Google Se Paise Kamane Ka Tarika [Top10] गूगल से पैसा कमाने के तरीके?

टॉप 10 गूगल से पैसा कमाने के आसान तरीके?

Google Se Paise Kamane Ka Tarika

Google आज के समय में दुनिया में सबसे टॉप इंटरनेट सर्च इंजन और वेबसाइट है। इंटरनेट के क्षेत्र में Google ही एकमात्र ऐसा प्लॅटफॉर्म है जो यूज़र्स के लिए कई तरह की सर्विस और सुविधाएं उपलब्ध करवाता है। चाहे वो इंटरनेट पर कुछ जानकारी हासिल करना हो या वेबसाइट्स और यूट्यूब पर विज्ञापन चलाना हो, ऐसे में यदि आप ऑनलाइन गूगल से पैसे कमाने का तरीका खोज रहे है तो यहा जानिए Google Se Paise Kamane Ke Tarike

गूगल की कुछ ऐसी सर्विस है जो लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती हैं। दुनिया में लाखो लोग गूगल की इन सर्विस का लाभ उठा रहे है और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे है, और उनका करियर पूरी तरह गूगल पर ही निर्भर है।

यदि आप भी उन लोगों की तरह गूगल से पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां गूगल से पैसे कमाने के तरीके क्या है? इसकी जानकारी विस्तार से दी गयी है, जो आपको ज़रूरी पढ़नी चाहिए।

Google Se Paise Kamane Ka Tarika

(Google Se Paise Kamane Ke Tarike) गूगल से पैसा कमाने का आसान तरीका?

आम तौर पर, गूगल के ज़रिए ऑनलाइन पैसे कमाने के अधिकांश तरीके दुनिया के अधिकतर देशो में उपलब्ध हैं। दुनिया के हर क्षेत्र की आवश्यकताओं को पूरा करने के हिसाब से और कंपनी की नीतियों के अनुसार गूगल की कुछ सर्विस की विशेषताएं हर जगह अलग-अलग हो सकती हैं।

1. गूगल ऐडसेंस

Google से ऑनलाइन पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। Google Adsense इंटरनेट पर मौजूद वेब पॉर्टल्स और वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करता है, इसके लिए गूगल सभी पब्लिशर्स या वेबसाइट ओनर्स को हर साल अरबों डॉलर की राशि का का भुगतान करता है।

यदि आपका एक ब्लॉग या वेबसाइट है जिस पर अच्छे विज़िटर्स आते है तो आप गूगल ऐडसेंस की मुफ़्त सदस्यता ले सकते है, फिर गूगल आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति आपको देगा, और आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर गूगल के विज्ञापन लगाकर उनसे ऑनलाइन Google Se Paise कमा सकते है।

जब आपकी वेबसाइट पर कोई रीडर किसी भी विज्ञापन पर क्लिक करेगा, तो आपको गूगल के द्वारा प्रत्येक क्लिक पर कुछ पैसे का भुगतान प्राप्त होगा, इस पैसे का भुगतान एक विज्ञापनदाता द्वारा गूगल को किया जाता है।

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर देखे जाने वाले विज्ञापन रीडर के द्वारा इंटरनेट पर किए गये सर्च पर निर्भर करते हैं। गूगल, रीडर्स को उनकी इंटरनेट सर्च के अनुसार प्रॉडक्ट खोजने के लिए यह सेवा प्रदान करता है और विज्ञापनदाताओं को उपभोक्ताओं तक पहुंचने में मदद करता है।

2. गूगल पे

गूगल पे एक ऐसी सर्विस है जो ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान या लेनदेन की सेवा प्रदान करती है। लोगों का किसी भी नयी वेबसाइट पर भरोसा करना मुश्किल होता है, लेकिन गूगल पर भरोसा किया जा सकता हैं।

गूगल पे यूज़र के रूप में आप रिवॉर्ड्स के माध्यम से कुछ पैसे कमा सकते हैं। जब भी आप गूगल पे का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान करते हैं या पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आपको कुछ कैशबैक या रिवॉर्ड मिलता है।

3. गूगल मैप्स

गूगले मॅप्स पूरी दुनिया में प्रचलित रूप से उपयोग की जाने वाली सर्विस है जो एक मोबाइल ऐप के रूप में भी उपलब्ध है, जो विभिन्न स्थानों को खोजने के साथ-साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए भी एक बेहतर टूल है।

कई तरीकों से बिना ज्यादा मेहनत किए गूगल मॅप्स से पैसे कमाए जा सकते है, इसके लिए

  • इस ऐप का इस्तेमाल करके आपके द्वारा खोजे और देखे जाने वाले स्थानों की समीक्षा या रिव्यू पोस्ट कर सकते है, जिससे गूगल को इस एप की विशेषताओं में सुधार करने में मदद मिलती है।
  • यदि आप विभिन्न जगहो की यात्रा करते हैं तो आप ढेर सारी तस्वीरें क्लिक करके उन्हें उस जगह के नाम और लोकेशन के साथ टैग करते हुए पोस्ट कर सकते है।
  • सभी जगहो की गूगल मॅप्स पर पर्याप्त और सटीक जानकारी का अभाव रहता है। किसी जगह की जानकारी को अन्य यूज़र्स के लिए सही और पर्याप्त बनाने के लिए संपादित कर सकते है।

इन सभी टास्क को पूरा करके आप गूगल को उसके सर्च डेटा को बेहतर बनाने में सहायता कर सकते हैं। इसके बदले में, गूगल आपको भुगतान करता है।

4. गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड

गूगल को लोगो के लिए अपनी सर्विस को बेहतर बनाने के लिए लोगों से प्रतिक्रिया की भी आवश्यकता होती है इसलिए, सर्वेक्षण करने के लिए गूगल की अपनी एक सर्विस है जिसे गूगल ओपीनियन रिवॉर्ड्स के नाम से जाना जाता है।

इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी राय या ओपिनियन में किसी की दिलचस्पी है या नहीं, क्योंकि गूगल हमेशा आपकी हर बात पर ध्यान देता है। किसी विशेष चीज़ के बारे में आप क्या सोचते है और क्या महसूस करते हैं, यह जानने में पूरी दिलचस्पी के साथ, इसमे आपके विचारों और आपकी राय के लिए आपको पैसे दिए जाते है।

गूगल ओपीनियन रिवॉर्ड्स एक ऐसा ऐप है जिसके द्वारा आप एक सर्वे में अपने विचार साझा करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इस काम को करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करे, जैसे –

  • गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड्स ऐप डाउनलोड करें – Click Here
  • अपने कुछ व्यक्तिगत विवरण भरे
  • सप्ताह में एक बार सर्वेक्षणों की सूचनाएं प्राप्त करना शुरू करें

हर पूरे सर्वेक्षण के बदले में आपको गूगल प्ले स्टोर पर एक क्रेडिट मिलता है जो $1.00 तक हो सकता है।

5. यूट्यूब (YouTube)

YouTube दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो और ऑडियो साझा करने वाली वेबसाइट है और इसका स्वामित्व Google के पास है। यूट्यूब पर कोई भी अपना खुद का चैनल बना सकता हैं, वीडियो मुफ्त में इस पर पोस्ट या अपलोड कर सकता हैं और ऑनलाइन पैसे कमा सकता हैं। YouTube के माध्यम से गूगल से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए नीचे दिए गये स्टेप फॉलो करे –

  • अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाएं
  • अपने मोबाइल फोन या कैमरे का उपयोग करके अपनी रुचि के अनुसार एक अच्छी गुणवत्ता वाला वीडियो बनाएं
  • यूट्यूब पर एक अच्छे टाइटल के साथ वीडियो अपलोड करें, और एक आकर्षक थंबनेल भी लगाए
  • रोजाना एक वीडियो ज़रूर अपलोड करे
  • जब तक सबस्क्राइबर्स की संख्या 1000 और वॉच टाइम 4000 घंटे पूरे न हो जाए, लगातार वीडियो अपलोड करते रहे
  • जब तक आप यह मानदंड पूरा नही कर लेते, आप इससे कमाई नही कर सकते है

एक बार जब आप सभी मापदंड पूरा कर लेते है तो गूगल से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप Google AdSense के लिए अप्लाइ कर सकते है और आपके वीडियो पर गूगल के द्वारा विज्ञापन चलाए जाएँगे जिससे आपको कमाई होगी।

आप पर एक Paid YouTube Channel बनाकर भी गूगल से पैसे कमा सकते है, जिसमे आप लोगों से आपके वीडियो देखने के लिए सदस्यता शुल्क लेंगे और उन्हे वीडियो देखने का एक्सेस्स मिल जाएगा। ऐसा करने के लिए, आपको कुछ प्रीमियम क्वालिटी वीडियो कॉन्टेंट बनाने होंगे जिन्हे लोग देखना चाहते हैं और जिनके लिए लोग सदस्यता शुल्क का भुगतान करने को तैयार हो।

6. गूगल पर ट्रॅवेल सर्विस बेचना

यदि आप एक ट्रैवल एजेंट हैं या आपके पास देश या विदेशी पर्यटकों के लिए दिलचस्प यात्रा और पर्यटन प्रॉडक्ट हैं, तो आप यात्रा सेवाओं को बेचकर गूगल से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

गूगल ट्रैवल Google Travel छोटे ट्रैवल एजेंटों को किसी ख़ास भौगोलिक क्षेत्र और दुनिया में उनकी सेवा की पेशकश को लोकप्रिय बनाने में मदद करता है।

इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको अपनी यात्रा सर्विस के लिए एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है और गूगल, यात्रा के लिए की जाने वाली सर्च पर आपकी सर्विस से जुड़ी जानकारी को रैंक करने में मदद करता है, और साथ ही आप वेबसाइट पर गूगल के विज्ञापन लगाकर Google Se Paise कमा सकते है।

7. गूगल ट्रांसलेट

गूगल से ऑनलाइन पैसा कमाने का एक और अन्य तरीका गूगल ट्रांसलेट है, यह लोगों को अपने शब्दों और वाक्यों का कई भाषाओं में अनुवाद करने की अनुमति देता है।

गूगल ट्रांसलेट प्रोग्राम एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है जो ऑटोमैटिक ट्रांसलेशन करता है इसलिए, कभी-कभी अनुवाद अस्पष्ट या गलत भी हो होते हैं।

गूगल ट्रांसलेट के अनुवादों की सटीकता को सुनिश्चित करने के लिए, गूगल किसी भाषा के मूल वक्ताओं को कुछ पैसे देता है जो हर अनुवाद के लिए शब्दों के चुनाव को संपादित करके इसे और बेहतर बना सकते हैं।

8. गूगल ट्रेंड्स

यह गूगल की एक बहुत लोकप्रिय अप्लिकेशन है जो ब्लॉगर्स, ड्रॉपशीपर्स और शॉपीफाइ जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर काम करने वालो के लिए उपयोगी है। गूगल ट्रेंड्स हर समय के सभी प्रकार के रुझान दिखाता है, जैसे न्यूज़, फ़ैशन, मनोरंजन, खेल।

यह सर्विस ब्लॉगर्स को ऐसा कॉंटेंट बनाने में मदद करती है जो ट्रेंड में रहता है जिससे उनके पोस्ट्स को रैंक होने में मदद मिलती है। ड्रॉप शिपर्स और मार्केटप्लेस मालिकों जैसे ऑनलाइन विक्रेताओं के लिए यह नये चलन की चीज़ो के सर्च के बारे में बताता है। जिससे उन्हें अपनी ड्रॉपशीपिंग वेबसाइटों और ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से ज़्यादा से ज़्यादा प्रॉडक्ट्स को ऑनलाइन बेचने में मदद मिलती है।

9. गूगल ऑनलाइन जॉब्स

गूगल ऑनलाइन जॉब्स में कई सर्विस जैसे ब्लॉगिंग, कॉपी-एंड-पेस्ट जॉब और कुछ रिमोटली कार्य शामिल हैं जो लोगो को ऑनलाइन पैसे कमाने के अवसर की पेशकश करता है।

कोई भी गूगल के लिए ऑनलाइन काम कर सकता हैं और भुगतान प्राप्त कर सकता हैं, और किसी भी क्षेत्र में ज्ञान रखने वालो के लिए बहुत अच्छा विकल्प ब्लॉग्गिंग करके पैसा कमाना हो सकता है। इसके अलावा गूगले प्ले स्टोर के लिए कोई अप्लिकेशन बना कर भी ऑनलाइन Google Se Paise कमाए जा सकते है।

जानिए, ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

10. सर्च इंजन एवॅल्यूयेशन

यह एक ऑनलाइन गूगल जॉब है जिसमे सर्च इंजन के परिणामों का मूल्यांकन करके पैसा कमाया जा सकता है। यह प्रक्रिया ज्यादा जटिल नहीं होती है, इसके लिए सिर्फ़ आपको इंटरनेट की दुनिया से परिचित होना आवश्यक होता है, इस पर काफी समय बिताने की आवश्यकता पड़ती है। एक सर्च इंजन मूल्यांकनकर्ता की भूमिका कुछ इस प्रकार होती है, जैसे –

  • वेब पेजों, विज्ञापनों, वेबसाइटों आदि का मूल्यांकन करना
  • मूल्यांकन के अनुसार यह जानना संभव होता है कि गूगल सर्च इंजन प्रासंगिक चीजें ढूंढ रहा है या नहीं।

एक सर्च इंजन मूल्यांकनकर्ता को औसत भुगतान $12 प्रति घंटा मिलता है। काम सौंपने वाली कंपनी के आधार पर भुगतान अलग-अलग हो सकता है, यानी कमाई कम या ज्यादा हो सकती है।

यह काम ऐसे लोगों के लिए दिलचस्प काम हो सकता है जिनको रिसर्च करना पसंद हैं और जो किसी विवरण को गहराई तक समझना पसंद करते हैं। यदि आपका काम अच्छा होता है, तो आप भविष्य में ज़्यादा कमाई के लिए बेहतर अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप यह काम शुरू करना चाहते है तो Appen, Leapforce, iSoftStone और Lionbridge जैसी कुछ कंपनियों का सहारा ले सकते है।

यहा बताए गये Google Se Paise Kamane के तरीक़ो से आप जान पाए होंगे कि ऑनलाइन कमाई किन-किन तरीक़ो से की जा सकती है! 

Leave a Comment

error: