Facebook Ads se Paise Kaise Kamaye - फेसबुक विज्ञापनों से पैसे कैसे कमाए?

फ़ेसबुक से पैसे कमाने का तरीका | Facebook Ads से पैसे कैसे कमाए?

Facebook Ads se Paise Kaise Kamaye

दुनिया भर में 340 मिलियन से अधिक यूज़र्स के साथ फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। फेसबुक Ads या Facebook से पैसे कमाने के तरीके कई सारे मौजूद हैं, जिनसे ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते है, इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से यहा दी गयी है, जानिए Facebook Ads se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में, फेसबुक मार्केटिंग सबसे बड़े संसाधनों के रूप में इस्तेमाल की जाती है जिसके ज़रिए डिजिटल मार्केटर, ब्रांड्स, कंपनियां और ब्लॉगर खुद अपने और अपने प्रॉडक्ट को प्रमोट करने के लिए यूज़ कर रहे हैं।

Facebook Ads se Paise Kaise Kamaye

फेसबुक मोनेटाइज कैसे करे (facebook monetization kaise kare)

फेसबुक एड से पैसे कमाए जा सकते हैं, लेकिन इससे पहले कि आप फेसबुक एड से पैसा कमाना शुरू करें, आपको निम्नलिखित कुछ काम करने की आवश्यकता है।

  1. अपनी फेसबुक प्रोफाइल को सार्वजनिक करें

यदि आपके पास पहले से एक Facebook Account है, और आप Facebook Ads se Paisa Kamana चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी FB Profile की Privacy Setting को ‘Public’ में बदलना ज़रूरी है ताकि दुनिया भर में कोई भी आपकी प्रोफ़ाइल को देख सके।

आम तौर पर, अधिकांश लोग अपनी Privacy Setting को ‘Only Friend’ मोड पर सेट करके रखते हैं। जिससे केवल उनके Friend List के लोग ही देख पाते हैं कि उन्होने क्या पोस्ट किए हैं, ऐसा रखने की बजाय आपको अपनी Privacy को ‘Public’ पर सेट करना चाहिए ताकि आप ज़्यादा दर्शकों तक पहुँच सके।

2. अपनी Friends List बढ़ाएँ 

अपने फेसबुक अकाउंट पर अपने फ्रेंड और फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाना बहुत ज़रूरी होता है, जो काफी आसान है। इसके लिए आपको अपनी रुचि के सभी ग्रूप का मेंबर बनना चाहिए, जब आप इन ग्रूप पर सक्रिय रूप से पोस्ट या कमेंट करते हैं, तो उस ग्रूप के अन्य सदस्य आपके बारे में जानेंगे। आप उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भी भेज सकते हैं और इस तरह अपनी फ्रेंड लिस्ट बढ़ा सकते हैं।

ज़्यादा संख्या में फ्रेंड बढ़ाने के लिए आपको अद्भुत कॉन्टेंट या ऐसी पोस्ट करनी चाहिए जो दिलचस्प और प्रासंगिक हो। इस तरह लोग फेसबुक पर दोस्त न होते हुए भी आपको फॉलो करने लगेंगे। आप उन्हें बाद में फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।

3. फेसबुक मार्केटप्लेस सेट करें

यदि आपका एक फेसबुक अकाउंट है तो फेसबुक मार्केटप्लेस सेट करना बहुत ही आसान है। आपको बस अपने फेसबुक ऐप या कंप्यूटर पर रजिस्टर करना है। फेसबुक मार्केटप्लेस आपको अपने स्थान से लगभग 100 किमी के क्षेत्र की एक विशिष्ट सीमा के भीतर सामान बेचने की अनुमति देता है। आप फेसबुक मार्केटप्लेस के माध्यम से प्रॉडक्ट्स और सर्विस को खरीद और बेच सकते हैं, जो कि फेसबुक एड से पैसा कमाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

फेसबुक विज्ञापनों से पैसे कैसे कमाए (Facebook Ads se Paise Kaise Kamaye)

एक बार जब आप उपर दिए गये स्टेप्स को पूरा कर लेते हैं तो आप पैसा कमाने के निम्नलिखित तरीक़ो को आजमा सकते हैं।

  1. Facebook Ads के माध्यम बेचना

यदि आपका Shopify, Amazon या अन्य किसी प्लेटफ़ॉर्म पर ऑनलाइन स्टोर है, तो आपके लिए फ़ेसबुक एड का उपयोग करके सामान बेचना आसान है। फेसबुक एड बनाने के लिए आप Canva, Adobe सहित अन्य विभिन्न free सॉफ्टवेयर के साथ अभ्यास कर सकते हैं, इन प्लेटफार्मों के पास मुफ्त फेसबुक एड बनाने के लिए उत्कृष्ट संसाधन हैं, जिनमें टेम्प्लेट, ग्राफिक्स, लोगो और कलर पैलेट शामिल हैं।

आप, फ़ेसबुक मार्केटप्लेस जो एक मुफ़्त संसाधन है के माध्यम से प्रॉडक्ट्स और सर्विस को बेच सकते हैं और अपने प्रॉडक्ट्स को Prmote करने के लिए Amazing Ads बना सकते हैं। फेसबुक मार्केटप्लेस एक छोटे से Limit के साथ आता है, यह आपको केवल आपके स्थान के आस-पास के क्षेत्रों से ग्राहक प्राप्त करने में मदद करेगा, लेकिन अगर आप अपने फेसबुक एड के ज़रिए अधिक ग्राहकों तक पहुंचना चाहते हैं, तो आप फेसबुक बिजनेस का उपयोग कर सकते हैं, जो एक पैड सर्विस है।

2. Facebook Ads के माध्यम कोर्स प्रमोट करना 

एक ऑनलाइन ट्रेनर या कोच अपने कोर्स को प्रमोट करने फेसबुक एड का इस्तेमाल कर सकते हैं, ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स की पेशकश करने वाले हजारों लोग पहले से ही ऐसा कर रहे हैं। इस तरह से पैसा कमाने के लिए, आपके पास या तो ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर कोर्स होने चाहिए या अपने शिक्षार्थियों को एक लाइव पेशकश करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

आप अद्भुत फेसबुक एड वीडियो फॉर्म में बना कर अपलोड कर सकते हैं। इस तरह, आप अपने ऑनलाइन कोर्स के लिए अधिक से अधिक शिक्षार्थियों को आकर्षित कर सकते हैं।बहुत सारे प्रशिक्षक वीडियो का उपयोग करते हैं क्योंकि इससे उन्हें अपने कोर्स को ठीक से प्रचारित करने में मदद मिलती है। फ़ेसबुक एड पर वीडियो बहुत कम होते हैं फिर भी, यदि आप उन्हें ठीक से पिच करते हैं तो वे शिक्षार्थियों को आकर्षित कर सकते हैं।

3. Facebook Ads बनाना सीखाना 

फेसबुक विज्ञापनों को बनाने के बारे में लोगो को सिखाना एक ऐसा कोर्स हो सकता है जिसकी काफी डिमांड है। इस तरह के कोर्स को बनाने और शिक्षार्थियों के सामने पेश करने के लिए आपको अच्छी स्किल की आवश्यकता होती है, फेसबुक एड बनाने में रुचि बहुत अधिक है, सोशल मीडिया मार्केटर अपने ग्राहकों के लिए कई प्रकार के ऐप का उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया मार्केटर बनने के इच्छुक डिजिटल मार्केटर निश्चित रूप से इस तरह के कोर्स में रुचि लेंगे। एक बार जब आप फेसबुक एड बनाने में कुशल हो जाते हैं, तो आप फेसबुक विज्ञापनों से पैसे कमाने के तरीके के बारे में ऐसा कोर्स बना सकते हैं।

4. Facebook Ads डिज़ाइन करना

यदि किसी को फ़ेसबुक विज्ञापन बनाना आता हैं, तो वह बहुत सारा पैसा कमा सकता है। इस प्रकार आप सोशल मीडिया मार्केटर के रूप में काम कर सकते हैं और शानदार पैसा प्राप्त कर सकते हैं। या फिर आप फेसबुक विज्ञापन मेकिंग सर्विस की पेशकश करने के लिए एक फ्रीलांसर बन सकते हैं, आज फेसबुक एड दुनिया भर में डिमांड में हैं, एड बनाकर आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

5. अपने Facebook Acount पर दूसरों के Ads पोस्ट करना

कई कंपनियां, छोटे व्यवसाय, गैर सरकारी संगठन और अन्य संगठन अपने विज्ञापनों को आपके फेसबुक कवर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए पैसे देती हैं। ये फेसबुक कवर वीडियो या फोटो हो सकते हैं, इसके साथ ही आप अपने फेसबुक पेज पर फेसबुक विज्ञापन पोस्ट करके भी पैसा कमा सकते हैं। ऐसे बहुत से व्यवसाय हैं जो अपने प्रॉडक्ट और सर्विस को बढ़ावा देने या लोगों के बीच ब्रांड की जागरूकता बढ़ाने के लिए ऐसे लोगों की तलाश करते हैं जिनके फॉलोवर्स और फ़ेसबुक फ्रेंड्स की संख्या अधिक होती है।


फेसबुक अब मशहूर हस्तियों के साथ-साथ सभी तरह के व्यवसायों से जुड़े व्यक्तियों के बीच एक महत्वपूर्ण मार्केटिंग संसाधन है। ज्यादातर लोग समाचारों में बने रहने और प्रचार के लिए फेसबुक विज्ञापनों का उपयोग करते हैं। जिस हिसाब से दुनिया भर में फेसबुक यूज़र्स की संख्या बढ़ती जा रही है, उस हिसाब से फेसबुक विज्ञापनों और संबंधित सर्विस की संख्या में तेजी से वृद्धि हो सकती हैं। यहा दी गयी जानकारी से आप समझ पाए होंगे कि Facebook Ads se Paise Kaise Kamaye?

4 thoughts on “फ़ेसबुक से पैसे कमाने का तरीका | Facebook Ads से पैसे कैसे कमाए?”

Leave a Comment

error: