c.a ki Salary (Chartered Accountant Salary) - सीए की सैलरी?

CA ki Salary: चार्टर्ड अकाउंटेंट की 1 महीने की सैलेरी कितनी होती है?

c.a ki Salary

सीए की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है: 12 वीं कक्षा के बाद कई तरह के आम करियर विकल्पों के अलावा चार्टर्ड एकाउंटेंट सबसे अच्छे और सुरक्षित करियर विकल्पों में से एक है। ऐसे कई छात्र हैं जो चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए 11वीं कक्षा में वाणिज्य स्ट्रीम चुनते हैं, वो एक साधारण अकाउंटेंट या चार्टर्ड एकाउंटेंट बन सकते है, क्योकि एक चार्टर्ड एकाउंटेंट का वेतन काफ़ी अच्छा होता है। जानिए, c.a ki salary per month कितनी होती है?

चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) सबसे प्रतिष्ठित करियर में से एक है इसलिए, यदि आप 12वीं के बाद सीए बनना चाहते हैं और यह जानना चाहते है कि एक सीए कितना कमाता है, तो यह आपके लिए एकदम सही पोस्ट है।

जानिए, चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) कैसे बने?

ca ka full form

Eligibility for Chartered Accountant Exam in Hindi

चार्टर्ड एकाउंटेंट परीक्षा के लिए पात्रता की जानकारी इस प्रकार है –

  • सबसे पहले, किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा पास होनी चाहिए।
  • कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (CPT) यानी सीए फाउंडेशन परीक्षा कोई भी छात्र 12 वीं पूरी करने के बाद दे सकता है जो 200 अंको की एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा होती है।
  • इंटेग्रेटेड प्रोफेशनल कॉंपिटेन्स कोर्स (IPCC) सीए बनने का दूसरा चरण है और सीपीटी क्लियर करने के बाद इस परीक्षा के लिए पात्रता मिलती है।
  • जो सीए बनना चाहते है उनके लिए आर्टिकल-शिप यानी 3 साल का व्यावहारिक प्रशिक्षण अनिवार्य है, और तीन साल बाद फाइनल परीक्षा पास करने के बाद सीए का सर्टिफिकेट मिलता है।
  • सीए फाइनल सीए बनने का अंतिम चरण होता है, जिन्होंने आर्टिकल शिप में क्वालीफाई किया होता है वे सीए फाइनल परीक्षा देने के लिए पात्र होते हैं।

CA Job Information और Types of C.A Job in Hindi

एक सीए की भूमिका का वर्णन करना थोड़ा मुश्किल है हालांकि, इसे समझना इतना असंभव नहीं है। यदि आप वास्तव में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने में दिलचस्पी रखते हैं, तो आपके लिए यह जानना ज़रूरी है कि सीए बनने के बाद आप क्या काम करेंगे।

सर्टिफाइड चार्टर्ड एकाउंटेंट (C.A) बनने के बाद सीए किस प्रकार की नौकरियां कर सकता है, इसकी जानकारी नीचे दी गयी है, जो इस प्रकार है –

1. ऑडिटर या लेखापरीक्षक – लेखापरीक्षक ऐसे प्रोफ़ेशनल व्यक्ति होते हैं जिन्हें विभिन्न संगठनों में उनके वित्त और बैंक खातों में उनके लेन-देन की जांच के लिए भेजा जाता है। वित्तीय विवरणों और नकदी प्रवाह पर नजर रखने के लिए ज़्यादातर कंपनियों के पास अपने लेखा परीक्षक होते हैं।

2. अकाउंट्स क्लर्क या लेखा लिपिक – एक लेखा लिपिक वह होता है जो कई तरह के वित्तीय लेन-देनों की जाँच करने के लिए उत्तरदायी होता है। लेखा लिपिक का मुख्य काम बिलिंग और पेरोल सहित कई वित्तीय लेन-देनों को संभालने का होता है।

3. कॉस्ट अकाउंटेंट या लागत लेखाकार – लागत लेखाकार का काम किसी कंपनी द्वारा खरीदे गए उत्पादों और सेवाओं की लागत को बनाए रखने और लागत की निगरानी करने का होता हैं।

4. टैक्स अकाउंटेंट या कर लेखाकार – एक टैक्स विशेषज्ञ को टैक्स अकाउंटेंट कहते है जो किन्ही कंपनियों और व्यक्तियों के लिए ऑडिट और टैक्स रिटर्न का काम संभालता हैं।

5. फ़ाईनेंस कंट्रोलर या वित नियंत्रक – एक वित नियंत्रक एक प्रबंधन टीम के साथ से काम करके, किसी व्यवसाय की वित्तीय बेनीफीट्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

6. बिज़नेस सर्विस अकाउंटेंट या व्यापार सेवा लेखाकार – ऐसा अकाउंटेंट ग्राहकों को टेक्स/कर सलाह और अन्य अकाउंट से संबंधित सर्विस प्रदान करता है। ऐसे अकाउंटेंट वित्तीय विवरणों, परिसंपत्ति विमूल्यन, कर रिटर्न की तैयारी और वित्तीय रणनीतियों को लागू करने का काम करते हैं।

7. मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) – एक वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी जो किसी संगठन या कंपनी की वित्तीय बेनीफीट्स और वित्तीय टारगेट सफलता के लिए काम करता है।

CA Salary in India in Hindi – C.A ki 1 महीने की Salary कितनी होती है?

जब इंटेग्रेटेड प्रोफेशनल कॉंपिटेन्स कोर्स (IPCC) की परीक्षा पास करने के बाद आर्टिकल-शिप यानी 3 साल का व्यावहारिक प्रशिक्षण कर रहे होते है, तब शुरूवाती तौर पर आपको बहुत कम वेतन यानी 10,000 रुपये से भी कम वेतन मिलता है।

भारत में कई ऐसी फर्म भी हैं, जो नये उभरते हुए सीए को आर्टिकल-शिप प्रदान करती है और औसतन तीन से आठ लाख सालाना का पैकेज प्रदान करती हैं।

सीए कोर्स काफ़ी कठिन होता है, तो सीए बनने के बाद मिलने वाली सैलरी काफ़ी अच्छी होनी ही हैं। एक सर्टिफाइड सीए बनने के बाद आप फाइनेंस मार्केट में किसी बड़ी ऑडिट फर्म में चार्टर्ड एकाउंटेंट (C.A) के रूप में नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं और एक अच्छा वेतन पैकेज प्राप्त कर सकते है, किसी बड़ी ऑडिट फर्म में सीए के पायदान पर काम करने के लिए आपको सालाना 20 से 25 लाख के बीच का पैकेज मिल सकता है।

ज्यादातर छोटी कंपनियों के पास कंपनी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सिर्फ़ एक या दो सीए होते है इसलिए ऐसी कंपनिया बड़ी ऑडिटिंग फर्मों की तुलना में कम वेतन की पेशकश करती हैं।

निष्कर्ष यह है कि भारत में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट का औसत वेतन 6-7 लाख से 30 लाख के बीच में होता है।

भारत में एक सर्टिफाइड सीए के वेतन की कोई सीमा नहीं है, सीए का वेतन (c.a ki Salary) कंपनी और कंपनी के स्थान पर निर्भर करता है। एक सीए के लिए विदेश जाकर, किसी विदेशी कंपनी में काम करना करने के भी कई विकल्प मौजूद है जहा आपको भारत से भी ज़्यादा वेतन की पेशकश की जा सकती है जो आपके काम और अनुभव पर निर्भर करता है। सीए के लिए अंतर्राष्ट्रीय सालाना पैकेज 75 लाख या इससे भी अधिक होता हैं।

सीए के रूप में आपके लिए सचमुच कई विकल्प भारत और विदेश में मौजूद है, आपको सिर्फ़ सही से एक शुरुआत करने की जरूरत है। अंत में आप, यहा दी गयी जानकारी से जान पाए होंगे कि सीए कोर्स के लिए पात्रता क्या चाहिए होती है, एक सीए के जॉब रोल क्या-क्या हो सकते है और भारत में एक CA/C.A ki salary kitni hoti hai per month 

FAQ

CA ka full form kya hai?

CA का full form Charted Accountant है।

CPT ka full form kya hai?

CPT का full form Common Proficiency Test है।

IPCC ka full form kya hai?

IPCC का full form Integrated Professional Competence Course है।

CFO ka full form kya hai?

CFO का full form Chief Financial Officer है।

ICAI ka full form kya hai?

ICAI का full form Institute of Chartered Accountants of India है।

Leave a Comment

error: