Importance of Entrepreneurship in Hindi - एंटरप्रेन्योरशिप (उद्यमिता) क्या है?

Importance of Entrepreneurship (उद्यमिता का महत्व) in Hindi – एंटरप्रेन्योरशिप क्या है?

Entrepreneurship in Hindi

किसी भी देश के आर्थिक विकास के लिए उध्योग और व्यवसाय बहुत महत्वपूर्ण होता है। इनके अलावा कुछ अन्य ऐसी प्रक्रिया होती है जो पैसा बनाने वाले नए व्यवसायों से शुरू होती है। इसी से संबंधित एक बिज़नेस टर्म ‘एंटरप्रेन्योरशिप’ है यहा विस्तार से जानिए, Entrepreneurship kya hai और Importance of Entrepreneurship in Hindi

एक व्यापक अर्थ में एंटरप्रेन्योरशिप को एक व्यक्ति द्वारा अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए की गई कार्रवाई की प्रक्रिया के रूप में माना जा सकता है। यह दुनिया के लिए एक रचनात्मक और अभिनव प्रतिक्रिया होती है।

एंटरप्रेन्योरशिप का मतलब क्या है? (Entrepreneurship ka Matlab/Meaning in Hindi)

एंटरप्रेन्योरशिप (Entrepreneurship) का हिन्दी में मतलब “उद्यमिता” होता है और इसका अन्य मतलब उद्यमवृत्ति भी होता है,  जब एक जोखिम उठाने वाला व्यक्ति जैसे उद्यमी या उद्यमकर्त्ता नया व्यवसाय शुरू करने और उसे सफल बनाने के लिए प्रयास करता है तो उसे उद्यमिता कहते है। 

एंटरप्रेन्योरशिप क्या है? (What is Entrepreneurship kya hai in Hindi)

एक उद्यमी वह व्यक्ति होता है जो एक नया व्यवसाय स्थापित करता है, जो अधिकांश जोखिमों को वहन खुद करता है। इस प्रकार व्यवसाय स्थापित करने की प्रक्रिया को उद्यमिता के रूप में जाना जाता है। उद्यमी को आमतौर पर एक नवप्रवर्तक, नए विचारों, वस्तुओं, सेवाओं और व्यवसाय या प्रक्रियाओं के स्रोत के रूप में देखा जाता है।

एंटरप्रेन्योरशिप या उद्यमिता को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने और चलाने या रचनात्मक होने की प्रवृत्ति के रूप में परिभाषित किया गया है और अपने स्वयं के उद्यमों में अपने लिए काम करने की इच्छा होती है। उद्यमिता का एक उदाहरण वह व्यक्ति है जो अपना व्यवसाय चला रहा है।

उद्यमिता एक उद्यमी होने का एक कार्य है, एक व्यावसायिक उद्यम का मालिक या प्रबंधक होता है, जो जोखिम और नयी पहल के साथ, लाभ कमाने का प्रयास करता है। सभी उद्यमी कुछ नया, और कुछ अलग करते हैं। एंटरप्रेन्योरशिप या उद्यमिता को इस प्रकार भी परिभाषा किया जा सकता है, जैसे – 

  • एक नये आइडिया के साथ नया व्यवसाय शुरू करना
  • नवाचार से लोगो की समस्याओं को अवसर में बदलना
  • लाभ कमाने के लिए व्यवसाय को बढ़ाना
  • अपने व्यवसाय के ज़रिए व्यापार पूंजी बनाना

एंटरप्रेन्योरशिप का सबसे अच्छा उदाहरण एक नए व्यावसायिक उद्यम की शुरुआत है। उद्यमियों को अक्सर नए विचारों या नवोन्मेषकों के स्रोत के रूप में जाना जाता है और पुराने को नए आविष्कारों के साथ बदलकर नए विचारों को बाजार में लाते हैं। इस प्रकार छोटे या घरेलू व्यवसायों को बहुराष्ट्रीय कंपनियों के रूप में स्थापित किया जा सकता है।

जानिए, Success Stories of Indian Entrepreneurs

एंटरप्रेन्योरशिप का महत्व क्या है? (Importance of Entrepreneurship in Hindi)

लोगो की बड़ी समस्याओं को हल करके दुनिया को बदलने के लिए Entrepreneurship बहुत आवश्यक है, इसके अन्य महत्व इस प्रकार है, जैसे –

  • उद्यमिता का मुख्य महत्व नये रोजगार के अवसरों का सृजन, नवाचार और अर्थव्यवस्था में सुधार है।
  • इससे लोगो को नये उत्पाद और सर्विस प्राप्त होती है जिससे सामाजिक कल्याण के विकास को बढ़ावा मिलता है।
  • उद्यमिता के पीछे एक क्रिया-उन्मुख और अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति होता है जो हमेशा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तैयार रहता है।
  • उद्यमी अर्थव्यवस्था और समाज को प्रगति और समृद्धि की स्थिति में लाने में अपनी भूमिका निभाते है।
  • उद्यमिता उद्यमियों के नये विचारों को साकार करने के लिए नए उद्यमों का आगमन करती है जिससे छोटे उद्यमों की वृद्धि या स्थापना दुनिया की हर अर्थव्यवस्था में उद्यमिता का विशिष्ट योगदान होता है।
  • उद्यमिता फर्मों की वजह से नई नौकरियों के अवसर निकलते है, लघु उद्यम एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जो हर साल नये रोजगार पैदा करता है।
  • उद्यमिता के ज़रिए नवाचारों का कार्यान्वयन और व्यावसायीकरण होता है। अर्थव्यवस्था को नए उद्यम, उत्पाद, प्रौद्योगिकी, बाजार, अच्छी गुणवत्ता आदि मिलते है जिससे सकल घरेलू उत्पाद और लोगों का जीवन स्तर बढ़ता है।
  • उद्यमशीलता अधिक स्थिरता और सामुदायिक जीवन को उच्च गुणवत्ता की ओर ले जाती है।

Leave a Comment

error: