Common Eligibility Test in Hindi – संयुक्त योग्यता परीक्षा (CET) क्या है?

Common Eligibility Test in Hindi

हर साल सरकारी नौकरी के लिए आवेदन 2.5 करोड़ उम्मीदवार करते है, इसलिए भर्ती की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार द्वारा नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी National Recruitment Agency (NRA) का गठन किया जायेगा, जो Common Eligibility Test (CET) की परीक्षा को ऑनलाइन आयोजित करेगी, इस संयुक्त योग्यता परीक्षा का आयोजन 2021 से शुरू किया जायेगा।

वर्तमान में लगभग 20 से ज्यादा सरकारी नौकरी भर्ती वाली एजेंसियां भारत में मौजूद हैं, सरकार के मंत्रालयों, सरकारी विभागों और सरकारी संगठनों में, अब सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको एक ही परीक्षा कॉमन इलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) यानि संयुक्त योग्यता परीक्षा देनी पड़ेगी।

Common Eligibility Test (CET) क्या है?

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट विभिन्न सरकारी पदो की रिक्तियों हेतु प्रारंभिक चयन के लिए एक क्रांतिकारी सुधार है, जिससे सरकारी पदो की भर्ती में आसानी होगी, चयन करने में आसानी होगी और इस तरह से उम्मीदवारों कई तरह से लाभ मिलेगा।

बैंकिंग, रेलवे विभाग और कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के ग्रुप B व ग्रुप C के सभी पदों पर भर्ती करने के लिए सिर्फ एक ही परीक्षा Sanyukt Yogyata/Yogyta Pariksha (CET) देनी होगी। अब केंद्रीय विभागों और सरकारी संगठनों में भर्ती के लिए युवाओं को अलग-अलग आवेदन फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा।

संयुक्त योग्यता परीक्षा तीन स्तरों पर होगी, जो सेकेंड्री /10वीं, सीनियर सेकेंड्री /12वीं और स्नातक /ग्रेजुएट जिससे कोई भी उम्मीदवार खुद की योग्यतानुसार इस टेस्ट में भाग ले पायेगा, इसका फायदा यह होगा की उम्मीदवारों को हर परीक्षा के लिए अलग अलग फॉर्म भरने के लिए शुल्क नहीं देना पड़ेगा यानि परीक्षा के लिए एक ही बार शुल्क देना पड़ेगा।

संयुक्त योग्यता परीक्षा का मकसद रेलवे भर्ती बोर्ड, कर्मचारी चयन आयोग और इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन की पहले स्तर की परीक्षा यानि मुख्य परीक्षा को प्रतिस्थापित करना है। इस परीक्षा के माध्यम से कई अन्य परीक्षणों को समाप्त किया जा सकेगा, कीमती समय व संसाधनों को बचाया जा सकेगा और इससे पारदर्शिता को भी बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

NRA तीन अलग-अलग स्तरों में एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) आयोजित करेगा और NRA CET परीक्षा का सिलेबस आपकी स्नातक /डिग्री स्ट्रीम, 10 वीं और 12 वीं कक्षा के स्तर पर आधारित होगा।

एक बार CET को पास /उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार उच्च स्तर की परीक्षा के लिए किसी भी भर्ती एजेंसियों में आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा का स्कोर /मार्क्स तीन साल के लिए मान्य होंगे, इस दौरान उम्मीदवार कई क्षेत्रों में अपनी योग्यता के अनुसार और पसंद के आधार पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकता हैं।

कॉमन एंट्रेंस (Entrance) टेस्ट क्या होता है?

कॉमन एंट्रेंस टेस्ट /परीक्षा Common Entrance Test भारत के विभिन्न राज्यों में व्यावसायिक कॉलेजों में, मेडिकल और इंजीनियरिंग में पूर्णकालिक पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष या पहले सेमेस्टर के छात्रों के प्रवेश के उद्देश्य से आयोजित की जाने वाली एक प्रतियोगी परीक्षा होती है।

यह परीक्षा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट से अलग है, क्योकि इस परीक्षा के ज़रिए आपको किसी कोर्स के लिए एक ख़ास कॉलेज में प्रवेश /अड्मिशन मिलता है, जबकि कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) के माध्यम से आप सरकारी नौकरी के लिए किसी पद को प्राप्त करने के लिए पहला चरण पार करते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here