के अनुसार वैधानिक शक्तियां, सरकारी भत्ते और मासिक वेतन सरकार द्वारा प्राप्त होता है।

आईएएस बनने के लिए योग्यता? (IAS kon ban sakta hai/eligibility in Hindi/ias kaise bane)

कोई भी उम्मीदवार जिसने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड & संस्थान, विश्विद्यालय, कॉलेज से किसी भी विषय या संकाय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की हुए है, वो एक आईएएस ऑफीसर बन सकता है।

एक आईएएस ऑफीसर बनने के लिए या UPSC की सिविल सर्विस एग्ज़ाम के लिए मुख्य योग्यताए इस प्रकार है, जैसे –

  • उम्मीदवार भारत, नेपाल या भूटान निवासी होना चाहिए
  • किसी भी विषय या स्ट्रीम में स्नातक होना आवश्यक है
  • General के लिए उम्र सीमा 21 से 32 साल है और सिर्फ़ 6 बार ही इस एग्ज़ाम में भाग ले सकते है
  • SC/ST के लिए उम्र सीमा 21 से 37 साल है और उम्र सीमा के अंतर्गत कितनी भी बार इस एग्ज़ाम में भाग ले सकते है
  • OBC के लिए उम्र सीमा 21 से 35 साल है और 9 बार इस एग्ज़ाम में भाग ले सकते है
  • शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवार के लिए उम्र सीमा 21 से 42 साल है, General & OBC वाले 9 बार इस एग्ज़ाम में भाग ले सकते है और SC/ST वालो के लिए कोई लिमिट नही है
  • जम्मू कश्मीर वालो के लिए उम्र सीमा – 37 General के लिए, 40 OBC के लिए, 42 SC/ST के लिए और 50 शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवार के लिए

आईएएस कैसे बने? (How to become IAS afsar/officer/collector kaise bane puri jankari in Hindi – ias kaise bane)

यदि आप अभी स्कूल में है, और आईएएस ऑफिसर बनने के बारे में सोच रहे है तो आप अपनी 12वी कक्षा की पढ़ाई साइन्स, कॉमर्स या आर्ट्स किसी भी विषय से कर सकते है, आप 12वीं पास करते ही सिविल सर्विस के लिए अप्लाई नही कर सकते हैं।

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए, 12वी कक्षा पास करने के बाद अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी भी स्ट्रीम में ग्रॅजुयेशन या स्नातक की डिग्री हासिल कर सकते है, क्योकि की UPSC एग्ज़ाम में भाग लेने के लिए स्नातक पास होना आवश्यक होता है, बिना स्नातक डिग्री के आप आईएएस नही बन सकते है।

यदि आपके पास स्नातक की डिग्री है और आप एक IAS Officer बनना चाहते है तो ias kaise bane? यह जानने-समझने के लिए नीचे दी गयी स्टेप पढ़े और फॉलो करे –

  1. UPSC परीक्षा के लिए आवेदन करे

IAS बनने के लिए आप अपनी स्नातक के बाद या स्नातक के आखरी साल में भी यूपीएससी की एग्ज़ाम के लिए आवेदन कर सकते है और परीक्षा में हिस्सा ले सकते है।

UPSC एग्ज़ाम के लिए अप्लाइ करने के बाद आपको 3 मुख्य परीक्षाओ को पास करना होता है, जिसमे सबसे पहले Preliminary परीक्षा होती है, फिर Main परीक्षा होती है और अंतिम में Interview होता है। 

इन तीनो परीक्षाओ को क्रमशः पास करने के बाद ही एक आईएएस ऑफिसर बनाना संभव हो पाता है, अन्यथा नही!

2. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) पास करे

यूपीएससी की सबसे पहली परीक्षा प्रिलिमिनरी एग्ज़ाम में 2 पेपर होते है और दोनो हो ऑब्जेक्टिव टाइप के होते है जिसमें प्रत्येक 200 अंको का पेपर होता हैं।

सबसे पहला पेपर सामान्य अध्ययन से संबंधित होता है जिसमें 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं और जिसकी समय अवधि 2 घंटा होती है। इस पेपर के अनुसार ही मेरिट लिस्ट बनती है और फिर उसके आधार पर Main Exam में भाग लेने की अनुमति मिलती है।

फिर, दूसरा पेपर CSAT (Civil Service Aptitude Test) होता है जिसमे 80 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं और जिसकी समय अवधि भी 2 घंटा होती है। यह एक क्वालीफाइंग पेपर होता है जिनमें 200 में से मात्र 66 अंक पास करने के लिए चाहिए होते हैं।

Preliminary Exam को पास करने के बाद आप अगले चरण की परीक्षा यानी मुख्य एग्ज़ाम के लिए योग्य होते है या Main Exam दे पाते है IAS Officer बनने के लिए!

3. फिर, मुख्य परीक्षा (Main Exam) पास करे 

प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद आप मेन एग्ज़ाम के लिए जाते है जो लिखित परीक्षा होती है और जिसमे 9 पेपर होते है, जिनको पास करना बहुत ही कठिन काम होता है, बहुत से लोग इस परीक्षा में पास नही हो पाते हैं। इसके 9 पेपर में से 2 भाषा के पेपर, 1 निबंध का पेपर, 4 सामान्य अध्ययन के पेपर और 2 वैकल्पिक पेपर होते है और ये सभी पेपर 1750 अंको के होते है, इस परीक्षा में कई बार भाग लेने के लिए सभी वर्गो हेतु अलग-अलग प्रावधान है। 

UPSC Main Exam को पास करने के बाद आप अगले चरण के लिए योग्य होते है जो Interview है, IAS Officer बनने के लिए!

4. इंटरव्यू & व्यक्तित्व परीक्षण (Interview) पास करे

जैसे ही आप मेन्स की एग्ज़ाम यानी मुख्य परीक्षा पास कर लेते है तो फिर आपको आपके व्यक्तिगत परीक्षण यानी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, जो एक बनने के लिए आखरी चरण होता है। इंटरव्यू लेने के लिए एक पैनल होता है जो उम्मीदवार से काफ़ी मुश्किल सवाल पूछते है और अच्छे से उम्मीदवार का व्यक्तिगत परीक्षण करते है और यह पूरा प्रोसेस तकरीबन 45 मिनिट तक चलता है।  

जब आप इस अंतिम चरण (Interview) को पार कर लेते है तो आपका चयन IAS Officer के तौर पर कर लिया जाता है, पर इस इंटरव्यू राउंड को क्लियर करना इतना आसान नही होता है, इसके लिए आपको अलग से ट्रैनिंग या क्लास लेनी पड़ती है और अच्छे से सेल्फ़ प्रॅक्टीस करनी पड़ती है तभी जाकर आपका इंटरव्यू क्लियर हो पाता है, अन्यथा यह बहुत मुश्किल काम है! 

IAS kaise bane? यह जानना काफ़ी आसान है, लेकिन इसमे सफल होना बहुत ही कठिन और असम्भव सा लगने वाला काम है, पर नामुमकिन नही है! बस आपको एक बेहतर रणनीति बनाकर अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने है और लगातार मेहनत करते जाना है, तभी आपका संभव हो पाएगा।

जानिए, UPSC Exam की तैयारी कैसे करे?

आईएएस क्या करता है? (IAS kon hota hai/kya kaam karte hain/duty of ias in Hindi)

एक आईएएस ऑफिसर को भारतीय लोकतंत्र में ध्वजवाहक के तौर पर संबोधित किया जाता है जिसकी भूमिका लोकतंत्र में काफी अहम मानी जाती है क्योकि वे प्रशासनिक नीतियां & कानून बनाने, और उनका क्रियान्वयन करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

एक आईएएस के पास कई तरह की नीतियां बनाने और उन्हें वित्त के अनुसार लागू करने की शक्ति होती है लेकिन निर्णय उस मंत्री द्वारा लिया जाता है जिसके तहत आईएएस काम कर रहा है। इसके अलावा टैक्स कोर्ट भी उस क्षेत्र के आईएएस के अधिकार में आते हैं। IAS का मुख्य कर्तव्य उस क्षेत्र की कानून व्यवस्था को बनाए रखना होता है।

आईएएस मुख्य रूप से सामान्य प्रशासन निरीक्षण का काम करता है, भूमि राजस्व को वसूलने का काम करता है और अपने जिले में कानून व्यवस्था का निरीक्षण भी करता है।

आईएएस की सैलरी कितनी होती है? (IAS ki salary/pagar kitni hoti hai per month/ias ka vetan)

7वें वेतन आयोग के अनुसार एक आईएएस ऑफिसर को 56,100 रुपये मूल वेतन प्रति महीना मिलता है। इसके अलावा यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता समेत कई भत्ते मिलते हैं। इस प्रकार एक आईएएस ऑफिसर को मूल वेतन और भत्तों सहित हर महीने वेतन के रूप में लगभग 1 लाख रुपये से अधिक मिलता है।

FAQ

क्या IAS अधिकारियों को ट्रेनिंग के दौरान सैलरी मिलती है?

हां, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) में प्रशिक्षण के दौरान IAS अधिकारियों को वेतन मिलता है।

एक आईएएस अधिकारी की शक्तियां क्या हैं?

एक भारतीय प्रशासनिक सेवा का अधिकारी राज्य संवर्ग या यहां तक ​​कि केंद्र प्रतिनियुक्ति का हिस्सा हो सकता है। राज्य स्तर पर, जिला प्रशासनिक तंत्र अपने करियर के प्रारंभिक वर्षों में आईएएस अधिकारी के नियंत्रण में होता है। समय और अच्छे प्रदर्शन के साथ, IAS अधिकारी विदेश में भारत का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, PSU के प्रमुख बन सकते हैं और कैबिनेट सचिव बन सकते हैं।

भारत में प्रति माह एक आईएएस अधिकारी का वेतन कितना है?

प्रति माह मूल आईएएस वेतन 56100 रुपये है

क्या आईएएस ऑफिसर की सैलरी आईपीएस ऑफिसर की सैलरी से ज्यादा होती है?

दोनो का प्रति माह मूल वेतन 56100 रुपये ही होता है

IAS और IPS में से कौन अधिक शक्तिशाली है?

IAS और IPS दोनों ही उच्च श्रेणी के जॉब प्रोफाइल हैं। हालाँकि, IPS विशिष्ट विभागों के प्रशासन के लिए जिम्मेदार होता है, जबकि एक IAS के पास उनके नियंत्रण और प्रशासन के तहत विभागों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है।

IAS और IPS के लिए प्रशिक्षण कहाँ आयोजित किया जाता है?

IAS अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण सत्र लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBNSAA) में और IPS के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (SVPNPA) में आयोजित किया जाता है।

क्या सिविल सेवा परीक्षा कठिन है?

सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करने के लिए सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, हालांकि, इस परीक्षा को पास करना असंभव नहीं है। सिविल सेवा परीक्षा का पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न एक उम्मीदवार के लिए कठिन बनाता है, लेकिन एक स्पष्ट रणनीति के साथ, कोई भी नागरिक सेवाओं के लिए अर्हता प्राप्त कर सकता है।

सिविल सेवा के लिए कौन सी डिग्री सबसे अच्छी है?

सिविल सर्विसेज के लिए कोई अच्छी या बुरी डिग्री नहीं होती है। यूपीएससी अधिसूचना के अनुसार, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / कॉलेज / संस्थान से स्नातक की डिग्री वाला उम्मीदवार परीक्षा के लिए पात्र है।

क्या 12वीं पास सिविल सर्विस के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

नहीं, बुनियादी शैक्षणिक योग्यता स्नातक की डिग्री है।

IAS officer kaise bane in Hindi

ias kaise bane यह जानने के लिए यहा क्लिक करे

Leave a Comment

error: