Social Welfare kya hota hai in Hindi

Social Welfare kya hai – सोशल वेलफेयर / समाज कल्याण क्या है?

Social Welfare kya hota hai in Hindi

What is social welfare (व्हाट इस सोशल वेलफेयर), Social welfare kya hai (सोशल वेलफेयर क्या है), Social welfare meaning in Hindi (सोशल वेलफेयर मीनिंग इन हिंदी), Samaj kalyan kya hai (समाज कल्याण क्या है), Samaj kalyan ki paribhasha (समाज कल्याण की परिभाषा), Samaj kalyan yojana (समाज कल्याण योजना), Samajik kalyan in Hindi (सामाजिक कल्याण इन हिंदी), Samaj kalyan par nibandh (समाज कल्याण पर निबंध), Definition of social welfare in Hindi


सरकारी कार्यक्रमों की एक श्रृंखला, जिसके तहत वास्तव में ज़रूरतमंद व्यक्तियों और समूहों को वित्तीय व अन्य सहायता प्रदान की जाती है। सोशियल वेलफेर यानी ‘समाज कल्याण’ एक ऐसी प्रणाली है, जिसमे आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए स्वास्थ्य संबंधी देखभाल, आर्थिक सहायता व भोजन, शिक्षा, बेरोज़गारो को मुआवज़ा, जरूरतमंद लोगो व उनके परिवारों को सहायता प्रदान की जाती है।

किसी समाज और देश के लोगों को शारीरिक और वित्तीय सुविधाएं को प्रदान करने और उन्हे बनाए रखने में मदद करने का एक सामाजिक प्रयास, जो उस देश की सरकार या फिर वहा की सामाजिक सेवा संस्थाओ के द्वारा किया जाता है, इसी सामाजिक कल्याण और समाज के भले के लिए किए जाने वाले कार्यो को ‘सोशियल वेलफेर‘ के तहत किया जाता है।

वेलफेर का शाब्दिक अर्थ है – “कल्याण यानी अच्छा स्वास्थ्य, समृद्धि और सामाजिक सम्मान।”

समाज कल्याण के लिए लोगो की ज़रूरत के हिसाब से उनके लिए कुछ भौतिक सामानों का प्रावधान किया जाता है जैसे बुजुर्गों और विकलांगों के लिए नकद सहायता, मुफ्त या कम लागत वाले स्कूल लंच, घर खरीदने के लिए होम लोन के ज़रिए मदद, मुफ़्त किराने का सामान, चिकित्सा उपकरण और स्वास्थ्य बीमा।

“समाज कल्याण का वास्तविक उद्देश्य पूरी तरह से ग़रीबी से छुटकारा पाना और लोगो की मदद करना होता है।”

समाज कल्याण एक प्रकार का सरकारी समर्थन होता है, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना होता है कि समाज में सभी लोग भोजन और घर जैसी बुनियादी मानवीय आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। किसी समाज के उचित संगठनों क माध्यम से अपने सदस्यों के साथ घटित होने वाली कुछ घटनाओं और जोखिमों जैसे रोग, अयोग्यता, आपदा आदि, से बचाव के लिए सेवा और सुरक्षा प्रस्तुत की जाती है, ये सब सामाजिक सुरक्षा (Social security) का हिस्सा है जो समाज कल्याण में आता है। 

समाज या सामाजिक कल्याण को सामाजिक सुरक्षा व बचाव के रूप में भी जाना जाता है।”

किसी देश की सरकार के द्वारा वहा के, नागरिकों को जीवन के आर्थिक जोखिम और असुरक्षा से बचाने के लिए डिज़ाइन किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्यक्रम को सोशियल वेलफेर प्रोग्राम कहा जाता है वर्तमान में भारत सरकार द्वारा चलाई गयी कई सारी समाज कल्याण की स्कीम / प्रोग्राम का लाभ ज़रूरत मंद लोग अपने आर्थिक स्तर को बढ़ाने में कर रहे है, कुछ समाज कल्याण कार्यक्रम (Social Welfare Programme) इस प्रकार है –

  • स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyan)
  • प्रधान मंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)
  • सांसद आदर्श ग्राम योजना (Saansad Adarsh Gram Yojana – SAGY)
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (The Rashtriya Swasthya Bima Yojana – RSBY)
  • बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना (Beti Bachao, Beti Padhao Yojana)
  • 2022 तक सभी के लिए आवास (Housing for All by 2022)
  • किसान के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना (Soil Health Card Scheme for Every Farmer)
  • दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (Deendayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana)
  • वन बंधु कल्याण योजना (Vanbandhu Kalyan Yojana)
  • आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana)

अन्य भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *