Khud Se Pyar Kaise Kare (Hindi) - अपने आप से प्यार कैसे करें?

How to Love Yourself in Hindi – खुद से प्यार कैसे करें?

Khud Se Pyar Kaise Kare

दूसरों को हमसे प्यार करवाने की कोशिश करने के बजाय हमे सेल्फ़ लव या आत्म-प्रेम पर ध्यान देना ज़रूरी है, इससे हम अपने आत्म-सम्मान का निर्माण कर सकते हैं और हम अपने आप से और दूसरों के साथ स्वस्थ और खुशहाल रिश्ते बना सकते है, लेकिन अपने आप से प्यार कैसे करें? यहा जानिए How to Love Yourself in Hindi और Khud Se Pyar Kaise Kare…

कई कारणों से, हम में से कई लोगों को खुद से प्यार करने की बजाय दूसरों से प्यार करना आसान लगता है लेकिन खुद से प्यार करना सभी के लिए थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन यह अपने लिए किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण काम में से एक है।

कभी-कभी हम वास्तव में अपने लिए बहुत ग़लत होते हैं। हम अपने आप को एक कठोर आंतरिक आलोचक, अस्वस्थ संबंधों, विषाक्त पदार्थों और आत्म-विकृति के अधीन कर लेते हैं। अपनी खुद की कमियों पर ध्यान देना किसी के लिए आसान होता है तो किसी के लिए मुश्किल होता है। ऐसे में यदि हम खुद से प्यार करना सिख लेते है तो हम कई तरह की आत्म-विकृतियो से छुटकारा पा सकते है और एक अच्छा जीवन जी सकते है।

Khud se Pyar Karna Meaning in English – खुद से प्यार करने को अँग्रेज़ी में क्या कहते है?

खुद से प्यार करने या अपने आप से प्यार करने को इंग्लीश में सेल्फ़-लव (Self Love) कहा जाता है, जिसका हिन्दी में शाब्दिक अर्थ ‘आत्म-प्रेम‘ होता है और इसका दूसरा हिन्दी मतलब स्वार्थपरता या ख़ुदग़रज़ी होता है। सेल्फ़ लव या आत्म प्रेम के समानार्थी शब्द कुछ इस प्रकार है, जैसे –

  • self-admiration – आत्म-प्रशंसा
  • self-assumption – आत्म-धारणा
  • self-conceit – आत्म-अभिमान
  • self-congratulation – आत्म-बधाई
  • self-esteem – आत्म-सम्मान
  • self-glory – आत्म-महिमा
  • self-importance – आत्म-महत्व
  • self-opinion – आत्म-विचार
  • self-satisfaction – आत्म-संतुष्टि

How to Love Yourself in Hindi – खुद से प्यार कैसे करें?

खुद से प्यार करने की अपनी कमी के कारण की परवाह किए बिना, हमे स्वयं की देखभाल करना शुरू करना चाहिए और खुद के साथ उस तरीके के प्रेम के साथ व्यवहार करना चाहिए जो हम दूसरों को देते हैं।

खुद से प्यार करना स्वार्थी होना नहीं है, यह न केवल खुद के साथ खुद के रिश्ते को बेहतर बनाता है, बल्कि यह दूसरों को दिखाता है कि आपको कैसे प्यार करना है।

हर इंसान हमेशा खुद के साथ ज़रूर होता है इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम अपनी संगत का मज़ा लें, खुद पर भरोसा रखे और अपने अच्छे गुणों को पहचाने, खुद के साथ प्रेमपूर्ण संबंध विकसित करने के लिए खुद को समय देना और हमेशा आत्म-प्रेम का अभ्यास करना ज़रूरी होता है। खुद से प्यार करना सीखने के लिए नीचे बताए कुछ तरीकों के बारे में जाने जिनमे कई आसान है तो कुछ कठिन हैं।

1. खुद को जानें

यदि हमे यह नही पता कि हममे क्या शक्तिया है और क्या कमिया है, क्या गुण है और क्या अवगुण है, तो हम खुद से प्यार नही कर सकते है। इसलिए सबसे पहले खुद को समझे, जाने और खुद पर विश्वास करे, खुद को महत्व दे, अपनी पसंद की चीज़ो में समय लगाए।

2. मना करना या ना कहना सीखे

हर एक चीज़ में सीमा का होना ज़रूरी है, नही तो समय का ग़लत इस्तेमाल हो सकता है, और कोई हमे इस्तेमाल कर सकते है, सिर्फ़ अपने फ़ायदे के लिए! आत्म-देखभाल करना ज़रूरी है और साथ ही दूसरो को मना करना भी ज़रूरी है, हर बार सिर्फ़ हाँ कहना हमारे लिए नुकसान दायक हो सकता हैं। खुद से प्यार करने के लिए हमे ख़ुदग़र्ज़ होना ज़रूरी है, जिसके लिए आवश्यक है कि हम किसी मना करना सीखे!

3. दूसरों से अपनी तुलना ना करें

दूसरे हमसे बेहतर या फिर बदतर नहीं हैं और कोई भी कम या ज्यादा नही है बल्कि हर इंसान अलग-अलग हैं। हम जैसे हैं वैसे ही हमारा मूल्य है इसलिए जैसे भी हम आज है उसे स्वीकार करे और खुद की तुलना दूसरो से कभी भी ना करे क्योकि सभी विभिन्न है, सब में भिन्न -भिन्न हुनर है।

हम जो है वो बेहतर है और ज़्यादा बेहतर बनाने के लिए हमारे पास समय है, जो हमारा खुद का है और वो कभी भी किसी ओर का नही हो सकता है, इसलिए दूसरो से तुलना करने से बेहतर है खुद को ज़्यादा बेहतर और सक्षम बनाने में अपना समय लगाए।

4. अपनी शक्तियों को जानें और उपयोग करें

हम किसी के पास कुछ ना कुछ ख़ास होता हैं, लेकिन हम में ज़्यादातर लोग उस ख़ास चीज़ या शक्ति जो हमारे अंदर है उस पर ध्यान नहीं देते है। हमारे गुण हमे अच्छा इंसान बनाते है, और हमारी शक्तिया हमे मजबूत बनाती है, इसलिए हमे अपनी शक्तियो पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और उनका सही से उपयोग करना चाहिए ताकि हमारे जीवन में सकारात्मक भावनाओ का संचार बढ़ सके और हम खुद से प्यार कर सके।

5. अपने आप को दावत दें

अपनी हर छोटी से छोटी सफलता का उत्सव मनाना चाहिए, खुद को दावत देना इसका सही तरीका हैं। इससे खुद को प्यार करना सफल होता है और जीवन में हमेशा खुश रहने की प्रेरणा मिलती है।

6. खुद के साथ ईमानदार रहे

यदि हम झूठ बोलते हैं या बहाने बनाते हैं तो हम कभी भी अपने आप से प्यार नहीं कर सकते है, सच्चे आत्म-प्रेम या सेल्फ़-लव का अर्थ है जिम्मेदारी और जवाबदेही लेना। खुद से प्यार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, हमेशा ज़िम्मेदारी से काम करे।

7. अपनी गलतियों और खामियों से छुटकारा पाए 

हमे अपने आप पर ज़्यादा सख्त होने की बजाय थोड़ा ढीला होना चाहिए, गलतियाँ होना सामान्य बात है, सभी से होती है और खामियां वो होती है जो हमे बेहतर बनाती है। इसलिए अपनी सभी ग़लतियो और खामियो को स्वीकार करे और उन्हे हमेशा के लिए दूर करने का भरपूर प्रयास करे और खुद को बेहतर बनाने की दिशा में काम करे।

8. यह स्वीकार करें कि कुछ लोग आपको पसंद नहीं करेंगे

यह सही है कि जीवन में कुछ लोग हमको पसंद नहीं करते हैं, और ऐसे लोगों को कभी खुश करने की कोशिश भी नही करनी चाहिए, दूसरो को खुश रखने के चक्कर में हमे अपना समय बर्बाद नही करना चाहिए, जो लोग हमारे लिए महत्वपूर्ण नहीं है, उन्हे भाव देना ज़रूरी नही होता हैं। सिर्फ़ वही करे जिससे हमे खुदे को वास्तव में खुशी मिलती है।

9. जीवन में मौज मस्ती को भी प्राथमिकता दें

हर वीकेंड पर खुद के लिए कुछ मजेदार ज़रूर करे, क्योंकि जीवन में करने के लिए बहुत अधिक काम होता है इसलिए थोड़ा आराम करे, और अच्छा महसूस करने के लिए मौज मस्ती करना भी ज़रूरी है।

10. कृतज्ञता का अभ्यास करें

कृतज्ञता अपने आप में और अपने जीवन में अच्छाई पर ध्यान केंद्रित करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। जब आप हर सुबह उठते हैं तो उन सभी चीजों की पहचान करने का प्रयास करें जिनके आप आभारी हैं। कृतज्ञता व्यक्त करना हमे सभ्य, सरल और अच्छा इंसान बनने में मदद करता है और खुद से प्यार करना सिखाता है।

11. अपनी भावनाओं को महसूस करें

हमारी भावनाएं हमारे जीवन एक अभिन्न अंग हैं। क्रोध और उदासी जैसी असहज भावनाओं से हम दूर नही भाग सकते है, अपनी भावनाओ को महसूस करे, उन्हे समझे, उनकी कदर करे, और अपने आप को सम्मानजनक तरीके से हर तरह की भावनाओ को व्यक्त करने दें।

12. अपने शरीर का अच्छे से ख्याल रखें

वो कहते है ना हेअल्थ ईज़ वेअल्थ यानी स्वास्थ्य ही धन है! अच्छा स्वास्थ्य वास्तव में अमूल्य होता है। अपने आप को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए भरपूर प्रयास करे जैसे नियमित रूप से व्यायाम करें, स्वस्थ भोजन करें, भरपूर पानी पिएं, रात में 7-8 घंटे की नींद ज़रूर लें, और नशीले पदार्थों से सेवन से बचे।

13. ऐसे लोगों से नज़दीकी रखे जो आपके साथ दया और सम्मान से पेश आए

आप कैसे लोगो के साथ अपना समय बिताते हैं यह दर्शाता है कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं। जो लोग खुद को योग्य महसूस करते हैं वे खुद को सकारात्मक लोगों के आस-पास रखते हैं। खुद से प्यार करने के लिए ज़रूरी है कि आपको अपमानजनक या निर्दयी लोगों के साथ संबंध खत्म कर देना चाहिए।

14. हर चीज के लिए खुद को दोष देना बंद करें

खुद से विनम्रता से पेश आए, यह खुद से प्यार करने का एक तरीका है, अपने आप से ऐसे बात करें जैसे आप अपने किसी प्रियजन से बात कर रहे है, कभी भी अपने आप को कम मत समझो, अपने आप को हमेशा दोष मत दो और कभी भी अपनी आलोचना मत करो।

15. जब आपको जरूरत हो दूसरो से मदद ज़रूर ले

खुद से अपना ख्याल रखना सही है, पर ज़रूरत के समय किसी से मदद लेने का मतलब कमजोर होना नहीं है। हम मानव है और हम सभी को समय-समय पर मदद की जरूरत होती है। किसी से अपने लिए मदद माँगना आत्म प्रेम और खुद की भलाई करने के समान ही होता है।

You know How to love yourself meaning in Hindi

यू नो हाउ टू लव यौर सेल्फ़ का हिन्दी मीनिंग “आप खुद से प्यार करना जानते हैं” होता है यानी खुद से कैसे प्यार करे, आप जानते है?

Apne aap se/Khud se Pyar/Pyaar Kaise Kare/Karen – अपने आप से प्यार कैसे करें?

यदि हम अपने आप से प्यार करते है तो हमे हमेशा खुद पर भरोसा रहता है और हमारा आत्मविश्वास कभी भी नही डगमगाता है, जिससे से हम जीवन में कम से कम गलतियां करते है, यदि कोई ग़लती हमसे होती भी है तो हम धैर्य रख पाते है और गलतियों से सीख लेकर बेहतर करने की कोशिश करते है, इसलिए हमे अपने आप से प्यार करना ज़रूरी होता है।

अपने आप से प्यार कैसे करे इसके कई सारे जवाब हो सकते है जैसे – खुद को ज़्यादा से ज़्यादा महत्व दे, खुद की ज़रूरतो को नज़रअंदाज ना करे, उन्हे समय पर पूरा करे, अच्छी जीवन शैली को अपनाए, सिर्फ़ पोषक व स्वस्थ भोजन ही करे, अच्छे, सुंदर व आरामदायक कपड़े ही पहने, अपनी सेहत का ध्यान रखे, एक्सर्साइज़ करे, व्यायाम करे, योगा करे, सब कुछ नियमित तौर पर और समय पर करे, खुद से प्यार करने के सबके अलग-अलग तरीके हो सकते है।

खुद से प्यार करने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है खुद को हमेशा जवान रखना यानी खुद को फिट और सुंदर बनाए रखना, इसके अपनी सेहत का ख्याल रखना भी अपने आप से प्यार करने का तरीका है, ऐसा करने से इंसान में हरदम पॉजिटिव एनर्जी यानी सकारात्मक उर्जा रहती है।

Khud se Pyar Karne ka Tarika – खुद से प्यार करने का तरीका क्या है?

आत्म-प्रेम का सबसे बेहतर तरीका है हमेशा ख़ुदग़र्ज़ और ज़िम्मेदार बनना, इसके अलावा खुद से प्यार करने के कुछ अन्य तरीके इस प्रकार है, जैसे –

  • दूसरों की आपके बारे में क्या राय है इसकी चिंता कभी ना करें
  • खुद पर और अपने फ़ैसलो पर हमेशा भरोसा करे
  • कभी भी किसी से प्रतिस्पर्धा और तुलना ना करे
  • खुद को प्रेरित करने वाले नये तरीके ढूँढे
  • सेल्फ़ लव या आत्म प्रेम संबंधित किताबे पढ़े
  • सिर्फ़ खुद के लिए आवश्यक और खुशी देने वाले कार्य करे

Khud se Pyar Karna Kaise Sikhe – खुद से प्यार करना कैसे सीखे?

खुद से प्यार करना सीखने के लिए सेल्फ़-लव के सिद्धांत को समझे, सेल्फ़-लव संबंधित कोट्स, शायरी, बुक्स आदि पढ़े, आत्म-प्रेम वाले गाने सुने और गुनगुनाए!

Kisi ko Khud se Jyada Pyar/Pyaar Kaise Kare – किसी को खुद से ज़्यादा प्यार कैसे करे?

किसी को खुद से ज़्यादा प्यार करने के लिए उनकी हर ज़रूरत का ध्यान रखे और उन्हे पूरा करे, उनके लिए उपहार लाए, अपना प्यार शब्दो में ब्यान करने, उनकी पसंद और नापसंद का ख्याल रखे, उनके कार्य में उनकी मदद करे, उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताए, उन्हे घुमाने या शॉपिंग के लिए ले जाए, उनके बीमार पड़ने पर उन्हे अकेला ना छोड़े, उनके जीवन के महत्वपूर्ण दिन को ख़ास बनाने का प्रयास करे, उन्हे समय-समय पर गले लगाए आदि सभी तरीक़ो से दूसरो के दिल में खुद के लिए प्यार पैदा कर सकते है।

किसी को अपने आप से ज़्यादा प्यार करने के लिए ज़रूरी है कि आप एक अच्छे इंसान बने और खुद से भी प्यार करे!

Leave a Comment

error: