Twitter Par Paise Kaise Kamaye (Hindi) - ट्विटर पर पैसे कैसे कमाए?

ट्विटर (Twitter) पर पैसे कैसे कमाए?

Twitter Par Paise Kaise Kamaye

ट्विटर आज हर किसी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहा पर ट्वीट करके पैसा कमाया जा सकता है, यदि आप अपने ट्विटर अकाउंट से कमाई करना चाहते है तो यहा जानिए Twitter Par Paise Kaise Kamaye?

आज ट्विटर दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म में से एक है और दुनिया के लगभग सभी बड़े पर्सनाल्टी वाले लोग जैसे बिज़नेस लीडर, राजनेता, फिल्मी सितारे, स्पोर्ट्स पर्सन आदि के ट्विटर हॅंडल है, वे अपने फॉलोवर्स तक अपना संदेश पहुँचाने के लिए Twitter का इस्तेमाल करते हैं।

Twitter Par Paise Kaise Kamaye

Twitter par paise kamane के लिए, कुछ स्टेप्स है जिनको फॉलो करके ट्विटर अकाउंट से पैसे कमाए जा सकते है, यहा विस्तार से जानिए ट्विटर से पैसे कैसे कमाए?

Twitter par paise Kaise kamaye (paise kamane ka tarika) – ट्विटर पर पैसे कैसे कमाए?

ट्विटर पर पैसे कमाने के लिए नीचे बताए गये कुछ स्टेप्स के बारे में ध्यानपूर्वक पढ़े और उनका पालन करे, जैसे –

  • सबसे पहले एक ट्विटर अकाउंट बनाएं

यदि आपका ट्विटर अकाउंट नहीं है, तो एक ट्विटर अकाउंट बनाए, जिसका उपयोग आप व्यक्तिगत तौर पर या फिर किसी अन्य व्यक्ति द्वारा ट्वीट करने के लिए, पैसे कमाने हेतु कर सकते हैं।

  • एक शानदार सा ट्विटर प्रोफाइल बनाएं

एक प्रभावशाली प्रोफाइल होने पर ही आपको लोग ट्विटर अकाउंट से पैसे कमाने के अवसर प्रदान करेंगे, इसके लिए आप कुछ लोकप्रिय हस्तियों के ट्विटर प्रोफाइल को देख सकते है और अच्छा ट्विटर प्रोफाइल बना सकते है।

  • दिन में कई बार ट्वीट करें

नियमित रूप से दिन में कई बार दिलचस्प और पब्लिक इंटरेस्ट वाले कॉन्टेंट को ट्वीट या रीट्वीट करे, और मशहूर हस्तियों के ट्वीट का रिप्लाइ दे और उनके ट्वीट को रीट्वीट करे।

  • और, अपने फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाए

ट्विटर से पैसा कमाने चाहते है तो आपके ट्विटर अकाउंट पर कई हजारों या लाखो फॉलोवर्स का होना बहुत ज़रूरी है, जल्दी से ज़्यादा फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए ज़रूरी है कि आपके ट्वीट दिलचस्प और ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को आकर्षित करने वाले हो।

  • ट्विटर अकाउंट पर पैसे कमाने के तरीक़ो को Apply करे

कई सारे ऐसे तरीके है जिनसे ट्विटर पर पैसे कमाए जा सकते है जैसे – किसी के स्पोन्सर ट्वीट्स करना, किसी प्रॉडक्ट का प्रमोशन करना और अन्य कई तरीके, जिनके बारे में विस्तार से नीचे बताया गया है…

Twitter se paise Kaise kamaye (paise kamane ke tarike) – ट्विटर से पैसे कैसे कमाने का तरीका क्या है?

ट्विटर पर पैसे कमाने के कई शानदार तरीके मोजूद है जिनका उपयोग करने से पहले उन पर काम करना ज़रूरी है, अच्छे से जानकारी लेना ज़रूरी है, ये तरीके है, जैसे –

  1. प्रायोजित या स्पोन्सर ट्वीट्स

जब आपके ट्विटर पर हज़ारो-लाखो फॉलोवर्स हो जाते हैं, तो आप स्पॉन्सर्ड ट्वीट्स कर सकते है, ज़्यादातर बिज़नेस और व्यवसायिक संगठन आपको उनकी ओर से ट्वीट करने के लिए पैसे देते है, इसमे आपको उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कॉन्टेंट को अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करना होता है।

कई छोटे बड़े बिज़नेस कंपनी ट्विटर के माध्यम से अपने उत्पादों का विज्ञापन करवाती हैं, ऐसे में उनका विज्ञापन का उद्देश्य पूरा होता है और आपका twitter par paise कमाने का मकसद!

2. सहबद्ध विपणन या अफिलीयेट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग के ज़रिए भी ट्विटर पर पैसे कमाए जा सकते है, इसके किसी ऑनलाइन स्टोर या ई-कॉमर्स कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को जाय्न करना होता है।

अपने ट्विटर खाते के माध्यम से आप अफिलीयेट लिंक को प्रमोट कर सकते है, जब कोई भी आपके ट्वीट पर, आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके खरीदारी करेगा तो आप अफिलीयेट कमिशन के रूप में twitter par paise कमा सकते है।

जानिए, अफिलीयेट मार्केटिंग क्या है?

3. कूपन प्रमोशन

ट्विटर अकाउंट पर पैसे कमाने का यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है। ऑनलाइन विक्रेताओं के प्रॉडक्ट्स पर छूट के लिए कूपन की पेशकश करके आप अपने फॉलोअर्स के ज़रिए विक्रेताओं के प्रॉडक्ट्स को ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में सेल करवा सकते हो और बदले में उन ऑनलाइन विक्रेताओं से twitter par paise कमा सकते हो।

4. विज्ञापन प्रदर्शन या डिसप्ले एड

ट्विटर टेक्स्ट संदेशों के साथ-साथ आपको तस्वीरें पोस्ट करने की भी अनुमति देता है। इस तरह, आप अपने ट्विटर का उपयोग करके विभिन्न कंपनियों के विज्ञापनों को ट्वीट कर सकते हैं और इसके लिए आप अपनी फीस ले सकते हैं।

5. कस्टमर सर्विस

बहुत से बिज़नेस आजकल ग्राहक सर्विस प्रदान करने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे है, इसके लिए आप ग्राहक सर्विस में रुचि रखने वाले किसी भी संगठन के लिए अपने ट्विटर खाते का उपयोग कर सकते है और अपने ट्विटर अकाउंट से कमाई कर सकते है।

इस प्रोसेस में आप किसी ग्राहक के ट्वीट्स का जवाब दे सकते हैं या उन्हें उस संगठन के बारे में निर्देशित कर सकते हैं जिस बिज़नेस कंपनी की ग्राहक सर्विस प्रदान करने के लिए आपने टाई-अप किया है।

6. ट्विटर मीडिया स्टूडियो

ट्विटर मीडिया स्टूडियो ट्विटर का ही एक मुफ्त संसाधन है, जिसका उपयोग आप अपने फॉलोवर्स के लिए वीडियो और विज्ञापनों को स्ट्रीम करने और अपने ट्विटर अकाउंट से कमाई करने के लिए कर सकते हैं।

इसके लिए, आपको उन लोगो या संगठनों के साथ जुड़ना होता है जो आपके ट्विटर अकाउंट के माध्यम से वीडियो या किसी संगीत या विज्ञापनों को ट्वीट करना चाहते हैं।

7. ट्विटर अकाउंट किराए पर देना

जब बहुत ज़्यादा फॉलोवर्स आपके ट्विटर अकाउंट पर हो जाते है तो आप अपने अकाउंट को किसी बिज़नेस संगठन को उधार या किराए पर दे सकते है, जिससे आपके ट्विटर अकाउंट पर नियंत्रण उस संगठन का हो जाता है और वो अपने प्रचार या अन्य कॉन्टेंट को ट्वीट करने के लिए आपके ट्विटर हैंडल का उपयोग कर सकते है, इसके बदले में आप उनसे मासिक या वन टाइम पेमेंट ले सकते है

यह काम थोड़ा *जोखिम भरा हो सकता है इसलिए सोच समझकर निर्णय ले, क्योकि यदि आपका ट्विटर अकाउंट गलत हाथों में पड़ जाता है, तो आपको कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ सकती हैं।

8. किसी अभियान का प्रचार करना

कई सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन विक्रेता अपने प्रॉडक्ट के प्रचार के लिए कॅंपेन करवाते है। आप इन खुदरा विक्रेताओं को अपने फॉलोवर्स के लिए अपने ट्विटर पर एक सस्ता कॅंपेन चलाने की पेशकश कर सकते है और बदले में उनसे एक मोटी फीस ले सकते है।

9. खुद का प्रॉडक्ट बेचना

यदि आपके काफ़ी सारे फॉलोवर्स हैं, तो आप ट्विटर के माध्यम से अपना खुद का प्रॉडक्ट भी बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आप अपने ब्रांड नेम के कॉफी मग, टी-शर्ट, मोबाइल फोन कवर जैसे अन्य कई सामान तैयार करवा कर, बेच सकते हैं।

10. ईमेल लिस्ट बेचना

ट्विटर अकाउंट आपको एक सक्रिय ईमेल यूज़र्स लिस्ट बनाने में सक्षम बनता है, ऐसे कई सारे बिज़नेस और संगठन है जो आपकी ईमेल लिस्ट के लिए आपको डेर सारा पैसा दे सकते हैं।

Twitter/Tweet kya hota hai in Hindi – ट्विटर और ट्वीट क्या होता है?

एक ऐसा माइक्रो ब्लॉग्गिंग सिस्टम और सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म जो लोगो को छोटी-छोटी चीज़ो के बारे में पोस्ट करने और लोगो तक पहुँचाने की अनुमति देता है, ट्विटर (Twitter) कहलाता है और ऐसी पोस्ट को आम तौर पर ट्विट (Tweet) कहा जाता है, ये ट्विट 140 शब्दो तक के हो सकते हैं, और साथ ही पोस्ट या ट्विट से संबंधित वेबसाइट का लिंक भी शामिल किया जा सकता हैं।

ट्विटर यूजर्स यानी उपयोगकर्ता एक दूसरे यूजर्स को फॉलो भी कर सकते हैं। यदि आप किसी व्यक्ति के ट्विटर अकाउंट को फॉलो करते हैं तो आप उनके सभी ट्वीट्स को अपने ट्विटर की टाइमलाइन में आसानी से देख सकते हैं।

Twitter Account kya hai/kya hota hai – ट्विटर अकाउंट क्या है?

लोकप्रिय सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म ‘Twitter’ पर अपना प्रोफाइल बनाने के लिए इस पर एक अकाउंट बनाना पड़ता है, इंटरनेट पर जाकर ट्विटर के वेबसाइट या मोबाइल अप्लिकेशन पर, साइन अप करके एक ट्विटर अकाउंट बनाया जा सकता है, जो आपको, दुनिया में क्या हो रहा है और लोग किस बारे में बात कर रहे हैं, इसका पता लगाने में मदद करता है।

अपने ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) के ज़रिए आप देश दुनिया की सबसे ब्रेकिंग न्यूज के बारे में जान सकते हैं, अभी क्या ट्रेंड चल रहा है, क्या लोकप्रिय हो रहा है, दुनिया में हो रहे उत्थान-पतन से लेकर कई आश्चर्यजनक चीज़ो के बारे में आसानी से अवगत हो सकते है।

Twitter Handle kya hai/kya hota hai – ट्विटर हैंडल क्या है?

ट्विटर अकाउंट पर आपका यूजरनेम ही आपकी पहचान होता है और ट्विटर अकाउंट के इस User Name को ही Twitter Handle कहा जाता है, Twitter Account के लिए साइन अप करते समय ऐसा यूज़र नेम बनाना होता है, जो पहले किसी अन्य ने नही लिया हो, उदाहरण के लिए, यदि आपका नाम ‘राजू रस्तोगी’ है, तो आपका ट्विटर हॅंडल @राजूरस्तोगी या @राजू_रस्तोगी हो सकता है।

Twitter handle symbol kya hai – ट्विटर हॅंडल सिंबल क्या है?

ट्विटर मेनू में और एक ट्वीट लिखने के लिए कई प्रतीक (symbols) होते हैं, जिनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता हैं, ऐसे ही ट्विटर हॅंडल का सिंबल या प्रतीक @ है, जिसको आमतौर पर “at/अट” के रूप में पढ़ा जाता है, जिसे एट सिंबल, कमर्शियल एट या एड्रेस साइन भी कहा जाता है।

यूज़र के नाम को डोमेन नाम से अलग करने के लिए ईमेल एड्रेसिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक संदेशों में “@” सिंबल का पहली बार उपयोग किया गया था। ट्विटर इस सिंबल का उपयोग यूज़र नेम के उपसर्ग के लिए करता है। यह सिंबल एक यूज़र को दूसरे ट्विटर अकाउंट्स को ‘टैग’ करने की अनुमति देता है।

Twitter Account kaise banaye/banaen/banta hai – ट्विटर अकाउंट कैसे बनाये?

अपना ट्विटर अकाउंट बनाने के लिए, इन स्टेप्स को फॉलो करें…

  1. सबसे पहले, ट्विटर होमपेज पर जाएं और “साइन अप नाउ” वाले बटन पर क्लिक करे
  2. अपना यूज़र नेम, जन्म तिथि और अपनी ईमेल आइडी या फोन नंबर दर्ज करके साइनअप जानकारी भरे और किसी बिज़नेस अकाउंट के लिए, अपने बिज़नेस का नाम व यूज़र नेम दर्ज करे, फिर “Next” बटन पर क्लिक करें।
  3. अब, “Create Account” बटन पर क्लिक करे, फिर आपके ईमेल अड्रेस या फोन नंबर पर एक सत्यापन कोड भेजा जाएगा, सत्यापन कोड प्राप्त होने के बाद उसे दर्ज करें।
  4. एक मजबूत पासवर्ड बनाए जिसमे कम से कम छह लेटर हो।
  5. आगे, सेटिंग पेज के टॉप पर, “Photo” टैब पर क्लिक करें और अपनी एक फोटो लगाए।
  6. आपको अपने जीमेल या अन्य ईमेल खातों से ईमेल अड्रेस इम्पोर्ट करने का विकल्प भी मिलता है जिसका इस्तेमाल अपने वर्तमान कोन्टक्टस को फॉलो करने के लिए कर सकते है।
  7. फिर, अपनी बाकी की प्रोफ़ाइल जानकारी को पूरा कर सकते है, अपने बारे में या फिर अपने व्यवसाय के बारे में संक्षिप्त जानकारी ट्विटर अकाउंट प्रोफाइल पर प्रदान कर सकते हैं, और अपनी वेबसाइट का लिंक भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment

error: