Sarkari Yojana से पैसे कैसे कमाए?

Sarkari yojana se paise kaise kamaye, free money making schemes in India, government se paise kaise kamaye, free me paise kaise kamaye, ghar baithe paise kaise kamaye modi plan, sarkari yojana ke labh/fayde, sarkari yojana se paise kaise kamaye


भारत को दुनिया में एकमात्र, वास्तव में उभरता हुआ बाजार माना जा रहा है, हालाँकि कोरोना महामारी की वजह से हालात काफ़ी बदल रहे है, भारतीय बाजार के विकास में सबसे बड़ा योगदान देश के सूक्ष्म, लघु और छोटे उद्योगो का है इसलिए भारतीय सरकार कई योजनाओ के तहत छोटे व्यापारियो को उद्योग के विकास और नये उद्यमियों को स्टार्टअप करने में सहायता कर रही है, इन सरकारी योजनाओ का लाभ आप भी उठा सकते है, यहां इस पोस्ट में भारत सरकार की पांच ऐसी ही योजनाओ (Free money making schemes) के बारे में जानकारी दी गयी है। 

free money making schemes

भारत सरकार द्वारा नि: शुल्क पैसा बनाने की योजनाओं के लिए पांच योजनाएं निम्नलिखित हैं –

  1. स्टैंड-अप इंडिया
  2. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  3. जन धन योजना
  4. मुद्रा योजना
  5. आयुष्मान भारत योजना

स्टैंड-अप इंडिया (Stand-Up India)

 stand up india money making schemes

इस योजना को 5 अप्रैल 2016 को भारत सरकार के द्वारा भारतीय महिलाओं और एससी व एसटी समुदायों के बीच उद्यमशीलता का समर्थन करने हेतु इनके विकास के लिए शुरू किया गया था। इसके ज़रिए नए उद्योग स्थापित करने वाली महिलाओं के लिए 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक के बैंक ऋण (लोन) प्रदान करने का प्रावधान है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

pm koshal vikas money making schemes

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना लोगो के कौशल की मान्यता व मानकीकरण और कौशल विकास के लिए भारत सरकार की पहल है। इस योजना का मकसद मौद्रिक पुरस्कार देकर गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करके लोगो को रोजगार योग्य कौशल के प्रति प्रोत्साहित करना और संभावित व मौजूदा दैनिक वेतन भोगियों की कार्य कुशलता को बढ़ाना है। इस योजना में प्रति व्यक्ति औसत पुरस्कार राशि 8,000 रखी गई है और पहले से ही कौशल के मानक स्तर रखने वाले वेतन भोगियों को योजना के अनुसार मान्यता दी जाती है, उनके लिए औसत पुरस्कार राशि ₹ 2000 से 2500 है।

जन धन योजना (Jan Dhan Yojana)

jan dhan money making schemes

प्रधानमंत्री जन धन योजना भारतीय नागरिकों के लिए भारत सरकार का एक वित्तीय समावेशन वाला कार्यक्रम है जिसका मकसद कुछ वित्तीय सेवाओं जैसे कि बैंक खातों, ऋण या लोन, बीमा और पेंशन के लिए आसान पहुंच का विस्तार करना है। इस सरकारी योजना को भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सबसे पहले 28 अगस्त 2014 को शुरू किया था जिसकी घोषणा नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को अपने पहले स्वतंत्रता दिवस के भाषण में की थी। वित्त मंत्रालय द्वारा संचालित जन धन योजना के तहत, इस योजना के उद्घाटन के दिन ही लगभग 15 मिलियन बैंक खाते खोले गए थे, जिसके लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इस उपलब्धि को खास मान्यता दी थी।

मुद्रा योजना (MUDRA Yojana)

money making schemes mudra

यह योजना मुद्रा बैंक के तहत भारत सरकार की, लोन प्रदान करने वाली एक स्कीम है जिसको भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अप्रैल, 2015 को शुरू किया था, इसका मकसद भारतीय उद्यमों को औपचारिक वित्तीय प्रणाली में लाकर, उन्हें सस्ती दर पर क्रेडिट प्रदान करना है, यह योजना सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों जैसे पीएसयू बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक, विदेशी बैंक, माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (एमएफआई) और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) से ऋण या लोन प्राप्त करने का एक आसान रास्ता है।

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat)

aayusman bharat schemes

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसका मकसद माध्यमिक व तृतीयक स्तरों पर निचले तबके के 40% गरीब व कमजोर लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। आयुष्मान भारत स्कीम दुनिया की सबसे बड़ी और पूरी तरह से राज्य प्रायोजित एक स्वास्थ्य आश्वासन योजना है। इस योजना को सितंबर 2018 में भारत के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के संरक्षण में शुरू किया गया था।  

Sarkari Yojana का लाभ

पिछले कई सालो में, भारत सरकार ने कई ऐसी योजनाओ की शुरूवात की हैं, जिनसे बहुत सारे भारतीय नागरिकों को अपनी वित्तीय स्थितियों में सुधार करने में मदद मिली है, और इसके साथ ही देश की इन योजनाओ का लाभ उठा कर लोगो ने भारतीय अर्थव्यवस्था में भी बहुत बड़ा योगदान दिया है, अगर आप भी पैसे कमाने के लिए प्रयास कर रहे है तो ये योजनाए आपकी मदद कर सकती है।

एक अच्छा व्यवसाय और लघु उद्योग करने का सोच रहे है तो मुद्रा लोन योजना जैसे सुविधाओ का लाभ उठाना सही विकल्प साबित हो सकता है, सभी सरकारी योजनाए हमारी वितीय समस्याओ से निदान पाने में हितकारी होती है। इन सभी योजनाओ (free money making schemes) का लाभ पैसे कमाने के लिए और नया व्यापार शुरू करने के लिए किया जा सकता है। 

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here