Virtual Assistant Kaise Bane — वर्चुअल असिस्टेंट क्या है?

Virtual Assistant Kaise Bane

आज के समय में अधिकांश व्यावसायिक क्षेत्र में स्मार्ट फोन, कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग ज़रूरी हो गया है। इसके साथ ही नौकरियां भी आज Virtual Assistant यानी आभासी सहायक करने लगे है, ये Virtual Assistant क्या है और Virtual Assistant Kaise Bane? इस पोस्ट में हम जानेगे – Virtual Assistant jobs for beginners in India, What is virtual assistant और How to become virtual assistant from home in India?

Virtual Assistant kaise bane hindi

Virtual Assistant क्या है?

एक Virtual Assistant आम तौर पर Self-Employed व्यक्ति होता है जो घर से ही अपने कंप्यूटर और फोन पर काम करके, किसी कंपनी या अपने ग्राहक को प्रशासनिक, तकनीकी, रचनात्मक आदि सेवाए ऑनलाइन प्रदान करता है, और काम के लिए ज़रूरी कंपनी के दस्तावेज़ Virtual Assistant के पास रिमोट एक्सेस के माध्यम से पहुँच जाते है।

इसके अलावा, Virtual Assistant किसी भी दूरस्थ स्थान से अपने ग्राहको जैसे उद्यमियों या व्यवसायों को डिजिटल मार्केटिंग के कार्यों, नियुक्तियों की अनुसूची बनाने और किसी भी इवेंट्स कार्यक्रम को प्रबंधित करने आदि सब में अपनी सर्विस देते है। अगर आप भी किसी कंपनी के लिए घर से ही काम करके पैसे कमाते हो तो आप उस कंपनी के Virtual Assistant कहलाएँगे।

Virtual Assistant Services & Types क्या है?

Virtual Assistant के रूप में आप किसी कंपनी को कई प्रकार की सेवाएं दे सकते हैं। मुख्यतौर पर नीचे वर्णित पाँच श्रेणियों में virtual assistant की सबसे अधिक माँग हैं –

1. General Virtual Assistant

यदि आपके पास नौकरी के लिए कोई विशेष कौशल नहीं है और आप freelance के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आप जनरल वर्चुअल असिस्टेंट बन सकते है।

इसमें आपको किसी कंपनी के मुख्य अधिकारी की डायरी को मेनटेन करने और दस्तावेज जमा करने जैसे सरल कार्य करने होते है, इसके अलावा हर नियोक्ता के कार्य क्षेत्र के अनुसार वर्क टास्क यानी आपके काम अलग-अलग भी हो सकते है।

जनरल वर्चुयल असिस्टेंट के तौर पर आप एक ही समय में एक से अधिक नियोक्ता को सेवाएं दे सकते है क्योकि इसमे आपको कोई जटिल काम नही करने होते है व कुछ ख़ास कौशल की ज़रूरत भी नही होती है।

2. Technical Virtual Assistant

टेक्निकल वर्चुयल असिस्टेंट मुख्यतः इंजीनियरिंग कंपनी, कन्सल्टेंट्स, बिल्डिंग और रियल एस्टेट कंपनियो और आईटी उद्योग के लिए ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करते हैं।

दुनिया भर में इन वर्चुयल असिस्टेंट्स की बहुत अधिक डिमांड है क्योंकि ये बड़े इंजीनियरों को बड़ी-बड़ी जटिल परियोजनाओं में दूरस्थ सहायता कर सकते हैं।

टेक्निकल वर्चुयल असिस्टेंट बनाना इंजीनियरों, आर्किटेक्ट्स, इंटरनेट के एक्सपर्ट्स और सॉफ्टवेयर इंजिनीयर्स आदि लोगों के लिए एक उत्कृष्ट नौकरी का बहुत अच्छा विकल्प है।

3. Financial Virtual Assistants

फिनान्सियाल वर्चुयल असिस्टेंट मुख्यतः बड़े व्यापारियों और निवेशकों के बैंक खातो, स्टॉक्स और उनके इनवेस्टमेंट्स आदि सब के प्रबंधन जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं। ये असिस्टेंट्स केवल इनवेस्टमेंट्स की निगरानी करते समय बैंक, क्रेडिट कार्ड और अन्य खातों के रखरखाव में ग्राहक को मदद करते हैं।

आमतौर पर, फिनान्सियाल वर्चुयल असिस्टेंट्स के पास बैंक खातों और इनवेस्टमेंट्स के लिए लेनदेन का अधिकार नहीं होता है, वे सिर्फ़ वित्तीय दस्तावेज़ो और इनसे जुड़ी गतिविधियो की देख-रेख करते है।

4. Administrative Virtual Assistant

प्रशासनिक वर्चुयल असिस्टेंट के तौर पर आपको कई कार्यों जैसे डाक्यूमेंट्स को संभालना, ईमेल करना, ईमेल का जवाब देना, अपॉइंटमेंट्स व मीटिंग्स निर्धारित करना और सेवाओं के लिए अनुरोध करना आदि सब करना होता है।

5. Innovative Virtual Assistant

आज अधिकांश व्यवसाय के मालिक अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करते हैं जिसमे सोशल मीडिया का प्रबंधन, विज्ञापन अभियान बनाना और दिलचस्प नये तरीक़ो से ग्राहकों को आकर्षित करना आदि सब, वे वर्चुयल असिस्टेंट्स से ही करवाते है।

Virtual Assistant की कमाई किस तरह होती है?

वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करने पर आपको तीन तरीक़ो से पेमेंट की जाती है जैसे की प्रति घंटा भुगतान, प्रोक्जेक्ट के अनुसार भुगतान और फुलटाइम काम का भुगतान।

यदि आप वर्चुयल असिस्टेंट सर्विस को साइड जॉब के रूप में कर रहे हैं, तो नियोक्ता (जॉब देने वाला) आपको प्रति घंटा के आधार पर भुगतान करता है।

ज़्यादातर बड़े व्यवसायों को केवल किसी ख़ास परियोजना के लिए ही वर्चुयल असिस्टेंट्स की ज़रूरत पड़ती है। ऐसे मामलों में, पूरे प्रोजेक्ट के लिए एक निश्चित राशि दी जाती है, और जो नियोक्ता आपसे रेग्युलर वर्चुअल सहायक सर्विस लेते है वो आपको एक निश्चित साप्ताहिक या मासिक आय प्रदान करते है। Virtual Assistant Kaise Bane इसकी जानकारी भी इस पोस्ट में नीचे दी गयी, जिससे आप समझ पाएँगे कि वर्चुयल असिस्टेंट के तौर पर करियर बना कर पैसे कैसे कमाए। 

Virtual Assistant कौन – कौन बन सकता है?

यदि आपको कंप्यूटर का उपयोग करने की बुनियादी जानकारी और कुछ सरल सॉफ्टवेयर का ज्ञान है तो आप वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम कर सकते हैं। Virtual Assistant Kaise Bane? आप वर्चुअल असिस्टेंट बन सकते हैं, यदि आप निम्नलिखित में से हैं –

  • अगर आप फ्रीलॅनसर है जिसको कई नौकरियों की तलाश है।
  • यदि आप किसी प्रोफेशन में पहले है पर आपको किसी साइड-जॉब की तलाश है।
  • अगर आप सिंगल मदर है, या फिर एक हाउसवाइफ है।
  • आप एक कॉलेज के स्टूडेंट है जिसको अपने खाली समय में पैसे कमाने है।
  • कोई भी व्यक्ति जिसे थोड़ा बहुत कंप्यूटर का ज्ञान है, और जो फुल टाइम नौकरी की तलाश कर रहा है।

Virtual Assistant बनने के क्या फायदे है?

  • सुविधाजनक समय के अनुसार काम करके घर से बड़ी कमाई करना वर्चुअल असिस्टेंट बनने का सबसे बड़ा फायदा है।
  • आज की तुलना में आने वाले साल 2021 तक वर्चुयल असिस्टेंट्स की डिमांड तीन गुना तक बढ़ सकती है
  • दुनिया भर में सफल व्यवसायियों को बहुत सारे वर्चुयल असिस्टेंट्स को काम पर रखने की ज़रूरत पड़ रही हैं।

Virtual Assistant Kaise Bane?

सभी नियोक्ताओं द्वारा वर्चुयल असिस्टेंट्स से उच्च गुणवत्ता वाले काम की अपेक्षा की जाती है, इसलिए आपको यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आप वर्चुयल असिस्टेंट के रूप में सर्विस देकर अच्छी कमाई कैसे करेंगे, इसके लिए आप वर्चुयल जॉब मार्केट के बारे में बहुत अच्छे से रिसर्च करके, ऊपर बताई गयी कैटेगरी में से किसी को भी अपने कौशल के अनुसार चुन सकते हैं।

वर्चुयल असिस्टेंट बनने के लिए आप नीचे दिए गये कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके बहुत सारे पैसे कमा सकते है और ये सब आपकी दिलचस्पी पर निर्भर करता है।

1. Virtual Assistant Course

वर्चुयल असिस्टेंट बनने के लिए कई ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स हैं जो उचित शुल्क में वर्चुयल असिस्टेंट के कई छोटे पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। वर्चुअल असिस्टेंट बनने की कई ज़रूरी विशेषताएं ऐसे पाठ्यक्रमों के माध्यम से सिखाई जाती है, इसके अलावा कोर्स प्रदाताओं के द्वारा ऑनलाइन फॉर्म, रोजगार संसाधन और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। ऑनलाइन वर्चुयल असिस्टेंट की ट्रैनिंग और ऑनलाइन कोर्स के लिए कई ऑनलाइन अकॅडमी है जैसे Alpha Academy और Udemy  इन से आप ऑनलाइन कोर्स ले सकते हो। 

2. Identify Your Skills

आप खुद में उन कौशल को पहचानें जिन्हें आप वर्चुयल असिस्टेंट के रूप में पेश करना चाहते हैं। वास्तव में, एक योग्य इंजीनियर अपनी रचनात्मक के दम पर इनोवेटिव वर्चुयल असिस्टेंट के रूप में काम कर सकता है, और यदि आपके पास कोई योग्यता नहीं है तो आप बस पत्राचार और हैंडलिंग जैसे सरल कार्यों के लिए वर्चुयल असिस्टेंट के रूप में काम करने की पेशकश कर सकते हैं।

3. Virtual Assistant Jobs Market

यदि आप सेल्फ़ एंप्लाय्ड बनाना चाहते तो वर्चुअल असिस्टेंट जॉब मार्केट का अध्ययन करना आपके लिए बेहतर होगा जो आपको वर्चुयल असिस्टेंट बनने और अपनी स्किल्स के हिसाब से ऑनलाइन जॉब्स खोजने में मददगार साबित होगा।

4. Register Yourself Online

वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब पाने और अपना रिज्यूमे पोस्ट करने के लिए आप ग्लासडोर, इनडीड, अपवर्क और अन्य बहुत प्रतिष्ठित वेबसाइटों पर रजिस्टर करे।

वर्चुअल असिस्टेंट के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन लिंक्डइन (Linkedin) है जो दुनिया भर के पेशेवरों को जोड़ता है इसलिए, नियोक्ताओं और अन्य वर्चुयल असिस्टेंट्स के साथ जुड़ने के लिए लिंक्डइन (Linkedin) पर एक शानदार प्रोफाइल बनाएं। आप ब्लॉग और सोशल मीडिया के माध्यम से भी अपने वर्चुयल असिस्टेंट प्रोफाइल को लोकप्रिय बना सकते है।

5. Start Collecting Testimonials

एक बार जब आप वर्चुयल असिस्टेंट के रूप में काम करना शुरू करते देते हैं, तो नियोक्ताओं (जिनके लिए आपके काम किया है) से प्रशंसापत्र इकट्ठा करना शुरू करें।

इन प्रशंसापत्र को अपनी वेबसाइट पर प्रदर्शित करें और उस नियोक्ता के साथ काम करने के अपने अनुभव को साझा करे, इस प्रकार आप नए लोगों को अपनी वर्चुयल असिस्टेंट सर्विस के लिए प्रभावित कर सकते है।

आमतौर पर, नियोक्ता उस वर्चुयल असिस्टेंट को काम देने पर ध्यान देंगे, जिनमें उत्कृष्ट विशेषज्ञता होती है। ये प्रशंसापत्र आपको अपने काम के लिए ज़्यादा फीस चार्ज करने में मदद करेंगे।

निश्चित रूप से, आप वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में अपने काम से एक अच्छी धनराशि कामना चाहते हैं। आप बाज़ार के रुझानों पर रिसर्च करके बड़ी कमाई के लिए एक बेहतर रास्ता निकाल सकते हैं, आम तौर पर वर्चुयल असिस्टेंट के रूप में बड़ी कमाई करना संभव हो सकता है, यदि आप अपने बेहतर कार्य कौशल से उच्च मांग रखने वाले नियोक्ता को अच्छी सर्विस प्रदान करने में सक्षम हैं।

6 COMMENTS

  1. Sweet blog! I found it while searching on Yahoo News. Do you have any tips on how to get listed in Yahoo News? I’ve been trying for a while but I never seem to get there! Thank you

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here