Online Paisa कमाने के आसान तरीके?

Internet Se Online Paise Kaise Kamaye

इंटरनेट ऑनलाइन पैसा कमाने के अवसरों से भरा पड़ा है, आपकी योग्यता के हिसाब से इनकम स्रोत के रूप में कई सारे विकल्प इंटरनेट पर मौजूद है, यदि आप इंटरनेट से ऑनलाइन कमाई के आसान तरीके खोज रहे है तो यह पोस्ट आपकी मदद कर सकता है, जिसमे बताया गया है Internet Se Online Paise Kaise Kamaye? ऑनलाइन कमाई आपके द्वारा की गयी मेहनत, आपके द्वारा काम को दिए गये समय और सही प्रयास पर निर्भर करती है। यहा बताए गये विकल्पों के माध्यम से आप जान पाएँगे कि आपके लिए कौन सा विकल्प आपकी योग्यता के हिसाब से आपके लिए काम का हैं।

  • ब्लॉग्गिंग(Blogging)
  • य्ट्यूबिंग (YouTubing)
  • फ्रीलांसिंग (Freelancing)
  • आभासी सहायक (Virtual Assistant)
  • कॉंटेंट लेखन (Content Writing)
  • ई-ट्यूशन (e-Tuition)
  • संबद्ध / पुनर्विक्रेता (Affiliate Marketing)
  • डोमेन खरीदना / बेचना (Domain Name Buying/Selling)
  • विज्ञापन (Advertising)
  • प्रतिलेखन (Transcription)
  • ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing)
  • तस्वीरें बेचना (Photo Selling)
  • सपोर्ट सर्विस (Support Service)
  • एप्लीकेशन बनाना (Application Building)
  • डिज़ाइन बनाना (Designing)

Internet Se Online Paise Kaise Kamaye?

यदि आप किसी ऑफिस जैसे वर्क स्टेशन पर काम करने के लिए नहीं जाना चाहते हो और बिना किसी निवेश के स्वयं उद्यमी बनाना चाहते हो तो आप एक ऐसे ग्रुप का हिस्सा बन सकते हो जो आज घर से काम करके बहुत अच्छी इनकम प्राप्त कर रहे है, इससे संबंधित नीचे दी गयी विस्तार पूर्वक जानकारी आपके लिए काफ़ी लाभदायक साबित होगी।

1. ब्लॉग्गिंग (Blogging)

यदि आप एक अच्छे लेखक हैं और लेखन का कोई तरीका खोज रहे हैं, तो एक ब्लॉग बनाना और उस पर कॉंटेंट लिखना आपके लिए पैसे कमाने का स्रोत बन सकता है, एक ब्लॉग बनाने के लिए ज़्यादा टेक्निकल ज्ञान की आवश्यकता नहीं है, आपके पास किसी ख़ास क्षेत्र में विशेषज्ञता होना ज़रूरी है ताकि आपका लेखन आपके ब्लॉग पर आने वाले लोगों को आकर्षित कर सके और उनकी मदद कर सके।

ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए अच्छा क्वालिटी कॉन्टेन्ट लिखने की जरूरत होती है, जो शुरूवाती समय में आप खुद एक अच्छी रिसर्च करके लिख सकते है और फिर ब्लॉग से इनकम शुरू होने के बाद कॉन्टेन्ट राइटर्स से लिखवा सकते है।

ब्लॉग्गिंग की अच्छी बात है कि इसके लिए आपको किसी खास क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है, ब्लॉग कॉंटेंट में आप अपने काम से संबंधित जानकारी लोगो के साथ शेयर कर सकते है, यदि आपको किसी काम का तजुर्बा नही है तो आप अपने टॉपिक की अच्छे से रिसर्च करके ब्लॉग कॉंटेंट तैयार कर सकते है, यह कुछ समय लेगा, पर कॉंटेंट अच्छा और मददकारी होगा तो आप ब्लॉग्गिंग में जल्दी सफल हो सकते है।

2. य्ट्यूबिंग (YouTubing)

यदि आपके भीतर कोई खास टैलेंट छिपा है जो लोगो का मनोरंजन कर सकता है या फिर उनकी मदद कर सकता है, तो आपको यूटुबिंग ज़रूर ट्राइ करना चाहिए यानी अपने टैलेंट का दिखावा करने वाला वीडियो बनाकर YouTube पर अपलोड करना है, क्योकि YouTube पर व्यापक मात्रा में दर्शक है जो अपने खाली समय में YouTube का इस्तेमाल करते है, यूट्यूबिंग के ज़रिए कमाई आपके वीडियो पर प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों से होगी।

3. फ्रीलांसिंग (Freelancing)

फ्रीलांसिंग शब्द फ्रीलॅनसर से संबंधित है जिसका मतलब है स्वतन्त्र रूप से काम करने वाला, यह पेशेवरों के लिए इंटरनेट से ऑनलाइन कमाई का एक बहुत बढ़िया विकल्प है जो लोग अपने काम में विशेषज्ञ/एक्सपर्ट हैं उनको कई सारी फ्रीलांसिंग और प्रोजेक्ट-उन्मुख वेबसाइटें (जैसे Upwork, Toptal, Freelancer, Craigslist, Guru, 99designs, Peopleperhour) ऑनलाइन काम करने का मौका देती है, जिन कंपनियों को अपनी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए सहायता की आवश्यकता होती है वो इन वेब साइट्स पर जॉब ऑफर करती है और काम का भुगतान ऑनलाइन करती है, फ्रीलॅन्सिंग वेबसाइटें प्रोग्रामिंग और कॉंटेंट राइटिंग से लेकर डेटा एंट्री और डिज़ाइनिंग तक का सब काम कवर करती है।

4. आभासी सहायक (Virtual Assistant)

छोटे व्यवसायी जिनको पूर्णकालिक कर्मचारी नही रखना होता है, उनको हमेशा अपनी प्रक्रियाओं को चलाने में मदद की आवश्यकता होती है, और इसके लिए वो एक आभासी सहायक यानी वर्चुयल असिस्टेंट को काम पर लगाते है जो एक सहायक के रूप में उनके लिए काम करता है जैसे उनके लिए मीटिंग फिक्स करना, व्यय या खर्च की प्रतिपूर्ति या बिल का भुगतान करना आदि।

आप वर्चुयल असिस्टेंट के रूप में अपने घर से ऑनलाइन या फोन के द्वारा ग्राहकों के साथ बातचीत कर सकते है, और इस काम के लिए आपका भुगतान आपकी विशेषज्ञता के आधार पर तय होता है। जानिए, वर्चुयल असिस्टेंट कैसे बने?

5. कॉंटेंट लेखन (Content Writing)

यदि आपका कोई ब्लॉग है या फिर आपको अपने ब्लॉग को बनाए रखना मुश्किल काम लगता है, और फिर भी आप में लेखन का काम करने का जुनून है, तो आप दूसरो के ब्लॉग और हीलियम या पेपरपोस्ट जैसी साइटों के लिए लेख लिख सकते है, इस प्रकार आप कॉंटेंट राइटिंग का काम कर सकते है और अपनी मर्ज़ी से इस काम के लिए फीस चार्ज कर सकते है। इसके साथ ही यदि आपकी भाषाओं पर एक मजबूत पकड़ है, तो आप एक कॉपी एडिटर भी बन सकते हैं, जहां वेबमास्टर्स आपको लेख में व्याकरण संबंधी त्रुटियों को ठीक करने के लिए भुगतान करते है।

6. ई-ट्यूशन (e-Tuition)

वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करना वो भी अपने समय की सहूलियत के हिसाब से एक टीचर और स्टूडेंट के लिए बहुत ही अछा विकल्प है ऑनलाइन टीचिंग या ई-टूशन का काम शुरू करना, जिसमे आपको हर रोज कहीं आना-जाना नहीं पड़ेगा, जिससे आप देर रात तक भी क्लासेज दे सकते है और साथ ही साथ आपके शहर से बाहर रहने वाले छात्रों को भी इंटेनेट से वेबिनार के ज़रिए पढ़ाई करवा सकते है, और अपनी फीस निश्चित करके घर बैठे पैसे कमा सकते है।

आज के समय में ऑनलाइन ट्यूटर की मांग काफ़ी बढ़ती जा रही है यदि आप दूसरों को कुछ सीखने में मदद करना चाहते हैं, तो आप किसी टॉपिक पर ज्ञान देकर वीडियो रेकॉर्ड करके यूट्यूब पर अपना चॅनेल बनाकर उस पर अपलोड कर सकते है और गूगल एडसेन्स से पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा यदि आपको एक कोच/लेक्चरर के रूप में अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त हैं, तो आप इंटरनेट पर प्रसारित वेबिनार-व्याख्यान या सेमिनार भी कर सकते है, किसी भी कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्र अच्छे वेबिनार में भाग लेने के लिए भुगतान करने को तैयार रहते हैं।

7. संबद्ध विपणन (Affiliate Marketing)

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और तरीका है संबद्ध मार्केटिंग, जिसमे एफिलिएट एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसे हर उस उत्पाद की बिक्री पर कमीशन प्राप्त होता है, जिसे वह अपनी वेबसाइट पर या यूट्यूब वीडियो में या किसी अन्य एवेन्यू पर प्रमोट करता है, इस प्रोसेस में कोई भी उत्पाद आपके पास में नहीं होता है, आपको सिर्फ़ किसी कंपनी के साथ संबद्ध/अफिलीयेट प्रोग्राम से जुड़ना होता है और उनके उत्पादों को एक रेफरल लिंक के ज़रिए बेचना होता है।

यह काम करने के लिए आप Amazon, Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के अफिलीयेट प्रोग्राम में साइन-अप कर सकते है, और फिर उत्पादो के रेफरल लिंक को शेयर करके इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

8. डोमेन खरीदना/बेचना

डोमेन नाम यानी कोई वेबसाइट बनाने के लिए वेब अड्रेस या वेबसाइट का नाम या टाइटल, खरीद कर बेचने के काम से भी आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है और इसके लिए आपको बहुत कम निवेश की ज़रूरत होती है। आप GoDaddy, BigRock जैसे वेबसाइट्स से डोमेन नेम को उनके पंजीकरण की कीमतों पर खरीद कर रख सकते है, लेकिन खरीदने से पहले आपको ज़्यादा आकर्षित करने वाले टाइटल्स पर अच्छे से रिसर्च करनी बहुत ज़रूरी है ताकि उसको अच्छे दाम पर बेचा जा सके।

9. अड्वर्टाइज़िंग

यदि आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप विज्ञापनों को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर लगाकर पैसे कमा सकते है, विज्ञापन की लाभप्रदता यानी पैसे वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफ़िक के स्तर पर निर्भर करते है, इसके अलावा कई अन्य विकल्प है जैसे BidVertiser, Adversal, Taboola, Media.net, PopAds, Adcash, Infolinks, Propeller Ads, ये कंपनी ऑनलाइन विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर चलाएगी, जिससे प्रति क्लिक के हिसाब से आपकी ऑनलाइन कमाई होगी।

10. ट्रॅन्सक्रिपशन

ट्रांसक्रिप्शन यानी प्रतिलेखन या अनुलेखन लिप्यंतरण या मौखिक सामग्री की लिखित प्रतियां बनाना, यह काम ज़्यादा मेडिकल फील्ड के लिए होता है जिसमें डॉक्टरों या अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित मौखिक सामग्री को लिखित प्रतियो में बदला जाता है, इसमे फिज़िकल रिपोर्ट, नैदानिक नोट्स, परामर्श नोट्स, रिपोर्ट कार्ड या पत्र, मनोचिकित्सा मूल्यांकन आदि शामिल होते हैं। मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट बनने के लिए आपको मेडिकल शब्दावली का अच्छा ज्ञान और सटीकता के साथ तेज टाइपिंग स्पीड की आवश्यकता होती है।

11. ऑनलाइन मार्केटिंग

किसी वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए अनुकूलित बनाने के लिए सर्च इंजिन अप्टिमिज़ेशन (SEO) करना होता है जो हर कोई नही कर सकता है, इसके लिए एसईओ की ट्रिक्स सिख कर आपको इस काम का विशेषज्ञ/एक्सपर्ट बनाना पड़ेगा, फिर आप यह काम दूसरो के लिए करके उनसे अपनी फीस चार्ज कर सकते हो, ऐसे ही ऑनलाइन काम को ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग कहते है, इसमे आर्टिकल मार्केटिंग, राइटिंग रिलीज़, फ़ोरम पोस्टिंग, ब्लॉग पोस्टिंग, सोशल बुकमार्क करना आदि सब शामिल हैं। अधिकांश कंपनियां खुद से ये सब काम नहीं करती हैं, वो ऐसे कामो के लिए ऑनलाइन एक्सपर्ट लोगो को जॉब देती है, आप उनके लिए काम करके भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

12. फोटो सेल्लिंग

यदि आपको फोटोग्रफी करना पसंद है, और आपके पास एक अच्छा क्वालिटी का कैमेरा है तो आप फोटो सेल्लिंग का काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, इंटरनेट पर कई स्टॉक फोटो एजेंसियां जैसे फ़ोटोलिया, ड्रीमस्टाइम और शटरस्टॉक उपलब्ध है जो लोगों को अपनी तस्वीरों से कमाई करने के लिए प्रोत्साहन देती हैं।

13. सपोर्ट सर्विस

यदि आप किसी काम के एक्सपर्ट है तो आप अपने काम से संबंधित अन्य लोगो को सपोर्ट सर्विस प्रदान कर सकते हो और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो जैसे वेबमास्टर्स को कोडिंग प्रदान करना या प्राब्लम फिक्सिंग का तरीका बताना, साइट्स स्थापित करने में मदद करना आदि और ये सब काम करके आप अपनी सर्विस के बदले में फीस चार्ज कर सकते है।

14. अप्लिकेशन मेकिंग

गूगल के एंड्रॉइड मार्केट में आज एक मिलियन से भी ज़्यादा अप्लिकेशन मौजूद है, अपने खुद के स्मार्टफोन से अप्लिकेशन को विकसित करना और फिर उसको बेचना इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसा बनाने का एक आकर्षक तरीका है, ज़्यादातर कोई अप्लिकेशन बनाने की लागत कुछ भी नहीं होती है, ना ही स्टोरेज या शिपिंग की लागत होती है,ये काम करके आसानी से इंटरनेट से पैसे कमा सकते है।

15. डिज़ाइन बनाना

आज ज़्यादा से ज़्यादा लोग ऑनलाइन काम में प्रवेश कर रहे है, इसके साथ ही वेबसाइट्स के टेम्पलेट्स, ब्लॉग थीम डिज़ाइनिंग की मांग बढ़ रही है, यदि आप वेब डिजाइनिंग और कोडिंग के काम में एक्सपर्ट हैं, तो आप वेबसाइट की थीम डिजाइनिंग का काम ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके अलावा आप य्ट्यूबर्स के लिए थंबनेल डिज़ाइन करने, किसी के लिए पोस्टर्स तैयार करने जैसे डिज़ाइनिंग के काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

यहा बताए गये ऑनलाइन पैसा कमाने के आसान तरीक़ो में से किसी एक तरीके पर आप काम करके ऑनलाइन इनकम की हक़ीकत से रूबरू हो सकते है, लगातार कोई भी एक काम करके आप एक अच्छा कमाई का स्रोत अपने लिए तैयार कर सकते है और जब इसमे आप सफल हो जाते है तो इसको और भी उपर तक ले जा सकते है या फिर साथ साथ में किसी अन्य विकल्प को भी आजमा सकते है जिसमे आपकी अच्छी स्किल हो वो काम आसानी से ऑनलाइन शुरू करके ऑनलाइन इनकम का लुफ्त घर बैठे इंटरनेट के ज़रिए उठा सकते है, जैसे मैने ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन कमाई करना शुरू किया है वैसा आप भी कर सकते है, ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे यह जानने के लिए यहा क्लिक करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here