Instagram se Paise kaise Kamaye (Hindi) - इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए?

Instagram se Paise kaise Kamaye | इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए?

Instagram se Paise kaise Kamaye

आज के समय में जाना-माना एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम जिसका इस्तेमाल फोटो-शेयरिंग के साथ-साथ वीडियो रील्स बनाकर लोगो के साथ साझा करने के लिए किया जाता है और इसके यूज़र्स इससे पैसे भी कमाते है। Instagram को हर महीने एक अरब से भी अधिक लोग इस्तेमाल करते हैं, यह ऐप एक बहुत बड़ा बिज़नेस साम्राज्य बन गया है। यदि आप भी इस प्लॅटफॉर्म से पैसे कमाने चाहते है तो यहा विस्तार से जानिए Instagram se Paise kaise Kamaye

इंस्टाग्राम उन युवा लोगों के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए बेहतरीन नये अवसरों का ज़रिया है जो सही मायने में इंस्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके लाखो फॉलोवर हैं या नही, अगर आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो यहा दी गयी जानकारी को पढ़कर उन विभिन्न तरीकों के बारे में जान पाएँगे जिनके माध्यम से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर पैसा कमाना आसान हो सकता है यदि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट अच्छी तरह से प्रबंधित और अच्छी एंगेज्मेंट रेट वाला है। Instagram से पैसे कैसे कमाए या इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीक़ो के बारे में जानने से पहले जानिए Instagram kya hai और इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या आवश्यकताएं ज़रूरी होती है।

इंस्टाग्राम क्या है (What is Instagram in Hindi)

इंस्टाग्राम ख़ासतौर पर स्मार्टफोन के लिए एक लोकप्रिय फोटो-शेयरिंग ऐप और सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म है। Instagram अन्य सोशियल नेटवर्क की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक सरल है, इसके इस्तेमाल से लोगो के साथ फ़ोटो और वीडियो साझा किए जा सकते है।

अधिकांश अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों की तरह इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने के लिए आपकी आयु कम से कम 13 वर्ष होनी ज़रूरी है, हालांकि आपको कभी-कभी इंस्टाग्राम पर कुछ अनुपयुक्त सामग्री का सामना करना पड़ सकता है, इसमें नग्नता और अन्य प्रकार की आपत्तिजनक पोस्ट पर प्रतिबंध लगाने के सख्त नियम हैं।

इंस्टाग्राम पर ग्रो कैसे करे (Instagram par Grow Kaise kare)

जीवन में तार्किक दृष्टिकोण रखने वालो के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ग्रो करना कोई बड़ी बात नहीं है। नीचे बताया गया है कि कैसे आप कम समय में अपने इंस्टाग्राम को ग्रो कर सकते हैं और पैसा कमाने के साथ-साथ पॉपुलर भी हो सकते हैं।

  1. यदि आप इंस्टाग्राम पर बड़ा बनाना चाहते हैं, तो एक Niche या विषय चुनें और उसी से संबंधित पोस्ट और वीडियो अपने अकाउंट पर डाले, इंस्टाग्राम पर सबसे लोकप्रिय नीच में ट्रॅवेल, ब्यूटी, फैशन, लाइफ-स्टाइल, फुड, फॅक्ट्स, मोटिवेशन आदि शामिल हैं।
  2. यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगातार पोस्ट नहीं करेंगे तो समय के साथ आपके फॉलोवर्स कम हो सकते है, जो लोग प्रतिदिन कम से कम एक पोस्ट या स्टोरी या रील पोस्ट करते हैं उनका एक्सपोजर बेहतर होता है। ब्रांड हमेशा सक्रिय प्रभावितों के साथ ही सहयोग करते हैं इसलिए यदि आप इंस्टाग्राम पर एक प्रभावशाली पहचान बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने लक्षित यूज़र्स तक पहुंचने के लिए लगभग हर दिन प्रासंगिक कॉंटेंट पोस्ट करते रहना होगा।
  3. कोई भी यूज़र अनुत्तरदायी और बोरिंग अकाउंट को फॉलो नहीं करना चाहेगा, सोशियल मीडीया पर हर किसी की पहचान उसके अपने फॉलोवर्स के कारण ही होती हैं इसलिए, अपने फॉलोवर्स के डीएम या कॉमेंट का जवाब ज़रूर दें। याद रखे, कभी भी अभद्र मेसेज और कॉमेंट्स पर ध्यान न दें, हमेशा उन लोगों को जवाब ज़रूर दें जो आपके और आपके अकाउंट के बारे में जानना चाहते हैं।
  4. इंस्टाग्राम अकाउंट पर आपके नीच के अनुसार ही कॉंटेंट पोस्ट करे ना कि लोगो की चाह के अनुसार ताकि आपको पोस्ट आपके दर्शकों को प्रभावित कर सके।
  5. इंस्टाग्राम पर किसी पोस्ट में हैशटैग का सही इस्तेमाल करना भी एक कला है। सभी लोग हैशटैग का उपयोग करना नहीं जानते, हैशटैग का इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए। अपनी पोस्ट के लिए प्रासंगिक हैशटैग पर रिसर्च करने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग करें।

इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए (Instagram se Paise kaise Kamaye in Hindi)

इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने के कई सारे तरीके हैं, उनमे से कुछ की विस्तरित जानकारी यहा दी गयी है जिनको आजमा कर कुछ ही समय में पैसा कमाया जा सकता हैं। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का उपयोग करके पैसे कैसे कमाए, यह जानने के लिए नीचे बताए गये कुछ तरीक़ो के बारे में पढ़े!

1. स्पॉन्सर्ड कॉंटेंट पोस्ट करना

इंस्टाग्राम पर अधिक यूज़र्स के कारण ब्रांड इस पर अत्यधिक सक्रिय रहते हैं। ब्रांड आजकल छोटे इनफ़लूंसेर्स के साथ काम करना पसंद करते है जिनके इंस्टाग्राम पर 1000 से 100,000 के बीच फॉलोवर्स हो सकते है।

यदि आपके पास 1000 से अधिक फॉलोवर हैं और आप लगातार अपने नीच में पोस्ट करते हैं, तो ब्रांड के आपसे संपर्क करने की संभावना हो सकती हैं। इसके अलावा, आप विभिन्न ब्रांडों को ईमेल भी कर सकते हैं जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं। अगर वे आपको अपने प्रॉडक्ट को प्रमोट करने के लिए पर्याप्त प्रासंगिक पाते हैं, तो वे जवाब ज़रूर देंगे। 

कुछ लोकप्रिय प्रभावशाली मार्केटिंग प्लेटफॉर्म भी हैं, जिनकी मदद से आप स्पॉनेर्शिप प्राप्त कर सकते है जैसे – Upfluence, #paid, Fohr card, creatorIQ

2. शाउट आउट देना

ऑनलाइन दुनिया में शाउट आउट मार्केटिंग के लिए एक सिद्ध तरीका है। इंस्टाग्राम अकाउंट के ज़रिए भी शाउटआउट बेच सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक स्टोरी पोस्ट करनी होती है और बदले में आपको पैसे मिलते है। इस तरह से हजारों प्रभावशाली लोग पैसा कमाते हैं। शाउटआउट का मतलब किसी के अन्य के अकाउंट के बारे में अपने अकाउंट पर चर्चा करना होता है।

3. अफिलीयेट मार्केटिंग करना

दुनिया भर में लगातार बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र के साथ-साथ एफिलिएट मार्केटिंग काफ़ी फलफूल रहा है, इंस्टाग्राम भी Affiliate Marketing के लिए एकदम सही जगह है। अफिलीयेट मार्केटिंग में, आपको किसी प्रॉडक्ट के लिए किसी ब्रांड से एक यूनीक लिंक (Affiliate Link) मिलता है। जब आप अपने खाते में उस प्रॉडक्ट का प्रचार करते हैं और यूज़र्स उस लिंक से खरीदारी करते हैं, तो आप एक अच्छा कमीशन प्राप्त होता हैं।

4. ऑनलाइन स्टोर बनाना

यदि आप पहले से एक फैशन इन्फ्लुएंसर हैं या बनना चाहते हैं, तो ऑनलाइन स्टोर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आपने देखा होगा कि कई प्रभावशाली लोगों के मेकअप और ब्यूटी सामग्री के ऑनलाइन स्टोर है। अधिकांश प्रभावित करने वाले Instagram Account ओनर पर्याप्त लोकप्रियता प्राप्त करने के बाद अपने खुद के Online Store लॉन्च करते हैं और अपने Products को बेचकर पैसा कमाते हैं।

आप ऐसा करने के लिए शुरुआत में आप अपने ब्रांड का प्रचार करने के लिए कुछ पैसे खर्च कर सकते हैं ताकि लोग आपसे संपर्क कर सके, आजकल सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन स्टोर में मेकअप, शोपीस, कपड़े, ब्यूटी आइटम्स आदि शामिल हैं।

5. अपने प्रॉडक्ट बेचना

अपने प्रॉडक्ट्स और सर्विस को बेचने के लिए भी इंस्टाग्राम का भरपूर इस्तेमाल किया जाता हैं। इंटरनेट के इस युग में हर दिन हजारों लोग अपने प्रॉडक्ट को ऑनलाइन बेचते हैं क्योंकि लोगों की दिलचस्पी अक्सर नई और अनोखी चीजें खरीदने में रहती है। Instagram पर आप अपनी post के माध्यम से प्रॉडक्ट का प्रचार करके उन्हे बेच सकते हैं। आप अपने followers को टी-शर्ट, जूते, पोस्टर, हंडक्राफ्ट आदि प्रॉडक्ट बेच सकते हैं।

6. फोटो बेचना

यदि आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं और अपने आस-पास के स्थानों और लोगों की अद्भुत फोटो लेते रहते हैं, तो आप ऐसे फोटो को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आजकल कई फोटोग्राफर इंस्टाग्राम का इस्तेमाल अपनी परफेक्ट फोटो क्लिक्स को शेयर करने के लिए करते हैं और लोग उनकी Photos को खरीदते भी हैं। इंस्टाग्राम पर सबसे लोकप्रिय नीच में से एक ट्रॅवेल है। 

7. दूसरो के अकाउंट को ग्रो करना 

यदि आप अच्छे पोस्ट बनाने और Instagram Account को Grow करने की बेहतर ट्रिक्स जानते है और यदि आपके पास एक सफल इंस्टाग्राम अकाउंट मौजूद है तो आप दूसरो के लिए काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है, इसके लिए आपको अन्य नये ब्रांड या किसी के Personal Instagram Account को अपने अकाउंट के ज़रिए प्रमोट कर सकते है, उनके अकाउंट के लिए पोस्ट बना सकते है।

8. अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बेचना

यह अंतिम विकल्प है, आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बेच भी सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। इससे होने वाली कमाई आपके फॉलोवर्स पर निर्भर करती है। इंस्टाग्राम पर आप कई सारे अकाउंट बना सकते हैं और उन्हें कुछ महीनों में व्यवस्थित रूप से ग्रो कर सकते हैं, और जब उन अकाउंट पर पर्याप्त फॉलोवर्स हो जाते हैं, तो आप उन्हे बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

जानिए, Twitter से पैसे कैसे कमाए?

निष्कर्ष

इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशियल मीडीया प्लेटफॉर्म बन गया है जिस पर रोजाना अरबों लोग कंटेंट कन्ज़ूम करते हैं। जहां लोग होते हैं, वहां पर पैसा भी होता है। शायद आप यहा दी गयी जानकारी से समझ पाए होंगे कि Instagram se Paise kaise Kamaye

“हम जो कुछ भी करते हैं उसके प्रति हमे केवल एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है और हमे वह ज़रूर मिलता है जो हम पाना चाहते हैं।”

2 thoughts on “Instagram se Paise kaise Kamaye | इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए?”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Instagram par kitne followers par kitne paise milte hai

    Reply

Leave a Comment

error: