Blog/Website से पैसे कमाने का तरीका?

Blogging se paise kamaye

How to make money from blogging step by step in Hindi Blog/Website se paise kamane ka tarika ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का तरीका और Blogging se paise kaise kamaye ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? Blog banakar paise kaise kamaye ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? Blog/Blogging kya hai – Blog क्या है और Blogging कैसे करते है?

आज के समय में ब्लॉगिंग एक फुल-टाइम कैरियर का बहुत ही अच्छा विकल्प है, दुनिया भर के हजारों लोग अपना ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग के ज़रिए अच्छा ख़ासा पैसा कमा रहे हैं। क्या आप भी अपना खुद का ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं? यदि हाँ, तो इस पोस्ट में ब्लॉग, ब्लॉग्गिंग, ब्लॉग से ऑनलाइन Google AdSense के ज़रिए, पैसे कमाने के बारे में (Blogging se paise kaise kamaye) विस्तार से पूरी जानकारी दी गयी है।

ब्लॉग्गिंग करने के बारे में एक बात यह है कि इससे आप न केवल अच्छा पैसा बनाते हैं, बल्कि इससे आपको बहुत कुछ नया सीखने को भी मिलता है। मैने खुद दो अच्छे कारणों से ब्लॉगिंग शुरू किया है, पहला कि मैं कुछ नया सिख कर लोगों तक भी जानकारी पहुँचा सकता हू और दूसरा इससे ऑनलाइन पैसा बना सकता हू। 

Blog/Blogging क्या है?

ब्लॉग/Blog वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) इंटरनेट पर प्रकाशित एक जानकारीपूर्ण, सूचनात्मक और शिक्षाप्रद वेबसाइट होती है जिसमें अनौपचारिक डायरी-शैली की पाठ प्रविष्टियाँ शामिल की जाती है और जिसमे पोस्ट आमतौर पर रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में प्रदर्शित होते हैं यानी ब्लॉग वेबसाइट में हाल ही की ताज़ा पोस्ट वेब पेज में सबसे पहले शीर्ष पर दिखाई देती है।

दूसरे शब्दो में समझे तो ब्लॉग, एक नियमित रूप से अपडेट की जाने वाली वेबसाइट और वेब पेज होता है जिसको आमतौर पर किसी एक व्यक्ति या किसी छोटे ग्रूप के द्वारा चलाया जाता है, जो एक अनौपचारिक और कॉन्वर्सेशनल (बातचीत की भाषा) अंदाज़ में लिखा जाता है। ब्लॉग/Blog एक ऐसा प्लॅटफॉर्म होता है जहां एक लेखक या ब्लॉगर (Blogger) किसी व्यक्तिगत या अन्य विषय पर अपने विचार को लिखकर लोगो के साथ ऑनलाइन साझा कर सकता है।

ब्लॉग्गिंग/Blogging शब्द ब्लॉग से ही संबंधित है यानी किसी ब्लॉग वेबसाइट पर किसी लेख/पोस्ट/आर्टिकल को लिखने की प्रक्रिया को ब्लॉग्गिंग कहा जाता है, ब्लॉग्गिंग का मतलब ही किसी जानकारी या किन्ही विचारो को एक वेब-पेज के माध्यम से लोगों से साथ साझा करना होता हैं, यदि आप कुछ नया जानते हो जिसके बारे में आपने कभी सीखा है और आप अपनी इस बात या जानकारी को उन लोगो तक पहुँचाना चाहते हो जिनको ज़रूरत है उस विषय के बारे में समझने या जानने की, तो ब्लॉग्गिंग के ज़रिए अपनी जानकारी उन तक पहुँचा सकते हो और इससे आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हो, यही है ब्लॉग्गिंग/Blogging

Blogging के क्या फायदे है?

एक ब्लॉग कई सारे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण उपकरण साबित हो सकता है। बहुत ही कम निवेश के साथ आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं जिससे आपको बहुत सारे लाभ मिलते हैं, अपनी खुद की वेबसाइट / ब्लॉग शुरू करने के फायदे काफ़ी है जैसे –

  • ब्लॉगिंग करके आप एक बेहतर लेखक और विचारक/थिंकर बन सकते है।
  • आप अपने ब्लॉग के माध्यम से अपनी नालेज को लोगो के साथ साझा करके दूसरों की मदद कर सकते हैं यानी आप अपना ज्ञान लोगो के साथ साझा कर सकते है। 
  • आप अपने ब्लॉग्गिंग कॉंटेंट या ईमेल के माध्यम से कई नए लोगों और अनुयायियों से ऑनलाइन जुड़ सकते हैं।
  • आप ब्लॉगिंग के माध्यम से अपने खुद के व्यवसाय और सेवाओं/सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं।
  • आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट के ज़रिए लोकप्रिय और पैसे कमाने के मामले में ज़्यादा आश्वस्त हो सकते हैं।

Blog कैसे बनाए?

ब्लॉग बनाने के 2 तरीके होते हैं- एक मुफ्त मे बनाया जाने वाला ब्लॉग और दूसरा डोमेन नाम (Domain Name) व वेब होस्टिंग (Web Hosting) के लिए लगभग ₹ 7000 का भुगतान करके बनाया जाने वाला ब्लॉग। 

मुफ़्त ब्लॉग वेबसाइट –

अगर आप एक फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप Blogger.com, Wix.com, WordPress.com जैसी ब्लॉग्गिंग वेबसाइट के माध्यम से ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। लेकिन इनमें से किसी ब्लॉग्गिंग वेबसाइट्स के साथ एक मुफ्त ब्लॉग बनाने के लिए कई सारी लिमिटेशन्स यानी सीमित सीमाएं ही होती हैं। इसके अलावा कई ऐसे कारण हैं जिनके चलते आपको एक मुफ्त ब्लॉग नहीं बनाना चाहिए जैसे –

  • मुफ्त ब्लॉग बनाने पर आपके ब्लॉग का डोमेन नाम blogname.blogspot.com या blogname.wix.com या blogname.wordpres.com की तरह दिखेगा, जो कि किसी paid डोमेन नाम वाले ब्लॉग (blogname.com) की तुलना में पढ़ने के लिए बहुत लंबा नज़र आता है।
  • आप ब्लॉग वेबसाइट की Theme डिज़ाइन में ज़्यादा कोई परिवर्तन नही कर पाएँगे।
  • ऐसे में, विज्ञापनदाता और रीडर्स या ग्राहक आपकी ब्लॉग वेबसाइट को गंभीरता से नहीं लेंगे।
  • फ्री वेबसाइट को पैसे कमाने के लिए मोनेटाइज़ (Monetize) करना मुश्किल होता है।
  • आप ब्लॉग कॉंटेंट को अपने कंट्रोल में नहीं कर सकते क्योंकि सब कुछ आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे मुफ्त प्लेटफ़ॉर्म के कंट्रोल में होता है।
  • यदि आपके मुफ़्त ब्लॉग में कुछ भी गलत होता है, तो शायद, आपके ब्लॉग को निलंबित कर दिया जाएगा और आप कुछ भी नहीं कर पाएगे।

पैड (Paid) ब्लॉग वेबसाइट –

यदि आप किसी भी वेब होस्टिंग कंपनी के साथ सेल्फ होस्टेड ब्लॉग (Self-hosted Blog) खरीदना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए लगभग ₹ 5000-7000 या उससे अधिक का भुगतान करना पड़ सकता है। यहां पर एक नया ब्लॉग बनाने और शुरू करने के लिए स्टेप-बाइ-स्टेप प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया है जिसको फॉलो करके आप भी एक बेहतरीन ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है। 

1. CMS चुनें

ब्लॉग्गिंग के लिए एक सही CMS यानि कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम जोकि एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म होता है, को चुनना बहुत ही जरुरी है जैसे – Blogspot, WordPress, Drupal, Joomla, Wix, Squarespace आदि। बहुत सारे ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध हैं जिनमें से वर्डप्रेस (WordPress) सबसे ज्यादा लोकप्रिय और आसानी से इस्तेमाल किये जाने वाला (इजी to यूज़) ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है जिसको मैं खुद भी इस्तेमाल करता हु। 

दुनिया भर में लगभग 98% ब्लॉग वर्तमान में वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल कर रहे हैं और यह कंटेंट मैनजमेंट सिस्टम कोई भी ब्लॉग बनाने के लिए सबसे ज्यादा रेकमंड किये जाने वाला ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म हैं, ऐसा इसलिए है क्योकि…

  • वॉर्डप्रेस (WordPress) एक मुफ़्त प्लॅटफॉर्म है
  • इसमे किसी ब्लॉग को डिज़ाइन करना और इसके डैशबोर्ड यानी नियंत्रण-पट्ट को समझना बहुत ही आसान है।
  • वर्डप्रेस आपको अपने फ्री और पेड थीम की माध्यम से किसी भी तरह की वेबसाइट को डिजाइन करने की अनुमति देता है।
  • वर्डप्रेस द्वारा आपके ब्लॉग को तेज़ी से और अच्छे से चलाने के लिए लगभग 50,000 से अधिक मुफ़्त प्लग-इन (Plugin) दिए गए हैं।

2. Domain Name चुनें –

एक सही डोमेन नाम चुनना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि एक डोमेन नाम (Domain Name) ही आपकी वेबसाइट का नाम या पहचान (Blog Website Name) होता है जो दर्शाता है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है, इसलिए आपको सही डोमेन नाम को चुनकर ही अपने नये ब्लॉग की शुरूवात करनी चाहिए।

यदि आप Gaming पर एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आपको GamingGuru.in या WorldGaming.com जैसा कोई डोमेन नाम चुनना चाहिए और अगर आप जानवरो से प्यार करते हैं तो आपको PetsLife.com या PetsCare.com जैसा कोई डोमेन नाम चुनना चाहिए। ब्लॉग नाम या डोमेन नाम चुनते समय निम्नलिखित कुछ बातो का आपको ख़ास ध्यान रखना चाहिए जैसे –

  • आप जिस भी टॉपिक/विषय पर अपना ब्लॉग शुरू कर रहे है, आपका डोमेन नाम या ब्लॉग नाम उस विषय से संबंधित होना बहुत ज़रूरी होता है।
  • जो भी डोमेन नाम आप चुनते हो वो किसी को भी याद रखने और उसका उच्चारण करने में आसानी होनी चाहिए।
  • अगर संभव हो तो डोमेन नाम में किसी भी संख्या/नंबर और डैश सिंबल को नाम के साथ ना जोड़े।
  • सबसे पहले आप .com एक्सटेंशन के लिए ही प्रयास करें क्योकि यह पूरी दुनिया भर के उपभोग्ताओ को लक्षित करता हैं। यदि आपको डोमेन के साथ .com नहीं मिल पता हैं, तो आप अन्य .in, .net, .info, .co, .co.in जैसे एक्सटेंशन को चुन सकते है।

अपनी ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए आप Domain Name कई सारी डोमेन नेम प्रवाइडर वेबसाइट्स (Domain Name Provider Websites) से खरीद सकते है जैसे – Domain.com, GoDaddy.com, Namecheap.com, Domains.Google, Name.com, Bluehost.co, BigRock.com, HostGator.com, Register.com आदि। 

3. Web Hosting चुने –

वर्डप्रेस सिर्फ एक सॉफ्टवेयर या ब्लॉग्गिंग का माध्यम होता है जिसके इस्तेमाल से आप जानकारियों को टाइप करके अपने ब्लॉग में पोस्ट या आर्टिकल फाइल को दर्ज़ करते हैं। आप अपने ब्लॉग को होस्ट कहा करेंगे यानि आप अपनी फाइल्स के लिए स्टोरेज की जगह/स्पेस किस वेब होस्टिंग कम्पनी से खरीदेंगे, इसका मतलब यह है की ब्लॉग की फाइल्स के भण्डारण के लिए आपको एक होस्टिंग प्रदाता (Hosting Provider) की भी आवश्यकता होती है। 

होस्टिंग कम्पनी आपके ब्लॉग की सभी फ़ाइलें, सीएसएस फ़ाइलें, फोटो, वीडियो आदि सभी को एक ही जगह पर स्टोर/संग्रहीत करती है और इनको दुनिया के लिए ऑनलाइन उपलब्ध कराता है। आपको अपने डोमेन नाम का इस्तेमाल करने और दुनिया को आपको ब्लॉग आर्टिकल्स दर्शाने के लिए एक होस्टिंग प्रदाता की आवश्यकता होती है।

आज ऑनलाइन बाजार में बहुत सारे होस्टिंग प्रदाता कम्पनिया मौजूद है, इनमे से किसी एक सबसे विश्वसनीय ब्लूहोस्ट (Bluehost) और साइट ग्राउंड (Site Ground) जैसे होस्टिंग प्रदाता को चुनकर वेब-होस्टिंग खरीद सकते हैं।

जैसा की आप ब्लॉग्गिंग मे अभी नयी शुरूवात कर रहे है तो आप इन होस्टिंग कम्पनी की वेबसाइट पर जाकर बेसिक होस्टिंग प्लान (Basic Plan) खरीद लीजिये, जिसमे आपको 1 साल का होस्टिंग प्लान SSL सर्टिफिकेट की साथ मिलता है और यदि आप होस्टिंग के साथ Free Domain Name लेना चाहते है तो WebsiteLearners नामक वेबसाइट के जरिये GoDaddy से होस्टिंग प्लान ले लीजिये।

4. Blog सेट करें –

ब्लॉग के लिए डोमेन नाम और वेब-होस्टिंग का प्लान खरीदने के बाद आपको अपना ब्लॉग सेटअप करना होता है। Hosting Provider की वेबसाइट पर आपको Create Website का विकल्प मिल जाता है जहा पर क्लिक करके आप WordPress पर अकाउंट यानी WordPress Install करके अपनी ब्लॉग वेबसाइट आसानी से बना सकते है। 

एक बार जब आपकी ब्लॉग वेबसाइट तैयार हो जाती है तो आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल पर जाकर वर्डप्रेस सुविधाओं का उपयोग करके अपने ब्लॉग को उत्कृष्ट बना सकते है और इसी वर्डप्रेस एडमिन पैनल से आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल्स पोस्ट कर पाएँगे।

5. Blog डिजाइन करें –

जब ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस को इनस्टॉल करते हैं तो वर्डप्रेस आपके ब्लॉग में अपनेआप एक डिफ़ॉल्ट थीम इनस्टॉल कर देता है, एक ब्लॉग वेबसाइट थीम किसी भी ब्लॉग का बहुत ही ख़ास हिस्सा होता है क्योकि यह आपके ब्लॉग के लुक, डिज़ाइन, स्टाइल और लेआउट को बदलने की आपको अनुमति देता है। वर्डप्रेस ब्लॉगर्स के लिए हजारों मुफ्त और पेड थीम उपलब्ध करवाता है जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग के लिए कर सकते है।

ब्लॉग थीम सेट करने के बाद आपको किसी भी तरह के ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट्स को केटेगरी वाइज़ डालने के लिए Main Menu Bar में श्रेणियाँ (categories) भी बनानी पड़ती है और तीन मुख्य पेज बनाना बहुत ही ज़रूरी होता है, ये पेज है – About, Contact और Privacy Policy

Blog Theme के अलावा WordPress Plugins भी आपके ब्लॉग के लिए बहुत ज़रूरी होती है जोकि ऐसे ऐप्स की तरह होती हैं जो आपकी ब्लॉग वेबसाइट को और अधिक बेहतरीन और फास्ट बनाने में मदद करती हैं। कुछ महत्वपूर्ण Plugins हैं जैसे Yoast SEO, Contact Form 7, Akismet, Classic Editor, WP Super Cache, Smush Image Compression, JetPack आदि। 

Blogging कैसे करते है?

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको हर पोस्ट आर्टिकल विस्तृत रूप से लिखना चाहिए और रोजाना 1 पोस्ट या फिर हर हफ्ते आपको कम से कम 2-3 पोस्ट प्रकाशित करना बहुत ज़रूरी होता है, अपने ब्लॉग को सफल बना सकते हो आप जो भी कॉंटेंट अपनी पोस्ट में लिखते है वो आपके पाठक/रीडर्स को अच्छे से समझ मे आना चाहिए और आपके रीडर्स को आपकी पोस्ट में दी गयी जानकारी से खुश और संतुष्ट होना चाहिए।

एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट में कम से कम 1000+ शब्द बिना किसी व्याकरणिक त्रुटि के लिखने के बाद ही इस पोस्ट को अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करना चाहिए। इसके अलावा यदि आप अपने ब्लॉग में उपयोगी पोस्ट लिखते हैं और उसका अच्छे से SEO (Search Engine Optimization) यानी आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को गूगल के अनुकूल बनाते है तो गूगल आपकी पोस्ट को तेज़ी से रैंक करेगा और आपके ब्लॉग वेबसाइट पर बहुत अच्छा ट्रैफ़िक आने लगेगा। एक नयी और पहली पोस्ट अपने ब्लॉग में लिखने के लिए नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करे –

  • सबसे पहले आप अपने WordPress ब्लॉग अकाउंट में Login करके WordPress के Dashboard पर जाए।
  • इसके बाद आप माउस को ‘Posts’ पर लेकर जाएं और पहला ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए ‘Add New’ पर क्लिक करें।
  • ‘Add title’ अनुभाग में अपनी पोस्ट का शीर्षक लिखे और टेक्स्ट एरिया में पोस्ट कॉंटेंट / सामग्री डाले और साथ में अपने लेख से संबंधित फोटो व वीडियो भी डाले।
  • इसके बाद अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने के लिए पब्लिश (Publish) बटन पर क्लिक करें।

Blogging se paise kaise kamaye -Blogging से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में लाखों ब्लॉगर के द्वारा $ 500 से ज़्यादा प्रति माह Blogging se paise kamaye जा रहे हैं। इस प्रकार ब्लॉगिंग एक फुल-टाइम कैरियर विकल्प बन गया है, अपने ब्लॉग के ज़रिए पैसा कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर गंभीरता से काम करना पड़ेगा। ब्लॉग्गिंग से कमाई पूरी तरह से आपके ब्लॉग पर आने वाले यूज़र्स की संख्या पर निर्भर करती है, जितना अधिक यूज़र ट्रैफ़िक आपके ब्लॉग पर आएगा, उतना ही अधिक पैसा आप कमा पाएँगे। 

अपने ब्लॉग पर यूज़र ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए ख़ासतौर पर दो चीज़ो पर ध्यान देने की बहुत ज़रूरत होती है – ब्लॉग सामग्री (Blog Content) और Search Engine Optimization (On-Page SEO & Off-Page SEO)

यदि आप सोच रहे है की Blogging se paise kaise kamaye तो बता दे की ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमाने के मुख्य:तौर पर तीन तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन पैसा बना सकते है, ये तरीके है –

  • Google AdSense
  • Affiliate Marketing
  • Sponsored Links

AdSense एक बहुत ही लोकप्रिय ऑनलाइन पैसे कमाने का ज़रिया है जो की गूगल का ही एक प्रॉडक्ट है जो पब्लिशर यानी ब्लॉगर की वेबसाइट या ब्लॉग पर ऑटोमॅटिक टेक्स्ट, इमेज और वीडियो विज्ञापन दिखता है, पूरी दुनिया के ज्यादातर ब्लॉगर Google AdSense पर ही निर्भर करते है यदि आपके ब्लॉग को AdSense से अप्रूवल मिल जाता है तो आप अपने ब्लॉग पर AdSense के Ads डालकर पैसे कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये ब्लॉगर अपने ब्लॉग वेबसाइट पर किसी ई-कॉमर्स कंपनी के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने का लिंक डालकर कमीशन के तौर पर पैसे कमाते है। 

और भी पढ़ें – 

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here