Personality Development Kaise Kare - पर्सनैलिटी को डेवलप कैसे करें?

पर्सनालिटी को डेवलप (Personality Development) कैसे करें?

personality development kaise kare

प्रत्येक व्यक्ति का व्यवहार करने, भावनाओं पर प्रतिक्रिया करने, चीजों को समझने और दुनिया को देखने का अपना अलग तरीका होता है, और यह सब उस व्यक्ति की पर्सनालिटी पर निर्भर होता है, यदि कोई यह सब करने के लिए खुद को दूसरो से अलग बनाता है और खुद को सुधारने के लिए काम करता है तो यह पर्सनालिटी डेवलपमेंट में आता है यहा जानिए Personality Development kya hota hai, Apni Personality ko Develop Kaise kare और Personality Development kaise kare

पर्सनालिटी डेवलपमेंट का मतलब क्या है? (Personality Development Meaning in Hindi)

पर्सनालिटी डेवलपमेंट (Personality Development) का हिन्दी में मतलब “व्यक्तित्व विकास” होता है जो किसी के व्यक्तित्व गुणों का ऐसा समूह है जो उसे दूसरो से अलग दिखाता है। पर्सनालिटी डेवलपमेंट को पर्सनल ग्रोथ (Personal Growth) और सेल्फ़-इंप्रूव्मेंट (Self-improvement) भी कहा जाता है और इनका तात्पर्य भी ‘व्यक्तित्व विकास’ से ही है।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट क्या होता है? (Personality Development kya hota hai in Hindi)

किसी के व्यक्तित्व को विकसित करने और बढ़ाने की प्रक्रिया को “Personality Development” कहते है। यह एक व्यक्ति को आत्मविश्वास और उच्च आत्म-सम्मान प्राप्त करने में मदद करता है। पर्सनालिटी डेवलपमेंट से किसी के संचार कौशल और दुनिया को देखने के तरीके पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, और पर्सनालिटी डेवलपमेंट के परिणामस्वरूप व्यक्ति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित कर सकता हैं।

हम दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं यह हमारी पर्सनालिटी पर निर्भर करता है। एक व्यक्ति की उपस्थिति, चरित्र, बुद्धि, आकर्षण, दक्षता, शैली उसके व्यक्तित्व को निर्धारित करती है, इन सभी तत्वो को विकसित करना पर्सनालिटी डेवलपमेंट के अंतर्गत आता है।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट में एकीकृत विशेषताओं का गतिशील निर्माण और विघटन शामिल है जो एक व्यक्ति को पारस्परिक व्यवहार लक्षणों के संदर्भ में अलग करता है। वास्तव में, व्यक्तित्व हमेशा बदलता रहता है और प्रासंगिक कारकों व जीवन को बदलने वाले अनुभवों के अधीन होता है।

एक व्यक्ति का व्यक्तित्व उसकी उपस्थिति, विशेषताओं, दृष्टिकोण, मानसिकता और दूसरों के साथ व्यवहार को दर्शाता है इसलिए सभी के लिए व्यक्तित्व विकास यानी Personality Development आवश्यक होता है जानिए, पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे?

पर्सनालिटी को डेवलप कैसे करें? (Personality ko Develop/Personality Development kaise kare in Hindi)

आज की दुनिया में जीवित रहने के लिए, हर समय स्मार्ट और तेज-तर्रार रहने और बनने की जरूरत है, जिसके लिए हमे अपनी Personality को Develop करने की आवश्यकता पड़ती है। हमारी पर्सनालिटी सिर्फ़ इस बारे में नहीं है कि हम अपने काम में कितना प्रयास करते हैं, बल्कि अच्छी पर्सनालिटी का मतलब इस बात से है कि हमने क्या हासिल किया है और हम खुद में कितना बदलाव कर रहे हैं, एक बेहतर इंसान बनने और बेहतरीन जीवन जीने के लिए!

अपनी पर्सनालिटी डेवलपमेंट करने के लिए हमे स्वयं सहायता यानी self-help करनी ज़रूरी है, क्योकि हमे कोई दूसरा नही, बल्कि हम खुद ही बदल सकते है, और खुद में बदलाव का नाम ही Personality Development है, इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें नीचे विस्तार से बताई गयी है जो हमे अपनी पर्सनालिटी को डेवलप करने के बारे सिखाती है, जो इस प्रकार है, जैसे –

(1) खुद को जानें

अपने व्यक्तित्व विकास के सबसे ज़रूरी है कि हम खुद जाने, समझे और अपनी कमजोरियों का विश्लेषण करे, ताकि हम इनको दूर करने के लिए काम कर पाए, कभी भी अपनी कमियों और कमजोरियों को स्वीकार करने से ना हिचकिचाएं और जितना हो सके खुद के बारे में जानें।

(2) आत्मविश्वासी बने 

हम कौन हैं और क्या कर रहे हैं, इस बारे में हमारा आश्वस्त होना हमारे व्यक्तित्व विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है। हमे अपनी क्षमताओं पर कभी भी संदेह नही करना चाहिए और यदि कोई ऐसी चीज है जिस पर हमे काम करने की जरूरत है तो उसके लिए पूरी कोशिश करें ताकि हम अपने डर पर काबू पा सकें और खुद में आत्मविश्वास ला सकें।

ऐसा करने के लिए सफलता की पुस्तके पढ़ें, खुद को प्रेरक विचारों और प्रोत्साहन से परिपूर्ण करे ताकि हम अपने आत्म-सम्मान को बढ़ा सकें, यह हमे एक आकर्षक व्यक्तित्व प्राप्त करने में मदद कर सकता हैं। हम जो कुछ भी करते हैं, हमे खुद पर विश्वास रखना है और मेहनत करनी है, हमारे व्यक्तित्व विकास के लिए आत्मविश्वास से ज्यादा आकर्षक कुछ नहीं हो सकता है।

(3) सीखने वाला बने

हमारा दिमाग़ एक अनंत साइज़ के खाली पात्र की तरह है जिसमे जितना ज्ञान भरा जाए, उतना कम है, इसलिए हमेशा कुछ नया सीखते रहने का प्रयास करे और सीखी हुई चीज़ो का अपने जीवन में इस्तेमाल करे, ज्ञान जितना लिया जाए उतना ही अच्छा है, पता नही कौनसी ज्ञान की बात हमे जीवन में कब काम आ जाए!

सीखते रहना हमारी पर्सनाल्टी को और भी मजबूत बनाता है और जीवन में निरंतर आगे बढ़ने में मदद करता है, हमारा ज्ञान हमारी को दूसरो की तुलना में बेहतर बनाता है, इसलिए जीवन में एक शिक्षार्थी की तरह हमेशा सीखने वाला बने!

(4) शारीरिक भाषा बदलें

हमारी शारीरिक भाषा यानी बॉडी लैंग्वेज हमारे व्यक्तित्व के लिए उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना कि हमारा मौखिक संचार कौशल यानी बात करने का तरीका, हमारा बॉडी लैंग्वेज हमारे बारे में बहुत कुछ बताता है और लोगों को हमारे बारे में सटीक अनुमान लगाने में मदद करता है।

हमारे चलने, बैठने, बात करने और खाने के तरीके सहित सब कुछ हमारे आस-पास के लोगों को प्रभावित करता है। याद रखे, हमेशा सीधे कंधों के साथ एक सीधी स्थिति में चलें, कभी झुक कर ना चलें, हमेशा आराम की मुद्रा में बैठें और कुछ बोलते समय हमेशा सामने वाले की आंखों से संपर्क बनाकर रखे, इसके अलावा रोजाना साफ-सुथरे कपड़े पहने और शरीर की अवांछित गंध से बचने के लिए पर्फ्यूम का इस्तेमाल करे!

(5) सकारात्मक रहें

एक आकर्षक व्यक्तित्व के लिए हमारे विचार और कार्य दोनों ही सकारात्मक होने चाहिए। हमारे सोचने के तरीके का हमारे कार्य करने के तरीके पर सीधा प्रभाव पड़ता है। यदि कोई अपने मन में सकारात्मक विचारों को पनपाता है तो इससे उसका आत्मविश्वास बढ़ता है और व्यक्तित्व में निखार आता है। जीवन में परिस्थितियाँ हमेशा उतार-चढ़ाव से भरी हो सकती हैं, लेकिन जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने के लिए, हमे चीजों के उज्जवल पक्ष को खोजने और अच्छे भागों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

(6) नेटवर्किंग करें

नए और विभिन्न प्रकार के लोगों से मिलना हमे अपने क्षितिज का विस्तार करने और खुद को बड़ी संख्या में चीजों से परिचित कराने की दिशा में एक अच्छा कदम होता है जिससे हमे अन्य संस्कृतियों और जीवन शैली के बारे में अधिक जानने का अवसर मिलता है, और इसका हमारे व्यक्तित्व पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

हमेशा नये और सफल लोगो से मिलने के लिए उत्सुक रहे, उनसे खुलकर बातें करे, उनके बारे में जाने, उनको समझे और उनसे कुछ नया सीखने का प्रयास करे, इससे हमे हमारे पर्सनालिटी डेवलपमेंट में मदद मिलती है। 

(7) अच्छे श्रोता बनें

एक अच्छा श्रोता होना भले ही ज़रूरी ना लगे लेकिन एक अधिक आकर्षक व्यक्तित्व प्राप्त करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित होता है। जब कोई आपसे बात करे तो उसकी बात को दिलचस्पी से सुनें, उस पर पूरा ध्यान और उसकी बात को महत्व ज़रूर दें। किसी से बात करते समय सामने वाले से प्रत्यक्ष नेत्र संपर्क बनाए रखें और वहा के परिवेश से कभी विचलित ना हों। इससे हमे अन्य लोगों के बारे में बेहतर तरीके से जानने और उनसे बेहतर तरीके से जुड़ने में मदद मिलती है।

(8) हमेशा प्रसन्न रहे

जीवन में हमेशा खुश रहना सभी के लिए आवश्यक है, विपरीत परिस्थितियों से लड़ने में सक्षम होने के लिए हर किसी को खुद से प्यार करने और प्रसन्न रहने वाला होना बहुत आवश्यक है, साथ ही दूसरो को प्रसन्न करने वाला ज़रूर बनाना चाहिए, ऐसा करना आपको एक अधिक आकर्षक व्यक्तित्व में बदल देगा।

(9) सभ्य & विनम्र बने और स्वभाव में स्थिरता लाए

दूसरो के साथ सभ्य तरीके से व्यवहार करना उनको आपकी तरफ आकर्षित करता है जो आपके व्यक्तित्व के लिए बहुत ज़रूरी है क्योकि जब कोई हमसे आकर्षित होता है तो वो हमसे जुड़ना चाहेगा जिससे हमारी नेटवर्किंग बढ़ेगी और हमे अपने करियर में सहायता मिलेगी और हमारा व्यक्तित्व विकास होगा।

चाहे हम कितने ही प्रतिभाशाली हों, कितने ही बड़े आदमी क्यो ना हों, यदि हमारे में दूसरो के प्रति विनम्रता और उदारता नहीं होगी तो हमारा व्यक्तित्व कभी भी अच्छा नहीं बन सकता है, अहंकार में जीने वालो को कोई भी पसंद नहीं करता है इसलिए सभी से प्रेमपूर्वक बात करें, छोटों को प्यार करे और बड़ों का सम्मान करे।

स्वभाव में स्थिरता हमे चिंता और क्रोध से दूर रहने में मदद करती है और हमारे व्यक्तित्व में एक और अच्छा भाग जोड़ती है, इससे बुरी से बुरी स्थिति में समस्याओ से लड़ने और उनसे पार पाने में सहायता मिलती है और स्वभाव में कोमलता आती है जो लोगो को आकर्षित कर हमारे व्यक्तित्व में सुधार लाती है।

(10) ईमानदारी रखे 

हर किसी को जीवन में सच्चाई और ईमानदारी को अपने सिद्धांत में ज़रूर लाना चाहिए, किसी को धोखा देना और किसी का भरोसा तोड़ना व्यक्तित्व विकास के खिलाफ होता है, इसलिए अपनेआप में ईमानदारी रखे! इससे आपके काम की हमेशा आपको सराहना मिलेगी, जीवन में विश्वास से बड़ी कोई चीज नही है, वो कहते है ना दुनिया विश्वास पर कायम है! अपने में ईमानदारी लाए और अपने व्यक्तित्व को कायम रखे।

यहा बताई गयी बातो से आप जान पाए होंगे कि हम Personality Development Kaise Kare या अपनी पर्सनालिटी को कैसे डेवलप कर सकते है?

Leave a Comment

error: