Sundar Pichai ki Salary kitni hai - Google के CEO की सैलरी कितनी है?

Google ke CEO Sundar Pichai ki Salary – सुंदर पिचाई की सैलरी कितनी है?

Sundar Pichai ki Salary kitni hai

सुंदर पिचाई को आज के युग के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया जाता हैं। Sundar Pichai Google के CEO है और साथ ही वे Google LLC के मुख्य संगठन Alphabet Inc के CEO भी है, सुंदर पिचाई इतनी बड़ी कंपनी और सबसे बड़े इंटरनेट सर्च प्लॅटफॉर्म Google के सीईओ है तो उनकी Kamai/Sampatti और Salana Income भी बहुत ज़्यादा ही होगी, यहा जानिए Google ke CEO ki Salary in Indian Rupees और Sundar Pichai ki Monthly Salary kitni hai?

भारत में जन्मे और पले-बढ़े, और बाद में अमेरिका में आगे की पढ़ाई करके सुंदर पिचाई अब एक विश्व-प्रसिद्ध व्यक्ति और प्रौद्योगिकी प्रेमी व्यक्ति है, जब से वे गूगले के सीईओ बने है, उन्होंने लाखों लोगों को अपने सपनों को फॉलो करने और जीवन में कुछ हासिल करने के लिए हमेशा प्रेरित किया है।

आज के समय में Sundar Pichai दुनिया में सबसे अधिक Salary पाने वाले CEO में से एक हैं, वो सालाना लाखों डॉलर कमाते हैं। यहा जानिए, Indian Rupees में सुंदर पिचाई की Monthly Salary कितनी है?

सुंदर पिचाई की सैलरी कितनी है? (Google ke CEO ki Monthly Salary/kamai/Salana Income/Sundar Pichai ki Salary kitni hai)

अपनी कड़ी मेहनत और पर्याप्त अवसरों के साथ, सुंदर पिचाई एक स्व-निर्मित करोड़पति हैं। महज 48 साल की उम्र में ही उन्होंने इतनी संपत्ति हासिल की है जिसका ज्यादातर लोग सिर्फ़ सपना देख सकते हैं।

अमेरिका में 10 सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ में से एक सुंदर पिचाई हैं। सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) की मासिक सैलरी (Monthly Salary) लाखों में है, उनकी कुल संपत्ति $600 मिलियन यानी 4,421 करोड़ रुपये से अधिक की है।

2015 में, सुंदर पिचाई ने $ 100 मिलियन कमाए, और तब से उनकी कुल संपत्ति में वृद्धि हो रही है। 2016 में, उन्होंने $199 मिलियन कमाए, उनके पास Google के लगभग 115,007 शेयर हैं। सुंदर के पैसे (Sampatti) का एक बड़ा हिस्सा कंपनी के शेयरों के रूप में है।

2019 तक सुंदर की वार्षिक आय लगभग 2,145 करोड़ रुपये थी यानी प्रति दिन 5.87 करोड़ और हर महीने 176 करोड़ रुपये, और 2020 में, सुंदर पिचाई की वार्षिक आय में $ 2 मिलियन की वृद्धि हुई थी।

साल 2021 में, सुंदर पिचाई की अनुमानित मासिक आय $18 मिलियन (1327759200 रुपये) से अधिक है।

15 सितंबर 2021 तक सुंदर पिचाई की अनुमानित कुल संपत्ति कम से कम $ 1.45 बिलियन डॉलर है। पिचाई के पास $ 242,831,101 से अधिक मूल्य के अल्फाबेट इंक स्टॉक की 3,000 से अधिक इकाइयां हैं और पिछले 6 वर्षों में उन्होंने $ 926,585,210 से अधिक मूल्य के GOOGLE स्टॉक बेचे हैं। इसके अलावा, वह अल्फाबेट इंक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी और निदेशक के रूप में $280,622,016 कमाते हैं।

जानिए, दुनिया के टॉप 10 अमीर आदमी कौन-कौन है?

सुंदर पिचाई के प्रारंभिक वर्ष, शिक्षा और करियर (Sundar Pichai jivan parichay/story/jivani/career/education/biography in Hindi)

सुंदर पिचाई वास्तव में एक विनम्र, शांत और स्मार्ट इंसान है और वे जमीन से जुड़े हुए हैं, वे हमेशा छात्रों को उनके सपनों फॉलो करने के लिए प्रेरित करते हैं। उनकी मेहनत और सही अवसरों ने उन्हें वह इंसान बनाया जो आज हर कोई बनना चाहता है।

सुंदर पिचाई का जन्म चेन्नई के एक मध्यमवर्गीय परिवार हुआ था, और वे भारत में ही पले-बढ़े है, बचपन से ही वो एक असाधारण तर्क कौशल और तेज़ दिमाग़ वाले है। 

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (ITI), खड़गपुर में प्रवेश लिया और 1973 में मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक का कोर्स पूरा किया और अपनी उत्कृष्टता के लिए उन्हे सिल्वर मेडल भी प्राप्त हुआ था।

फिर, उन्हें स्कॉलरशिप मिली और 1995 में Materials Science में Masters पूरा करने के लिए उन्होने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया, इस बीच Sundar Pichai Google के संस्थापकों से मिले।

1995 में स्टैनफोर्ड से Masters की डिग्री प्राप्त करने के बाद, सुंदर ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में MBA में प्रवेश लिया। उन्होंने 2002 में अपनी डिग्री पूरी की, और तब से आजतक वे अमेरिका में ही हैं।

सुंदर पिचाई जन्मजात प्रतिभावान हैं और उनका सबसे अच्छा गुण उनकी ईमानदारी और लगन है। इन दोनों गुणों ने सुंदर पिचाई को वह व्यक्ति बनने में मदद की जो वह अभी हैं।

उनके जीवन में एक नया मोड़ आया जब उन्हें 2004 में Head of Product Development के पद के लिए Google में Interview के लिए आमंत्रित किया गया। Interview वास्तव में कठिन था, लेकिन Sundar Pichai अपने शांत स्वभाव और ईमानदारी से इसे हासिल करने में सक्षम हुए।

सुंदर पिचाई ने खुलासा किया हैं कि उनसे ‘Gmail’ के बारे में पूछा गया था, जिसे उसी दिन लॉन्च किया गया था। अत्यंत ईमानदारी के साथ, उन्होंने उत्तर दिया कि उन्हें ऐसी किसी बात की जानकारी नहीं हैं।

बाद में जब उन्हें जीमेल के बारे में बताया गया और पांचवें अंतिम राउंड में उनसे यही सवाल पूछा गया तो उन्होंने न सिर्फ जीमेल का वर्णन किया बल्कि यह भी सुझाव दिया कि इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है, उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि यह एक अप्रैल फूल वाला मज़ाक है क्योंकि 1 अप्रैल 2004 को Gmail लॉँच हुआ था।

फिर, सुंदर पिचाई कंपनी के लिए सबसे बड़ी संपत्ति साबित हुए, 2008 में उनका प्रमोशन हुआ और उन्हे Product Development के उपाध्यक्ष का पद प्राप्त हुआ।

इसके बाद 2012 में वे गूगल में एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने। उनकी कार्य नीति और प्रशंसा ट्विटर, माइक्रोसॉफ्ट जैसी अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों तक पहुंची और उन्हे संबंधित कंपनियों में शामिल होने के लिए उन्हें भारी प्रोत्साहन की पेशकश भी हुई, लेकिन उन्होने Google को नही छोड़ा।

इस प्रकार, अगस्त 2015 में Sunad Pichai Google के CEO बने और दिसंबर 2019 में लैरी पेज के अल्फाबेट के CEO के रूप में पद छोड़ने के बाद, Sunad Pichai को Alphabet Inc का सीईओ बनाया गया और, 16 से अधिक वर्षों से गूगल के साथ काम कर रहे है। 

Leave a Comment

error: