YouTube se Paise Kaise Kamaye (Hindi) - 2022 में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके | YouTube से पैसे कैसे कमाए?

YouTube se paise kaise kamaye

आज के समय में, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए YouTube हर किसी के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्मों में से एक है, ऐसे बहुत से कारण है जो YouTube को एक बेहतरीन Make Money Online प्लॅटफॉर्म बनाते है, जैसे – YouTube के एक अरब से अधिक Users हैं जो प्रत्येक दिन एक अरब घंटे से अधिक का Video देखते हैं और यह गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन होने के साथ ही इंटरनेट पर तीसरी नंबर की सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट है। इतने बड़े प्लॅटफॉर्म से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे हैं, जिनसे कोई भी ढेर सारा पैसा कमा सकता है और अपना यूट्यूब में करियर भी बना सकता है, यदि आप भी YouTube से पैसे कमाना चाहते है तो यहा विस्तार से जानिए, YouTube se Paise Kaise Kamaye

इस पोस्ट के माध्यम से यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीक़ो के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी दी गयी है जिसकी मदद से आप भी अन्य YouTubers की तरह YouTube से पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब से कितना पैसा कमा सकते हैं? (Youtube se Kitne Paise Milte hain)

बहुत ज़्यादा पॉपुलर YouTubers हर महीने लाखों रुपये कमा रहे हैं, और बहुत से छोटे YouTubers भी आज के समय में YouTube से बहुत पैसा कमाते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने का प्राथमिक ज़रिया वीडियो विज्ञापन हैं जिनकी औसत भुगतान दर $0.01 से $0.03 के बीच प्रत्येक वीडियो विज्ञापन की रहती है, एक YouTuber प्रति 1,000 वीडियो Views के लिए $1 से $5 तक कमाता है जो कि उसके वीडियो कॉन्टेंट के टाइप पर निर्भर करता है।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? (YouTube se Paise Kaise Kamaye)

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित काम करने होते है, जैसे –

  • अपना यूट्यूब चैनल बनाना
  • वीडियो बनाना
  • वीडियो को अपलोड करना
  • अपने वीडियो का प्रचार/प्रमोट करना
  • YouTube Monetization के लिए आवेदन करना
  • अपने वीडियो से पैसे कमाना

अपने YouTube वीडियो से पैसे कमाने का सबसे आसान और सबसे लोकप्रिय तरीका है कि आप अपने YouTube Account के Monetization विकल्प को On करें और अपने चैनल को अपने Google AdSense से लिंक करें। इससे आप अपने वीडियो से होने वाली विज्ञापन आय का 55% तक अर्जित कर सकते हैं, बाकी का 45% YouTube खुद अपने लिए रखता है।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं (Youtube Channel Kaise Banaye)

अपना यूट्यूब चैनेल बनाने के लिए आपको बस इतना करना है…जैसे –

  • YouTube पर जाएं और अपने gmail account से साइन अप करें
  • फिर, YouTube Logo के बगल में बाएँ कोने में बार पर क्लिक करें
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से My Channels पर क्लिक करें
  • अपने नाम के साथ एक बॉक्स दिखाई देगा और YouTube पर अपना चैनल सेट करें
  • अंत में, बस अपने चैनल को अपनी प्रासंगिक व्यक्तिगत जानकारी के साथ अपडेट करें

यूट्यूब वीडियो कैसे बनाएं (YouTube Video Kaise Banaye)

शुरुआत में वीडियो बनाने का सबसे आसान और सस्ता तरीका आपके स्मार्टफोन का कॅमरा हो सकता है, शुरुआती दिनों में नये लोगो के लिए यह एक उत्कृष्ट विकल्प है। एक समय आएगा जब आपको एक अच्छे कमेरे में निवेश करने की आवश्यकता होगी, जब आपका चैनल कुछ पैसे कमाने लगेगा, एक कैमरे के अलावा आपको अपने वीडियो बनाने के लिए निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है, जैसे – 

  • ट्राइपॉड
  • अच्छा माइक्रोफोन
  • स्क्रीन रेकॉर्डर
  • वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेर
  • ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेर

इन सभी टूल्स का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करके आप अच्छी क्वालिटी का यूट्यूब वीडियो बना सकते है। वीडियो को अच्छे से एडिट करके प्रेज़ेंट करना बहुत ज़रूरी होता है, नही तो कोई भी यूज़र आपके वीडियो को देखने में दिलचस्पी नही दिखाएगा, एडिटिंग का अभ्यास आप खुद से ही कर सकते है और धीरे-धीरे अच्छे वीडियो एडिटर बन सकते है और अपने वीडियो को एक क्वालिटी वीडियो बना सकते है।

यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करे (YouTube par video kaise upload kare)

YouTube पर अपना वीडियो अपलोड करना बहुत ही सरल काम है, इसके लिए आपको YouTube पर लॉग इन करके पेज के ऊपरी दाएं कोने पर Upload बटन पर क्लिक करना है जो आपको सीधे अपलोड पेज पर ले जाएगा। YouTube पर अपना वीडियो अपलोड करने से पहले Privacy सेट करना न भूलें। आप इनमें से चुन सकते हैं, जैसे –

  • Public – आपका वीडियो कोई भी देख सकता है।
  • Unlisted – केवल वे लोग ही इसे देख पाएंगे जिनके पास आपके वीडियो का लिंक है।
  • Private – इसे आप और आपके द्वारा चुने गए Users वीडियो देख सकते हैं।
  • Scheduled – इसे केवल आपके द्वारा निर्धारित विशिष्ट Date और Time पर ही लोगो के द्वारा देखा जा सकता है।

एक बार जब आप अपनी प्राइवसी को चुन लेते हैं, तो उस वीडियो का चयन करने के लिए फिर से एर्रो के निशान पर क्लिक करें जिसे आप अपलोड करना चाहते हैं। आप वीडियो फ़ाइल को सीधे ड्रैग & ड्रॉप कर सकते हैं, फिर आप दिए गए स्टेटस बार में अपलोड किए जा रहे वीडियो को ट्रैक कर सकते हैं। आपको अपने वीडियो के लिए अच्छा टाइटल भी बनाना होता है, इसके अलावा डिस्क्रिप्षन में वीडियो से संबंधित जानकारी टेक्स्ट रूप में डालनी होती है, और टॅग बॉक्स में कुछ वीडियो टॅग भी लिखने होते हैं।

यूट्यूब मोनेटाइज़ कैसे करे (YouTube Monetization kaise kare)

यूट्यूब पार्ट्नर प्रोग्राम YPP वीडियो बनाने वालों को चैनल पर पोस्ट किए गये वीडियो से पैसे कमाने में सक्षम बनाता है। यह आमतौर पर उनकी वीडियो पर देखे गए विज्ञापनों के माध्यम से और YouTube प्रीमियम ग्राहकों से होता है जो उनके वीडियो देखते हैं।

आप YouTube Creator Studio में सीधे अपने Personal Account से YouTube पार्टनर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए Apply कर सकते हैं। एक बार जब कोई चैनल पिछले 12 महीनों में 4,000 देखे जाने के घंटे तक पहुँच जाता है और उसके न्यूनतम 1,000 Subscribers हो जाते हैं, तो YPP में शामिल होने के लिए Channel की समीक्षा की जाती है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके क्या-क्या हैं? (YouTube se paise kamane ke tarike/ka tarika)

कुछ अन्य तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं, आपके द्वारा विज्ञापनों से अर्जित धन के अलावा अतिरिक्त आय कमा सकते हैं। YouTube se Paise Kaise Kamaye यह समझने के लिए निम्नलिखित तरीक़ो के बारे में जानें, जैसे –

  1. अफिलीयेट मार्केटिंग

इसमे आपको, वीडियो के डिस्क्रिप्षन में किसी प्रॉडक्ट के अफिलीयेट लिंक को साझा करना होता है, जब भी कोई यूज़र उस लिंक से उस प्रॉडक्ट को खरीदता है तो आपको उस पर एक कमीशन राशि प्राप्त होती है, इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आप ई-कॉमर्स कंपनी जैसे – Amazon और Flipkart के अफिलीयेट प्रोग्राम को जाय्न कर सकते हैं।

2. पैड वीडियो

YouTube से अच्छा पैसा कमाने का एक और शानदार तरीका जहां आप अपने दर्शकों के साथ मूल्यवान जानकारी साझा करते हैं, वीडियो पर ही एक Price Tag लगाकर। इस तरह आप अपने द्वारा बेचे जाने वाले प्रत्येक वीडियो से कमा सकते हैं।

3. प्रमोशन

आजकल विज्ञापन कंपनीया यूट्यूब चैनेलो के साथ जमकर साझेदारी कर रहे है और यूट्यूबर को अपने प्रॉडक्ट के प्रमोशन के लिए अच्छा शुल्क प्रदान कर रही है। आप भी ऐसे प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है, इसके लिए आपको उनके प्रॉडक्ट का विवरण अपने वीडियो में दिखाना होता है और बदले में आपको एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता हैं, जो आपके चैनल की यूज़र्स तक रीच के आधार पर 5,000 रुपये से अधिक हो सकती है।

4. लाइसेंसिंग कॉन्टेंट

आप अन्य कंपनियों को अपने वीडियो कॉंटेंट का लाइसेंस देकर YouTube से पैसे कमा सकते हैं। बहुत से मीडिया संगठन हमेशा वायरल और ट्रेंडिंग वीडियो की तलाश में रहते हैं, जिनका उपयोग वे अपने विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म पर करते हैं।

5. क्राउडसोर्सिंग

इंटरनेट पर बहुत सारी गैर-लाभकारी वेबसाइटें हैं जैसे विकिपीडिया, जो मुफ्त में जानकारी साझा करती हैं, लेकिन उन्हें अपनी साइटों को चालू रखने के लिए धन की आवश्यकता होती है तो वे यूज़र्स से दान के रूप में प्राप्त करते है। आप भी फंड जुटाने के लिए ऐसे तरीके को अपना सकते हैं। लोगो से दान माँगना YouTube से पैसे कमाने के कुशल तरीकों में से एक है।

जानिए, इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

3 thoughts on “यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके | YouTube से पैसे कैसे कमाए?”

  1. Hello sir my name is dharmendra I read your blog, I loved it. I have bookmarked your website. Because I hope you will continue to give us such good and good information in future also. Sir, can you help us, we have also created a website to help people. Whose name is DelhiCapitalIndia.com – Delhi Sultanate Itihaas you can see our website on Google. And if possible, please give a backlink to our website. We will be very grateful to you. If you like the information given by us. So you will definitely help us. Thank you.

    My Other Websites

    NetKiDuniya.com

    Horrer.in

    Reply
  2. आपके द्वारा लिखी गई यह पोस्ट मुझे बहुत अच्छी लगी। इसलिए मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी इसी तरह की पोस्ट हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। इसी तरह मैंने भी लोगो की मदद के लिए एक ब्लॉग बनाया है। जिसका नाम है। Horrer.in यहाँ आपको खतरनाक और अजीबो गरीब चीजों की जानकारी मिलेगी। जैसे – Highest Currency Value in World इन देशो मे जॉब करना मतलब करोड़पति के बारे मे। अगर आपको ऐसी जानकारी पसंद है। तो आप हमारी इस वैबसाइट मे जरूर visit करे। हमारी कई अन्य वैबसाइट भी है जहां लोगो की मदद के लिए नई नई जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।
    My Other Websites
    NetKiDuniya.com
    GoogleAdsHindi.com
    Horrer.in

    Reply
  3. आपके द्वारा लिखी गई यह पोस्ट मुझे बहुत अच्छी लगी। इसलिए मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी इसी तरह की पोस्ट हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। इसी तरह मैंने भी लोगो की मदद के लिए एक ब्लॉग बनाया है। जिसका नाम है। hind1.com

    Reply

Leave a Comment

error: