UPSC ki Taiyari Kaise Kare in Hindi - 2021 में यूपीएससी की तैयारी कैसे करें?

यूपीएससी (UPSC/IAS) की तैयारी कैसे करें?

ias upsc ki taiyari kaise kare

भारत में सबसे कठिन परीक्षा होने की वजह से, यूपीएससी एग्ज़ाम की तैयारी करने के लिए काफ़ी लगन और ध्यान देने की जरूरत होती है। साल 2021 में यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा 27 जून को होने वाली है, यदि आपने अभी तक upsc ki taiyari शुरू नहीं की है, तो अभी से तैयारी शुरू करें और अपना सर्वश्रेष्ठ इस एग्ज़ाम में देने के लिए जानिए, upsc ki taiyari kaise kare in Hindi

यदि आप सिविल सेवा की परीक्षा पहली बार देने जा रहे हैं, तो आप चिंता ना करें, इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको बिना कोचिंग क्लास के UPSC Exam की तैयारी करने की रणनीति में मदद करेगी।

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित और सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। भारत में हर साल 10 लाख से अधिक लोग यूपीएससी की तैयारी करते हैं और सरकारी क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित नौकरी पाने की उम्मीद में इस एग्ज़ाम के लिए अपना पंजीकरण करते हैं।

UPSC full form in Hindi – यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है?

UPSC का फुल फॉर्म Union Public Service Commision है और इसका हिन्दी मतलब ‘संघ लोक सेवा आयोग‘ होता है। UPSC Exam को हिन्दी में संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा कहते है जो कि एक सिविल सर्विस एग्ज़ाम यानी ‘नागरिक सेवा परीक्षा’ होती है। 

UPSC Exam kaise pas kare

UPSC Exam में कितने चरण होते हैं?

यूपीएससी परीक्षा के मुख्यत तीन चरण होते हैं, जो इस प्रकार है –

  1. Preliminary Exam – प्रारंभिक परीक्षा जिसमें दो वस्तुनिष्ठ प्रकार के (Objective Type) प्रश्नपत्र होते हैं जिसमे आपकी योग्यता और सामान्य ज्ञान की जांच होती है।
  2. Main Exam – मुख्य परीक्षा जिसमें नौ निबंध टाइप (Conventional/Essay Type) के पेपर होते हैं, जिसमे आपके वर्णनात्मक कौशल का मूल्यांकन होता है।
  3. Interview – इंटरव्यू UPSC एग्ज़ाम क्लियर करने का सबसे महत्वपूर्ण भाग है जिसमे अधिकतर प्रतिभागी असफल रहते हैं।

UPSC Syllabus 2021 के लिए यहा क्लिक करे – Click Here

How to prepare for UPSC in Hindi – UPSC ki taiyari कैसे करें?

इस परीक्षा में सफलता प्राप्त लोगो के अनुभवों के अनुसार यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए आपको एक बेहतर समय सारिणी का पालन करते हुए लगातार पढ़ाई करने की आवश्यकता होती है।

ऐसी कोई ट्रिक नही होती है जिसकी मदद से इस परीक्षा को पास कर सके, इस परीक्षा को पास करने के लिए कुछ आपको कुछ रणनीतिया बनाकर आगे बढ़ना होता है जो आपके पढ़ाई करने के तरीके और आपके पास उपलब्ध संसाधनों के साथ सही तरह से श्रेणीबद्ध हो सके।

इस परीक्षा के पाठ्यक्रम की तैयारी शुरू करने से पहले आप खुद से प्रतीक्षा करें और इसमे सफल होने के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करें। ऐसी कठिन एग्ज़ाम के लिए समय की प्रतिबद्धता बहुत ज़रूरी है, इसके लिए हर दिन कम से कम 10 घंटे तक पढ़ाई के लिए देने के लिए खुद को तैयार करना ज़रूरी हैं, इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार है –

  • इस एग्ज़ाम की तैयारी शुरू करने के लिए खुद में मोटिवेशन लाए और आप जो करने जा रहे हैं उसमे अपने सही मकसद की खोज करे।
  • खुद को व्यवस्थित करने और अपना लक्ष्य निर्धारित करने का यह सही समय होता है जो आपको आपके मकसद के अंतिम चरण तक ले जाता है।
  • इसके पूरे पाठ्यक्रम को अच्छे से समझें और उन टॉपिक्स का एक सही लेआउट तैयार करे जिन पर आपको ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है।

इस बात का कोई फ़र्क नही पड़ता, कि आप अभी कॉलेज में हैं या कोई नौकरी करते हैं, यदि आप सही समय प्रबंधन के साथ ठीक ढंग से खुद को संभाल लेते हैं तो आप जब तक चाहें तब तक पढ़ाई कर सकते हैं।

इसके अलावा विस्तार से जाने, upsc ki taiyari के लिए क्या करे?

1. एक टाइम टेबल बनाए 

परीक्षा में अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको एक टाइम टेबल बना लेना चाहिए। एक ऐसी व्यावहारिक समय सारिणी बनाएं जिसका आप खुद से अनुसरण कर सकें। आपको अपने जीवन से कुछ समय के लिए अवकाश और मौज मस्ती को दूर कर देना चाहिए। समय सारिणी का पालन करने के लिए जितना हो सके उतना खुद को कठोर बनाने का प्रयास करें।

2. सिलेबस को अच्छे से समझे

यूपीएससी परीक्षा का सिलबस काफी बड़ा होता है और इसमे कुछ अप्रत्याशित प्रश्नों के आने की संभावना रहती हैं। इसलिए, परीक्षा के बारे में सुनिश्चित होने के लिए इसके सिलबस का संपूर्ण ज्ञान होना बहुत ज़रूरी होता है।

इस परीक्षा का सिलबस आप यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरा पाठ्यक्रम ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। अपनी सुविधा के लिए आप इसका प्रिंट निकालकर अपने पास रख सकते हैं।

जिन विषयो पर आपको ज़्यादा ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, उनका अलग से चयन करे और उन विषयों को अच्छे से कवर करने की कोशिश करे।

3. अखबार और मैगजीन पढ़ना ज़रूरी

इस परीक्षा में करंट अफेयर्स से संबंधित ज़्यादा मात्रा में प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए करंट अफेयर्स को पढ़ना ना भूले, करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका समाचार पत्र और पत्रिकाएँ होती हैं। कुछ अखबार और पत्रिकाएँ जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स और रीडर्स डाइजेस्ट, कॉम्पिटिशन सक्सेस रिव्यू, प्रतियोगिता दर्पण आदि पढ़े।

दैनिक समाचार पत्र और पत्रिकाओं को पढ़ने के बाद महत्वपूर्ण चीज़ो के नोट्स ज़रूर बनाए क्योंकि किसी चीज़ को एक-दो बार पढ़ने की तुलना में उसे लिखना ज़्यादा यादगार रहता है।

4. वैकल्पिक विषय का चयन करे

इस परीक्षा के लिए वैकल्पिक विषय चुनना महत्वपूर्ण काम है क्योंकि इसके 500 अंक होते है, इसलिए आपको सही विकल्प चुनना ज़रूरी है प्रो और कॉन्स की एक सूची बनाएं और अपने विषयों में अपने सामर्थ्य का खुद से मूल्यांकन करें।

5. बेसिक NCERT सिलेबस पढ़ना ज़रूरी

इस परीक्षा की तैयारी के लिए, आपको 6वी कक्षा से लेकर 12वी कक्षा तक की सभी एनसीईआरटी की किताबो को पढ़ना ज़रूरी होता है, एनसीईआरटी की किताबो का सिलबस ज्यादा लंबा नहीं होती हैं। इससे आप बुनियादी चीज़ो को कवर कर सकते हैं।

6. खुद से नोट्स बनाए

पढ़ते समय सही से नोट्स बनाना एक ही विषय को सात बार पढ़ने के बराबर होता है इसलिए हमेशा नोट्स बनाना और टॉपिक के महत्वपूर्ण हिस्सो को हाइलाइट करना बहुत ज़रूरी है।

हर विषय पर नोट्स बनाने के लिए एक अलग नोटबुक का इस्तेमाल करें और स्पष्ट रूप से लिखें। ऐसा करने से, आप अपने सीखने का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे और बाद में उन्हें आप जल्दी से रिवाइज़ कर सकेंगे।

7. वर्णनात्मक उत्तर लिखने का अभ्यास करें

इस परीक्षा में आपको वर्णनात्मक उत्तर लिखने पड़ते है, ज़्यादातर उत्तर विश्लेषणात्मक, आलोचनात्मक और संचार क्षमताओं के बारे में होते हैं। सही शब्दों का उपयोग करते हुए इनका लगातार रिकॉर्ड टाइम में अभ्यास करने से आप बेहतरीन वर्णनात्मक उत्तर लिखने की कला आसानी से सिख सकते हैं।

8. मॉक टेस्ट पेपर और पिछले सालो के प्रश्नपत्र हल करें

इस परीक्षा की तैयारी केलिए पिछले सालो के इस परीक्षा के प्रश्न पत्रों को ज़रूर हल करे और हर दो-तीन दिनों से मॉक पेपर को हल करे जिससे आपको वास्तविक प्रश्न पत्र का आइडिया लेने में मदद मिलती है, आपके इस एग्ज़ाम में प्रश्न ज़रूर बदल जाते है लेकिन पेपर का पूरा सार वही रहता है, ऐसा करने से आपको कुछ इस प्रकार मदद मिलती है –

  • आप अपनी गलतियों को पहचान पाएँगे और आप उन पर कैसे काम करना है, यह सिख पाएँगे
  • इससे आप अपनी क्षमताओं का खुद से मूल्यांकन करना सिख सकते है
  • इससे आप अपने सामर्थ्य और अपनी कमजोरियों का पता लगा सकते है

9. ऑनलाइन संसाधन का उपयोग करें

आपके द्वारा खरीदी जाने वाली पुस्तकों के अलावा अतिरिक्त अध्ययन सामग्री प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध कॉंटेंट, किसी संगठन की वेबसाइट और सरकारी वेबसाइट्स का सहारा लेना भी बहुत आवश्यक होता हैं। इसके साथ ही टीवी चॅनेल जैसे लोकसभा और राज्यसभा टीवी को देखे और लगातार अपने ज्ञान को बढ़ाते रहे।

10. सिलेबस को रिवाइज करें

अपने बनाए टाइम टेबल का पालन करते हुए पढ़ाई करते रहे, जब आपका पाठ्यक्रम पूरा हो जाता हैं तो अब तक जो कुछ भी आपने सीखा है उसे बरकरार रखने के लिए अपने हिसाब से टॉपिक्स को संशोधित करके अच्छे से नोट्स बना ले और अपने सिलबस का पुनरीक्षण यानी रीवजन करते रहे।

जानिए, चार्टर्ड एकाउंटेंट कैसे बने?

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते समय नकारात्मकता से दूर रहे, खुद को मोटीवेट रखे, अपना आत्मविश्वास बनाकर रखे और बेहतरीन तैयारी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देना का प्रयास करें। यहा दी गयी जानकारी से आप अच्छे से समझ पाए होंगे कि UPSC ki taiyari कैसे की जाती है।

Leave a Comment

error: