Online Business Ideas in Hindi

Make Money Online – इन्टरनेट से पैसे कैसे कमायें?

Online Business Ideas in Hindi

Online Business Ideas in Hindi, Make Money Online in Hindi, Internet se paise kaise kamaye, ऑनलाइन बिजनेस आइडिया Without Investment in Hindi, ऑनलाइन बिजनेस आइडिया with no/zero money, Online Business Ideas to Make Money, Business ideas in Hindi और business ideas to make money online

आज हर कोई अपना खुद का व्यवसाय खोलने की इच्छा रखता है, लेकिन व्यवसाय में निवेश करने के लिए पैसे की कमी आमतौर पर हर किसी मुख्य समस्या होती है, पर बढ़ती हुई तकनीक ने बिना निवेश के व्यवसाय करने के कई रास्ते खोल दिए है, इन्ही (Online Business Ideas) के बारे में इस पोस्ट में जानकारी दी गयी है।

यहा शून्य निवेश का यह मतलब नहीं है कि आपको कुछ भी निवेश नही करना पड़ेगा, उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए अपने व्यक्तिगत कौशल का बेहतरीन उपयोग करना भी एक निवेश ही होता है यहा दिए गये ‘ऑनलाइन बिजनेस आइडिया‘ में से किसी एक आइडिया को आप चुन सकते है, जो आपके कौशल/स्किल और आवश्यकताओं से मेल-जोल ख़ाता हो।

बिना निवेश के ऑनलाइन व्यवसाय (Online Business) शुरू करने के लिए मुख्य रूप से आपको कंप्यूटर/लेपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ेगी, जो आमतौर पर हर किसी के घर पर आसानी से उपलब्ध होते है।

1. Blogging (ब्लॉगिंग)

एक ब्लॉग शुरू करना बहुत ही आसान होता है, इसे शुरू करने व डिजाइन करने में मात्र 30 मिनट से भी कम समय लगता है, आमतौर पर कोई भी ब्लॉग बनाने के दो तरीके हैं, जिसमे से एक Blogger.com जैसा प्लॅटफॉर्म, जिस पर आप मुफ्त में वेबसाइट बना सकते है, और दूसरा जिसमे आपको डोमेन नेम, होस्टिंग व अन्य आवश्यक चीजों (Domain Name & Web Hosting) पर तकरीबन 3,000 रुपये तक का निवेश करना होता है।

आप जिस भी चीज़ के बारे में ज़्यादा जानते हैं या आपको किसी काम में महारत हासिल है, उसके बारे में उत्कृष्ट लेख बनाएँ और अपने ब्लॉग वेबसाइट पर रोजाना पोस्ट करे, साथ में उस लेख से संबंधित तस्वीरें भी शामिल करे इस प्रकार अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लेख लिखने को ही ब्लॉग्गिंग कहा जाता है।

ब्लॉग्गिंग में खुद को बेहतर बनाने के लिए ब्लॉग आर्टिकल्स से जानकारी ले और YouTube पर उपलब्ध उत्कृष्ट मुफ्त ब्लॉग्गिंग ट्यूटोरियल्स के माध्यम से ब्लॉग्गिंग व डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कुछ ज़रूरी खास टिप्स व ट्रिक्स जानें।

एक बार जब, आपके ब्लॉग पर एक निश्चित मात्रा में यूज़र ट्रैफ़िक आने लग जाता है तो आप अपने ब्लॉग के लिए गूगल एडसेन्स/Google AdSense से स्वीकृति प्राप्त करे, फिर Google AdSense आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करेगा, और जब कोई यूज़र इन विज्ञापनों पर क्लिक करेगा, तो आपको इस ब्लॉग से कमाई शुरू हो जाएगी।

2. Affiliate Marketing (संबद्ध विपणन)

डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में अफिलीयेट-मार्केटिंग बहुत ही लोकप्रिय ऑनलाइन पैसे कमाने का ज़रिया है क्योंकि बहुत सारी कंपनियाँ (Amazon और Flipkart) अपने व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए अफिलीयेट मार्केटिंग प्रोग्रॅम्स चला रही है, जिसमे आपको कंपनी के द्वारा उत्पादो / प्रॉडक्ट्स को बेचने के लिए वेब लिंक्स उपलब्ध करवाती है, जिनको आप अपने ब्लॉग या फ़ेसबुक अकाउंट पर लगा कर कमिशन के रूप में पैसा कमा सकते है।

एक अच्छा व्यवसाय बनाने के लिए आप प्रॉडक्ट रिव्यू ब्लॉग बनाना होता है, जिस पर आप प्रॉडक्ट, जिसे आप बेचना चाहते हैं, के बारे में उत्कृष्ट उत्पाद समीक्षा / रिव्यू लिखना होता है, फिर आपको मुफ़्त अफिलीयेट प्रोग्राम को जोइन करके, प्रॉडक्ट लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट पर डालना पड़ता हैं, जहाँ लोग क्लिक कर सकते हैं और प्रॉडक्ट को खरीद सकते हैं।

3. Vlogging (व्लॉगिंग)

आज, व्लॉगिंग और वीडियो मेकिंग एक सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन व्यवसाय है जिसमें कोई निवेश नहीं करना पड़ता है, इसके लिए आपको YouTube पर एक निःशुल्क चैनल खोलना होता है। वीडियो बनाने के लिए आपको किसी कैमरे या अन्य उपकरणों में निवेश करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपके स्मार्टफोन में मौजूद कैमरा ही वीडियो बनाने के लिए पर्याप्त है।

आप जिस चीज़ के बारे में ज़्यादा जानकरी रखते हैं या फिर अपनी ज़िंदगी को लोगो के साथ साझा करना चाहते हो तो आप उत्कृष्ट वीडियो बनाएं और उन्हें अपने YouTube चैनल पर अपलोड करें। अपने चैनल की सदस्यता के लिए अपने रिश्तेदारों व दोस्तों को प्रोत्साहित करें और दूसरों के साथ वीडियो साझा करने के लिए कहे, जब Google AdSense से मुद्रीकरण (Monetization) की स्वीकृति प्राप्त करें, फिर आपके वीडियो पर आने वाले विज्ञापनों (Video Ads) के लिए आपको पेमेंट करेगा।

4. Multi Level Marketing (MLM)

Forever Living, Amway, DXN, Herbalife, Tupperware और Avon cosmetics भारत की सबसे बड़ी मल्टीलेवल मार्केटिंग या एमएलएम फर्म हैं। किसी कंपनी के सहयोगी बनने के लिए आपको किसी टॉप एमएलएम कंपनी के साथ ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है और आपको उनके उत्पादों व उनके उपयोगों के बारे में जानने के लिए कुछ मुफ्त ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी लेने होते है। 

फेसबुक या एक ब्लॉग वेबसाइट का उपयोग करके या अपने अन्य सोशियल मीडीया प्रोफाइल्स के माध्यम से इन उत्पादों को परमोट करे और आप इन उत्पादों को ऑफ़लाइन भी बेच सकते हैं।

5. Online Marketplace (ऑनलाइन बाजार)

ऑनलाइन व्यवसाय करने का सबसे अच्छा तरीका फेसबुक मार्केटप्लेस पर एक ऑनलाइन स्टोर खोलना है, यह आपको स्थानीय रूप से सामान बेचने की अनुमति देता है। यदि आप अचार, मसाला पाउडर, पारंपरिक होममेड उत्पाद या हस्तशिल्प जैसे उत्कृष्ट सामान बनाते हैं, तो आप उन्हें अपने स्वयं के ऑनलाइन बाज़ार से बेच सकते हैं।

इसके लिए आपके पास बस एक फेसबुक अकाउंट होना चाहिए, अन्य शानदार ऑनलाइन संसाधन Shopify भी है हालांकि, ऑनलाइन मार्केटप्लेस खोलने के लिए एक छोटा सा शुल्क आपको देना पड़ता है, इनमे आप निशुल्क परीक्षण करके प्रतिक्रिया की जांच भी कर सकते है।

यदि यह अच्छी तरह से काम करता है, तो आप नाममात्र मासिक शुल्क भुगतान करके ऑनलाइन बाज़ार की सदस्यता ले सकते हैं। इसके अलावा Amazon और Flipkart जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से भी चीज़ो को बेच सकते है।

6. Insurance Agency (बीमा कंपनी)

बिना किसी निवेश के एक बीमा एजेंसी खोलकर आप ऑनलाइन ज़्यादा ग्राहक प्राप्त कर सकते है, ऐसा करने के लिए आपको कुछ बड़ी बीमा कंपनियों से संपर्क करना है और उनकी एजेंसियों को प्राप्त करना है या आप विभिन्न कंपनियों के अधिकृत बीमा एजेंटों के लिए काम कर सकते हैं।

आप बीमा योजनाओं को ऑनलाइन या ऑफलाइन बेच सकते हैं और बीमा कंपनी की ओर से प्रीमियम जमा कर सकते हैं, आपका बिक्री व विपणन कौशल लोगों को एक या एक से अधिक बीमा योजनाओं का चयन करने के लिए समझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और आपकी इस व्यवसाय में सफलता की संभावना को बढ़ाएगा।

7. Resume Writing (रिज्यूम लेखन)

ज़्यादातर नौकरी के लिए आवेदन करने वाले लोग, ऐसा रिज्यूम बनाना नहीं जानते हैं जो साक्षात्कार/इंटरव्यू के लिए कॉल प्राप्त कर सके, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे लोग सीवी, रिज्यूम और बायो-डेटा के बीच अंतर के बारे में भी नहीं जानते हैं। ये तीनो ही अलग-अलग दस्तावेज होते है, नियोक्ता को किसी तरह का एंप्लायी/ कर्मचारी चाहिए, उसी के आधार पर सीवी, रिज्यूम या बायो-डेटा माँगा जाता है।

अधिकांशत: नए उम्मीदवारों को इन दस्तावेजों को लिखने/ तैयार करने की जानकारी नहीं होती है और कुछ अनुभवी लोग भी नौकरी के लिए एक बेहतर रिज्यूम नही बना पाते हैं। यदि आप प्रोफेशनल रिज्यूम राइटर/लेखक बनते है, तो इस लाभदायक व्यवसाय से आप अच्छी ऑनलाइन कमाई कर सकते है, इसके लिए आपको उत्कृष्ट लेखन का कौशल प्राप्त करना होता है।

8. Dropshipping (सीधी आपूर्ति)

ड्रॉपशीपिंग शून्य/ज़ीरो निवेश के साथ किए जाने वाला एक उत्कृष्ट व्यवसाय है जो आज काफ़ी लोकप्रिय भी हो रहा है, ऑनलाइन ड्रापशीपिंग व्यवसाय स्थापित करना बहुत ही आसान है, इसके लिए सबसे पहले आपको उन उत्पादों की पहचान करनी होती है जिन्हें आप ड्रॉपशीपिंग के माध्यम से बेचना चाहते है, फिर आपको इन उत्पादों के आपूर्तिकर्ताओं व निर्माताओं से संपर्क करके एक सौदे को तय करना होता है।

आज के समय मे ईकामर्स व्यवसाय भारत में काफ़ी उफान पर है, क्योंकि आज ग्रामीण इलाकों में भी इंटरनेट उपलब्ध होने के कारण ज़्यादातर लोग ऑनलाइन सामान खरीदते है और यह ऑनलाइन शॉपिंग का सिलषिला आगे और भी बढ़ने वाला है, ऐसे में ऑनलाइन ड्रापशीपिंग के व्यवसाय में प्रवेश करना बहुत ही लाभ-दायक साबित हो सकता है।

9. Computerized Horoscopes (कम्प्यूटरीकृत कुंडली)

भारतीय प्राचीन परंपराओं का एक हिस्सा कुंडली भी है, भारतीय लोग लगभग सभी चीजों के लिए कुंडली का उपयोग करते हैं जैसे कि करियर चुनने, शादी करने, घर खरीदने आदि सब, वास्तव में, लोग कई तरह के स्रोतों के ज़रिए अपनी कुंडली बनवाते हैं।

कुंडली बनाने के लिए आप मुफ्त कुंडली सॉफ्टवेयर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या एक योग्य कुंडली सॉफ्टवेर खरीदने के लिए थोड़े से पैसे का निवेश भी कर सकते हैं। यदि किसी को कागज पर उनकी कुंडली चाहिए तो आपको बस एक छोटे से प्रिंटर की आवश्यकता होगी। भारत में आज कंप्यूटर से उत्पन्न कुंडली और कुंडली मिलान सेवाएं कम ही उपलब्ध हैं।

10. Social Media – Facebook & Instagram

फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लॅटफॉर्म से पैसे कमाने का प्राथमिक तरीका विज्ञापन बेचना है। सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म्स किसी भी कंपनी के उत्पाद व सर्विस को ग्राहकों तक पहुँचाने के लिए मंच प्रदान करते हैं। सोशल मीडिया पर पैसा कमाने के कुछ सरल उपाय इस प्रकार है –

  • अपने कॉंटेंट निच को अच्छे से परिभाषित करने वाले पोस्ट लगातार डाले।
  • अपना सोशियल मीडीया अकाउंट हमेशा सक्रिय रखें।
  • वर्तमान रुझानों के साथ अपने अकाउंट को अपडेट करते रहें।
  • अफिलीयेट मार्केटिंग प्रोग्राम का इस्तेमाल करे।

अन्य भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *