AM PM Full Form in Hindi - AM और PM का फुल फॉर्म क्या है?

AM और PM का फुल फॉर्म क्या होता है?

AM PM Full Form in Hindi

AM/PM…हम हर समय इनका उपयोग करते हैं, हम जानते हैं कि उनका क्या मतलब है, लेकिन AM PM का फुल फॉर्म क्या होता है? ये बहुत कम या फिर शायद ही कोई जानता है, यदि आप भी नही जानते तो यहा जानिए AM PM Full Form in Hindi और Am Pm kab hota hai

जब भी हमे घड़ी में टाइम की सेट्टिंग करनी होती हैं तो हम अक्सर AM और PM का जरूर ध्‍यान रखते है, जैसे – यदि रात्रि 12 बजे के बाद का समय रहता है तो am और यदि दोपहर 12 बजे के बाद का समय रहता है तो pm…

हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में इन शब्‍दों का उपयोग होता हैं लेकिन क्‍या हम इन शॉर्ट फॉर्म वाले शब्‍दों का मतलब जानते हैं, शायद नही! नीचे इनके बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है।

AM PM का मतलब क्या है? (am pm full form/Am aur Pm ka Matlab kya hota hai Information in Hindi)

AM और PM संक्षिप्‍त शब्‍द हैं जो लैटिन भाषा से संबंधित हैं, जिन भी देशों में इंग्लिश का उपयोग होता है, वहा पर इन दोनों संक्षिप्‍त शब्‍दों का काफ़ी इस्तेमाल होता है, घड़ी में समय की सेंटिंग के लिए इनका प्रयोग होता है।

एम (AM) का मतलब मध्यरात्रि से लेकर मध्‍यदिवस से पहले यानी दोपहर से पहले का समय होता है, जिसमे समय रात में 00:01 से दिन में 11:59 बजे तक का होता है, जैसे – 3am, 6am, 9am आदि।

पीएम (PM) का मतलब मध्‍यदिवस यानी दोपहर के बाद से लेकर मध्यरात्रि तक का समय होता है, जिसमे समय दिन में 12:01 से रात में 11:59 बजे तक का होता है, जैसे – 14pm, 20pm, 23pm जो घड़ी में 2pm, 8pm, 11pm दिखाई देता है क्योकि घड़ी में 12 घंटे का ही सिस्‍टम होता है, 12 बजे के बाद समय का स्‍वरूप बदलकर 24 घंटे का हो जाता है।

AM PM Full Form in Hindi

AM का फुल फॉर्म क्या होता है? (am ka full form in Hindi)

जिस शब्द को हम सुबह के साथ जोड़ते हैं, वह लैटिन वाक्यांश Ante Merīdiem (अन्ते मेरिडीम) का संक्षिप्त रूप AM है, जिसका अर्थ है “दोपहर से पहले”

PM का फुल फॉर्म क्या होता है? (pm ka full form in Hindi)

Post Merīdiem (पोस्ट मेरिडीम) का संक्षिप्त रूप PM है, जिसका अर्थ है “दोपहर के बाद”

ये दो शब्द (am aur pm) 24 घंटे की समय प्रणाली को आसानी से समझने में मदद करते हैं।

एम पीएम कब होता है? (am pm kab hota hai)

रात 12 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक का समय AM होता है और दोपहर 12 बजे से लेकर रात्रि 12 बजे तक का समय PM होता है, इस प्रकार a.m में 12hrs और p.m में 12hrs मिलकर 24 घंटे का समय चक्र पूरा करते है। 

Leave a Comment

error: