Free Me Paise Kaise Kamaye - फ्री में पैसे कैसे कमाए?

फ्री में पैसा (Free Paise) कमाने का तरीका | फ्री में पैसे कैसे कमाए?

free me paise kaise kamaye

जब बात पैसे कमाने की हो तो दिमाग़ में यही आता है कि क्या काम किया जाए, और किस काम से पैसे कमा सकते है? आख़िरकार पैसे कमाने का ज़रिया तो सिर्फ़ काम ही हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पैसा कमाने के लिए काम करना अनिवार्य होता है जो कि काफ़ी हद तक सही भी है लेकिन कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिनको फॉलो करके बिना काम के पैसे कमाए जा सकते है, यहा जानिए Bina Kaam ke Free me Paise Kaise Kamaye?

(Free Me Paise Kaise Kamaye) फ्री में पैसे कैसे कमाए?

बिल्कुल भी कुछ किए बगेर पैसा कमाना संभव है, यह कहना सही नही है, हाँ मगर बिना कोई काम पैसे कमाने के कुछ तरीके ज़रूर हो सकते है, जो यहा साझा किए गये है, ये तरीके वास्तव में कोई चमत्कार नही है, आपको कुछ थोड़े बहुत प्रयास ज़रूर करने होंगे, बिना काम के फ्री में पैसे कमाने के लिए!

बिना काम के पैसे कमाने के तरीके बिल्कुल भी अवैध नही हैं। इनसे कोई अमीर तो नही बन सकता है लेकिन ये तरीके एक आम आदमी के खर्चे उठाने के लिए उपयुक्त होने के साथ-साथ भविष्य के लिए कुछ पैसे जमा करने के लिए अतिरिक्त आय के तौर पर उपयुक्त हो सकते है।

(Bina Kaam ke Free me Paise Kamane ke Tarike) बिना काम के पैसे कमाने के तरीके?

free me paise kaise kamaye

Free me paise kaise kamaye? बिना कुछ काम के और बिना कोई काम किए फ्री में पैसे कमाने के कुछ मुख्य तरीके इस प्रकार है, जैसे –

  1. कपड़े और एससेरिेज़ किराए पर देना

यदि आपके पास कपड़ों और एक्सेसरीज़ का बढ़िया कलेक्षन है, तो आप उन्हें किराए पर देकर पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसी कुछ वेबसाइटें हैं जहां आप अपने कपड़े और सामान किराए पर देने के लिए रेजिस्टर कर सकते हैं। एक बार जब आपका अकाउंट बन जाता हैं, तो आप उचित विवरण, साइज़ और अन्य विवरणों के साथ-साथ, प्रति घंटा या फिर दैनिक आधार पर चार्ज राशि और अपने कपड़ों की फोटो अपलोड कर सकते है, यदि आप कुछ कीमती वस्तुओं जैसे गहनो को किराए पर देना चाहते है तो इसके लिए सेक्यूरिटी अमाउंट ले सकते हैं।

2. अनउपयोगी सामान बेचना

सब के घर में थोड़ा-बहुत कबाड़ का सामान ज़रूर होता है, इसलिए अपने घर में चारों ओर देखे, शायद कुछ बिना काम का सामान बेवजा आपके स्पेस को घेर रखा होगा यानी कुछ ना कुछ तो ऐसा मिल ही जाएगा जो किसी काम का सामान नही, अगर ऐसा है तो इसे बेच दीजिए और कुछ पैसे ज़रूर आपको ज़रूर इसके मिल जाएँगे

कई चीज़े ऐसी होती है जिनको हम सिर्फ़ एक बार इस्तेमाल करने के लिए खरीद लेते है और फिर वह बेकार में पड़ी रहती है, यानी जिन चीज़ो का अभी आपके लिए कोई उपयोग है, इन्हें बेचने से आपको अच्छी खासी रकम मिल सकती है।

यदि कोई बड़ा सामान जैसे कोई फर्निचर या इलेक्ट्रॉनिक आइटम ऐसा है जो आपके काम का नही है, उसका आप मुफ्त क्लासीफाइड विज्ञापनों वाली वेबसाइट जैसे OLX पर बिक्री के लिए विज्ञापन कर सकते हैं।

3. सब्जिया उगाना और बेचना 

कई तरह की सब्जियों के कुछ बीजों को अपने बॅकयार्ड की मिट्टी में बोकर सब्जियां का उत्पादन करे, जिसे आप अपने लिए इस्तेमाल करे और कुछ को अपने पड़ोसियों को बेच दे, या मार्केट में किसी सब्जी विक्रेता को बेच दे, इस तरीके से बिना कुछ काम किए पैसे कमाए जा सकते है।

ऐसी सब्जियों के बीजों को भी विशेष रूप से चुने जिन्हे ज़्यादा पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है, देसी सब्जियों की मांग काफ़ी रहती है, और ऐसी सब्जियो को ज़्यादा खाद-पानी की ज़रूरत भी नही होती है।

4. अनुदान संचय करना 

आप अपना स्वयं का अनुदान संचय (फ़ंडरेज़र) शुरू कर सकते है, इसके लिए आपके पास एक मजबूत और पर्याप्त कारण होना ज़रूरी होता है ताकि लोग आपको पैसा दे सके, इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आप सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म को अपना ज़रिया बना सकते हैं।

5. मेसकोट बनकर पैसा कमाना

मेसकोट यानी शुभंकर, जो आमतौर पर ग्राहकों को आकर्षित करने और उनका स्वागत करने के लिए किसी स्टोर, शॉपिंग मॉल या रेस्तरां के बाहर खड़ा होता है। मेसकोट बनने के लिए वास्तव में किसी भी चीज़ पर कुछ भी काम करने की ज़रूरत नहीं होती है। बस इतना करना है कि एक अतरंगी सी पोशाक को पहनकर खड़े रहना है और लोगों को आकर्षित करना है।

ऐसा करके पैसो के साथ-साथ मुफ्त भोजन भी प्राप्त कर सकते हैं, यदि किसी रेस्तरां के लिए यह काम करते है तो!

6. टीवी शो देखकर रेटिंग देना

बिना कुछ किए पैसे कमाने का यह तरीका वास्तव में आपको बहुत अच्छा भुगतान कर सकता है। कई ऐसी अनुसंधान कंपनियां हैं जो मनोरंजन फर्मों के पेरोल पर काम करती हैं। वे चाहते हैं कि दर्शक उनके शो और विज्ञापन देखें और उन्हें फीडबैक दे, और वे आपको ऐसी प्रतिक्रिया के लिए भुगतान करेंगे।

वे आपको एक फीडबैक फॉर्म या एक ऑनलाइन फॉर्म भेजते है, और आपको बस उनके शो और विज्ञापनों को देखना होता है और अपनी राय या रिव्यू देना होता है, थोड़े से अभ्यास के साथ, आप एक अच्छे समीक्षक बन सकते हैं और टीवी देखने के अलावा कुछ नहीं करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

7. प्रॉडक्ट टेस्टिंग करना

किसी प्रॉडक्ट या उत्पाद का परीक्षण करना बिना कुछ किए पैसा कमाने का एक और शानदार तरीका है। प्रॉडक्ट परीक्षक बनने के लिए आपको केवल कुछ विशिष्ट वेबसाइटों पर साइन-अप करना होता है, जब आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है, तो मार्केट अनुसंधान कंपनी आपको अपने उत्पाद भेजती है जो या तो बाजार में उपलब्ध हैं या अभी तक लॉन्च नहीं हुए हैं।

आपको बस इन उत्पादों जैसे स्किन केयर क्रीम, टूथपेस्ट, वाशिंग डिटर्जेंट, एनर्जी ड्रिंक आदि का उपयोग करना होता है और एक छोटी समीक्षा लिखनी होती है, ये कंपनियां वास्तव में आपको अपने उत्पादों का उपयोग करने के लिए भुगतान करती है।

एक प्रॉडक्ट परीक्षक बनकर आप न केवल उपयोगी घरेलू सामान खरीदने पर पैसे बचाएंगे बल्कि बिना कुछ किए कुछ पैसे भी कमाएंगे।

जानिए, गूगल से पैसे कमाने के तरीके क्या-क्या है?

8. अपना प्लेसेंटा बेचना

प्लेसेंटा एक शारीरिक तरल पदार्थ है जो गर्भवती महिलाओं में विकसित होता है। महिला के प्रसव के समय उनके शरीर में बहुत सारी प्लेसेंटा बनी रहती है, इन प्लेसेंटा को बेचा जा सकता हैं और बिना कुछ किए पैसे कमाए जा सकते हैं।

एक्सक्लूसिव स्किनकेयर उत्पाद बनाने वाली कॉस्मेटिक कंपनियां अपने फॉर्मूले में ह्यूमन प्लेसेंटा का इस्तेमाल करती है और कई कलाकार अपने चित्रों के लिए प्लेसेंटा का उपयोग करते हैं क्योंकि इस तरह की कला से उनको बहुत पैसा मिलता है।

इसके अलावा कई ऐसी चिकित्सा कंपनियां हैं जो विभिन्न प्रकार की दवाई तैयारियों के लिए भी मानव प्लेसेंटा का उपयोग करती हैं। इससे कितना पैसा कमा सकते हैं यह प्लेसेंटा की गुणवत्ता और मात्रा पर भी निर्भर करता है।

9. अपना प्लाज्मा बेचना

कई चिकित्सीय स्थितियों के उपचार में प्लाज्मा बहुत उपयोगी होता है। प्लाज्मा डोनर बनने के लिए, अपने इलाके के किसी प्लाज्मा कलेक्शन लैब में पंजीकरण कराना होता है, यदि आपका स्वास्थ्य अच्छी स्थिति में होता हैं तो आप प्लाज्मा दे सकते हैं।

अपने प्लाज्मा को बेचना इस समय कानूनों के तहत वैध माना जाता है। लैब में सबसे पहले खून लिया जाता है फिर आपके खून से प्लाज्मा निकाला जाता है, खून का बचा हुआ हिस्सा एक घंटे के अंदर वापस आपके शरीर में डाल दिया जाता है।

प्लाज्मा संग्रह केंद्र या लैब आमतौर पर एक प्रीपेड डेबिट कार्ड जारी करते है और हर बार जब आप प्लाज्मा देते हैं, तो डेबिट कार्ड पर पैसे जमा कर दिए जाते है, आमतौर पर प्लाज्मा को बेचने के एक या दो घंटे के भीतर ही पैसे जमा हो जाते है।

10. अपने बाल बेचना

यह तरीका महिलाओ के लिए उपयोगी हो सकता हैं, जिनके घने लंबे बाल होते हैं, वो बिना कुछ किए पैसे कमाने के लिए बालो का कुछ हिस्सा बेच सकती हैं। भारत में कुछ महिलाए ऐसा करती भी है जिनके बाल कन्गि करते समय निकलते है या जड़ते है, वे बालो को एकत्रित करके बेचती है और पैसे कमाती है, बालो के बदले मिलने वाली धनराशि उनके बालों की गुणवत्ता पर निर्भर करती है।

बेचे गये इन बालों का इस्तेमाल महिलाओं और पुरुषों के लिए विग बनाने और अन्य सामान बनाने के लिए, इनसे संबंधित सामान बनाने वाली कंपनियों द्वारा किया जाता हैं।

कई ऐसी वेबसाइट भी ऑनलाइन मौजूद है जहा पर बालो को बेचा जा सकता है और उनसे पैसे कमाए जा सकते है, कुछ वेबसाइट इस प्रकार है, जैसे – 

बिना कुछ किए पैसे कमाने के ये 10 बेहतरीन तरीके हैं। इनमे से किसी भी तरीके से पैसे कमाने के लिए बहुत कम प्रयास करने की आवश्यकता होती है। यदि आप भी बिना काम के free me paise कमाने के लिए सोच रहे है तो आप इन तरीकों में से किसी का भी उपयोग अपने लिए कर सकते हैं। यहा दी गयी जानकारी को पढ़कर आप समझ पाए होंगे कि Free Me Paise Kaise Kamaye – फ्री में पैसे कैसे कमाए?

Leave a Comment

error: