National Digital Health Mission in Hindi – डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) क्या है?

National Digital Health Mission Hindi

National digital health mission in Hindi, National Digital health mission kya hai, What is national digital health mission in hindi, Digital health card in Hindi, Digital health id kya hai, Digital health card india, How National Digital Health Mission will benefit people, What is a health ID, NDHM yojana kya hai?


पीएम मोदी ने 15अगस्त, 2020 को अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (NDHM) के रूप में एक बड़ी डिजिटल पहल की घोषणा की है, जिसका मकसद प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए डिजिटल स्वास्थ्य आईडी बनाना है, इस पोस्ट में जानेगे कि, नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन क्या है?

  1. What is national digital health mission in Hindi – Digital Health Mission kya hai?
  2. What is health ID in Hindi – Health ID kya/hoti hai?
  3. What is Digi doctor in Hindi – Digi doctor kya/hota hai?
  4. What is Health Facility Registry/HFR in Hindi – Health Facility Registry kya/hoti hai?
  5. What is Personal Health Records/PHR in Hindi – Personal Health Records kya/hota hai? 
  6. What is Electronic Medical Records/EMR in Hindi – Electronic Medical Records kya/hota hai?
  7. What is characteristics of the digital health mission in Hindi?

National Digital Health Mission क्या है?

National Digital Health Mission in Hindi
nha.gov.in

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) यानी राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का मूल उद्देश्य देश के स्वास्थ्य से संबंधित एकीकृत डिजिटल ढांचे को विकसित करना है, जो हेल्थकेयर पारिस्थितिकी प्रणाली के कई हितधारकों के बीच मौजूदा अंतर को डिजिटल माध्यम से को ख़त्म कर देगा।

इस परियोजना में देश के प्रत्येक व्यक्ति को एक स्वास्थ्य आईडी प्रदान की जाएगी, जिसमे कुछ जानकारिया शामिल होगी जैसे डॉक्टर ने कौनसी दवा निर्धारित की थी, किस डॉक्टर ने निर्धारित की थी, रिपोर्ट क्या थी, ये सभी जानकारी एक व्यक्ति के स्वास्थ्य आईडी से जुड़ी होगी।

इस मिशन के तहत मरीज के डाटा, सूचना और बुनियादी सुविधाओं की सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के प्रावधान के माध्यम से एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म तैयार किया जाएगा, इसके माध्यम से मानकों पर आधारित डिजिटल सिस्टम ‘Digital Health ID‘ के ज़रिए सुरक्षा व गोपनीयता को सुनिश्चित करते हुए हर व्यक्ति की स्वास्थ्य संबंधी व्यक्तिगत जानकारी को एक ही जगह पर सहेज कर रखा जाएगा।

इसके अलावा, इस मिशन के अंतर्गत डेटा और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से कुशल और सस्ती स्वास्थ्य कवरेज प्रदान की जाएगी है। इस मिशन की प्रमुख विशेषता है कि यह प्रौद्योगिकी / तकनीक का हिस्सा है, जिसमे सभी लोगो के लिए उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सर्विस प्रदान करने के लिए पूरी तरह से डिजिटल सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा और यह मिशन अभी की मौजूदा स्वास्थ्य सूचना प्रणालियों को आत्मसात कर सकता है।

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन को कई चरणों में संचालित किया जाएगा, और उनमे से पहले चरण में कुछ मुख्य प्राथमिक प्रणाली को लॉन्च किया जाएगा, जो इस प्रकार है –

  1. Health ID (स्वास्थ्य आईडी)
  2. Digi Doctor (डिजी डॉक्टर)
  3. Health Facility Registry (HFR – स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री )
  4. Personal Health Records (PHR – व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड)
  5. Electronic Medical Records (EMR – इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड्स)

National Digital Health Mission – हेल्थ आईडी (Health ID) क्या है?

Digital Health ID kya hai
nha.gov.in

NDHM के तहत देश के हर व्यक्ति को एक डिजिटल स्वास्थ्य आईडी (Digital Health ID) मिलेगी जो मूल रूप से उसके सभी स्वास्थ्य रिकॉर्डों (Health Records) का एक डिजिटल प्रारूप होगी, जो देश भर के सभ डॉक्टरों और सभी स्वास्थ्य सुविधाओं की रजिस्ट्री से जुड़ा होगा। स्वास्थ्य सेवा वितरण की दक्षता, प्रभावशीलता और पारदर्शिता में सुधार के लिए यह योजना बनाई गई है।

हेल्थ आईडी (Health ID) मोबाइल एप्लिकेशन या वेबसाइट के रूप में होगी, सरकार ने कई हितधारकों से इस से संबंधित प्रतिक्रिया और उनके सुझाव लिए थे, जो इस पहल का हिस्सा है और एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमे नामांकन / Enrollment हर व्यक्ति के लिए स्वैच्छिक होगा यानी इसमे अपना नामांकन हर भारतीय के लिए बाध्यकर या अनिवार्य नही है, लोग अपनी मर्ज़ी से इसमे नामांकन कर सकते है।

आज, सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में किसी भी व्यक्ति की पहचान की प्रक्रिया को मानकीकृत करना बहुत ही महत्वपूर्ण है, Health ID यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि बनाए गए मेडिकल रिकॉर्ड सही व्यक्ति को जारी किए जाएं या उपयुक्त सहमति के माध्यम से स्वास्थ्य सूचना उपयोगकर्ता द्वारा एक्सेस किए जाएं।

यूनीक हेल्थ आइडेंटिफिकेशन/ पहचान (UHID) नंबर जारी करने के लिए, सिस्टम को जनसांख्यिकीय, स्थान, परिवार / संबंध और संपर्क करने का विवरण सहित कुछ बुनियादी विवरण इसमे शामिल किया जा सकता है।

हेल्थ आईडी (Health ID) का इस्तेमाल विशिष्ट व्यक्तियों और हितधारकों के बीच विशिष्ट पहचान वाले व्यक्तियों की ज़रूरतो के लिए, उन्हें प्रमाणित करने के लिए और उनके स्वास्थ्य रिकॉर्ड की जानकारी के लिए किया जाएगा।

डीजी डॉक्टर (Digi Doctor) क्या है?

National Digital Health Mission kya hai
nha.gov.in

डॉक्टरों के सभी प्रासंगिक विवरणों की जानकारी जैसे उनके नाम, योग्यता, योग्यता के संस्थानों का नाम, विशेषज्ञता, राज्य चिकित्सा परिषदों के साथ पंजीकरण संख्या, अनुभव के वर्ष आदि के साथ राष्ट्र में नामांकित सभी डॉक्टरों का अपडेटेड भंडारण होगा, डीजी डॉक्टर (Digi Doctor), जो कि देश के डिजिटल स्वास्थ्य ढांचे का एक आवश्यक प्रारूप साबित होगा।

इस निर्देशिका (Digi Doctor) को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इसमे डॉक्टरों के कौशल और अनुभव को समय समय पर अप-टू-डेट रखा जा सके।

स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री (Health Facility Registry) क्या है?

स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री देश की सभी स्वास्थ्य सुविधाओं का एकल भंडार होगा, जिससे देश में सार्वजनिक और निजी दोनों स्वास्थ्य सुविधाओं के मानकीकृत डेटा का आदान-प्रदान और सूचनाओ का भंडारण होगा।

इस रजिस्ट्री (Health Facility Registry) को स्वास्थ्य सुविधाओं को अपनी प्रोफ़ाइल तक पहुंचने, समय-समय पर उन्हें प्रदान की जाने वाली विशिष्टताओं और सेवाओं के साथ अपडेट किया जाएगा, साथ ही सभी आवश्यक जानकारी बनाए रखने के लिए इन सुविधाओं के लिए एक सुरक्षित सामान्य प्लॅटफॉर्म भी तैयार किया जाएगा।

रोगी का रिकॉर्ड, एम्पैनमेंट के लिए आवेदन, आसान दावा प्रसंस्करण, साथ ही साथ सभी स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिक तंत्र तत्वों तक पहुंच में सुधार आदि सुविधाएं ई-साइन डॉक्युमेंट्स में सक्षम हो पाएगी।

व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड्स (Personal Health Records) क्या है?

किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी का एक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड है, Personal Health Records, जो राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त अंतर-मानकों के अनुरूप है और जिसे उस व्यक्ति द्वारा प्रबंधित, साझा और नियंत्रित किया जा सकता है, इसकी सबसे मुख्य विशेषता है कि यह EMR और EHR से अलग है क्योकि इसमें शामिल जानकारी व्यक्ति के नियंत्रण में होती है।

व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड प्रणाली द्वारा समर्थित कार्य वे हैं जो किसी व्यक्ति को उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी का प्रबंधन करने में सक्षम बनाते हैं। इन कार्यों के प्रमुख उपयोगकर्ता खाता धारक के रूप में संदर्भित व्यक्ति हैं, रोगी और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के पास अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड को देखने, अपडेट करने या सुधार करने के लिए जैसे कुछ कार्यों की अनुमति प्राप्त होगी।

इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड (Electronic Medical Records) क्या है?

इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड वेब ऐप, एक मरीज के चार्ट को डिजिटल संस्करण के रूप में समझने का सबसे अच्छा तरीका है। इसमें (Electronic Medical Records) किसी स्वास्थ्य सुविधा से रोगी की चिकित्सा व उपचार का पूरा इतिहास यानी पुरानी संपूर्ण जानकारी शामिल होगी। EMR चिकित्सकों को निम्नलिखित अनुमति देता है –

  • किसी भी समय के डेटा को ट्रैक करके, जानकारी ले सकते है
  • आसानी से पहचान पाएँगे कि कौन से रोगी निवारक जांच या चेकअप किए गये थे
  • जान पाएँगे कि मरीज कुछ मापदंडों जैसे रक्तचाप रीडिंग या टीकाकरण पर कैसे काम कर रहे हैं
  • चिकित्सा की समग्र गुणवत्ता की निगरानी और उसमे सुधार कर सकते है

National Digital Health Mission की विशेषताए

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) की कुछ ख़ास विशेषताएँ (characteristics) इस प्रकार है –

  • बहुत ही कार्यक्षम योजना (कुशल)
  • आसानी से उपलब्ध (सुलभ)
  • समयोचित तरीके से अप-टू-डेट
  • सभी जानकारिया गोपीनीय व सुरक्षित
  • केवल रोगी की सूचित सहमति से नामांकन

Know About More Govt Schemes 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here