CA Kaise Bane (Hindi) - सीए (Chartered Accountant) कैसे बने?

CA सीए (Chartered Accountant) कैसे बने?

CA Kaise Bane in Hindi

चार्टर्ड एकाउंटेंट लेखा परीक्षा, कराधान, वित्तीय और सामान्य प्रबंधन सहित व्यापार और वित्त के सभी क्षेत्रों में काम करते हैं। यदि आप भी ऐसे ही किसी फील्ड में अपना Career बनाकर अच्छा पैसा कमाने में दिलचस्पी रखते है तो आपको एक CA या Chartered Accountant बनाना होगा, CA बनने के लिए क्या करना चाहिए इससे संबंधित जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से यहा दी गयी है तो जानिए CA Kaise Bane या Chartered Accountant Kaise Bane

CA Kaise Bane in Hindi

चार्टर्ड अकाउंटेंसी किसी व्यक्ति या संगठन के लिए लेखांकन, लेखा परीक्षा, कराधान, वित्तीय मूल्यांकन का एक प्रोफेशनल काम है। यदि आपने अपनी 12वीं कक्षा Accounts विषय से पूरी की है तो आप इस फील्ड में करियर बना सकते है, लेकिन यह बहुत ही कठिन पढ़ाई है, इसके लिए आपको बहुत ही मेहनत करने की आवश्यकता पड़ती है, इसके लिए जानिए How to become CA/Chartered Accountant in Hindi 

चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए अन्य स्तरों के अकाउंटेंट्स की तुलना में अधिक शैक्षणिक और व्यावहारिक आवश्यकताओं को पूरा करना होता हैं। यदि आप एक लेखाकार बनने में रुचि रखते हैं तो आपने “चार्टर्ड एकाउंटेंट” के बारे में ज़रूर सोचा होगा। जिसे सीए (CA) के रूप में भी जाना जाता है, यह इस प्रकार का प्रोफेशनल वर्क है जो कई महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है। 

चार्टर्ड एकाउंटेंट दुनिया भर के विभिन्न देशों में व्यवसायों को नियंत्रित करने वाले कानूनों और विनियमों के विशेषज्ञ होते हैं। जैसे-जैसे अंतर्राष्ट्रीय निगम तेजी से प्रभावशाली होते जा रहे हैं, उन्हें अपने खर्चों और राजस्व पर नज़र रखने के लिए Highly Trained Accountants की आवश्यकता पड़ती है, कर कानून और व्यावसायिक नियम देशों के बीच बहुत भिन्न हो सकते हैं और व्यवसायों को लाभदायक बने रहने और स्थानीय कानूनों और विनियमों के अनुपालन में मदद करने के लिए Certified CA काम करते हैं।

ऐसे चार मुख्य क्षेत्र हैं जिनमें चार्टर्ड एकाउंटेंट काम करते हैं, जैसे – Taxation, Financial accounting and reporting, Applied Finance और Management Accounting

सीए बनने के लिए योग्यता? (Chartered Accountant/CA Exam Eligibility in Hindi)

सीए बनने के लिए बनने के लिए सबसे पहली परिक्षा Entrance Exam CPT होती है, जिसमे भाग लेने के लिए निम्नलिखित योग्यताए आवश्यक होती है, जैसे –

  • आपने 12वीं की परीक्षा दी हो या आपने 12वीं कक्षा पास कर ली हो तो आप CPT में भाग ले सकते है
  • CA प्रवेश एग्ज़ाम के लिए 12वीं कक्षा के प्रतिशत के लिए कोई मानदंड नहीं हैं
  • आपने 12वीं कक्षा अकाउंट विषय के अलावा आर्ट्स या साइन्स से की है फिर भी आप इस एग्ज़ाम में भाग ले सकते है

12th के बाद सीए कैसे बने? (12th ke baad ca kaise bane)

सीए बनने के सबसे महत्वपूर्ण है कि आपने 12वीं कक्षा अकाउंट विषय से की हो हालाँकि यह अनिवार्य नही है पर ऐसा होने से आपको सीए की पढ़ाई करने और सीए की एग्ज़ाम पास करने में आसानी होगी क्योकि इसमे ज़्यादातर विषय यानी सीए का पाठ्यक्रम अकाउंट्स से संबंधित ही होता है।

12th Commerce वालो के लिए बनाना आसान हो जाता है, अपनी 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद आप CA Entrance Exam CPT के लिए आवेदन कर सकते है और CPT परीक्षा में पास होकर आप सीए की आगे की पढ़ाई कर सकते है, जिसमे आपको IPCC और CA Final की परीक्षा पास करनी होती है, इसके साथ ही आपको एंटेर्नशिप/CA Enternship/Articleship करनी होती है जो कि सीए बनने के लिए अनिवार्य होती है।

सीए की सभी एग्ज़ाम (ICAI) करवाता है जिसकी आधिकारिक वेबसाइट यह है – Institute of Chartered Accountants of India

सीए (CA) से संबंधित अन्य पोस्ट पढ़े

सीए कैसे बने? (How to become CA/Chartered Accountant Kaise bane in Hindi)

भारत में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट बनाना बहुत कठिन और मेहनत वाला काम है, इसकी सभी परीक्षा को पास करना हर किसी के बस की बात नही है, यह सच्चाई है! लेकिन कठोर मेहनत और लगन से सीए की पढ़ाई की जाए तो यह नामुमकिन भी नही है, भारत में हर साल ऐसे मेहनती स्टूडेंट्स सीए (CA) बनते है और अच्छी सेलरी वाली जॉब प्राप्त करते है।

यदि आप भी एक मेहनती स्टूडेंट है और कॉमर्स या अकाउंट्स में दिलचस्पी रखते है तो आप सीए (CA या Chartered Accountant) बनने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते है, जैसे –

1. सीए प्रवेश परीक्षा CPT के लिए आवेदन करे और पास करे

अपनी 12वीं कक्षा के बाद आपको CA Foundation या CPT Exam के लिए आवेदन करना होता है, जिसकी परीक्षा हर साल जून और दिसंबर महीने में ICAI के द्वारा आयोजित करवाई जाती है।

CA Foundation या CPT Exam का Registration Form अप्रैल और अक्टूबर में भरा जाता है।

Quick Link: ICAI Registration

सीए सीपीटी को चार भागों में बांटा गया है, और यह दो सत्रों में आयोजित किया जाता है

Session 1

  1. Fundamentals of Accounting 
  2. Mercantile Laws

Session 2

  1. General Economics
  2. Quantitative Aptitude

2. इंटरमीडिएट परीक्षा IPCC के लिए आवेदन करे और पास करे 

CA Foundation या CPT परीक्षा पास करने के बाद आपको IPCC Exam के लिए आवेदन करना होता है, जो हर साल दो बार मई और नवंबर महीने में होता है जिसमे कुल 7 पेपर दो ग्रूप (Group 1 & Group 2) में होते है।

Group 1 के पेपर

  1. Accounting
  2. Business Laws, Ethics और Communication
  3. Cost Accounting और Financial Management
  4. Taxation

Group 2 के पेपर

  1. Advance Accounting
  2. Auditing और Assurance
  3. Information Technology और Strategic Management

IPCC की परीक्षा में 50% से अधिक अंक लाने पर ही आप क्वालिफाइ कर पाते है!

3. फिर एंटेर्नशिप CA Articleship के लिए अप्लाइ करे 

जब आप की IPCC एग्ज़ाम पास कर लेते है तो इसके बाद आपको Orientation Course और ITT Course करना होता है, CA आर्टिकलशिप या प्रशिक्षण की अवधि तीन साल होती है।

उम्मीदवारों के लिए पहले दो साल सर्विस करना अनिवार्य है। तीसरे साल उम्मीदवार या तो प्रॅक्टीस सीए के तहत Articleship जारी रखने का विकल्प चुन सकते हैं या Job में सीए के तहत औद्योगिक प्रशिक्षण का विकल्प चुन सकते हैं।

4. फाइनल परीक्षा CA Final के लिए आवेदन करे और पास करे

तीनो शुरूवाती स्टेप्स पूरे करने के बाद आप CA Final Exam के लिए आवेदन कर सकते है, जिसकी परीक्षा हर साल मई और नवंबर के महीने में होती है।

CA Final में 8 पेपर होते हैं जिसकी परीक्षा दो ग्रूप में आयोजित होती है, जो इस प्रकार है, जैसे –

Group 1 के पेपर

  1. Financial Reporting
  2. Strategic Financial Management
  3. Advanced Auditing और Professional Ethics
  4. Corporate और Allied Laws

Group 2 के पेपर

  1. Advanced Management Accounting
  2. Information Systems Control
  3. Audit और Direct Tax Laws
  4. Indirect Tax Laws

इस प्रकार आप सीए के एग्ज़ाम पास करके आइसीएआइ (ICAI) द्वारा प्रमाणित चार्टर्ड एकाउंटेंट यानी Certified CA बन सकते है, और किसी भी कंपनी में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट के पद के लिए अप्लाइ करके CA की Job प्राप्त कर सकते है और एक सीए के तौर पर अपना अच्छा करियर बना सकते है जिसमे आपको अच्छी-ख़ासी सैलरी दी जाती है, आप भारत के अलावा अन्य देशो में भी काम कर सकते है, सभी जगह Chartered Accountant के लिए कई सारे जॉब विकल्प मौजूद है।

Leave a Comment

error: